कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे [ मोबाइल या लैपटॉप से ]

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे : आज के समय में आप लोग जानते ही हैं कि कितनी बीमारी फैलती रहती है अभी कि अगर हम बात करें तो यहां पर कोरोनावायरस कितना ज्यादा फैला हुआ है। जिससे पूरे विश्व में करोड़ों लोग भी मर चुके हैं। तो यहां पर अब जगह पर वैक्सीन आ चुकी है और ये हर जगह पर उपलब्ध है। जो भी अब इसे लगवाना चाहे वो अब आराम से लगवा सकता है। 

जिसको लगवाने के बाद आप यहां पर सुरक्षित रह सकते हैं। लेकिन यहां पर अब व्यक्ति के वैक्सीन लगने के बाद आपको कैसे पता चलेगा कि आपके वैक्सीन लगी है तो उसके लिए आपको यहां पर एक ऑनलाइन वैक्सीन सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसके जरिए आप दूसरों को बता सकते हैं कि हमारा वैक्सीनेशन का टीका सही तरीके से हो चुका है। तो आज हम यहां पर आपको बताएंगे कि आप कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे। 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे से पहले कुछ लोग कोरोना की वैक्सीन को नहीं लगवाई हैं उन्हें लगता है कि इससे हमारी जान जा सकती है। लेकिन हम आपको बता दें। अगर आप यहां पर कोरोनावायरस की वैक्सीन को नहीं लगाएंगे तो यहां पर आपको दिक्कत आ सकती है। क्योंकि अगर आपको यहां पर कोरोनावायरस हुआ तो उसके बाद आपके यहां पर जान जा सकती है या फिर आपका बहुत सारा पैसा खर्च हो सकता है। इसलिए मेरा तो कहना यही है कि आप जल्द से जल्द कोविड-19 की वैक्सीन को लगवा ले। 

अगर आपके मन में यह भी सवाल आ रहा हूं। कि हमने वैक्सीन नहीं लगवाई है और हम ऑनलाइन कोविड-19 के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर ले। तो ऐसा बिल्कुल भी संभव नहीं है आपको यहां पर वैक्सीन तो लगवा नहीं पड़ेगी उसके बाद ही आपको यहां पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्राप्त होता है। 

अगर आपने वैक्सीन को लगवा लिया है तो उसके बाद आपको यहां पर अपना सर्टिफिकेट जरूर डाउनलोड करके रखना है। क्योंकि बहुत जगह पर आपसे यह सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। कि आपने सही में अपनी व्यक्ति लगवाई है या फिर नहीं तो आप यहां पर वैक्सीन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कैसे करें। यहां पर बहुत सारे लोगों के कोरोनावायरस से रिलेटेड सवाल होते हैं तो यहां पर हम आपको सारी चीजें बताने वाले हैं। 

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे

कोरोना वायरस  या कोविड - 19 क्या है - कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे

{tocify} $title={Table of Contents}

यहां पर हम सबसे पहले कोरोनावायरस के बारे में बात कर लेते हैं कि आखिर यह क्या चीज है तो कोरोनावायरस एक  बहुत बड़ी बीमारी है जो कि छूने से भी फैल जाते हैं। अगर आपको यह बिमारी होती है तो आप दुसरो को भी बीमार कर सकते है ऐसी खतरनाक बिमारी है जिसका शुरू में कोई इलाज भी नहीं था। 

सारा विश्व इस बिमारी से लड़ रहा था और ज्यादातर देशो ने अपने लोगो को खोते हुए देखा जिसकी वजह से lockdown भी करना पड़ा था। लेकिन अब इसकी वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया और आखिरकार इसका एक व्यक्ति बनाया जिससे थोड़ा बहुत फायदा होने लगा है। 

कोरोनावायरस होने पर आपको सबसे पहले बुखार आता है उसके बाद फिर आपको धीरे-धीरे सारे शरीर के अंग काम करना बंद कर देते हैं और आपकी मृत्यु हो जाती है। शुरू में तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि आपको यह बीमारी हुई है। लेकिन जब धीरे-धीरे यह पूरे शरीर में फैल जाती है तब आपको यहां पर पता चल पाता है और उसके बाद यहां पर इलाज भी करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

कोविड - 19  की वैक्सीन  लगवाये 

अगर अभी तक आपने यहां पर कोरोनावायरस की व्यक्ति नहीं लगवाई है तो आपको जल्दी से लगवा ले लिए यहां पर आपके सामने दो तरीके है। जिसमे से पहला तरीका यह है कि आपको ऑनलाइन अपना एक स्लॉट बुक करना होता है उसके बाद भी आप यहां पर अपना अपॉइंटमेंट लेकर कोरोना वैक्सीन सेंटर पर जाते हैं। 

दूसरा तरीका यह है कि आपको सीधे कोरोना वैक्सीन सेंटर पर जाना है और वहां पर सीधे जाकर वैक्सिंग को लगवा लेना है अगर वहां पर भीड़ होती है तो वहां पर आपको टाइम भी लग सकता है। 

कोविड - 19  वैक्सीन  के लिए स्लॉट कैसे बुक करे 

  1. सबसे पहले आपको cowin की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है उसके बाद अपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट लॉगिन कर लेना है। 
  2. आप जैसे ही अपने नंबर से लॉगिन कर लेंगे उसके बाद अपने किसी भी डॉक्यूमेंट प्रूफ के जरिये वहाँ पर अपनी डिटेल को डालना होता है। 
  3. आप एक नंबर पर सिर्फ 5 लोगो की डिटेल को भर सकते है। 
  4. अब जैसे ही डिटेल को भर लेंगे उसके बाद वही पर आपको स्लॉट बुक करने का ऑप्शन मिल जाता है। तो उस पर आपको क्लिक कर देना है। 
  5. अब आपको अपने राज्य या पिनकोड को डाल कर अपने सेंटर को देखना है और जहाँ पर भी आपको खाली स्लॉट मिले वही पर क्लिक करके अपना स्लॉट बुक कर देना है। 
  6. स्लॉट बुक के बाद आपको सीधे उसी सेंटर पर अपने आधार कार्ड या जो भी डॉक्यूमेंट को लगाया है उसको लेकर चले जाना है। 
  7. अब आपको वहाँ पर वैक्सीन लग जायेगी। 

अगर आप कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे इसका वीडियो देखना चाहते है तो वह भी देख सकते है हमने अपने यूट्यूब के चैनल पर इससे सम्बंधित एक वीडियो भी बनाया है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। 


मोबाइल या लैपटॉप से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे

आप जैसे ही आपके कोरोनावायरस वैक्सीन लग जाता है उसके बाद आपको यहां पर उसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होता है। हर जगह मांगा जाता है यहां पर आप कहीं भी घूमने जाते हैं या फिर आपको किसी भी कार्यालय में जाना होता है। तो वहां पर आप वैक्सीन का सर्टिफिकेट दिखाकर ही एंट्री मिलती है जिसकी वजह से आपको डाउनलोड करना बहुत जरूरी है। तो नीचे कुछ स्टेप बतायेगे जिससे आप आसानी से इसको डाउनलोड कर सकते है। 

  1. सबसे पहले आपको cowin की वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब आपको अपने उस नंबर से लॉगिन करना है जिस नंबर के जरिये आपने वैक्सीन को लगवाया है तो otp के माध्यम से अकाउंट को लॉगिन कर ले। 
  3. लॉगिन के बाद स्क्रीन पर आपको आपका नाम दिख रहा होगा यहाँ पर कोरोना वैक्सीन आपके लग चुकी है यह भी दिख रहा होगा वही पर नीचे आपको Certificate Download का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको डाउनलोड कर देना है। 
  4. अब आप अपने सर्टिफिकेट को अपने मोबाइल या लैपटॉप में देख सकते है। 

किसी एप्लीकेशन से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे 

कुछ लोग होते हैं जो लोग अलग अलग तरीके के गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करके वहां से आपको सिखाते हैं कि आप यहां से कोरोना की वैक्सीन जो आप लगवा कर आए हैं उसका सर्टिफिकेट यहां से डाउनलोड कर ले। तो मैंआपको बताना चाहुगा। कि आप जिस ऐप को भी डाउनलोड करते हैं वहां पर भी आपको cowin की वेबसाइट पर ले जाया जाता है और उसी तरीके से आपको वहां पर कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना होता है। तो जब आपको उसी वेबसाइट पर जाना है तो आप सीधे गूगल क्रोम की मदद से ही क्यों नहीं जाते क्यों आप यहां पर अपने मोबाइल में एक अलग से एप्लीकेशन डालें जिससे आप वहां पर वैकोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करे। 

तो नीचे हम उन एप्लीकेशन के भी नाम बता देते है जिसके जरिये आपको कोरोना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है। 

  1. कोविन वेबसाइट
  2. आरोग्य सेतु ऐप
  3. उमंग अप्प
  4. डिजिलॉकर ऐप
कोविड - 19  वैक्सीन  के लिए स्लॉट कैसे बुक करे

कोरोना वैक्सीन कितनी बार लगती है 

यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि को कोरोना कि जो वैक्सीन है। वह सिर्फ एक बार लगनी है और उसके बाद फिर यहां पर छुट्टी हो जाती है। लेकिन यहां पर हम आपको बता दें कि कोरोनावायरस वैक्सीन है वह आपके दो बार लगना जरूरी है और यहां पर अगर आप दो बार नहीं लगाते हैं तो आपको बहुत जगह पर घुसने तक नहीं दिया जा सकता है। 

अगर आप इस छोटे से भ्रम में बैठे हुए हैं तो आप जल्दी से जाकर अपनी दूसरी वैक्सीन का जो स्लॉट होता है।  उसको जल्दी से जाकर बुक कर लें और यहां पर अपनी दूसरा डोज भी लगवा लें जिससे आपको आगे कभी भी कोई दिक्कत ना हो।  वैसे यह आपके शरीर की सुरक्षा व स्वास्थ्य के लिए ही लगाई जा रही है। ताकि आप इस भयानक कोरोना जैसे बिमारी से बच सके। 

Read More About : 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 - 2022 की नई लिस्ट में नाम कैसे देखें

Aarogya Setu App Benefits Or Information And How it works in Hindi

Youtube par short video kaise banaye full guide 2021

GPS Kya Hai और इसकी परिभाषा - What is GPS in Hindi

Google पर अपनी Photo कैसे डाले पूरी जानकारी

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि आप कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करे। यहां पर हमने आपको covid से संबंधित आपको बहुत सारी जानकारियां दी है जिससे आप यहां पर कितनी आसानी से सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। यह कोरोनावायरस की जो बीमारी है कैसे शुरू हुई और इसके क्या-क्या सिम्टम्स होते हैं और कैसे हम यहां पर अपना वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकते हैं उसके बारे में भी यहां पर आपको बताया है। तो यहां पर हमने हर चीज आपको पूरे विस्तार के साथ बताइए है। तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनको भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post