DCP Full Form In Hindi | DCP का फुल फॉर्म क्या है? | DCP के काम और सैलरी कितनी होगी?

DCP Full Form In Hindi: हेलो दोस्तों आप सभी लोग देखिए बॉलीवुड मूवी तो देखते ही होंगे वहां पर आप लोगों ने अगर पुलिस की कोई भी मूवी देखी होगी तो वहां पर आपने डीसीपी शब्द जरूर सुनाओ पर यह जो पोजीशन होती है वह काफी बड़ी होती है इसके बारे में आपको मूवी में ही पता चल गया होगा तो आखिर DCP Full Form In Hindi क्या होती है और अगर आप यहां पर डीसीपी बनना चाहते हैं तो कैसे बन सकते हैं। 

कुछ दिनों पहले हमने आपको आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में भी पता है और वहां पर हमने आपको बताया कि आप यह पोजीशन को कैसे हासिल कर सकते हैं यहां पर सभी स्टाफ के बारे में बताया तो अभी तक आपने उसको नहीं पढ़ा है तो आप उसको भी पढ़ सकते हैं

डीसीपी एक बहुत बड़ी पोजीशन होती है और इसको हासिल करने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत भी करनी होती है आमतौर पर यह नौकरी हर किसी को नहीं मिल पाती है। इसके लिए आपकी एजुकेशन भी काफी अच्छी होनी चाहिए। 

यहां पर आप डीजीपी फुल फॉर्म इन हिंदी और डीसीपी किस तरीके से बनते हैं यहां पर हिंदी में जानने वाले हैं बहुत सारे लोगों की तमन्ना होती है कि वह डीसीपी ऑफिसर पर है क्योंकि यह पुलिस में काफी ऊंचा पद होता है। जो लोग डीसीपी के बारे में नहीं जानते कि उनके पास कितनी पावर होती है और मैं क्या क्या कर सकते हैं तो वह लोग भी इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

DCP Full Form In Hindi

DCP क्या होता है - DCP Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

आप सभी लोगों ने फिल्मों में तो यह देखा ही होगा कि पुलिस डिपार्टमेंट में बहुत सारे रैंक के ऑफिसर होते हैं। जो कि एक के ऊपर एक होते हैं और और एक दूसरे को आर्डर भी देते हैं तो वहीं पर डीसीपी भी एक रैंक होती है जो कि एसपी के बराबर की मानी जाती है। 

अगर आपके सामने कोई भी पुलिस का अधिकारी आता है और आप देखना चाहते हैं कि उनमें से डीसीपी कौन है तो उसकी पहचान आप उसकी वर्दी से कर सकते हैं उसकी वर्दी में अशोक स्तंभ और तीन स्टार लगे होते हैं जिसके जरिए आप बहुत आसानी से डीसीपी को जान सकते हैं। 

आपको मैं एक बात और बता दूं जो डिसीबीके पोस्ट होती है वैसे शेरों के लिए ही होती है यहां पर गांव के लिए ऐसी कोई भी पोस्ट नहीं होती है क्योंकि यह काफी बड़ी पोस्ट होती है इसलिए इसको शहरों के लिए ही रखा गया है। अगर आप इस पोस्ट रैंक की पावर की बात करे तो इनके पास काफी पावर होती है। 

DCP Full Form In Hindi

अब यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा कि आखिर DCP Full Form In Hindi क्या है क्योंकि इसकी पावर और यह क्या काम करता है इसके बारे में तो पता ही चल गया है। अब यहां पर इसकी फुल फॉर्म के बारे में जानेंगे तो DCP का फुल फॉर्म "Deputy commissioner of Police" है। 

DCP की इज़्ज़त के बारे में तो आप सब जानते ही है। कि कोई भी DCP कही पर भी जाता है तो उसको सिक्योरिटी के साथ साथ गोवेर्मेंट के बहुत सी फैसिलिटी भी मिलती है। वैसे कुछ लोग ये भी सोचते होंगे की DCP के लिए कोई टेस्ट देना होता होगा जिससे डायरेक्ट इसकी भर्ती हो जाती होगी। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है। 

अगर आप आईएएस और आईपीएस बनना चाहते हैं तो उसके लिए पेपर दे देते हैं और अगर आप उस पेपर में पास हो जाते तो वहां पर आपको इंटरव्यू देना होता है और आप सीधे ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है लेकिन यहां पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यहां पर इतना सरल नहीं होता है कि आप डीसीपी की पोस्ट को हासिल कर ले। 

DCP कैसे बनते है 

DCP Full Form In Hindi के बारे में तो ऊपर हमने बताया है। अब जो लोग यहां पर डीसीपी बनना चाहते हैं तो उन लोगों में बता दूं कि आप यहां पर डायरेक्ट डीसीपी बिल्कुल नहीं बन सकते हैं यहां पर सबसे पहले आपको आईपीएस आईएएस बनना होगा उसके बाद जब आपका प्रमोशन धीरे-धीरे होता रहेगा तब आप यहां पर डीसीपी की पोस्ट पर पहुंच सकते हैं। 

तो अगर आप यहां पर IPS बन जाते हैं तो उसके कुछ सालों बाद DCP पद के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको टेस्ट भी देना होता है। अगर आप बिना प्रमोशन के बनना चाहते है। 

डीसीपी की चयन प्रक्रिया कैसे होती है 

अगर आप DCP की पोस्ट की तैयारी कर रहे हो आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसकी किस तरीके से परीक्षा होती है। यहाँ पर कितने अंक के प्रश्न होते है। तो इसके बारे में हम सही से आपको जानकारी देंगे। 

1. प्रारंभिक परीक्षा

जब भी आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो यहाँ पर इस परीक्षा में जनरल स्टडी के 150 अंक व वैकल्पिक विषय 300 अंक निर्धारित किये होते हैं। इस पेपर को पास करने के बाद ही आपका अगला पेपर होता है। 

2. मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा  अगर पास कर लेंगे तो फिर आपकी मुख्य पेपर होता है। जिसके बाद आपका interview भी लिया जाता है जब आप ये सभी चीज़ को पास कर लेंगे तब आपका यहाँ पर DCP के लिए सिलेक्शन होता है। 

DCP के लिए शैक्षणिक योग्यता

आप सभी लोग जानते हैं कि पुलिस की नौकरी के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन की पढ़ाई तो करनी होगी तो अगर आप यहां पर डीसीपी पोस्ट को पाना चाहते हो तो उसके लिए भी आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होगी और यहां पर आपको अच्छे अंक भी प्राप्त करने होंगे और जो भी ग्रेजुएशन करने के लिए आप कॉलेज को चुनते हो तो वह काफी मान्यता वाला होना चाहिए। 

डीसीपी बनने के लिए आवश्यक योग्यता

अब हम यहां पर जानेंगे कि DCP  बनने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए जिससे आप डीसीपी के पद को जल्द से हासिल कर सकें। 

  1. आप शारीरिक तौर पर बिलकुल ठीक होने चाहिए। 
  2. आप भारत के नागरिक हो। 
  3. आपकी ऊपर 21 से 32 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। 
  4. लम्बाई की बात करे 165 तक होती चाहिए और 85 की छाती हो। 
  5. जो भी इसके लिए आवेदन करे वो कम से कम ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई किया हुआ हो। 

DCP का वेतन कितना होता है 

जैसा कि हमने आपको ऊपर पता है डीसीपी काफी बड़ी पोस्ट है तो इसकी जो सैलरी होती है वह 70000 से लेकर 100000 तक की होती है और अगर आप इनकी सुविधाएं की बात करेंगे तो उनकी अगर सुविधाओं  को जोड़ेंगे तो बहुत ज्यादा होगी। 

लोग ज्यादातर इस पोस्ट को पाने के लिए बहुत मेहनत करते है क्युकी यहाँ पर पहुंचने के बाद आपकी बहुत इज़्ज़त होती है और आपके हाथो में बहुत पावर होती है जिससे आप बहुत कुछ कर सकते है। 

Read More About :

CA Full Form In Hindi

MSP full form in Hindi

IAS Full Form In Hindi

MBA full form in hindi

IRCTC Full Form In Hindi

Conclusion 

तो यहाँ पर हमने आपको DCP Full Form In Hindi के बारे में बताया है कि कैसे आप DCP के पद को ले सकते है। यहाँ हमने आपको यह भी बताया है DCP के लिए कितनी योग्यता की जरूरत होती है। वैसे तो हमने हर चीज़ के बारे में आपको बताया है। अगर कोई भी और बात आप पूछना चाहते है तो कमेंट में पूछ सकते है। अभी तक आपने यह आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से करे। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post