How To Apply Online Driving License Up | ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं

How To Apply Online Driving License Up  : आज कल हम सभी लोग जानते है ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत जरुरी चीज़ हो चुकी है सभी लोगो के लिए। अगर आप कही पर भी जाये तो वहाँ आपको कभी ना कभी पुलिस तो मिल ही जायेगी। जब भी आप पुलिस के द्वारा रोके जाओगे तो आपसे बहुत सारे सवाल भी किये जायेगे और जब ऊपर से ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं होगा तो आपको चालान भी भरना पद सकता है। 

वैसे जो लोग पढ़े लिखे होते है वो 18 वर्ष के होते ही ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर देते है। क्युकी आज के समय में यह बहुत आसान तरीका हो गया है कि आप घर से ही ये सारे कामो को कर सकते है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग भी है जो ये सब करना ही नहीं चाहते है। How To Apply Online Driving License Up

हम बात करे सिर्फ Uttar Pradesh की तो यह सबसे ज्यादा वाला Crime State माना जाता है लेकिन आज में DL की बात करुगा की आज भी हमारे इस U.P State में बहुत लोगो के पास Driving का Licence नहीं है जिसकी वजह से वह पकडे जाते है तो आज में आपको यहाँ पर यह बताउगा की आप कैसे खुद ही अपने DL के लिए ऑनलाइन कैसे apply कर सकते है और कैसे बनवा सकते है पूरी detail के साथ आपको बताउगा तो चलिए शुरू करते है।

How To Apply Online Driving License Up
How To Apply Online Driving License Up 

How To Apply Online Driving License Up - ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं 

{tocify} $title={Table of Contents}

आप पर अगर DL नहीं है और आप चाहते है बनवाना तो उसके लिए सबसे बड़ी बात है की आप 18 वर्ष के होने चाहिए कम से कम अगर आप छोटे है तो आप apply नहीं कर सकते है इसके लिए तो इस बात का जरूर ध्यान रखे बाकी जो document है वो तो आपको मिल ही जायेगे बहुत आराम से तो चलते है अब फॉर्म कैसे अप्लाई करते है। 

किन Document की जरूरत पड़ेगी

अब कुछ लोगो को लगता होगा की ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के के बहुत सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी तो अब उन सभी डॉक्यूमेंट को देखना पड़ेगा तभी अपना एक लइसेंस बन पायेगा या कुछ लोगो को इसके बारे में कुछ भी चीज़े पता नहीं होती है तो वो सोचते ही नहीं है तो यहाँ पर हम आपको नीचे कौन-से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है उसके बारे में बता देते है।   

  • आधार कार्ड 
  • वोटर कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • स्कूल की मार्कशीट 
  • Form 1 
  • Photo 
  • Sign 

ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट आपके पास जरूर होने चाहिए क्युकी इन document को scan करके आप upload करना पड़ेगा इसलिए जब apply करे तो यह सब आपके पास ही होने चलिए।

How To Create Gmail Account  
How To Make A Fake Instagram Account Look Real

Driving Licence Online Application कैसे बनवाएं 

How To Apply Online Driving License Up: आप लोग YouTube जैसे प्लेटफार्म पर यह सब जरूर देखे होंगे लेकिन में आप आपको वेबसाइट भी बताता हु लेकिन उससे पहले आप जान ले की Google पर DL को बनवाने की और भी बहुत fake वेबसाइट बन गयी है तो पहले apply करने से पहले वेबसाइट को अच्छे से देखे की वह सही है या गलत। 

सबसे पहले आपको इनकी वेबसाइट से एक learner का DL बनवाना होगा और फिर आपको टेस्ट भी देना होगा उसके कुछ महीने बाद आपका पक्का Licence बन पायेगा ये थोड़ा सा लम्बा process है लेकिन आप आसानी से बनवा सकते है। तो नीचे अब में आपको सारे steps के माध्यम से बताऊगा की आप कैसे फॉर्म को भर सकते है।

Step For Fill Form Of Learner Driving Licence 

  1. सबसे पहले आपको parivahan की official वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब आपको Online Service के option के अंदर Driving Licence Related Service पर क्लिक कर देना है। 
  3. अब आपको अपना State को खोज कर उस पर क्लिक करना है। 
  4. अब आपको side में option दिखेंगे जिसमे Apply Online पर क्लिक करके New Learner License पर क्लिक कर देना है। 
  5. अब आपको application submit का order दिखेगा जिस पर Continue कर देना है। 
  6. अब आपको Applicant does not hold Driving/ Learner Licence ऑप्शन पर क्लिक करके आगे जाना है। 
  7. अब आपको सारी detail को सही-सही भर देनी है और आगये submit करना है। 
  8. आप आपको अपने document को scan करना है। 
  9. अब आप Fee को जमा करेंगे online debit या credit कार्ड के माध्यम से 
  10. अब उसके बाद आपको फिर से दुबारा Online Service के option के अंदर Driving Licence Related Service पर क्लिक कर देना है। 
  11. अब आपको Slot Book के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी Date को Fix कर देना है। 
  12. अब आपको टेस्ट देने जाना है। 
  13. अगर आप पास हो जाते है तो आपको Learner वाला License मिल जाएगा। 

What Is The Means Of Entrepreneur In Hindi- Full Detail 
Google Ka Meaning Kya Hai Aur Kisne Banaya In Hindi

Step For Fill Form Of Permanent Driving Licence - How To Apply Online Driving License Up

  1. जब आपका learner वाला बन जाए उसके बाद आपको फिर से parivahan वाली वेबसाइट पर जाए। 
  2. अब आपको Online Service के option के अंदर Driving Licence Related Service पर क्लिक कर देना है। 
  3. अब आपको अपना State को खोज कर उस पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको side में option दिखेंगे जिसमे Apply Online पर क्लिक करके New Driving  License पर क्लिक कर देना है। 
  5. अब साड़ी detail को भर देना है जैसे आपने ऊपर भरी थी। 
  6. अब payment करने के बाद slot book कर ले। 
  7. अब आपसे गाडी चलवाई भी जा सकती है और फिर आपको आपका permanent वाला लाइसेंस मिल जाएगा। 
तो अब ऊपर बताये हुए तरीके आपको बहुत सरल लग रहे होंगे लेकिन इसको पढ़ने के बाद भी बहुत से लोग चले जायेगे लेकिन जिसको सही में बनवाना होगा या किसी को ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करना नहीं आता है वो सिख के जरूर बनवा लेगा जिससे उसको हर दिन पुलिस से लड़ना तो नहीं पड़ेगा। 

Conclusion 

दोस्तों मेने इस आर्टिकल में आपको बताया How To Apply Online Driving License Up  के लिए अपने कंप्यूटर से Online Apply कर सकते है। पहले बहुत लोगो को दिक्कत होती थी ये सभी काम करने में लेकिन कुछ लोग ज्यादा पैसा भी लेते थे इन्ही कामो  अब आपकी सारी परेशानी दूर हो गयी हो जबसे आप online Application भरना सीख गए होंगे। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post