IAS Full Form In Hindi | आईएएस का फुल फॉर्म क्या है

हेलो दोस्तों क्या आप भी यहां पर IAS Full Form In Hindi जानते हैं क्या आप जानते हैं कि हम आईएएस की तैयारी कैसे कर सकते हैं यहां पर आप लोगों ने बहुत सारे बच्चे होते हैं जो कि स्कूल में पढ़ रहे होते हैं वह अपने ड्रीम में आईएएस बनने की बात को कहते हैं तो क्या आप जानते हैं कि हम कैसे इसकी तैयारी अच्छी तरीके से कर सकते हैं जिससे हम IAS बन सकते हैं। 

आप सभी लोग इतना तो जानते ही होंगे कि आईएएस बनना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि यहां पर जो पेपर होता है वह काफी हार्ड आता है जिसकी वजह से इसको हर कोई क्वालीफाई नहीं कर पाता है तो घर आप भी यहां पर आईएएस की तैयारी कर रहे हैं और आपको इसके बारे में कम जानकारी है तो आज हम यहां पर इस आर्टिकल में आपको आइए से संबंधित सभी सवालों के जवाब बताने वाले हैं। 

जो लोग फुल फॉर्म याद रखने में कम रुचि रखते हैं या फिर वह ज्यादा कोई जानकारी नहीं जानते हैं तो उन लोगों को यह भी नहीं पता होगा कि आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है उनको आइए से क्या बनते हैं यह भी नहीं पता होगा। लेकिन यह बिलकुल ठीक बात भी नहीं है इससे पता चलता है कि आपको पढ़ाई से बिलकुल भी मतलब नहीं है। 

बॉलीवुड फिल्मों में अपने शादी में जरूर आना फिल्म जरूर देखी होगी एक काफी पॉपुलर फिल्म में जहां पर एक लड़की अपनी पढ़ाई के लिए लड़के को छोड़ कर चली जाती है जिसकी वजह से वह लड़का और उसका परिवार काफी दिक्कत तो मैं पड़ जाता और उसके बाद यहां पर वह लड़का आईएएस की तैयारी करता है वहां पर भी यह शब्द आया है और आईएएस का पेपर क्वालीफाई भी कर लेता है तो आप सभी लोगों को समझ आ रहा होगा कि आईएएस का जो पोस्ट उसने हासिल किया था वह कितना बड़ा था। 

IAS Full Form In Hindi

आईएसएस क्या है - IAS Full Form In Hindi 

{tocify} $title={Table of Contents}

आईएएस एक सिविल सर्विस की नौकरी है जो कि काफी कठिन होती है यहां पर हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार आईएएस अधिकारी जरूर बनना चाहता है अब इसके जो पेपर होता है वह यूपीएससी कराता है आप सभी लोग जानते हैं कि यूपीएससी के पेपर को ज्यादा से ज्यादा लोग देने का प्रयास करते हैं लेकिन यहां पर सफल बिल्कुल नहीं हो पाते हैं। जो भी एक बार आईएएस ऑफिसर बन जाता है उसके बाद उस को सस्पेंड करने की क्षमता होती है वह सिर्फ भारत के राष्ट्रपति के पास होती है। 

जो भी लोग यहां पर आईएएस का पेपर देते हैं और पास भी हो जाते है तो यहां पर आपको जरूरी नहीं है कि आप यहां पर जिला कलेक्टर ही बने इसके अलावा और भी अन्य पद होते हैं जो कि आपको मिल सकते हैं जिसकी नीचे हमने सूची भी दी हुई है। 

  1. जिला कलेक्टर
  2. आयुक्त
  3. मुख्य सचिव
  4. सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख
  5. कैबिनेट सचिव
  6. चुनाव आयुक्त आदि। 

IAS Full Form In Hindi - आईएएस फुल फॉर्म क्या है 

तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना कि आईएएस कौन होते हैं और अगर आप इस पेपर को पास कर लेते तो आपको कौन सी नौकरी मिल सकती है अब यहां पर हम जानेंगे आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होती है जिसको आप जानने के लिए इस आर्टिकल में आए हैं उसके बारे में आपको बताएंगे। IAS का फुल फॉर्म "Indian Administrative Service" जिसको हिंदी में हम लोग "भारतीय प्रशासनिक सेवा" के नाम से जानते है। 

जब आप एक आईएएस एग्जाम को पास कर लेते हैं उसके बाद अगर आपको यहां पर डीएम की नौकरी मिलती है तो आपके अंदर मैं एक पूरा जिला होता है जिस पर आप प्रशासन करते हैं जो भी उस जिले के आईपीएस या फिर जितने भी पुलिस वाले होंगे वह सब आप के नीचे होते हैं आपके ऑर्डर का पालन करते हैं यह एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है क्योंकि आप एक पूरे जिले को संभाल रहे होते हैं अब यहां पर डीएम का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है उसके बारे में भी जानना चाहिए यहां पर इस का फुल फॉर्म डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है। 

IAS Paper Eligibility Criteria In Hindi 

आईएएस की तैयारी करने से पहले आप सभी लोगों को इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में भी चलना चाहिए कि यहां पर कितनी उम्र चाहिए होती है और यहां पर आपकी एजुकेशन कितनी होनी चाहिए वह सब पता होना चाहिए अगर आती है पर एजुकेशन कम होती है तो फिर आपको पहले अपनी पूरी एजुकेशन करनी होगी उसके बाद ही आप यहां पर इसका पेपर दे सकते हैं तो नीचे हम आपको इन सभी बातों के बारे में बतायेगे। 

1. राष्ट्रीयता

अगर आप यहां पर भारतीय नागरिकों को तो आप यहां पर आईएएस का पेपर दे सकते हो लेकिन अगर आप यहां पर तिब्बती, नेपाली या भूटान के नागरिक हो तो फिर भी इस पेपर को देने के लिए आवेदन कर सकते हो। यहां पर बिल्कुल भी ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको इस पेपर को देने के लिए भारतीय होना बहुत जरूरी है। 

2. शैक्षिक योग्यता

अब यहां पर एजुकेशन की बात करें कि आईएएस का पेपर देने के लिए आपके पास कितनी एजुकेशन होनी चाहिए अगर आप कक्षा बारहवीं ही पास किए हो तो आप इस पेपर को बिल्कुल नहीं दे सकते हो यहां पर आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरूरी है जो कि अच्छे कॉलेज से होनी चाहिए और आपके जो अंक आएंगे वह भी काफी बढ़िया हो तभी आप इस पेपर को सही से दे सकते हो। 

अगर आप यहां पर ग्रेजुएशन के तीसरी साल में हो और आप आईएएस का पेपर भी देना चाहते हो तो आप एक शर्त पर यहां पर पेपर दे सकते हो जब आपका यहां पर वेरिफिकेशन होगा तब आपको अपनी ग्रेजुएशन की मार्कशीट को दोबारा से दिखाना होगा तभी इस पेपर को दे सकते हो। 

3. आयु 

इस परीक्षा को देने के लिए आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए उसके बाद आप की कितनी आयु तक यहां यहां पर आप पेपर दे सकते हो तो उसके लिए यहां पर अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है जाति के वर्ग को देखते हुए। यहां पर सामान्य वर्ग के लिए 32 वर्ष की आयु होनी चाहिए और ओबीसी वर्ग के लिए 35 वर्ष की आयु तक चल सकती है वहीं अगर आप ऐसी और एसएसटी वर्ग के तो आपकी आयु से 30 वर्ष तक भी चल जाएगी अगर आप यहां पर विकलांग हैं और आप किसी भी वर्ग में हो तो आप और भी अधिक छूट पा सकते हो। 

फॉर्म भरने से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते 

अगर आप यहां पर आईएएस का फॉर्म भरने जा रहे हैं तो यहां पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बता देते हैं जिसको आपको जरूर देखना है जब आप अपने फोन को भर रहे होंगे तो वहां पर आपको बेसिक जानकारी देनी होती है उसके बाद यहां पर आपको अपना सेंटर चुनना होता है। यह जो परीक्षा है आईएएस की यहां पर 72 शेहरो में अगल अगल जगहों पर कराई जाती है। 

इस परीक्षा के फॉर्म भरते समय आप सभी लोगों को यहां पर वैकल्पिक विषय को चुनना होता है। आपके सामने यहां पर 26 वैकल्पिक विषय होंगे जिसमें से आपको एक विषय को चुनना होता है और आप इस परीक्षा को हिंदी और इंग्लिश किसी भी भाषा में दे सकते हैं। 

आईएएस परीक्षा का आवेदन कैसे करें?

इस पेपर को देने के लिए आपको सबसे पहले https://upsc.gov.in पर अपना फॉर्म जमा करना होता है। लेकिन उससे आप सभी लोगो के ये जानना भी जरुरी है कि इसका पेपर किस तरीके से होता है। क्युकी बहुत से लोगो को लगता है सिर्फ एक पेपर को देकर हम IAS बन जाते है जो की बिलकुल गलत है यहाँ पर आपकी अलग अलग तरीके से पेपर होता है जिससे आपको जानना चाहिए। 

परीक्षा की प्रक्रिया क्या होती है?

आईएएस की जो परीक्षा होती है तीन चरणों में होती है जिसमें से पहले स्टेप चरण होता है उसमें आपको UPSC Pre Exam को निकालना होता है। जब आप यह पेपर को पास कर लेते हो उसके बाद ही UPSC Main Exam भी देना पड़ेगा। जब आप दोनों एग्जाम को क्लियर कर लेते हो तब आप एक इंटरव्यू भी होता है। अगर आप इंटरव्यू में फ़ैल हो जाते हो आपको IAS Qualify बिलकुल नहीं माना जाता है। तो आप समझ लो आपको हर जगह पर मेहनत करनी होती है। 

जब आप इंटरव्यू को पास कर लेते हो तब आपको यहाँ पर IAS में सिलेक्शन हो जाता है और आपकी रैंक के अनुसार आपको पद भी मिल जाता है। 

आईएएस परीक्षा क्रैक करने के टिप्स और ट्रिक्स

अगर आप भी यहां पर आईएएस का पेपर देने के लिए टिप्स एंड ट्रिक जाना चाहते हैं तो यहां पर सबसे पहले आपको अपने सिलेबस की अच्छी तरीके से पढ़ाई कर लेनी है और आपको जो भी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र होते हैं उनको लगातार पढ़ना है साथ में आपको जो भी न्यूज़ पेपर आपके घर पर आता है उसको पढ़ना है मॉक पेपर को देते रहना है समय-समय पर जिससे आपका दिमाग है वह तेज चलता रहे साथ में आप यहां पर अगर टीवी को देखते हैं तो वहां पर आप समाचार देख सकते हैं। 

IAS की सैलरी कितनी होती है ?

ऊपर आप सभी लोगों ने यहां पर जाना है कि आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होती है और यहां पर आईएएस की तैयारियां किस तरीके से कर सकते हैं आप यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि अगर हम आईएएस का पेपर पास कर लेते हैं और हम एक आईएएस ऑफिसर बन जाते हैं तो हमारी जो सैलरी होगी वह कितनी होगी यहां पर अगर हम बेसिक सैलरी की बात करें तो आपकी ₹56000 महीने सैलरी हो सकती है। इसके अलावा आपको जो सुविधाएं मिलती है वह बहुत ज्यादा मिलती हैं अगर हम total सभी चीजों को देखें तो आपकी जो सैलरी होती है वह एक लाख से भी ज्यादा होती है। 

आपको अपने शरीर का भी ध्यान रखना आपको अच्छा खाना खाना है और अच्छे से नींद भी लेना है अगर आप ज्यादा पड़ेंगे और आप नींद को सही तरीके से नहीं लेंगे तो आपका मेंटल स्थिति खराब हो सकता है जिसकी वजह से शायद इस पेपर को पास ना कर पाए। 

ज्यादातर लोग यहां पर आईएएस की नौकरी इसलिए करना चाहते हैं क्योंकि यहां पर आपको सरकार की तरफ से काफी सारी सुविधाएं मिलती है और आपको इज्जत इतनी दी जाती है कि आप सोच भी नहीं सकते हो अगर आप किसी भी जिले के जिला अधिकारी बन जाते तो आपको पूरा जिला जाने लगता है और आपको इज्जत भी हर जगह पर मिलती है। 

FAQ ( Frequently Asked Questions )

आईएएस की पोस्ट क्या होती है?

सिविल रैंक में टॉप करने वालो को ही आईएएस बनाया जाता है। यहाँ पर इसकी बहुत साड़ी पोस्ट होती है जिसके बारे में पोस्ट में ऊपर हमने बताया भी है।

आईएएस बनने के लिए कितनी रैंक चाहिए?

IAS के पेपर को पास करने के लिए आपको UPSC के सभी पेपर में पास होने के लिए 33 फीसदी कम से कम अंक जरुरी है।

12वीं के बाद आईएएस कैसे बने?

IAS बनने के लिए आपके पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरुरी है।

Read More About :

NDA Full Form In Hindi

NCC Full Form In Hindi

TRP full form in Hindi

IPL full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi

KYC Full Form In Hindi

Conclusion 

यहां पर दोस्तों हमने आपको आईएएस से संबंधित बहुत सारी जानकारी बताइए जैसे आईएएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है यहां पर अगर आप आईएएस का पेपर देना चाहते हैं तो आप कैसे दे सकते हैं यहां पर क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ती है हर चीज के बारे में हमने यहां पर आपको पता है तो अगर आप भी यहां पर इस आईएएस के पेपर को देना चाहते हैं तो ऊपर बताए हुए सभी चीजों को पढ़ें और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उनको भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post