IRCTC Full Form In Hindi | आईआरसीटीसी का फुल फॉर्म क्या है

IRCTC Full Form In Hindi: दोस्तों हम सभी लोगो ने ट्रैन में तो जरूर गए होंगे। तो अगर में आपसे पूछता हु कि IRCTC क्या होता है। तो यहाँ पर बहुत सारे लोग इसके बारे में नहीं बता पाएंगे। कुछ लोगो को तो IRCTC Full Form In Hindi भी नहीं पता होगी तो IRCTC के बारे में जानकरी रखना तो बहुत बड़ी बात हो जाती है। 

तो आज यहाँ पर हमने जानने वाले है कि रेलवे में IRCTC आखिर इतनी क्यों जरुरी होती है। इसके क्या क्या काम होते है और इससे लोगो को क्या फैयदा होता है उन सभी चीज़ो के बारे में discuss करने वाले है। जिससे आगे आपसे भी अगर कोई कुछ पूछता है तो आप भी आसनी से IRCTC Full Form In Hindi बता सके। 

अगर हम भारतीय रेलवे की बात करे तो भारत में इसका इसका सबसे बड़ा जाल बिछा हुआ है। लोग ज्यादातर इससे सफर करना ज्यादा पसंद करते है क्युकी इसका जो भी किराया होता है वो काफी सस्ता होता है और रोड के मुकाबले आपको आपकी मंजिल तक जल्द पंहुचा देता है। 

आप सभी लोग जानते है अगर पहले कि बात करे तो आपको टिकट को लेने के लिए आपको लम्बी लाइन में लगना होता है। जिसकी वजह से लोगो का काफी ज्यादा वक़्त भी ख़राब होता था। तो रेलवे ने इस चीज़ को देखा और कुछ अलग करने का सोचा था। तो अब आप सभी चीज़ो को ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते है जिससे आपका समय भी काफी बचता है तो यह सब IRCTC की मदद से ही हुआ है। तो अब जानते है आखिर इन सभी चीज़ो के बारे में की ये कैसे काम करती है। 

IRCTC Full Form In Hindi

IRCTC क्या है ?- IRCTC Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

जो भी हम ऑनलाइन टिकट को बुक करते है वो सब IRCTC के माध्यम से ही हो पाती है। अगर हम बिना IRCTC के टिकट बुक करते रहते तो इसमें काफी वक़्त लगता है। क्युकी जो भी टिकट को बुक करेगा वो मैन्युअल ही सब करता है। आप खुद ही सोच सकते हो अगर कोई भी आदमी सभी की टिकट को बुक करेगा तो कितना वक़्त जाएगा। इसलिए रेलवे को अपनी सभी चीज़ो को ऑनलाइन लाना ही पड़ गया है। 

आप यह भी जानते हो की जो दूसरे कुछ छोटे देशो की आबादी है। तो उतनी तो हमारे देश में ट्रैन से रोज चलती ही रहती है। जिससे आप समझ सकते है कि ट्रैन भारत में कितना जरुरी है। जब से ऑनलाइन टिकट की सुविधा आई है तब से आदमी को काफी सुकून मिल चुका है क्योंकि आदमी अपने घर बैठे ही सभी टिकट को बुक कर लेता है और समय पर ट्रेन में बैठकर सफर भी करता है। 

IRCTC रेलवे के सहायक कंपनी है जो कि केंद्र सरकार के अधीन काम करते हैं इस कंपनी के माध्यम से सारे ऑनलाइन टिकट की जाती हैं जिससे आदमी काफी ज्यादा वक्त बच जाता है। अगर हम इस के मुख्यालय की बात करें तो उसको मुख्यालय हैं वह दिल्ली में है। 

इसके माध्यम से हम यहां पर ट्रेन की टिकट तो ऑनलाइन बुक कर ही सकते हैं इसके अलावा हम यहां पर बस, फ्लाइट, होटल और भी बहुत सारी चीजों को ऑनलाइन बुक कर पाते हैं। अगर आप कभी भी ट्रेन में सफर करते हैं और आपको खाने पीने की जरूरत है तो आप यहां पर ऑनलाइन इस वेबसाइट के जरिए सभी चीज़ को बुक कर सकते हैं। 

IRCTC Full Form In Hindi -आईआरसीटीसी का फुल फॉर्म क्या है 

तो यहां पर हमने ऊपर जाना आईआरसीटीसी के बारे में क्या काम करती है और आखिरी एक किसके अधीन में है सारी चीजों के बारे में ऊपर हमने जाना अब हम यहां पर जाने वाले IRCTC Full Form In Hindi क्या होती है। तो इसका फुल फॉर्म " इंडियन रेलवेज कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन " होता है।  

तो वहां पर हम जानते कि आईआरसीटीसी पर कितने लोग हर दिन रोज टिकट को बुक करते हैं तो यहां पर करीब 600000 तक लोग हर दिन ट्रेन को बुक करते हैं और यह दूसरा सबसे  सबसे ज्यादा सबसे व्यस्त और बड़ा रेलवे नेटवर्क है। 

आईआरटीसी के क्या कार्य है 

  1. यह  Catering, Tourism, Online Ticket Booking जैसी सभी चीज़ो को सभालता है। 
  2. अगर आप कभी भी ट्रैन की टिकट को बुक करते है तो वहाँ पर आपको Cancel Ticket, PNR Status, Train Schedule, Train Status जैसी सभी सुविधाये मिलती है। 
  3. यात्रियों को रुकना है तो उसके लिए भी IRCTC Hotels, Retiring Room, Lounge की सर्विस को देता है। 
  4. अगर आप ट्रैन की टिकट के अलावा Flights Ticket Booking, E-Catering बुक करना चाहते है तो वो भी कर सकते है। 

आईआरसीटीसी के फायदे

  1. यहाँ से आप किसी भी स्पेशल ट्रैन को भी बुक कर सकते है। 
  2. आप ऑनलाइन किसी भी तरीके से पेमेंट कर सकते हो। 
  3. इसके जरिये आपको यह भी पता चल जाता है कि कौन-सी ट्रैन कब जा रही है और उसमे सीट खाली है यही सब चीज़ पता चल जाती है। 
  4. यहाँ से आप तत्काल टिकट को भी बुक कर सकते है। 
  5. अगर आप होटल बुक करना चाहते है तो वो भी यहाँ से कर सकते है। 

IRCTC Account Kaise Banaye In Hindi 

यहां पर IRCTC Full Form In Hindi के बारे में सभी चीजों के बारे में जान चुके हैं। तो अब यहां पर अगर आपको भी कभी भी ट्रेन को ऑनलाइन बुक करना पड़ जाए। तो आप कैसे अपनी आईआरसीटीसी पर ट्रेन बुक करेंगे तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप अपना आईसीटी पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं। क्योंकि यहां पर बहुत सारे लोगों को ऑनलाइन अकाउंट बनाना नहीं आता है। 
  1. सबसे पहले आपको गूगल क्रोम पर www.irctc.co.in टाइप करके इस वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब वही पर आपको new रजिस्ट्रेशन  ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  3. आपको अपनी सभी डिटेल को भर देना है और अपनी ईमेल से वेरीफाई भी करवा ले। 
  4. अब फिर से आपको www.irctc.co.in वेबसाइट के होम पेज पर जाना है और वहाँ से आपको लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  5. आपको यहाँ पर अपना यूजर नाम और पासवर्ड को डालके लॉगिन कर लेना है। 
  6. अब आप ऑनलाइन अपनी किसी भी ट्रैन की टिकट को बुक कर सकते है। 

IRCTC में टिकिट को कैसे बुक करे

  1. सबसे पहले आपको www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अपने अकाउंट को लॉगिन कर लेना है। 
  2. अब आपको ट्रैन बुक के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. यहाँ से आप जाना चाहते है उस स्टेशन का नाम डाले उसके बाद किस जगह पहुंचना है उस स्टेशन का नाम डाले। 
  4. अब आप AC तेन को देखना चाहते है या फिर Non - AC उसको सेलेक्ट करने के बाद किस date की ट्रैन देखनी है उसको सेलेक्ट करके सर्च करे। 
  5. आपके सामने बहुत ट्रैन दिखाई देगी तो जो भी ट्रैन आपको पसंद आ रही है उसको सेलेक्ट करे। 
  6. जो भी उस ट्रैन में जा रहा है उसकी डिटेल को भर दे। 
  7. अब आपको अपना पेमेंट करना होगा तो जिस भी तरीके से पेमेंट को कर सकते है उससे कर दे। 
  8. पेमेंट होने के बाद आपकी टिकट ऑनलाइन बुक हो जायेगी और अगर आप टिकट को डाउनलोड करना चाहते है तो वो भी कर सकते है। 

FAQ ( Frequently Asked Questions)

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है 

IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railway Catering and Tourism Corporation है 

आईआरसीटीसी के फायदे

Indian Railway Catering and Tourism Corporation के जरिये हम ऑनलाइन अपनी ट्रैन की टिकट को बुक कर सकते है। 

Irctc full form in tamil

இந்திய ரயில்வே கேட்டரிங் மற்றும் டூரிஸ்ட் கார்ப்பரேஷன்

आईआरसीटीसी क्या है

यह एक रेलवे का ही हिस्सा है जो ट्रैन की टिकट को ऑनलाइन बुक कराने की सर्विस देती है। 

Irctc का मालिक कौन है

IRCTC का मालिक केंद्र सरकार है। 

Read More About : 

DNA full form in Hindi 

TRP full form in Hindi

IPL full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi

KYC Full Form In Hindi

Conclusion

यहाँ पर हमने दोस्तों आपको बताया है कि IRCTC Full Form In Hindi क्या होती है। वैसे तो बहुत से लोग हर दिन IRCTC के जरिये टिकट बुक करते ही रहते है लेकिन जो लोग ऑनलाइन टिकट को बुक करना नहीं जानते है वह अब सारी चीज़ो के बारे में जान चुके होंगे। तो अगर अब आपको या आपके किसी भी दोस्त को ट्रैन की टिकट बुक करनी पड़ जाए तो यह आर्टिकल को आप जरूर शेयर करना जिससे उसको सभी जानकारी मिल सके। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post