MBA Full Form In Hindi | एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता है

MBA Full Form In Hindi : दोस्तों आज कल अगर हम एजुकेशन की बात करे तो बहुत सारे तरीके है जिनसे हम अपनी लाइफ को अच्छा बना सकते है। बहुत सारे लोग सिर्फ कुछ चीज़ो के बारे में जानते है जैसे BSC , MSC , BA आदि लेकिन अगर आप किसी भी मैनेजमेंट के फील्ड में काम करना चाहते है। तो उसके लिए आपको MBA करना होता है यह बहुत काम लोग जानते है। अब कुछ लोगो के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा। कि आखिर ये MBA क्या होता है कैसे करते है और MBA Full Form In Hindi तो दिक्कत लेने की कोई बात नहीं है। हम आज आपको MBA से रिलेटेड हर जानकारी को देने का प्रयास करेंगे। 

जो लोग बिजनेस मैनेजमेंट करियर बनाना चाहते हैं उन लोगों को पता नहीं होता है कि आखिर हम क्या करें कैसे करें और हमें किस चीज की तैयारी करनी है कौन सा हमें पेपर निकालना है यह सब के बारे में उनको बिल्कुल नहीं पता था जिसकी वजह से वह यह मैनेजमेंट का कोर्स बिल्कुल नहीं कर पाते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप मैनेजमेंट में करियर कैसे बना सकते हैं। 

आप लोगों ने फिल्मों में तो बहुत बार देखा हुआ कि एमबीए स्टूडेंट के बारे में बहुत सारी फिल्मो में कहानियां सुनाई जाते हैं कि वह बहुत अच्छा मैनेजमेंट स्टूडेंट होता है जो कि काफी अच्छा यहां पर पैसा कमाता है तो यहां पर अगर आप भी MBA करके पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको सभी चीज़ के बारे में बतायेगे की कैसे आप पैसा कमा सकते है। 

MBA Full Form In Hindi

MBA क्या है - MBA Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

तो सबसे पहले हम MBA के बारे में बात कर लेते है। कि आखिर ये क्या होता है तो यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है। इसको करने के बाद आप बिज़नेस मैनेजमेंट में अपना करियर बना सकते है। आज कल अगर हम कंपनी में देखेंगे तो इस लोगो की काफी ज्यादा मांग होती है। इस कोर्स को अगर आप करना चाहते है तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरुरी है बिना ग्रेजुएशन के आप यहाँ पर सीधे एडमिशन को नहीं ले सकते है। 

अगर हम अगर कोर्स के टाइम की बात करे तो यह सिर्फ 2 साल का ही कोर्स है जो काफी जल्दी हो जाता है। आप भी अगर इसको करना चाहते है तो आपको CAT,XAT,MAT जैसी परीक्षाओ को देना होता है। अगर यह पेपर को आप पास कर लेंगे तभी आप MBA को पूरा कर सकते है। आज कल वैसे भी आप हर जगह CAT के पेपर को पढ़ाने वाली कोचिंग के बारे में तो देखा ही होगा। वैसे भी अब तो YouTube जैसे एप्लीकेशन पर इससे रिलेटेड ADS भी आता है। 

MBA Full Form In Hindi क्या है 

तो अब आपको यहाँ पर हम बतायेगे कि MBA Full Form In Hindi क्या होता है यह बहुत लोगो के मन में सवाल आता ही है कुछ लोगो ने MBA का नाम बहुत बार सुना होता है लेकिन उसके फुल फॉर्म अगर पूछा जाए तो वो उनको नहीं आता है।  तो अब हम आपको यहाँ पर MBA के फुल फॉर्म बता ही देते है। MBA Full Form In Hindi  व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर होता है जिसकी इंग्लिश में बात करे तो Master of Business Administration कहते है।  

तो अब आपसे अगर कोई भी MBA के फुल फॉर्म के बारे इ=में पूछता है तो आप आराम से उसको सभी जवाब दे सकते है। अगर आप भी किसी से पूछना चाहते है तो पूछ सकते है बहुत सारे लोगो को इसके बारे में बिलकुल भी नहीं पता होगा। 

MBA के लिए क्या योग्यता चाहिए ?

जो लोग MBA को करना चाहते है उनको यह जानना बहुत जरुरी है की MBA को हम कैसे कर सकते है इसके लिए क्या योगिता की जरूरत होती है। बहुत से लोग कुछ डिप्लोमा या कुछ और कर लेते है जिसके बाद उनको यहाँ पर दिक्कते होती है तो यह उसके लिए बहुत जरुरी है। तो MBA को करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरुरी है और उसमे आपके कम से कम 50 % मार्क भी होने चाहिए अगर इससे कम आते है तो आप MBA को नहीं कर सकते है। 

जो लोग बहुत कम पड़ते हैं और वह सोचते हैं कि हम एमबीए को ऐसे ही कर लेंगे तो वहां पर वह लोग अपने आप को ही धोखा देते हैं क्योंकि अगर आप एमबीए करना चाहते तो वहां पर आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होती है उसके बाद ही आप आपका एडमिशन कहां पर हो पाता है। अगर आप यहां पर ग्रेजुएशन में ही बिल्कुल बेकार है तो वहां आप MBA में फेल भी हो सकते हैं। 

अब अगर हम बात करें एडमिशन लेने की तो यहां पर एमबीए में एडमिशन लेने के लिए आपको आईएएम द्वारा कैट जैसी परीक्षाओं को पास करना होता है। जो कि काफी कठिन होती हैं अगर आप इन परीक्षाओं को पास कर लेते हैं तभी आपको यहां पर टॉप कॉलेज मिल पाते हैं। वरना बहुत मुश्किल हो जाता है तो यह भी वैसे ठीक है जो लोग पढ़ने में अच्छे होंगे वह इस परीक्षा को बहुत आसानी से पास कर लेंगे और उनको एक अच्छा कॉलेज भी मिल जाएगा। 

MBA कोर्स के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

आप लोगों को पता है कि बहुत सारे यहां पर MBA  के कॉलेज होते हैं जिसमें अलग-अलग कोर्स होते हैं। कुछ लोगो को तो पता ही नहीं है कि यहां पर MBA  में बहुत सारे कोर्स होते हैं। तो हम आपको तीन कोर्सों के बारे में बताएंगे जो कि MBA  में होते हैं। 

1. Executive MBA

Executive MBA को किसी बढ़िया कंपनी में तीन साल तक काम करने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। अगर हम इसके टाइम की बात करे तो ये 1 से लेकर 2 साल तक का ही होता है। 

2. Regular MBA

यह एक फुल टाइम कोर्स होता है जिसमे आपके ग्रेजुएशन में 50 % मार्क्स आना बहुत जरुरी होता है। इसमें आपको हर दिन कॉलेज में जाना होता है। इसके टाइम की बात करे तो ये भी 2 साल का होता है। 

3. MBA Correspondence

जिन लोगों के पास कम पैसा होता है वह लोग डिस्टेंस एजुकेशन करना पसंद करते हैं। इसमें आप लोग नौकरी के साथ-साथ अपना एजुकेशन भी पूरा कर सकते हैं। जिसमें आपको हफ्ते में एक या दो दिन जाना होता है और यहां पर आपकी जो फीस होती है वह भी कम होती है। तो जिसकी वजह से यहां पर एमबीए लोग डिस्टेंस से करना पसंद करते हैं आप यहां पर अगर हम इसकी अवधि की बात करें। तो यहां पर दूसरे 3 साल का वक्त लगता है इस कोर्स को पूरे होने में अगर आप भी डिस्टेंस से करना चाहते हैं। तो ऑनलाइन आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। 

MBA में कितना पैसा लगता है 

अगर आप रेगुलर MBA करना चाहते है तो इसकी फीस 7 लाख से लेकर 28 लाख तक होती है। यह कॉलेज के ऊपर भी निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे कॉलेज में जाते है। वही अगर आप डिस्टेंस से MBA को करते है तो आपकी फीस बहुत कम होती है। 

MBA की सैलरी कितनी है?

एमबीए कोर्स को करने के बाद बहुत सारे लोगों को लगता है कि यहां पर नौकरी में पैसा कम मिलता है तो हम आपको यहां पर बता दें। कि अगर आपका यह कोर्स पूरा हो जाता है और आपको कैंपस की तरफ से अगर प्लेसमेंट मिलता है। तो आपको यहां पर ढाई लाख तक का प्रतिवर्ष का पैकेज बहुत आराम से मिल जाता है और उसके बाद अगर आपको जब एक्सपीरियंस हो जाता है तो उसके बाद आपका जो सैलरी है वह 2500000 प्रति वर्ष तक पहुंच सकता है। अगर आप और ज्यादा मेहनत करते तो आपको और ज्यादा हो सकता है यहां पर जो सैलरी है वह आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करती है। 

MBA के बाद नौकरियां कौन- सी है 

कुछ लोग यहां पर एमबीए करने से पहले यह है चलना चाहते कि यहां पर हमें किस प्रकार की नौकरियां मिल सकती हैं तो हम यहां पर आपको बताएंगे कि आपका आपको बहुत सारी अच्छी नौकरी मिल जाती हैं। आप अपनी MBA की स्ट्रीम के अनुसार एमबीए इन सेल्स, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स अकाउंटिंग,फाइनेंस, मैनेजमेंट या बैंकिंग जैसे नौकरी को कर सकते है जिसमे पैसा भी शुरुआत में बहुत सही मिल जाता है।  

भारत में top MBA colleges कौन से हैं?

बहुत सारे लोग एमबीए का एंट्रेंस का एग्जाम दे देते हैं तो उसके बाद वहां पर जो कॉलेज मिलते हैं वहां पर कंफ्यूज हो जाते कि हम किस कॉलेज में अपना एडमिशन ले तो यहां पर हम आपको कॉलेजों के कुछ नाम बताएंगे जो कि भारत में सबसे ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। 

  1. Faculty of Management Studies – Delhi
  2. Indian Institute of Management – Indore
  3. Indian Institute of Management – Kozhikode
  4. IMT: Institute of Management Technology – Ghaziabad
  5. SP Jain Institute of Management and Research – Mumbai
  6. XLRI: Xavier School of Management – Jamshedpur
  7. Indian Institute of Management – Ahmadabad
  8. Indian Institute of Management – Bangalore
  9. Indian Institute of Management – Lucknow
  10. Indian Institute of Management – Calcutta

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ MBA colleges कौन से हैं?

अगर आप विदेश से एमबीए करना चाहते हैं तो वहां का आपको कॉलेजों के नाम नहीं पता मैं तो यहां पर हम आप को सबसे बढ़िया जो कॉलेज हैं विदेशों में उनके बारे में जानकारी देंगे। 
  1. Stanford Business School, US
  2. Harvard Graduate School of Business, US
  3. The Wharton School at the University of Pennsylvania
  4. London Business School, UK
  5. MIT Sloan School of Management, US
  6. INSEAD, Paris
  7. HEC Paris
  8. University of Chicago Booth School of Business, US
  9. IE Business School, Spain
  10. Columbia Business School, US

MBA की तैयारी कैसे करे 

अगर आप अपनी MBA की अच्छी तैयारी करना चाहते है तो और अभी आप स्कूल में पढ़ रहे है तो सबसे पहले आपको अपनी 12 क्लॉस में अच्छे से पड़ना है। अब जब आपने ग्रेजुएशन के लिए अपने फॉर्म को डालेंगे तभी से आप यहां पर एमबीए की तैयारी करना बिल्कुल शुरू कर दे यहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की कोचिंग मिल जाती है जिनके जरिए आप यहां पर एमबीए की तैयारी को कर सकते हैं। अगर आप ग्रेजुएशन से ही एमबीए की तैयारी करेंगे तो आपको यहां पर एंट्रेंस एग्जाम है वह जल्दी क्लियर हो सकता है। 

Read More About :

NDA Full Form In Hindi

NCC Full Form In Hindi

TRP full form in Hindi

IPL full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi

KYC Full Form In Hindi

Conclusion 

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि एमबीए क्या होता है यहां पर हम इसको उसको कैसे करते हैं और यहां पर MBA Full Form In Hindi क्या होता है। वहां पर हमने एमबीए से संबंधित आपको सभी जानकारियां देने की कोशिश किया है।तो अगर आपको यह आर्टिकल आपको सही लगा हो और आप MBA में एडमिशन लेने की सोच रहे हो तो ऊपर बताये तरीके को देख सकते है। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post