आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे - Mobile number se aadhar card kaise check kare

Mobile number se aadhar card kaise check kare: आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे , दोस्तों आज के समय में आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड कितना जरूरी हो गया है अगर आप किसी भी काम को करने के लिए जाते हैं। तो वहां पर आपका आधार कार्ड जरूर मारा जाता है अगर आपने भी अपना आधार कार्ड अप्लाई किया है या फिर आपने कुछ उसमें अपडेट कराएं और आप उसको चेक करना चाहते हैं। तो आप aadhar card kaise check kare mobile se उसके बारे में क्या आप जानते हैं।

आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे , आज के समय में देखिए ऑनलाइन आप सारा कुछ कर सकते हो अपने घर बैठे पहले के समय जब आधार कार्ड में कुछ भी चीज अपडेट करानी होती थी या फिर अपना आधार कार्ड में कुछ भी गलत हो जाता था। तो आपको दोबारा से आधार केंद्र में जाना पड़ता था और वहां पर फिर उसको सही कराना पड़ता था। लेकिन अब आप अपना घर बैठे ही आधार कार्ड को ठीक करा सकते हैं अगर आपकी उसमें कोई गलती होती है।

जब भी किसी का नया आधार कार्ड बनता है तो वहां पर बहुत सारे लोगों की जन्मतिथि या फिर नाम में गलती हो जाती है जिसको सुधारने के लिए फिर बार-बार उन लोगों को चक्कर लगाने पड़ते हैं। तो आप आपको चक्कर लगाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि ऑनलाइन आप अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड में अगर आप का एड्रेस गलत हो जाता है तो उसको भी आप आपका बदलवा सकते हैं। 

अगर आप अपने मोबाइल में आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं आधार कार्ड कैसे चेक करें मोबाइल से यहां पर बहुत सारे लोगों की समस्या होती है। उन लोगों को आता नहीं है कि ऑनलाइन हम कैसे किसी भी आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। तो यहां पर हम आपको आधार कार्ड से संबंधित जानकारी देने वाले हैं। 

Mobile number se aadhar card kaise check kare

Mobile number se aadhar card kaise check kare - आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

{tocify} $title={Table of Contents}

आप अपने आधार कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी को पाना चाहते हैं। तो आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां पर आपको बहुत सारी चीजें मिल जाएंगे अगर आपका कोई भी चीज करेक्शन होना होगा।  तो वह भी आप उस वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं यह काफी अच्छी वेबसाइट है। यहां पर आपको सभी चीजें मिल जाती है जिससे आपको आधार केंद्र में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

आपने भी अपने आधार कार्ड में कोई भी चीज अपडेट कर आइए और आप उस चीज को दोबारा से देखना चाहते हैं। कि वह अपडेट हुई है या फिर नहीं हुई है क्योंकि आपके पास अभी वही पुराना आधार कार्ड है आप अपने आधार कार्ड में वह चीज को देख पाएंगे जो भी आपने अपडेट कराए होगी तो इस चीज के लिए आप ऑनलाइन अपने आधार को चेक कर सकते है। Mobile number se aadhar card kaise check kare

अब यहां पर कुछ लोग गांव से जिलों को ज्यादा जानकारी नहीं होते हैं कि यह ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को हम कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर जो भी हमने अपडेट कर आई है उसको कैसे देख सकते हैं। तो नीचे आपको कुछ तरीका बताएंगे जिससे अपने मोबाइल से ही आधार कार्ड चेक कर पाएंगे। 

मोबाइल से अपना आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को खोलना है। 
  2. अब आपको Uidai.gov.in वेबसाइट टाइप करके इसको खोल ले। 
  3. अब आपको My Aadhar का एक ऑप्शन मिलेगा जैसे ही उस पर जायेगे तो Check Aadhaar Status ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  4. अब जब पहले आपने अपना आधार बनवाया होगा तो उसमे आपको enrollment ID मिलती है। जिसको यहाँ पर डालना है और साथ में Date और Time को भी डालना होता है। 
  5. अब एक कैप्चा मिलेगा जिसको डालने के बाद सबमिट कर देना है। 
  6. अब अगर कोई भी चीज़ अपडेट हुई होगी तो वो आपके सामने आ जायेगी। 

Mobile number se aadhar card kaise check kare - आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे

कभी-कभी आप लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि आप अपने आधार कार्ड को ही खो देते हैं और उसके बाद अगर आपको कहीं भी डॉक्यूमेंट में अपने आधार कार्ड को लगाना होता है। तब आप अपने आधार कार्ड को देखते हैं लेकिन अगर वह आपको नहीं मिलता है। तो आप ऑनलाइन भी उसको डाउनलोड कर सकते हैं तो अब Mobile number se aadhar card kaise check kare डाउनलोड करें इसके बारे में यहां पर जानेंगे। 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को खोलना है। 
  2. अब आपको Uidai.gov.in वेबसाइट टाइप करके इसको खोल ले। 
  3. अब आपको My Aadhar का एक ऑप्शन मिलेगा जैसे ही उस पर जायेगे तो Download Aadhar Card ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  4. यहां पर आपके पास तीन ऑप्शन मिलते है अगर आपको अपना आधार नंबर याद है तो आप उससे भी निकाल सकते है वरना enrollment ID से भी निकल सकता है। 
  5. अगर आधार नंबर पता है तो उसको डालना है और निचे दिए हुए कैप्चा को डालना है फिर निचे Send OTP पर क्लिक करे। 
  6. अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और उसको डालने के बाद आप अपने आधार कार्ड को Pdf में डाउनलोड कर सकते है। 

ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड के बाद कैसे खोले 

Mobile number se aadhar card kaise check kare इसके बारे में तो ऊपर बताया लेकिन जो लोग अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं जैसा कि हमने आपको ऊपर तरीका बताया है जब आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेंगे। वहां पर जैसे ही आप उसको खोलते हैं तो उसमें पासवर्ड मांगता है जिसको जिसके बारे में बहुत से लोगों को नहीं पता होता है और आप उस पीडीएफ को बिल्कुल नहीं खोल पाते है। लेकिन आज हम आपको उसके बारे में बताएंगे कि आप उस आधार कार्ड की पीडीएफ को  कैसे खोल सकते हैं। 

आपको अपनी Pdf को खोलेंगे तो उसमे पासवर्ड में अपने नाम के पहले 4 करैक्टर को Capital Letter में  डालना होता है उसके बाद अपनी DOB डाले। जैसे आपका नाम Rajnish है और आपकी DOB 06/09/1998 है तो आपका जो पासवर्ड होगा वो RAJN 1998 होगा। तो मुझे आशा है कि आप अब समझ गए होंगे। 

आधार नंबर से कोई बैंक खाते से लिंक है या नहीं, कैसे चेक करेें?

आज के समय में अगर आप कहीं भी किसी भी बैंक में अपने खाते को खुलवाने हैं तो वहां पर आप से आधार कार्ड जरूर मांगा जाता है बिना आधार कार्ड के आपका बैंक अकाउंट में खाता नहीं बोल सकता है। तो आप जानना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड से कितने बैंक खाते जुड़े हुए हैं। तो आप वह भी ऑनलाइन पता कर सकते हैं बहुत से लोगों को इस चीज के बारे में बिल्कुल नहीं पता है। कि हम अपने आधार कार्ड से पता कर सकते हैं कि हमारे कितने बैंक अकाउंट लिंक है। 

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को खोलना है। 
  2. अब आपको Uidai.gov.in वेबसाइट टाइप करके इसको खोल ले। 
  3. अब आपको My Aadhar का एक ऑप्शन मिलेगा जैसे ही उस पर जायेगे तो Aadhar Services के नीचे ही आपको Check Aadhaar/Bank Linking Statusऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  4. यहाँ पर आधार कार्ड के नंबर को डालना है और OTP से वेरीफाई करना है। 
  5. अब आपको यहाँ पर दिख जाएगा की आपके कितने बैंक अकाउंट इस आधार कार्ड से लिंक है। 

Read More About :

Paytm Kyc : How to Link Paytm with Aadhar card

एक आधार कार्ड पे कितने सिम ले सकते है

Facebook profile lock kaise kare 

SDM full form in Hindi

Mobile se print kaise nikale in hindi

Conclusion 

यहां पर हमने आपको बताया Mobile number se aadhar card kaise check kare जिससे आप यहां पर अपने आधार कार्ड की सभी जानकारी को ऑनलाइन ही पा सकते हैं। साथ में हमने आपको यहां पर बहुत सारी चीजें बताइए जैसे अगर आपका आधार कार्ड हो गया है और आप उसको दोबारा से ऑनलाइन निकालना चाहते हैं। तो आप अपने मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं उसके बारे में भी बताया है। 

कुछ लोगों को यहां पर आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसको खोलने में भी दिक्कत होती थी तो आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे उसको कैसे खोलते हैं उसके बारे में भी यहां पर हमने बताया साथ में अगर आपके कई सारे बैंक अकाउंट है और एक ही आधार कार्ड से लिंक है। लेकिन आपको पता नहीं है क्या आपका कौन सा बैंक किस आधार कार्ड से लिंक है तो आप यह भी अपने आधार कार्ड के जरिए जान सकते है। यहां पर हमने आपको आधार कार्ड से जो भी चीज़ो को कर सकते हो ऑनलाइन वह सब चीजें बताइए। 

तो आपको यह अटकल कैसा लगा कमेंट में मुझे जरूर बताइएगा वैसे तो मैं आशा करता हूं जो भी चीजें मैंने आपको पता ही है। मैं आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई हूं तो अगर आपको या आर्टिकल पसंद आया है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनको भी आधार कार्ड से संबंधित जानकारी मिल सके। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post