NCC Full Form In Hindi | एनसीसी (NCC) का फुल फॉर्म क्या होता है

NCC Full Form In Hindi: हेलो दोस्तों आजकल देखिए आप सभी लोग देखते होंगे जो भी लोग विद्यालय में पढ़ते हैं वहां पर एनसीसी को कराया जाता है तो क्या आप जानते हैं एनसीसी के बारे में कि एनसीसी क्यों कराई जाती है। इसका क्या लक्ष्य है और यहां पर  NCC Full Form In Hindi क्या होता है इसके बारे में आपको पता है। मुझे पता है आप सभी लोगों को एनसीसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी लेकिन यहां पर हम आपको NCC से संबंधित सारी जानकारी देने वाले हैं। 

एनसीसी के बारे में आप सभी लोगों ने इतना तो सुना ही होगा कि यह एक विद्यालय में कराए जाने वाला ट्रेनिंग है जिसमें आपको एक सैनिक की तरह ट्रेनिंग दी जाती है और आपको यहां पर वर्दी भी पहनाई जाती है जो कि एनसीसी की होती है। 

ज्यादातर एनसीसी है वह हर विद्यालय में होती है लेकिन अगर आप करना चाहते हैं तभी आप यहां पर इस ट्रेनिंग को कर सकते हैं लेकिन अगर आपकी मर्जी नहीं है तो आप इस ट्रेनिंग को नहीं कर सकते यहां पर कोई भी आपसे जबरदस्ती नहीं की जाती है कि आपको विद्यालय में पढ़ना है तो ही आपको यहां पर ट्रेनिंग करनी होगी तो आज यहाँ पर हम NCC से संबंधित हर जानकारी को जानेंगे। 

NCC Full Form In Hindi

NCC क्या होती है - NCC Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

को यहां पर जो भी लोग एनसीसी को करते हैं उनको यहां पर नौसेना वायु सेना थल सेना की तरफ से ट्रेनिंग मिलती है। आप सभी लोगों को पता हुआ कि 1947 में जब भारत को आजादी मिलने वाली थी तो वहां पर जो सैनिकों की संख्या थी। वह काफी कम महसूस हो रही थी इस कमी को दूर करने के लिए हमारे पंडित हृदयनाथ  कुंजरू जी ने अपना एक सुझाव दिया नेशनल लेवल का सैनिक संस्थान बनना जरुरी है। 

यहां पर 16 अप्रैल 1948 में एनसीसी की स्थापना भी कर दी गई। जिसमें उस समय की बात करें तो कुल 20000 छात्र इसमें शामिल हुए थे। लेकिन यहां पर आप वर्तमान में बात करेंगे तो यहां पर 13 लाख से ज्यादा छात्र अब यहां एनसीसी में शामिल हो चुके हैं। तो अब आप सभी लोगों को यहां पर पता चल रहा होगा कि एनसीसी कितना पढ़ा संस्थान बन चुका है। यहाँ पर सेना की ट्रेनिंग दी जाती है। 

NCC Full Form In Hindi 

तो अब दोस्तों हम यहां पर बात कर लेते हैं कि आखिर NCC Full Form In Hindi क्या है तो एनसीसी का फुल फॉर्म नेशनल कैडेट कॉर्प्स होता है। जिसके बारे में शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे। वैसे तो एनसीसी काफी अच्छी ट्रेनिंग होती है जिसमें आपको छोटे-छोटे हत्यारों से यहां पर सारा कुछ सिखाया जाता है और सैन्य प्रशिक्षण देने का भी काम किया जाता है। 

आप भी यहां पर एनसीसी को कर लेते हैं और यहां पर आपको इसका सर्टिफिकेट भी मिल जाता है। तो उसके बाद यहां पर अगर आप सेना में या कहीं भी भर्ती होने के लिए जाते हैं तो इसको भी प्रेफरेंस दिया जाता है। जिसकी वजह से आपका नौकरी में सिलेक्शन भी थोड़ा सा जल्दी हो सकता है। 

एनसीसी की जो भी ट्रेनिंग होती है उसमें आपको अलग-अलग के यहां पर शिविर देखने के लिए मिलते हैं जिसमें आपको अलग-अलग ट्रेनिंग दी जाती है। तो यहां पर जब भी आप ट्रेनिंग करने जाएंगे तो वहां पर आपको बताया जाएगा कि आप यहां पर किस ट्रेनिंग को कर सकते हैं या फिर करना चाहते हैं। 

NCC कपडे किस कलर के होते है 

अब हम जानते हैं यहां पर जो एनसीसी के कपड़े होते हैं उसमें कौन सा कलर होता है और वह किस को दर्शाता है। तो यहां पर एनसीसी का डार्क ब्लू या लाइट ब्लू कलर होता है। यह रंग 3 सेवाओं को दर्शाता है यानी जो लाल रंग होता है वह थल सेना उसके बाद गहरा नीला कलर होता है वह नौसेना और बाकी जो हल्का नीला कलर होता है वह वायु सेना की ओर दर्शाता है। तो इन तरीकों से इन कलर को डिवाइड किया गया है। 

तो बहुत सारे लोगों को यहां पर पता चल गया होगा कि जो भी लोग एनसीसी की ट्रेनिंग करते थे और मैं उनको देखते थे तो वह है जो कपड़ा पहनते थे उसका इन से क्या नाता होता था तो यहां पर इसका सैना से ही सीधा नाता होता है। 

NCC ट्रेनिंग कैसे होती है  - NCC Full Form In Hindi

जो भी लोग एनसीसी की ट्रेनिंग करना चाहते हैं वह अपने विद्यालय से भी कर सकते हैं यहां पर अगर आप दसवीं क्लास में पढ़ते हैं तो वहां से आप यहां पर ट्रेनिंग कर पाएंगे यहां पर जो मिनिमम एलिजिबिलिटी होती है वो कक्षा दसवीं की होती है। तो अगर आप यहां पर कक्षा 10वीं से ऊपर ही पड़ रहे हैं तो आप यहां पर अपने विद्यालय में से ट्रेनिंग कर सकते हैं अगर वहां पर होती होगी। 

जब भी आप यहां पर एनसीसी की ट्रेनिंग कर रहे होंगे तो वहां पर आपको सारी चीजें सिखाए जाते हैं कि एक सेना में जवान क्या-क्या करता है और अगर वह कहीं भी दुश्मन के चारों ओर फस जाता है। तो वहां से कैसे निकल सकता है यह सारी ट्रेनिंग आपको मिलती है। ताकि आप भी अगर कभी भी ऐसे फस जाते हैं तो वहां से कैसे निकल सकते हैं। 

अगर आप जहां पर भी पढ़ते हैं वहां पर एनजीसी का कोर्स नहीं कराया जाता है और आप यहां पर ऐसे सी का कोर्स करना चाहते हैं। तो अपने आसपास और यहां भी एनसीसी का कोर्स कराया जाता है आप वहां पर जाकर भी एनसीसी को कर सकते हैं। बस आपको वहां पर अपना फॉर्म भरना होता है उसके बाद वहां से आप एनसीसी कर लेंगे। 

जब आप यहां पर एनसीसी को ज्वाइन कर रहे होंगे तो यहां पर इसकी 2 क्लास होते हैं जिसमें पहला फर्स्ट जूनियर डिवीजन और दूसरा सेकंड जूनियर सीनियर डिवीजन होता है। यह आपकी उम्र और क्लास को देख कर ही दिया जाता है जिस क्लास में आप पढ़ रहे होंगे या फिर आपकी जो भी उम्र होगी उसके अनुसार आपको डिवीजन दिया जाता है। 

एनसीसी कब की जाती है?

ऊपर आप सभी लोगों ने NCC Full Form In Hindi के बारे में जाना तो अब यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में यह भी सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम एनसीसी ट्रेनिंग को कब कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर जो लोग होते हैं वह अपनी एनसीसी की ट्रेनिंग को स्कूल में ही करना पसंद करते हैं वहां पर बहुत आसानी से इस ट्रेनिंग को कर पाते हैं

एनसीसी का फॉर्म कब निकलेगा 2021?

अब जो भी लोग यहां पर एनसीसी को करना चाहते तो उनको यह भी जानना बहुत जरूरी है क्या एनसीसी का फॉर्म कब निकलता है। तो NCC का ऑनलाइन फॉर्म 5 अक्टूबर से लेकर 3 नवंबर में निकल जाता है। अगर आप ज्यादा जानकारी चाहते है तो इसकी ओफ्फिसाइल वेबसाइट पर भी जा सकते है। 

NCC में हाइट कितनी चाहिए ?

एनसीसी की ट्रेनिंग को करने के लिए आपको यहां पर एक मित्तम हाइट की भी जरूरी होती है। लेकिन कुछ लोगो के इसकी सही जानकरी नहीं होती है और वो फॉर्म को भरते है जिसके बाद उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता है। तो NCC के लिए पुरुषो की उचाई 157 सेंटीमीटर होना चाहिए। वही पर महिलाओ की की उचाई 152 सेंटीमीटर हो जरुरी है। 

NCC Certificate के फायदे क्या होते हैं? 

NCC Full Form In Hindi आप सभी लोग जानते हैं कि हम जो भी कोर्स करते हैं उसका कहीं ना कहीं आपको फायदा मिलता है यह तो सेना का ही ट्रेनिंग करने का तरीका है जिसमें आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाए जाते हैं। लेकिन यहां पर कौन-कौन से फायदा आपको मिलते हैं यह ज्यादा आपको नहीं पता होता है तो नीचे हम आपको तभी फायदों के बारे में बताएंगे। 

1. जब भी केंद्र सरकार में कोई भी नियुक्ति होती है तो वहां पर अगर आपने एनसीसी की होगी तो आपको ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी। 

2. जिन लोगों को एनसीसी का सी सर्टिफिकेट मिलता है उनके लिए भारतीय सेना में 64 सीटें  पहले से ही सुरक्षित होती हैं। 

3. जो लोग एनसीसी को पूरा करके आते हैं उन लोगों के लिए नेवी और एयरफोर्स में 6 से लेकर 10 परसेंट तक की छूट दी जाती है। 

Read More About :

DNA full form in Hindi 

TRP full form in Hindi

IPL full form in Hindi

Conclusion 

तो यहां पर दोस्तों हमने आपको बतायाNCC Full Form In Hindi क्या होती है यहां पर इसका क्या मतलब होता है और आखिर इस संस्थान को क्यों बनाया गया था इसकी आखिर क्या जरूरत पड़ी थी हर चीज के बारे में यहां पर हमने आपको पता है तो अगर आप भी एनसीसी करना चाहते हैं। तो कैसे कर सकते हैं ऊपर आप जान सकते हैं अगर आपका कोई भी दोस्त एनसीसी को करना चाहता है और उसको कोई भी जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त के साथ शेयर जरूर करें जिससे उसको मदद मिल सके। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post