NDA Full Form In Hindi | NDA Exam क्या है | NDA परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों जो लोग यहां पर गवर्नमेंट के पेपर की तैयारी करते हैं तो वहां पर आप लोगों ने उनके मुंह से जरूर एनडीए के बारे में सुना ही होगा। तो क्या आप NDA Full Form In Hindi जानते हैं। आखिर NDA Exam क्या है यह सब आपको पता है। बहुत से लोगों को तो यह भी नहीं पता हुआ कि एनडीए गवर्नमेंट नौकरी है। 

तो यहां पर आज हम NDAसे संबंधित सभी जानकारी के बारे में जानेंगे। आज की अगर हम बात करें तो लोग यहां पर काफी ज्यादा मेहनत करते हैं एनडीए के पेपर को सफलतापूर्वक बात करने के लिए लेकिन यहां पर बहुत सारे लोग इस पेपर को बात नहीं कर पाते है। क्योंकि वह सही ढंग से उसमें मेहनत नहीं कर पाते उनको पता नहीं होता है कि एनडीए में क्या-क्या चीज आती है और कैसे हम इस एग्जाम को जल्दी से जल्दी क्रैक कर सकते हैं। 

तो आज हम आपको यहां पर बताएंगे कि NDA Full Form In Hindi और एनडीए की तैयारी को किस तरीके से कर सकते हैं जिससे आपका पहले पेपर में ही पास हो जाए। यहाँ पर हम आपको हर चीज बताएंगे जिससे आपको वापस नॉलेज मिलेगी। यहां पर हम यह भी जानेंगे कि आखिर एंडी की स्थापना कब हुई थी।यहां पर आपको फिजिकल टेस्ट के लिए जाने के लिए क्या-क्या चीजें करनी होती है तो चलिए शुरू करते है। 

NDA Full Form In Hindi

NDA Exam क्या है ? - NDA Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

तो दोस्तों यहां पर हम सबसे पहले एनडीए के बारे में बात कर लेते हैं कि आखरी NDA Exam क्या है यह एक गवर्नमेंट की सबसे बड़ी नौकरी होती है जिसमें आपको थल सेना वायु सेना या जल सेना में नौकरी मिलती है तो इसी वजह से सबसे ज्यादा जो लोग होते हैं वह एनडीए का तैयारी करते हैं। 

आप सभी लोगों को यह नहीं पता कि हर साल इस परीक्षा को कम से कम 300000 बच्चे पास करने के बाद इंटरव्यू को देते है और इस परीक्षा का जो आयोजन होता है वह यूपीएससी के द्वारा होता है यहां पर हम इस परीक्षा को साल में दो बार ऑफलाइन तरीके से दे सकते हैं। 

जो एनडीए में यहां पर इंटरव्यू होते हैं उसमें 300 से 350  बच्चों को चुना जाता है जिसमें से 50 वायु सेना को और 50 जल सेना में भर्ती किए जाते हैं बाकी जो शेष बचते हैं उनको थल सेना में ट्रेनिंग को भेज दिया जाता है। 

आप सभी लोग एक बात का ध्यान और रखें कि जो भी लोग एनडीए का परीक्षा देते हैं वह शारीरिक रूप से बिल्कुल ठीक होने चाहिए तभी उनका वहां पर कलेक्शन हो पाता है और उसके बाद आपकी जो भी कक्षाओं में आप पढ़े हैं उसमें आपके अच्छे अंक होने चाहिए। 

NDA Full Form In Hindi - एनडीए फुल फॉर्म क्या होती है 

तो ऊपर आप सभी लोगों ने NDA के बारे में जाना की आखिरी है एनडीए की नौकरी होती है। वह किस प्रकार की होती है और हमें आप कैसे भर्ती होते हैं। तो अब हम यहां पर जानेंगे कि आखिर एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है बहुत सारे लोग पूछते रहते हैं तो आज हम आपको या पर NDA Full Form In Hindi के बारे में बताते हैं। यहां पर एनडीए का फुल फॉर्म "नेशनल डिफेंस एकेडमी" है। 

एनडीए की स्थापना कब और कैसे हुई थी 

यहाँ पर 7 दिसंबर 1954 में भारत में NDA की स्थापना हुई थी। आज़ादी के बाद कमांडर-इन-चीफ फिल्ड मार्शल क्लाउड ऑचिनलेक ने इसे लागू किया था। 1947 में डिफेंस एकेडमी को बनाने की कार्रवाई को शुरू किया गया। इस एकेडमी में शुरुआत में उसका नाम  Joint Services Wing नाम से जाना जाता था और इसका प्रशिक्षण देहरादून में किया जाता था। 

6 अक्टूबर 1950 में उस समय के जो प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे। उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी की नीब को रखा था उसके बाद से 1954 में राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी को औपचारिक रूप से घोषणा भी कर दी गई थी। आप सभी लोग जानते हैं कि इसकी काफी ज्यादा जरूरत थी क्योंकि जब तक यहां पर अपनी खुद की एक अच्छे से ना नहीं होगी तब तक यहां पर हम बिल्कुल सुरक्षित भी नहीं रह सकते थे। 

एनडीए का हेडक्वार्टर कहाँ स्थित है

एनडीए का जो हेड क्वार्टर है वह खडकवासला में है। जो कि पुणे शहर से 20 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ है। यह एक झील के साथ बसा हुआ क्षेत्र है। यह स्थान को इसलिए चुना गया था क्योंकि इस क्षेत्र में पास ही अरब सागर व अन्य सेनाओं के भी हेड क्वार्टर थे। NDA का जो हेड क्वाटर है वह 25 km में पूरा फैला हुआ है। 

एनडीए परीक्षा के लिए क्या योग्यता चाहिए - NDA Full Form In Hindi

तो यहाँ पर हमने ऊपर आपको बताया NDA Full Form In Hindi क्या होता है। अब यहां पर दोस्तों बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि एनडीए परीक्षा की तैयारी करते हैं तो वहां पर उन लोगों को पता जरूर होना चाहिए कि एनडीए की परीक्षा के लिए क्या-क्या योग्यता जरूरी है क्योंकि अगर हमारी उम्र कम है या फिर हमारी उम्र ज्यादा हो गई और अभी तक हम तैयारी कर रहे हैं तो वह हमारे लिए बेकार साबित हो सकते हैं तो नीचे हम आपको सारी चीजें बताने वाले हैं। 

  1. आप अपने स्कूल में कक्षा 12वीं में पढ़ रहे हैं तो आपके सब्जेक्ट भौतिक विज्ञान और गणित होना बहुत ही जरुरी है। 
  2. जब आप एन डी का एग्जाम देते तो वहां पर इतिहास अर्थशास्त्र राजनीति विज्ञान भाषा से जुड़े विषयों को ही सब्जेक्ट होते है। 
  3. आप शारीरिक रूप से बिलकुल ठीक होने चाहिए। 
  4. आपकी शादी नहीं हुई होगी तभी आप इस एग्जाम को दे सकते है। 
  5. जो भी लोग एनडीए के एग्जाम देते हैं उनकी लंबाई कम से कम यहां पर 157 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए। 
  6. उम्र की बात करें तो यहां पर 16 साल से लेकर 19 साल तक की बीच की अगर आप की उम्र है तभी आप यहां पर एनडीए की परीक्षा को दे सकते हैं। 

एनडीए की पढाई कैसे और कितने साल की होती है

तो अब यहां पर हम जान लेते कि आखिर NDA की पढ़ाई कैसे और कितने साल की होती है। NDA की जो पढ़ाई होती है वह 3 साल तक की होती है यह एक तरह से ग्रेजुएशन की तरह ही होती है। इसमें आपके दो पाठ्यक्रम होते हैं। कैडेट आप की शुरुआत फाउंडेशन कोर्स करते हैं। पांच और छठवीं के सेमेस्टर के दौरान वैकल्पिक कोर्स  की पढ़ाई होता है। यहां पर जो कोर्स होते हैं उसी के अनुसार यहां पर Services Academy में सिलेक्शन किया जाता है।

एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें  - NDA Full Form In Hindi

जो लोग यहां पर एनडीए की परीक्षा की तैयारी करने जाते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं है कि हम किस तरीके से यहां पर एनडीए की परीक्षा की तैयारी करते हैं आप और हम आपको कुछ तरीके बताएंगे उससे अगर आप तैयारी करते हैं तो आपका यहां पर सिलेक्शन हो सकता है। 

तो यहां पर सबसे पहले आपको nt1a जो भी सब्जेक्ट होते हैं उन सभी को अच्छे से जान लेना है उसके अपने गोल बना लेना और यहां पर आपको परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी है और जो भी विषय में आप कमजोर हैं पहले आप उस विषय की तैयारी अच्छे से करें और यहां पर आप दिल्ली न्यूज़ पेपर पढ़ना शुरू कर दें ताकि आपको यहां पर बाहर की सारी जानकारी मिलती रहे और जब भी आप किसी भी प्रश्न पत्र को फोन करें तो उसको निर्धारित समय से पहले करने की कोशिश करें जिससे आपका पेपर जल्द से जल्द हो सके। 

एनडीए को ज्वाइन कैसे करें - 

अगर आप दोस्तों एनडीए में ज्वाइन होना चाहते तो उसके लिए आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी और अगर आप ने भी या फिर यह सोच में ज्वाइन होना चाहते हैं तो आप जब भी 12वीं कक्षा को पास करेंगे तो वहां पर आपके सब्जेक्ट मैथ और साइंस होना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप आर्मी ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपके पास अन्यसब्जेक्ट होंगे तब भी कोई दिक्कत नहीं है यहां पर नीचे तीन भागों में एनडीए को विभाजित किया गया जिसके बारे में हम आपको बताएंगे। 

1. NDA इंट्रेंस एग्जाम पास करें

जब आप यहां पर कक्षा 12वीं को पास कर लेते हो उसके बाद आप यहां पर एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हैं यह एग्जाम साल में दो बार कराया जाता है और इस एग्जाम को यूपीएससी के द्वारा ही कराया जाता है तो अगर आप इसको पास कर लेते हैं तभी आप यहां पर आगे इंटरव्यू को दे पाते हैं। 

2. NDA एसएसबी इंटरव्यू पास करें

जब आप एनडीए एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते उसके बाद आपको यहां पर एसएसबी इंटरव्यू होता है जिसमें 3 तरह से आपका यहां पर टेस्ट लिया जाता है पहला आपका फिजिकल टेस्ट होता है उसके बाद दूसरा आपको ग्रुप डिस्कशन टेक्स्ट होता है तीसरा फिर आपका पर्सनल इंटरव्यू होता है अगर आप तीनों टेस्ट को पास कर लेते हैं तभी आपको यहां पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है। 

3. एनडीए ट्रेनिंग 

जब आप ऊपर बताए हुए सभी एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं उसके बाद ही यहां पर आपको एंटरटेनिंग के लिए भेजा जाता है और जब तक आप एनडीए की ट्रेनिंग को क्लियर नहीं कर लेते तब तक आप यहां पर एनडीए एग्जाम को नहीं निकाल सकते हैं तो यहां पर जो एंडी की ट्रेनिंग होती है इसमें भी आपको बहुत मेहनत करनी होती है अगर आप का लक्ष्य काफी बड़ा है तभी आप यहां पर इसको पूरा कर सकते हैं। 

Read More About:

DNA full form in Hindi 

TRP full form in Hindi

IPL full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi

Conclusion 

वहां पर हमने आपको पता है NDA Exam क्या है और यहां पर आपने इस पोस्ट में सारी चीजों के बारे में जाना है कि NDA Full Form In Hindi क्या होती है हम एंटीक एग्जाम को कैसे दे सकते हैं यहां पर हमें क्या क्या चीजों की जरूरत होती है उन सभी चीजों के बारे में हमने यहां पर आपको बताया है अगर आप भी आकर एन डी के एग्जाम को देना चाहते हो और आपको यहां पर कोई भी जानकारी नहीं है तो ऊपर हमने आपको सारी जानकारी दी है कि आपको एंटी पेपर को देने के लिए क्या-क्या योग्यताओं की जरूरत होती है और आप इसको किस तरीके से ज्वाइन कर सकते हैं यहां पर कितने प्रकार के पेपर उसे सारी चीजों के बारे में हमने आपको बताया है। तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post