Polytechnic scholarship online application | Scholarship for Polytechnic students in up

Scholarship for Polytechnic students in up : दोस्तों जो लोग यहां पर गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक स्कूल में या फिर प्राइवेट पॉलिटेक्निक किसी भी ब्रांच में पढ़ रहे हैं उन लोगों को गवर्नमेंट की तरफ से यहां पर स्कॉलरशिप दी जाती है तो अगर आप भी नहीं जानते कि हम Polytechnic scholarship online application फॉर्म कैसे भरे तो उसके बारे में यहां पर आज हम आपको बताने वाले हैं। आपको बता दे जो की Polytechnic scholarship आपको मिलती है वो हर साल दी जाती है। 

आप सभी लोग जानते कि गवर्नमेंट के हर संस्थान में आपको स्कॉलरशिप दी जाती जिससे आपकी दो पढ़ाई हो मैं गवर्नमेंट की तरफ से फ्री में हो सके जो लोग गरीब होते हैं उनके लिए ही यह स्कॉलरशिप होती है लेकिन जिन लोगों की सैलरी काफी ज्यादा होती है उनको यहां पर स्कॉलरशिप नहीं दी जाती है तो Scholarship for Polytechnic students in up कैसे बहरे इसको बारे में हम अब जानने वाले है। 

यहां पर सिर्फ हम आपको पॉलिटेक्निक में कैसे स्पॉन्सर देते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप यहां पर आईटीआई या फिर किसी और संस्थान से अपनी पढ़ाई को कर रहे हैं तो वहां पर थोड़ा बहुत पतला होता है बाकी आप सभी चीजें सेम होती है आपको वही हो वरना होता है तो आप जानते हैं कि आखिर कैसे हम पॉलिटेक्निक स्कॉलरशिप को लेते हैं। 

Polytechnic scholarship online application

Scholarship for Polytechnic students in up - Polytechnic scholarship online application

{tocify} $title={Table of Contents}

वैसे तो दोस्तों यहां पर सभी लोगों को पता है कि पॉलिटेक्निक संस्थान में आप क्या पढ़ाई करते हैं यहां पर आपको एक डिप्लोमा मिलता है जिसके जरिए आप यहां पर नौकरी को भी कर सकते हैं अब यह डिप्लोमा करने के लिए आपको याद तो दसवीं कक्षा के बाद पेपर देना होता है अगर आप उस में पास हो जाते तो आप यहां पर गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कर सकते हैं लेकिन वहीं पर अगर आपका नंबर नहीं आता है तो आप कक्षा बारहवीं के बाद भी यहां पर प्रयास कर सकते हैं उसके बाद भी आप राम पॉलिटेक्निक कर सकते हैं अगर आप कक्षा बारहवीं के बाद पॉलिटेक्निक करते हैं तो वहां पर आपको सीधे दूसरी साल में एडमिशन मिल जाता है। 

पॉलिटेक्निक में आपको बहुत सारे कोर्स करने के लिए मिल जाते हैं जैसे कि अगर आप यहां पर कंप्यूटर आपको पसंद है तो आप या पर कंप्यूटर साइंस ले सकते हैं या फिर आप यहां पर इलेक्ट्रॉनिक्स ले सकते हैं या फिर मैकेनिक भी ले सकते हैं यहां पर आपको बहुत सारे कोर्स देखने के लिए मिलते हैं।

Polytechnic scholarship online application

Polytechnic scholarship online application को भरने के लिए आपको यहां पर गवर्नमेंट की स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर जाना होता है वहां पर आपको अपनी सभी डिटेल को देना होता है उसके बाद ही आपको यहां पर स्कॉलरशिप मिल पाती है। स्कॉलरशिप के फॉर्म को भरते वक़्त आपको सभी डॉक्यूमेंट का ध्यान रखना होता है कि आप जो भी उस में इंफॉर्मेशन को बाहर रहे हैं वह बिल्कुल सही बोल रहे हैं अगर आप वहां पर कोई भी चीज गलती करते हैं और उसके बाद आप यहां पर फाइनल प्रिंट निकाल लेते हैं तो फिर वहां पर बदलाव होना बहुत मुश्किल हो जाता है उसके लिए फिर आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है और अगर आपका वहां पर कोई भी गलती होता है तो वहां पर आपका स्कॉलरशिप भी नहीं आ सकता है। 

Scholarship for Polytechnic students in up

अगर आप यहां पर उत्तर प्रदेश के किसी भी गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक या प्राइवेट पॉलिटेक्निक में पढ़ रहे हैं तो यहां पर आपको स्कॉलरशिप कैसे लेना है उसके बारे में बतायेगे। कुछ लोग यहाँ पर कंप्यूटर सेंटर पर जाते है और वहाँ से भी अपने Polytechnic scholarship online application को भरवाते है लेकिन वह लोग जल्दी के चक्कर में आपके फॉर्म में कभी कभी गलतिया भी कर देते है जिसके बाद आपको ही लेकर वह अलग अलग जगह घूमना होता है। 

तो मेरा तो कहना यही है की आप खुद ही अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से Scholarship for Polytechnic students in up के फॉर्म को भरे। यह फॉर्म होता तो बहुत सरल है लेकिन आपको जो भी डिटेल को भरते है उसको सही से भरे तो आपका स्कालरशिप भीत जल्दी आपके अकाउंट में आ जाएगा। 

Step For Polytechnic scholarship online application [ 1 Year ]

1. सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम पर https://scholarship.up.gov.in/ इस लिंक को पेस्ट करके इस वेबसाइट को खोल ले। 

2. अब आपको यही पर आपको सबसे ऊपर Student का एक Tab मिलेगा जिस पर जैसे ही जायेगे तो वहाँ पर आपको 3 ऑप्शन मिलते है। जिसमे से आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है। 

3. अब आपको वही पर Postmatric OtherThan Inter Student वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी सभी डिटेल को भर देंगे उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड मिल जाता है। 

4. अब आपको फिर से home page पर जाना है और student tab पर क्लिक करके Fresh Login पर जाना है और वहाँ से Postmatric OtherThan Inter ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

5. यहाँ पर आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि डाल कर लॉगिन कर लेना है। 

6. अब आपको वहाँ पर सभी फॉर्म की डिटेल्स को भर देना है और अगर कोई भी चीज़ समझ नहीं आती है तो अपने कॉलेज में जाकर पूछ सकते है जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है तो उसके बाद आपको डुप्लीकेट फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने कॉलेज के टीचर को दिखा देना है जिससे अगर कोई गलती होती है तो उसको फिर से ठीक की जा सके। 

7. अब आपका फॉर्म बिलकुल ठीक है तो फाइनल प्रिंट निकालने वाले बटन पर क्लिक करे उसके बाद आपको 2 या 3 दिनों तक का इंतज़ार करना होगा उसके बाद आप फाइनल प्रिंट को डाउनलोड करके सम्बंधित डॉक्यूमेंट जो की आपके कॉलेज द्वारा बताये जायेगे उसके साथ जमा करे। 

8. अब आपकी जब भी स्कॉलरशिप आएगी तो आपके बैंक अकाउंट में  आ जायेगी। 

Scholarship for Polytechnic students in up

Step For Polytechnic scholarship online application [ 2 व 3 Year ]

1. सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम पर https://scholarship.up.gov.in/ इस लिंक को पेस्ट करके इस वेबसाइट को खोल ले। 

2. अब आपको फिर से home page पर जाना है और student tab पर क्लिक करके Renewal Login पर जाना है और वहाँ से Postmatric OtherThan Inter ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

3. यहाँ पर आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि डाल कर लॉगिन कर लेना है। 

4. अब आपको वहाँ पर सभी फॉर्म की डिटेल्स को भर देना है और अगर कोई भी चीज़ समझ नहीं आती है तो अपने कॉलेज में जाकर पूछ सकते है जैसे ही आपका पूरा फॉर्म भर जाता है तो उसके बाद आपको डुप्लीकेट फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने कॉलेज के टीचर को दिखा देना है जिससे अगर कोई गलती होती है तो उसको फिर से ठीक की जा सके। 

5. अब आपका फॉर्म बिलकुल ठीक है तो फाइनल प्रिंट निकालने वाले बटन पर क्लिक करे उसके बाद आपको 2 या 3 दिनों तक का इंतज़ार करना होगा उसके बाद आप फाइनल प्रिंट को डाउनलोड करके सम्बंधित डॉक्यूमेंट जो की आपके कॉलेज द्वारा बताये जायेगे उसके साथ जमा करे। 

6. अब आपकी जब भी स्कॉलरशिप आएगी तो आपके बैंक अकाउंट में  आ जायेगी। 

स्कालरशिप फॉर्म में कौन सी बैंक की डिटेल डाले 

जब आप अपना स्कॉलरशिप फॉर्म को भरते है तो वहां पर आपको बैंक की डिटेल डाली होती है जिसमें आपका सारा पैसा वापस मिलता है। तो वह बैंक आपकी वहीं पर होनी चाहिए जहां पर आपका कॉलेज होगा। मतलब आपका कॉलेज जिस भी जिले में होगा उसी जिले में वह बैंक भी होनी चाहिए और वह बैंक सरकारी होनी जरुरी है। किसी भी प्राइवेट बैंक की अगर आप डिटेल को डालते है तो आपको पैसा नहीं मिल सकेगा। 

तो ऊपर बताए हुए तरीकों से आप लोग समझ चुके होंगे आप स्कॉलरशिप पॉलिटेक्निक कॉलेज से कैसे ले सकते हैं अगर आप यहां पर किसी भी ब्रांच में हो आज आप इसी प्रकार से अपनी स्कॉलरशिप को ले पाएंगे। जब आप अपनी स्कॉलरशिप को जमा कर देते हो उसके बाद आप समय समय पर अपना लॉगिन करके देखते भी रहे जिससे आपको स्टेटस भी पता चलता रहेगा। 

Read More About :

UP BTE Board Latest Admit Card And Result Download 2021

Sarkari Result 2021 - Latest Jobs, Admit Card, Answer Key, Syllabus, Results

Google पर अपनी Photo कैसे डाले पूरी जानकारी

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी 2021

Conclusion 

तो यहाँ पर आज आप सभी लोगो ने सीखा कि Polytechnic scholarship online application को कैसे भरा जाता है। बहुत ले लोग परेशान हुआ करते थे तो अब वह भी जान गए होंगे। Scholarship for Polytechnic students in up की सभी जानकारी हमने यहाँ पर देने की कोशिश की है तो अगर येह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post