Rip full form in hindi | RIP का फूल फॉर्म क्या है

Rip full form in hindi: हेलो दोस्तों आज के समय में देखिए आप लोग सोशल मीडिया पर तो बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हो वहां पर कभी भी कोई भी व्यक्ति किसी भी कारण की वजह से मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद हम सोशल मीडिया पर RIP शब्द का उपयोग करते हैं इसका अर्थ क्या होता है। Rip full form in hindi क्या है इसके बारे में क्या आप जानते हैं। 

आप सभी लोगों को पता है कि भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन लोगों को यहां पर फुल फॉर्म नहीं पता होती हैं और वह बस उसी शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करते हैं जो कि लोग बोलते रहते हैं। उसी प्रकार के यहां पर भी सोशल मीडिया पर लोग जब कोई आदमी मर जाता है। 

तो उसके बाद वहां पर Rip शब्द का उपयोग करते हैं जिसका अर्थ किसी को भी नहीं पता होता है। बस वहां पर Rip Rip कमेंट में लिखते रहते हैं। तो आज हम यहां पर आपको बताएंगे की Rip शब्द का उपयोग क्यों किया जाता है। 

Rip full form in hindi

Rip क्या होता है - Rip full form in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

आजकल देखी आप सभी लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया को लोग यहां पर सबसे ज्यादा यूज करते हैं तो जब यूज करेंगे क्योंकि मेरे को तो यहां पर क्यों लॉन्ग सेंटेंस होते हैं या कोई वर्ड होता है तो उसको हम शॉर्ट फॉर्म में लिखते हैं। जैसे कि गुड मॉर्निंग को हम जी एम लिखते हैं और गुड नाईट को हम जी एन हैं। उसी प्रकार से हम यहां पर जब कोई मर जाता है किसी भी वजह से तो उसकीआत्मा की शांति के लिए हम RIP शब्द का उपयोग करते हैं।

अब जो लोग यहां पर एस का फुल फॉर्म नहीं जानते हैं वह इसके बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर इस शब्द का मतलब क्या होता है और हम इसका कहां-कहां पर उपयोग करते हैं। इस का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है सारी चीजों के बारे में गूगल पर यहां पर सर्च किया जाता है। 

RIP Full Form In Hindi - RIP का फूल फॉर्म क्या है 

तो हम यहां पर जानते हैं कि रेप शब्द का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होता है। यहां पर इस का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस होता है। जिसको शॉर्ट फॉर्म में हम लोग rip कहकर लिखते हैं। वैसे भी आज कल कोई भी शार्ट फॉर्म बन जाए और अगर वो ज्यादा पॉपुलर होने लगता है तो सभी लोग उसी को लिखना पसंद करने लगते है। 

आप लोग सोशल मीडिया पर देखते ही होंगे अगर कोई भी इंस्टाग्राम reels या वीडियो वायरल होता है तो लोग उसी वीडियो के ऊपर अपने सभी टॉपिक को बनना शुरू कर देते है। जिससे उनको लगता है की शायद इससे हमारी भी वीडियो चल जाये। उसी प्रकार से rip शब्द को जब बार बार सोशल मीडिया पर बोला जाने लगा तो सभी लोग इसी शार्ट फॉर्म का उपयोग करने लगे। 

Rest In Peace का हिंदी में मतलब क्या है

दोस्तो दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो कि यहां पर rip शब्द का फुल फॉर्म देखना चाहते हैं और उसके बाद जब उनको पता चलता है कि इस का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस होता है। तो अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर इसको हम हिंदी में कैसे व्यक्त करेंगे कैसे और इसका जो हिंदी में अर्थ है वह क्या होता है वह लोग जानना चाहते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ रेस्ट इन पीस भी सुनकर ही चले जाते हैं और कोई पूछता है कि रिप का फुल फॉर्म क्या है। तो वे रेस्ट इन पीस बोलकर वहीं से चुप हो जाते हैं। तो हम यहां पर जाएंगे कि आखिर इसका मतलब क्या होता है। 

आप सभी लोग इतना तो जानते ही होंगे कि जब किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो वहां पर हम बोलते हैं कि भगवान मरने वाले की जो आत्मा है उसको शांति प्रदान करें या फिर हम कहते हैं उसकी आत्मा को शांति मिले तो इसका इंग्लिश शब्द रेस्ट इन पीस है। अब आपको समझ में आ रहा होगा कि आखिर रेस्ट इन पीस का हिंदी में क्या अर्थ होता है। 

R I P शब्द की उत्पति कैसे हुई?

तो यहां पर बहुत सारे लोगों को यह भी लगता होगा कि R I P शब्द की उत्पत्ति सोशल मीडिया के द्वारा हुई है। यहां पर जब बहुत सारे लोग R I P शब्द का उपयोग किया तो यहां पर सभी लोग R I P शब्द का ही उपयोग करने लगे। तो यहां पर मैं बोला चाहूंगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। R I P शब्द की उत्पत्ति सोशल मीडिया के द्वारा बिल्कुल नहीं हुई है। 

अब आप सभी लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई और कैसे इतना जल्दी प्रचलित होने लगा। तो यहां पर इस शब्द का उपयोग ईसाई धर्म में किया जाता है। जब कोई भी अंग्रेज मर जाता है और उसको कब्र में दफनाया जाता है तो कब्र के ऊपर की जगह पर Rest In Peace लिखा जाता है वहीं से इस शब्द की शुरुआत हुई है। 

यह शब्द जो है मैं इंग्लिश में काफी पॉपुलर है और इसको लिखना और बोलना काफी लोग पसंद करते हैं आप सभी लोग जानते हैं कि सोशल मीडिया से हर चीज़ बहुत जल्दी सबके पास पहुँच जाती है। उसी प्रकार RIP शब्द जब वायरल हुआ तो हर कोई उसका उपयोग करने लगा था। इसी प्रकार से इस शब्द को लोग अब जानने लगे है।

Read More About :  

IRCTC Full Form In Hindi

Kyc full form in hindi

NDA Full Form In Hindi

NCC Full Form In Hindi

Conclusion 

तो यहाँ पर आज हमने आपको Rip full form in hindi के बारे में बताया है कि इस शब्द का उपयोग हम किन जगहों पर करते है और बहुत सारे लोगो को इससे जुडी कुछ चीज़ो को भी जानना था जिसके बारे में हमने ऊपर बात भी की है। तो में आशा करता हु आपको यह आर्टिकल काफी पसंद भी आया होगा। तो अभी तक आपने इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से जाके करे। 

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post