मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन | Death certificate online apply

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदनदोस्तों आजकल देखिए दुनिया में हर कोई पैदा होता है तो हर किसी की मृत्यु भी होती है लेकिन आज के टाइम पर जब किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो उसके बाद आपको मित्रों प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना होता है और यह बिल्कुल कि आपको application for death certificate के लिए अप्लाई करना ही है। 

आप सभी लोग जानते हैं कि जिन लोगों की सरकारी नौकरी होती है और वह किसी बीमारी या फिर दुर्घटना के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। तो उनके परिवार को उनकी जगह पर नौकरी मिलती है जहां पर आपको मृत्यु प्रमाण पत्र एप्लीकेशन दिखाना होता है। तभी आपको उनकी जगह पर नौकरी मिल पाती है। 

लेकिन आज के वक़्त बहुत से ऐसे लोग भी है जो गाँव में रहते है और उनके परिवार में किसी की भी मृत्यु हो जाती है तो ग्राम पंचायत से मृत्यु प्रमाण पत्र एप्लीकेशन कैसे बनवाते है या फिर मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक करते है या मृत्यु प्रमाण पत्र pdf को ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करते है। इसके बारे में उनको बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है। 

पहले के समय में लोगो को Offline application for death certificate को देना होता था। उसके बाद ही उनका सर्टिफिकेट मिल पाटा था। लेकिन आज के डिजिटल जमाने में online death certificate apply कर सकते हो और online death certificate download भी कर सकते हो। लेकिन अब जो लोग इंटरनेट का उपयोग नहीं करते है उनको ही सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। 

how to get death certificate online इससे सबंधित हम आपको सभी जानकरी देने वाले है। जिससे आप death certificate download भी कर पाएंगे। यहाँ हम आपको सभी राज्यों के बारे में बतायेगे चाहते हो तमिलनाडु ही क्यों ना हो। क्युकी आप कल बहुत लोग गूगल पर death certificate format, Death certificate online apply, death certificate form download, how to get death certificate online in tamilnadu, how to apply for death certificate सर्च करते रहते है। 

Death certificate online apply

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन : Death certificate online apply Form 

{tocify} $title={Table of Contents}

अगर आपके पास मोबाइल या फिर लैपटॉप है आप ऑनलाइन डेथ सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं यहां पर आपको ज्यादा कुछ कठिनाइयों को सामने बिल्कुल नहीं करना पड़ेगा जैसा हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे आप सिर्फ उन्हीं चीजों को फॉलो करेंगे तो आप मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन उद्देश्य यही है कि जो भी लोग  death certificate online apply  करना चाहते है वो अपने घर या फिर किसी भी cyber cafe से death certificate form के लिए आवेदन कर पाये। इससे आम आदमी और सरकार दोनों को ही फैयदा मिलेगा। आपका यह Benefit है कि बार बार इनके Office के चक्कर नहीं लगाने होंगे और सरकारी दफ्तरों में भी ज्यादा भीड़ नहीं होगी। 

बहुत से लोग इंटरनेट पर death certificate form download करना चाहते है लेकिन उनको वह फॉर्म नहीं मिल पाटा है। तो हम आपको उसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे जिससे आप फॉर्म को डाउनलोड करके उसको ऑफिस में जमा कर पाए। यहाँ हम आपको Online And Offline Death certificate online apply करने के तरीके बतायेगे। 

How to apply for death certificate ज्यादातर वही लोग करते है जिसकी मृतक आदमी की जगह पर नौकरी लग रही होती है ,संपत्ति लेनी होती है, बीमा का क्लेम लेना होता है या किसी सरकारी योजना का लाभ को लेना होता है । वैसे यहाँ बहुत से कारण हो सकते है जिसमे से कुछ ऊपर हम बता चुके है। 

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन हेतु पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो लोग ऑनलाइन कही पर भी जाकर या फिर खुद ही मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करते है उनको कभी कभी ये नहीं पता होता है। मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के लिए कौन से जरुरी दस्तावेजों की जरूरत होती है तो अब यहाँ आपको हम इसके बारे में भी बतायेगे। 
  1. आवेदक मृतक का रिश्तेदार होना चाहिए।
  2. मृतक का राशन कार्ड
  3. आधार कार्ड
  4. पहचान पत्र
  5. आवेदन पत्र
  6. शपथ पत्र
  7. मृतक के पासपोर्ट साइज फोटो

1. How to apply for Death certificate : Death certificate online apply 

यहाँ पर हम सबसे पहले  मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया को जानेगे जिससे आप आसानी से घर पर बैठे ही अप्लाई कर सके। तो नीचे हम सभी steps के बारे में बात करेंगे। 

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलेगा। 
  3. होम पेज पर आपको apply now के बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  5. जो भी जानकारी आपसे पूछी जाए आवेदन फॉर्म में उसको पूरा भर देना है। 
  6. अब जो भी दस्तावेजों मांगे जाते है उसको अपलोड करना होगा।
  7. अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  8. how to apply for death certificate के लिए इसी तरह से आवेदन कर पाएंगे।
  9. ऑनलाइन फॉर्म को जमा करने के बाद उसका प्रिंट निकाल ले। 
  10. अब 2 लोगो का डिक्लेरेशन फॉर्म , मरने वाले का एड्रेस प्रूफ और फॉर्म प्रिंट आउट लेकर आपको फॉर्म में एड्रेस दिया होगा वहाँ पर जाके जमा करना है।
  11. अब वही से आपको मृत्‍यु प्रमाण पत्र मिल हायेगा और अगर आप स्टेटस देखना चाहते है तो ऑनलाइन अपनी id पर देख सकते है। 

2. How to apply for Death certificate : Death certificate offline apply

अब जो लोग गांव में रहते है या जिनको इंटरनेट पर से किसी भी चीज़ को ऑनलाइन चेक करने में दिक्कत होती है। तो वो लोग सभी चीज़ो के कामो को ऑफलाइन ऑफिस में जाकर ही उसको पूरा करते है। अगर आपको मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन करना पड़ जाए तो कैसे कर सकते है उसके बारे में नीचे जानते है। 
  1. सबसे पहले आपको अपने  जिला कार्यालय में जाना है ।
  2. अब आपको वहां से मृत्‍यु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  3. इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछे गई सभी जानकारी को भरना है। 
  4. अब आपको फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों को जोड़ना है।
  5. इसके बाद आपको यह फॉर्म जिला कार्यालय में जमा करके आना है ।
  6. इस तरह से आप मृत्यु प्रमाण पत्र ऑफलाइन आवेदन करते है ।
  7. जब आप फॉर्म को जमा करेंगे तो आपको एक रेफरेंस नंबर मिलता है।
  8. आपको इस रिफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा।
  9. इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से आप मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Online death certificate format in hindi 

जो लोग death certificate format के बारे में जानना चाहते है कि यह फॉर्म किस प्रकार का होता है और उसमे आपको क्या क्या चीज़े भरनी होती है अगर इसकी जानकारी चाहते है तो नीचे हम आपको दे देंगे। जिस पर क्लिक करके आप death certificate format को देख पाएंगे। 

Death certificate format pdf link - Click here

Death certificate online apply हेतु सभी राज्यों की ऑफिसियल वेबसाइट 2021 

भारत में बहुत राज्य है। तो सभी राज्यों की अलग अलग वेबसाइट होती है। कुछ लोगो को उन वेबसाइट के बारे में नहीं पता होता है जिससे वो लोग Death certificate online apply नहीं कर पाते है तो नीचे हम सभी वेबसाइट का लिंक आपको दे देंगे। 

आंध्र प्रदेश

 यहां क्लिक करें

 अरुणाचल प्रदेश

 यहां क्लिक करें

आसाम

 यहां क्लिक करें

 बिहार

 यहां क्लिक करें

 छत्तीसगढ़

 यहां क्लिक करें

 गोवा

 यहां क्लिक करें

 गुजरात

 यहां क्लिक करें

 हरियाणा

 यहां क्लिक करें

 हिमाचल प्रदेश

 यहां क्लिक करें

 झारखंड

 यहां क्लिक करें

 कर्नाटका

 यहां क्लिक करें

 केरला

 यहां क्लिक करें

 मध्य प्रदेश

 यहां क्लिक करें

 महाराष्ट्र

 यहां क्लिक करें

 मणिपुर

 यहां क्लिक करें

 मेघालय

 यहां क्लिक करें

 मिजोरम

 यहां क्लिक करें

 नागालैंड

 यहां क्लिक करें

 ओड़िशा

 यहां क्लिक करें

 पंजाब

 यहां क्लिक करें

 राजस्थान

 यहां क्लिक करें

 सिक्किम

 यहां क्लिक करें

 तमिल नाडु

 यहां क्लिक करें

 तेलंगाना

 यहां क्लिक करें

 त्रिपुरा

 यहां क्लिक करें

 उत्तराखंड

 यहां क्लिक करें

 उत्तर प्रदेश

 यहां क्लिक करें

 वेस्ट बंगाल

 यहां क्लिक करें

 पुडुचेरी

 यहां क्लिक करें

 लक्षदीप

 यहां क्लिक करें

 लद्दाख

 यहां क्लिक करें

 जम्मू एंड कश्मीर

 यहां क्लिक करें

 दिल्ली

 यहां क्लिक करें

 दादर एंड नगर हवेली दमन एंड दिउ

 यहां क्लिक करें

 चंडीगढ़

 यहां क्लिक करें

 अंडमान निकोबार आईलैंड

 यहां क्लिक करें


Read More About :

Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Kare

Kisi Bhi Mobile Number Ki Details Check Kare

Kaise pata kare sim card kiske naam pe register hain

Mobile Se Online Bank Balance Kaise Check Kare

Jio Phone Me Movie Kaise Download Kare

Conclusion 

यहाँ पर हमने आपको बताया है कि अगर आपके घर में किसी भी वयक्ति की मृत्यु हो जाती है तो आप ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते है। उसके बारे में पूरी जानकरी दी है। यहाँ हमने आपको Online व Offline दोनों तरीके बतायेगे है जिससे how to apply for death certificate कर सकते है। यहाँ हमने आपको सभी राज्यों की ऑफिसियल वेबसाइट के भी लिंक दिए है जिससे आसानी से आप वेबसाइट पर जा पाएंगे। 

तो दोस्तों अगर आपके किसी भी दोस्त या परिवार के लोगो को ऑनलाइन डेथ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना हो तो उनको यह आर्टिकल जरूर शेयर करे। जिससे उनको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।  
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post