MBBS Full Form In Hindi - MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है?

MBBS Full Form In Hindi :दोस्तों आज के समय में आप सभी लोग जानती की सबसे ज्यादा कमाई वाला क्षेत्र डॉक्टर वाला है अगर आप एक डॉक्टर बन जाते हैं। तो आप यहां पर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आप खुद ही अपने शहर में देखते होंगे कि आपके शहर में कितने ज्यादा डॉक्टर होते हैं इतना ज्यादा पैसा कमाते हैं। डॉक्टर बनने के लिए भी लिए यहां पर आपको अलग-अलग डिग्रियां लेनी पड़ती हैं। तो यहां पर हम बात करने वाले एमबीबीएस के बारे में तो बहुत सारे लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा MBBS Full Form In Hindi  क्या होता है। 

गांव के ज्यादातर लोग होते हैं जिनको ज्यादा पढ़ाई के मामले में जानकारी नहीं होती है वह सिर्फ इतना जानते हैं कि एमबीबीएस करने के बाद आदमी डॉक्टर बन जाता है। लेकिन यहां पर उन लोगों को इसके बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं होते कि हम एमबीबीएस कैसे करते हैं और यहां पर हमें कितनी सैलरी मिलती है अगर गांव में किसी भी बच्चे को एमबीबीएस करनी होती है तो उसकी जानकारी वहां पर किसी को नहीं होती है। 

इसी कारण की वजह से यहां पर गांव के बच्चे एमबीबीएस नहीं कर पाते आज हम आपको एमबीबीएस से संबंधित सभी जानकारी देंगे। जिससे अगर आप लोग एमबीपीएस करना चाहेंगे आगे तो आप आराम से कर पाएंगे आपको यहां पर सभी जानकारी होगी। 

कभी-कभी दोस्तों ऐसा भी होता है कि आप लोग यहां पर मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे होते तो यहां पर आपको छोटी-छोटी फुल फॉर्म याद होना चाहिए। तो कभी कबार लोग BAMS फुल फॉर्म इन हिंदी या फिर MBBS Full Form In HIndi के बारे में पूछने लग जाते हैं और अगर आपको इसका जवाब नहीं पता होता है तो वह सोचते हैं कि आपको ज्यादा जानकारी नहीं है

MBBS Full Form In Hindi

एमबीबीएस क्या होता है – MBBS Full Form In Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

आप सभी लोग जानते हैं कि अगर आप डॉक्टर (MBBS Full Form In Hindi ) बनना चाहते तो वहां पर आपको बहुत सारी डिग्रियां मिलती है उसमें से एक डिग्री यहां पर एमबीबीएस की है। जिसको करने के बाद आप एक डॉक्टर बन जाते हैं लेकिन यहां पर इसकी भी बहुत सारी कैटेगरी होती है कि आप किसमें स्पेशलिस्ट बनते हैं। 

वैसे तो जो लोग एमबीपीएस करके आते हैं वह बड़े बड़े हॉस्पिटल में काम करते हैं वहां पर उनको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है। उसके बाद फिर वह लोग अपने घरों में भी क्लीनिक खोल लेते हैं और घर पर ही पेशेंट को देखते हैं जिससे उनकी जो इनकम होती है वह बहुत ज्यादा होती है। 

जब कभी भी आप बीमार पड़ते हैं तो आप यहां पर छोटे-मोटे डॉक्टर के पास बिल्कुल नहीं जाते आप खुद एमबीबीएस वाले डॉक्टर के पास जाते हैं। क्योंकि आपको पता है उसे बहुत ज्यादा ज्यादा जानकारी होती है और वह हमारी मर्ज को जल्दी से पता करके उसी की दवाई दे सकता है। 

आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि एमबीपीएस की तैयारी बहुत सारे लोग करते हैं और यहां पर आपके पास 2 तरीके होते हैं। कि आप यहां पर गवर्नमेंट तरीके से या फिर प्राइवेट तरीके से इस डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं। 

MBBS Full Form In Hindi 

MBBS Full Form In Hindi (mbbs full form in medical) में " Bachelor Of Medicine And Bachelor Of Surgery " होती है। जिन लोगों का यहां पर मेडिकल क्षेत्र से इंटरेस्ट नहीं होगा। उनको यह फुल फॉर्म काफी लंबी लग रही होगी लेकिन अगर आप यहां पर मेडिकल क्षेत्र में ही काम करते हैं। तो आपको पता ही होगा कि मेडिकल क्षेत्र में जो भी फुल फॉर्म होते हुए थोड़ी सी बड़ी होती है और उनके नाम भी थोड़े से अलग से होते हैं। 

यहाँ पर आपने MBBS Full Form In Hindi के बारे में तो जान ही लिया है तो अब आप यह सोच रहे होंगे की MBBS को हम कैसे कर सकते है। यहाँ पर इसके लिए क्या क्या चीज़ो की जरूरत पड़ती है तो उसके बारे में भी यहाँ हम आपको पूरी जानकरी देंगे। 

MBBS करने के लिए कितनी योग्यता चाहिये

जो बच्चे अभी स्कूल में पढ़ रहे होते हैं और वह डॉक्टर के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो वह सोचते हैं कि हम कक्षा ग्यारहवीं में किसी भी सब्जेक्ट को लेकर बाद में एमबीपीएस कर सकते हैं। लेकिन यहां पर मैं आपको बता दूं अगर आप यहां पर मैथ का सब्जेक्ट लेते हैं। तो आप यहां पर एमबीबीएस नहीं कर सकते हैं इसके लिए आपको बायोलॉजी लेना बहुत जरूरी है अगर आप बायोलॉजी लेंगे तभी आप मेडिकल के क्षेत्र में जा सकते हैं। 

कुछ बच्चों का शुरू में ही डॉक्टर बनने की इच्छा रहती है और वह उसी में अपना इंटरेस्ट रखते लेकिन कभी कबार घर के पैसों की वजह से उन लोगों को दूसरा सब्जेक्ट लेना पड़ता है। जिसके बाद उनको काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए मेरा कहना यही है कि आप उसी विषय को अपने स्कूल में ले जिस भी विषय में इंटरेस्ट है। 

एम.बी.बी.एस  डॉक्टर की कितनी सैलरी होती है 

अगर आप एक एमबीबीएस डॉक्टर बन जाते तो आप अपना खुद का घर पर कहीं पर भी क्लीनिक खोल सकते हैं या फिर आप किसी भी बड़े हॉस्पिटल में जाकर काम कर सकते हैं। वहां पर आपको बहुत अच्छी तनख्वाह मिल जाते अगर हम बात करें किसी भी बड़े हॉस्पिटल में अगर आप काम करते हैं। तो आपको यहां पर 70000 रुपये से ऊपर तनखा मिलती है और जितना ज्यादा आपको एक्सपीरियंस होता जाएगा उतनी ज्यादा आपकी तनख्वाह बढ़ती जाएगी डॉक्टर के फील्ड में आप की तनखा बहुत ज्यादा होती है

एम.बी.बी.एस एग्जाम के लिए कितनी आयु चहिये

जिन बच्चों का स्कूल में एडमिशन थोड़ा सा जल्दी हो जाता है और वह कक्षा बारहवीं थोड़ा जल्दी कर लेते हैं और अगर वह बाद में MBBS करना चाहते हैं। तब उनको पता चलता है कि उनकी उम्र है वह छोटी है तो उस वक्त वह लोग एमबीबीएस की तैयारी कर सकते हैं। तो MBBS के लिए 17 वर्ष से लेकर 25 वर्ष की आयु होना बहुत ही जरुरी है। 

MBBS प्रवेश परीक्षा कैसे होती है

अब अगर आप यहां पर एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको यहां पर एंट्रेंस एग्जाम देना होता है एंट्रेंस एग्जाम नीट के जरिए होता है। नीट एक बहुत बड़ा एग्जाम है जिसमें आप के सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज सभी आ जाते हैं। लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे भी होते है जो इसकी परीक्षा अलग से भी करवाते है। लेकिन जो भी बड़े बड़े कॉलेज होते है वो NEET के माध्यम से ही बच्चो को प्रवेश देते है। 

आप सभी लोगों को लग रहा होगा कि NEET  का एग्जाम काफी सरल होता होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है भारत में बहुत सारे बच्चे इस एग्जाम को देते हैं और यहां पर उसको पास नहीं कर पाते है। तो अगर आप इस एग्जाम को पास करना चाहते हैं तो आपको शुरू से ही मेहनत करनी होगी आपको यहां पर इसके जो भी कोर्स आते हैं उसके अच्छे से तैयारी करेंगे तभी आप इसको पास कर पाएंगे। 

कुछ लोग तो यहां पर नेट की बहुत अच्छी तैयारी करते हैं लोग शुरू से जब वह स्कूल में पढ़ रहे होते हैं। तभी वह अपनी कोचिंग लगा लेते हैं और उसकी बहुत सही तरीके से मेहनत करके तैयारी करते हैं जिसके बाद उनका सिलेक्शन बहुत आसानी से अच्छे कॉलेज में हो जाता है। 

एमबीबीएस की फीस व अवधि 

अब यहां पर हम बात करते हैं कि एमबीबीएस कितने वर्ष की होती है बहुत सारे लोगों को लगता है कि यह सिर्फ 3 साल की होती है क्योंकि ज्यादातर कल जो भी डिग्रियां होती है। वह 3 या 4 साल की होती है लेकिन यहां पर एमबीबीएस पूरी 5.5 साल की है जिसमें से साडे 4.5 साल आपको सिर्फ पढ़ाई जाता है उसके बाद 1 साल के लिए आपको इंटर्नशिप के लिए दिया जाता है। इंटर्नशिप आप कहीं पर भी जाकर कर सकते हैं उसके बाद यहां पर आपकी एमबीबीएस की डिग्री कंप्लीट होती है। 

एमबीबीएस की डिग्री थोड़ा सा लंबी अवधि की होती है जिस वजह से बहुत कम लोग ही इसको करते लेकिन अगर आप इस डिग्री को पूरा कर लेते हैं। उसके बाद आपको बहुत अच्छा सैलरी मिल जाता है और आप एक डॉक्टर बन जाते हैं। 

अब आपको इतना तो पता ही होगा कि मेडिकल क्षेत्र में अगर आप किसी भी डिग्री के लिए पढ़ाई करते तो वहां पर पैसा बहुत ज्यादा खर्च होता है। अगर हम एमबीबीएस डिग्री की बात करें तो यहां पर आपका प्राइवेट कॉलेज में तो बहुत ज्यादा पैसा खर्च होता है। लेकिन अगर आप वही गवर्नमेंट कॉलेज से एमबीबीएस डिग्री को पूरा करते हैं तो आपको बहुत कम खर्चा होता है। 

प्राइवेट कॉलेज में आपको 900000 से लेकर 1200000 प्रति वर्ष देना पड़ सकता है यह कॉलेज के ऊपर निर्भर करता है वह कॉलेज कितना ज्यादा फैसिलिटी आपको देता है। लेकिन वहीं अगर हम सरकारी कॉलेज फीस की बात करें तो आपको 1390 प्रति महीना देना होता है। लेकिन यहां पर आपको अगर सरकारी कॉलेज चाहिए तो आपको यहां पर बहुत अच्छी तैयारी करनी होगी जब तक आपका अच्छे कॉलेज में सलेक्शन नहीं होगा तब तक आप की थी कम नहीं हो पाएगी

एमबीबीएस की जॉब प्रोफ़ाइल कौन कौन सी होती है

अगर आप यहां पर एमबीबीएस डिग्री को पूरा कर लेते हैं उसके बाद अब आपके मन में आ गया कि हम क्या क्या नौकरी कर सकते हैं किस-किस मैं स्पेशलिस्ट बन सकते तो उसके बारे में हम नीचे आपको सारी जानकारी देते हैं।

  1. Neurologist
  2. Nutritionist
  3. Obstetrician
  4. Chiropodist
  5. Medical Admitting Officer
  6. Clinical Laboratory Scientist
  7. Anaesthetist or Anaesthesiologist
  8. Dermatologist
  9. Enterologist
  10. Gynaecologist
  11. Orthopaedist
  12. Paediatrician
  13. Pathologist
  14. General Surgeon
  15. N.T Specialist
  16. Chief Medical Officer
  17. Gastroenterologist
  18. General Practitioner
  19. Physician
  20. Physiologist
  21. Psychiatrist
  22. Radiologist
  23. Bacteriologist
  24. Cardiologist
  25. Hospital Administrator
  26. Resident Medical Officer

एमबीबीएस के बाद रोजगार की जगह कौन से है

ज्यादातर जो भी लोग एमबीबीएस डिग्री को पूरा कर लेते हैं वह लोग बड़े हॉस्पिटल या फिर अपने घर में ही क्लीनिक खोलकर वहीं पर काम करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी आप यहां पर बहुत अन्य जगहों पर भी काम कर सकते हैं और वहां से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो उनके बारे में नीचे हमने आपको सारी जानकारी दी है। 

  1. Hospital
  2. Polyclinics
  3. Health Centres
  4. Laboratories
  5. Nursing Homes
  6. Medical Colleges
  7. Private Practice
  8. Medical Foundation
  9. Biomedical Companies
  10. Research Institutes
  11. Non-Profit Organizations
  12. Pharmaceutical & Biotechnology Companies

भारत के मुख्य एमबीबीएस कॉलेज कौन से है

जो लोग एमबीबीएस करना चाहते हैं और वह नेट का एग्जाम देते हैं उसके बाद उनका रैंक अच्छा आता है तब उनको दिक्कत यह होती है कि मैं कौन से कॉलेज में एडमिशन ले। उनको यह जानकारी नहीं होती है कि कौन सा सबसे अच्छा कॉलेज है तो नीचे हमने आप को सबसे बढ़िया जो भी कॉलेज होते हैं उनकी लिस्ट दी है। 

  1. King George’s Medical University (KGMU), Lucknow ,
  2. University College of Medical Sciences (UCMS), New Delhi
  3. All India Institute of Medical Sciences, Delhi
  4. Christian Medical College (CMC) ,Vellore
  5. Armed Forces Medical College (AFMC) , Pune
  6. Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Education and Research (JIMPER), Pondicherry
  7. Maulana Azad Medical College (MAMC),Delhi
  8. Lady Hardinge Medical College (LHMC), New Delhi
  9. Grant Medical College (GMC), Mumbai
  10. Kasturba Medical College, Manipal

FAQ (Frequently Asked Questions)

What is the mbbs full form in medical?

mbbs full form in medical में Bachelor Of Medicine And Bachelor Of Surgery होती है। अगर इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आर्टिकल के अंदर जान सकते है।

mbbs full form pronunciation in latin में क्या होता है?

लैटिन मे इस अर्थ मेडिसिना बैकालॉरियस, बैकालॉरियस चिरुर्गिया होता है।

What is the mbbs full form in hindi

MBBS का हिंदी में फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी होता है

Read More About :

CA Full Form In Hindi

MSP full form in Hindi

IAS Full Form In Hindi

MBA full form in Hindi

Rip full form in Hindi

Conclusion

यहां पर दोस्तों हमने आपको MBBS Full Form In Hindi के बारे में बताएं यहां हमने एमबीबीएस डॉक्टर क्या काम करता है और अगर आप एक एमबीबीएस डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कैसे बन सकते हैं।  यहां आपको कितनी योग्यता चाहिए होती है आप की सैलरी कितनी हो सकती है यहां पर हमने इससे संबंधित सभी जानकारी आपको देने की कोशिश की है। 

तो अगर आपका दोस्त या फिर आपके परिवार में कोई भी एमबीबीएस की तैयारी करना चाहता है और आपको उसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप उसको यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं जिससे उनको एमबीबीएस के बारे में सभी जानकारी मिल सके और वह इस डिग्री को पूरा कर सकें।  

Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post