पासपोर्ट कैसे बनवाएं 2021 में ऑनलाइन - Passport kaise banaye 2021

पासपोर्ट कैसे बनवाएं 2021 में ऑनलाइन : हेलो दोस्तों आज के टाइम पर आप सभी लोग जानते हैं कि अगर आप अच्छी नौकरी पाना चाहते तो आपको विदेश जाना होता है। अब विदेश जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है बिना पासपोर्ट के आप किसी भी दूसरे देश में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। तो बहुत सारे लोगों को यहां पर ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं इससे संबंधित बहुत सारी जानकारियां चाहिए होती है। यहां पर हम आपको इससे संबंधित हर जानकारी देने वाले हैं। 

आज के समय में हर कोई बच्चा विदेश में जाना चाहता है क्योंकि आप सभी लोगों को पता है कि अगर कोई भी विदेश में पढ़ाई करता है और वहीं पर अगर वह नौकरी करता है तो उसकी जो तनखा होती है वह काफी ज्यादा होती है जिस वजह से लोग विदेश में जाना ज्यादा पसंद करते हैं। 

लेकिन अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं होगा तो आप किसी भी देश में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पास पासपोर्ट होता है तो आप यहां पर सबसे पहले वीसा लेते हैं। उसके बाद फिर उस देश में घुस पाते हैं। तो यहां पर आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए क्या-क्या चीजें चाहिए होती है और कितना पैसा लगता है हर चीज की यहां हम आपको जानकारी देंगे जिससे आपको पासपोर्ट बनवाने में कोई परेशानी ना हो। 

अगर आप हमारी वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो हम आपको बता दें। यहां पर हम आपको टेक्नोलॉजी और बहुत सारी चीजों की जानकारियां देते हैं। तो अभी तक आपने हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्दी से कर लें। जिससे आपको यहां पर जो भी पोस्ट डाली जाएगी वह आपके पास सबसे पहले पहुंच सके तो चलते हैं दोस्तों और जानेंगे आज की इस पोस्ट में कि passport kaise banta hai

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाते है

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाते है - Passport kaise banaye 2021

{tocify} $title={Table of Contents}

तो यहां पर सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि पासपोर्ट क्या होता है क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं। जिन लोगों को पासपोर्ट के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं है। तो यहां पर पासपोर्ट के ऐसा दस्तावेज है जिसके जरिए आप एक देश से दूसरे देश में जा सकते हैं। पासपोर्ट के जरिए ही आप की राष्ट्रीयता भी पता चलता है कि आप किस देश के नागरिक है। 

अगर आपका पासपोर्ट बन जाता है तो यह एक पहचान पत्र के रूप में भी आपके लिए काम आ सकता है अगर आप किसी भी डॉक्यूमेंट या फिर फॉर्म को भरते हैं तो वहां पर इस दस्तावेज को भी लगा सकते हैं यहां पर पासपोर्ट 36 और 60 पेज का बनता है जिसका अलग-अलग मूल्य भी होता है। 

पासपोर्ट के लिए जरुरी दस्तावेज़ कौन से होते है 

जो लोग अभी कॉलेज या फिर नौकरी कर रहे हैं और वह लोग विदेश जाना जाते हैं तो उनको यहां पर पासपोर्ट बनवाना होता है तो हां बहुत सारे लोग यह गलती कर देते हैं कि जब भी वह पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते तो उनके पास पूरे डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं तो यहां पर आपको सबसे पहले डॉक्यूमेंट के बारे में जानना बहुत जरूरी है कि क्या-क्या चीजें आपको चाहिए होती है तो यहां पर हम आपको नीचे सारे डॉक्यूमेंट जो भी चाहिए होते हैं उनकी लिस्ट दे देंगे। 

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. बिजली का बिल 
  4. फोटो 
  5. निवास प्रमाण पत्र 
  6. दसवीं और बारवीं की मार्कशीट 
  7. अगर माता या पिता का पासपोर्ट है तो लगा सकता है। 

पासपोर्ट बनवाने के लिए कितनी फीस है?

बहुत सारे लोगों को लगता है कि ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने में काफी ज्यादा पैसा लग जाता है जिसकी वजह से बहुत सारे लोग पासपोर्ट को मनाते ही नहीं है लेकिन यहां पर हम आपको सही रुपए बताएंगे कि कितने में आपका एक नया पासपोर्ट बन सकता है। 

  1. अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है और 36 बीच वाला आपको पासपोर्ट चाहिए तो उसके लिए आपको यहां पर ₹1000 देने होंगे अगर आप तुरंत तत्काल में बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹2000 देने पड़ेंगे। 
  2. अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आपको 36 पेज वाला पासपोर्ट के लिए पंद्रह ₹1500 देने होते हैं। लेकिन अगर आप तत्काल में पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ₹2000 देने होंगे। 
  3. अगर आप का 36 पेज वाला पासपोर्ट खो गया है या किसी ने चोरी कर लिया है तो उसको दोबारा बनवाने के लिए आपको ₹2000 से लेकर ₹3000 तक देने होते हैं। 
  4. जितने भी पेज का आप अपना पासपोर्ट बनवाते हैं वह सिर्फ 10 साल के लिए ही वैलिड होता है उसके बाद फिर आपको दोबारा से रिनुअल करवाना होता है। 

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे - Passport kaise apply kare

Passport kaise banta hai या फिर ऑनलाइन कैसे आवेदन करें यह बहुत सरल होता है लेकिन यहां पर बहुत सारे लोग गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनका ऑनलाइन पासपोर्ट नहीं बन पाता है तो यहां पर हम आपको सभी स्टेप बताएंगे जिसके जरिए आपको आगे कोई भी दिक्कत ना हो। 

  1. सबसे पहले आपको अपने लटोप पर गूगल क्रोम या किसी भी ब्राउज़र को खोलकर https://portal2.passportindia.gov.in/ वेबसाइट को खोल लेना है। 
  2. अब आपको अपना एक नया रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुल कर आएगा उसमे अपनी सभी जानकरी को सही से भरके रजिस्ट्रेशन पूरा करना है। 
  3. आपको अब अपने यूजर नाम और पासवर्ड ड़ालकर लॉगिन करना है। 
  4. अब वही पर आपको Apply For Fresh Passport पर क्लिक करके आपसे जो भी डिटेल मांगी जाती है उसे डालकर सबमिट करना है। 
  5. जब आप अपने फॉर्म को पूरा भर लेंगे तो Final Submit करते टाइम एक बार अपने फॉर्म को जरूर देख ले ताकि कोई गलती ना हो जाए। 
  6. फॉर्म को जमा करने के बाद आपको पेमेंट करना होता है। 
  7. पेमेंट होने के बाद आपकी वेरफिकेशन के लिए आपके घर पुलिस आ सकती है। 
  8. अगर आपकी सभी चीज़ सही होती है तो आपका पासपोर्ट बनके आ जाता है। 

पासपोर्ट अप्लाई ऑनलाइन बनवाने के लाभ 2021 

ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लाभ आप सभी लोगों को पता होंगे लेकिन जिन लोगों को इसके लाभों के बारे में बिल्कुल नहीं पता है तो उन लोगों को हम बता दें कि अगर हम पहले की बात करें तो आप अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑफिस में जाया करते थे वहां पर लाइन लगाकर अपने फोन को सबमिट करते थे लेकिन अब आप अपने घर बैठे ही फोन को सबमिट कर सकते हैं तो यह काफी बड़ा फैयदा  है। 

अब जो लोग यहां पर नौकरी करते हैं तो उन लोगों को अपनी नौकरी से छुट्टी लेकर ऑफिस में लाइन लगानी होती थी या फिर कोई भी बड़ा बिजनेसमैन होता था उसको भी लाइन में लगना होता था जिसकी वजह से उनका वक्त काफी खराब होता था लेकिन जब से ऑनलाइन पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन करके हम अपने पासपोर्ट को ऑनलाइन बनवा सकते हैं तो उसके जरिए हमारे टाइम काफी बच जाता है। 

Online Passport Apply Fee Calculator

आप लोग किसी भी प्रकार का अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि उसकी कितनी फीस हो सकती हैं चाहे आप 18 वर्ष के ऊपर की हो या फिर 18 वर्ष से नीचे के हो यहां पर पासपोर्ट कितने रुपए में बनता है उसके लिए एक केलकुलेटर है जिसका लिंक हम आपको नीचे दे देंगे उस लिंक पर क्लिक करके आप जिस भी तरह का पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं वह डिटेल कोड डालकर सभी जानकारी जान सकते हैं। 

Passport Fee Calculator Link : Click Here

FAQ (Frequently Asked Question)

पासपोर्ट अप्लाई कैसे करते हैं?

पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी वेबसाइट पर जाना है जिसकी लिंक हमने अपनी वेबसाइट पर भी दी है।

पासपोर्ट के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिये ?

यदि आप पासपोर्ट बनाना चाहते हैं तो हमने आपको आर्टिकल में सभी दस्तावेजों के बारे में बताया है।

पासपोर्ट बनवाने में कितना समय लगता है ?

पासपोर्ट बनाने के लिए 7 से 10 दिनों का वक़्त लगता है।

Read More About :

Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Kare 

Kisi Bhi Mobile Number Ki Details Check Kare 

Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi

Jio Caller Tune Kaise Set kare

What Is Credit Card In Hindi

Conclusion

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अपना पासपोर्ट कैसे बनवाएं बहुत सारे लोगों को पासपोर्ट ऑनलाइन बनवाने में दिक्कत होती थी लेकिन अब आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट बनवा सकते हैं। जिन लोगों को यहां पर यह नहीं पता था कि कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है उसके बारे में हमने आपको पूरा बताया है और यहां पर कितना पैसा लग जाता है एक पासपोर्ट बनवाने में उसकी भी पूरी डिटेल दी है तो अगर आप अपना पासपोर्ट घर से बनवाना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़े।  

वैसे तो आज के टाइम पर आप सभी लोग जानते हैं कि हम सभी अपना काम ऑनलाइन ही करना चाहते हैं तो अगर आपका दोस्त या फिर आपके फैमिली में किसी को भी पासपोर्ट बनवाना हो तो पासपोर्ट कैसे बनवाएं इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें जिससे वह भी अपना समय बचाकर ऑनलाइन ही सारा काम कर ले। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post