Online Voter Card Check Kaise Kare - वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021

Online Voter Card Check Kaise Kare आप सभी लोग जानते आजकल हम कहीं भी अपनी नौकरी या फिर किसी भी कॉलेज के लिए जाते हैं तो वहां पर आपको डॉक्यूमेंट में बहुत सारे डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं जिसमें से वोटर आईडी कार्ड भी एक डॉक्यूमेंट होता है। जब आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर की हो जाती है तब यह वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन होता है। 

कुछ लोग यहां पर वोटर आईडी कार्ड इसलिए नहीं बोल पाते क्योंकि उनको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है या फिर उनको लगता है कि यह डॉक्यूमेंट ज्यादा जरूरी नहीं होता है लेकिन जब अचानक से इसकी जरूरत होती है तब लोग यहां पर वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन करते हैं या फिर किसी दुकान पर जाकर  पैसे देकर बनवाते हैं। 

जो लोग गांव में रहते हैं उन लोगों का वोटर आईडी कार्ड बहुत जल्द बन जाता है क्योंकि वहां पर ग्राम पंचायत के जो चुनाव होते हैं तो उसके लिए लोग खुद ही अपने आप आपके घर पर आते हैं और आपका वोटर आईडी बनवाने के लिए बोलते हैं जिससे उनको आप वोट दे सके लेकिन शहर में लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते और मैं अपने वोट का उपयोग भी नहीं कर पाते हैं। 

अगर आप गांव के निवासी हैं और आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है तो आप यहां पर ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले या फिर ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें आप जरूर जानना चाहते होंगे क्योंकि आपको वहां पर सारी जानकारी देखनी है तो आप कैसे ऑनलाइन अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के जरिए देख सकते हैं इसके बारे में भी हम यहाँ पर बतायेगे। 

तो यहां पर हम आपको ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकालते हैं और हम अपना खुद का वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते अपने मोबाइल के जरिए इन सभी बातों पर बात करने वाले तो आपका भी अभी तक वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है या फिर आपका बन चुका है और आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो कैसे आप वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं या वोटर कार्ड डाउनलोड करें उसके बारे में सारी जानकारी यहां मिलने वाली है। 

Online Voter Card Check Kaise Kare,Voter ID Check ,वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे चेक करें,voter id

वोटर आईडी क्या है - वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2021 

{tocify} $title={Table of Contents}

यहां पर हम सबसे पहले बात करने वाले हैं वोटर आईडी कार्ड क्या है और आखिर क्यों बनाया जाता है इसकी आंखें यहां पर क्या जरूरत है तो आपको हम बता दें कि वोटर आईडी कार्ड इसलिए बनाया जाता है ताकि आपका यहां पर पता चल सके कि आप यहां के नागरिकों और अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाता है तो जब भी कोई भी इलेक्शन होता है तो वहां पर आपको वोट डालने का हक मिलता है। 

अब अगर सभी लोग वोट डालते हैं तो इससे जो भी सरकार बनती है वह काफी अच्छी बनती है और वह लोकतंत्र के हिसाब से बनती है क्योंकि यहां पर सभी लोगों ने अपना वोट दिया है और जिसके ज्यादा वोट होते हैं वही यहां पर जीत जाता है तो मेरे हिसाब से अब आप सभी लोगों को समझ आ चुका हुआ कि वोटर आईडी कार्ड क्यों जरूरी होता है आजकल वोटर आईडी कार्ड का बहुत जगहों पर डॉक्यूमेंट के रूप में भी लिया जाता है। 

वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है

अगर आपका यहां पर वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन अभी तक नहीं हुआ है और आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं आप यहां पर अब वोट देना चाहते हो और आपकी उम्र है वह 18 वर्ष से ऊपर है तो आपके पास यहां दो तरीके हैं पहला तरीका है कि आप यहां पर ऑनलाइन अपना वोटर आईडी कार्ड आवेदन कर सकते हैं दूसरा तरीका है जब भी चुनाव होते तो उससे पहले कुछ लोग आपकी कॉलोनी या फिर यहां पर आप रहते हैं। वह आपका नया वोटर आईडी बनने के लिए ले जाते है।  

वैसे तो ज्यादातर लोगों का वोटर आईडी कार्ड बन जाता है लेकिन किसी वजह से नहीं बन पाता है तो वह ऑनलाइन भी यहां पर आवेदन कर सकते हैं और उनका बहुत जल्द वोटर आईडी बन जाता है तो नीचे हम इसके बारे में विस्तार से बात करने वाले कि आप कैसे ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। 

वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं [Full Steps]

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के ब्राउज़र में https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब वही पर आपको अपना एक नया अकाउंट बना लेना है। 
  3. जब आपका अकाउंट बन जाता है तो वही पर Register as a New Elector/Voter का ऑप्शन मिलता  करना है। 
  4. अब अपनी सभी डिटेल को भर देना है जो भी आपसे मांगी जाती है और साथ में डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर देना है। 
  5. जब पूरा फॉर्म भर कर जमा कर देंगे तो 1 महीने में आपका वोटर आईडी ऑनलाइन दिखने लगेगा। 

ऑनलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करते है [PDF 2021]

ऑनलाइन वोटर आईडी आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में हमने ऊपर आपको बता दिया अब जब आपका वोटर आईडी कार्ड बन जाता है उसको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप में कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में भी यहां पर बहुत सारे लोगों को दिक्कत होती है वह लोग ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाते तो हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना Online Voter Card Check Kaise Kare.

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के ब्राउज़र में https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब वही पर आपको अपना अकाउंट लॉगिन कर लेना है। 
  3. वही पर आपको E- EPIC Download का ऑप्शन मिल जाता है जिस पर क्लिक करना है। 
  4. अगर आप अपनी डिटेल के जरिये इसको डाउनलोड करना चाहते है तो उससे कर सकते है या जब भी आपने वोटर आईडी को बनवाया था तो आखिरी में एक रिफरेन्स नंबर मिलता है उसके जरिये भी डाउनलोड कर सकते है। 

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले

आज के समय में आप सभी लोग जानते हैं कि ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट हर कोई देखना चाहता है जो कि गांव में निवास करता है तो आप भी गांव में रहते हैं और आप अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखना चाहते हैं तो ऑनलाइन अपने मोबाइल लैपटॉप से कैसे देख सकते हैं इसके बारे में आप हम आपको बताने वाले हैं। 

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के ब्राउज़र में https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब वही पर आपको Download Electoral Roll PDF का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दे। 
  3. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना राज्य को चुनने के बाद दूसरी वेबसाइट पर रेडिरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  4. अब वही पर आपको  Electoral Roll PDF का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। 
  5. आपको अब अपना अपने शहर को चुनना है और फिर आपको सभी जगह की लिस्ट के नाम दिखेंगे तो जिस भी ग्राम पंचायत की लिस्ट देखनी है उस पर क्लिक करे। 
  6. अब एक कैपचा को सोल्व करने के बाद आपको pdf मिल जाएगा। 

FAQ (Frequently Asked Questions)

पहचान पत्र बनाना आवश्यक क्यों हैं ?

अगर आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लेते हैं तो उसके बाद आप यहां पर वोट दे सकते हैं अगर आपका वोटर आईडी कार्ड नहीं बनेगा तो आप कहीं पर भी वोट नहीं दे सकते हैं।

आप अपना वोटर कार्ड कब बनवा सकते है ?

जब आपकी उम्र 18 वर्ष की हो जाते हैं तो आप अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं।

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकालते है ?

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट निकालने के लिए आपको यहां पर इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है जिसके बारे में हमने अंदर आपको आर्टिकल में सारी चीजें बताइए।

वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करते है?

वोटर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना होता है और वही से ये डाउनलोड होता है। यहाँ हमने सब स्टेप को बताया है।

Read More About :

गूगल पे से पैसे कैसे ट्रांसफर करें

आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

Block number par call kaise kare

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं

Conclusion

तो यहाँ पर हमने आपको वोटर कार्ड क्या है और इसका क्या काम होता है इससे सबंधित हर जानकारी देने कोशिश की है जैसे Online Voter Card Check Kaise Kare, वोटर कार्ड ऑनलाइन आवेदन, वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन download, ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें आदि। अगर आपकी इन्ही में कोई भी परेशानी थी तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। 

वैसे तो मेने यहाँ पर हर जानकारी दी है। अगर आपके किसी भी दोस्त को ऑनलाइन वोटर कार्ड बनवाना है तो इस आर्टिकल को जरूर उसके पास भेजे जिससे वो भी आसान तरीको से अपने वोटर कार्ड ऑनलाइन बनवा ले। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post