SDM full form in Hindi - एसडीएम का फुल फॉर्म और अर्थ क्या है

SDM full form in Hindi : दोस्तों आप सभी लोगों ने डीएम फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आप सभी लोग क्या एसडीएम के बारे में जानते है , क्या आपको पता है SDM full form in Hindi क्या होती है। यहां पर हम एसडीएम अगर बनना चाहते हैं तो हमारे पास क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए क्या आपको पता है। अगर आप एसडीएम के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो यहां पर आज किस आर्टिकल में हम आपको एसडीएम से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। 

यहां पर ज्यादातर लोगो को डीएम फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी है तो उनको यह लगता है कि एसडीएम उसके नीचे का पोस्ट या पद होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। यहां पर एसडीएम फुल फॉर्म इन हिंदी थोड़ा सा अलग होता है। यहां पर जैसे किआप जानते हैं कि डीएम को पूरे डिस्ट्रिक्ट की हर चीज़ को देखता है। वही पर SDM भूमि से संबधित चीज़ो को देखता है। 

SDM एक बहुत अच्छा  वाला पद होता है जिसके लिए बहुत लोगो मेहनत करते है। आप लोगो को तो इतना तो पता ही है कि भारत सरकारी नौकरी के ही पीछे ज्यादातर लोग भागते है। क्युकी उनको यहाँ पर काफी ज्यादा सुविधा मिल जाता है। तो अगर आप भी SDM बनना चाहते है तो इस आर्टिकल से जुड़े रहे। 

वैसे तो SDM Full Form In Hindi के बारे में कोई भी पूछ सकता है तो आपको यह छोटी छोटी फुल फॉर्म के बारे में जरूर पता होना चाहिए। वैसे तो जो भी ज्यादा जरुरी फुल फॉर्म होती है। उसके बारे में हम अपनी वेबसाइट पर जरूर डालते है और आप इस वेबसाइट पर बहुत सारी जानकारी को पा सकते है। 

SDM full form in Hindi

SDM क्या है - SDM full form in Hindi

{tocify} $title={Table of Contents}

आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान में जमीन और व्यापार की देखरेख के लिए हर जिले में एक उप प्रभागीय न्यायाधीश की नियुक्ति की जाती है जिसे हम एसडीएम के नाम से जानते हैं। यहां पर एसडीएम अपने मन मुताबिक कोई भी फैसले को बहुत आसानी से ले सकता है और यहां पर जागरूकता एसडीएम का काम भूमि से संबंधित ही होता है। 

जितने भी तहसीलदार होते हैं उन सभी पर एसडीएम का भी नियंत्रण होता है तो अगर कोई भी तहसीलदार सही तरीके से काम नहीं करता है तो उस पर एसडीएम एक्शन भी ले सकता है। क्योंकि यह एक बहुत बड़ा पद होता है यहां पर एसडीएम जमीन के अलावा और भी बहुत सारे काम करता है। जैसे कि अगर जिले में कोई भी इलेक्शन होना होता है तो उसको भी देखता है या फिर कोई और जो जरुरी काम होते है उसको भी साथ में देखता है। 

SDM full form in Hindi

तो ऊपर आप सभी लोगों ने एसडीएम के बारे में जानना है कि एसडीएम के क्या क्या कार्य होते हैं अब यहां पर हम आपको SDM full form in Hindi के बारे में बताएंगे क्योंकि यह भी एक बहुत बड़ा सवाल है बहुत सारे लोगों के लिए जिलों को फुल फॉर्म की जानकारी ज्यादा नहीं होती है तो यहां पर एसडीएम का फुल फॉर्म " Sub Divisional Magistrate " जिसको हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश भी कहते है। 

SDM सैलरी और सुविधाएं

आजकल आप सभी लोगों को पता है कि जो लोग यहां पर सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं वह लोग सबसे पहले अपनी सैलरी और वहां पर मिलने वाली सुविधाओं को देखते हैं। अगर आपको वहां पर सैलरी और सुविधाएं ज्यादा मिलते तभी आप उसकी ज्यादा तैयारी करने की सोचते हैं। तो यहां पर हम एसडीएम को कितनी सैलरी मिलती है और उसको क्या-क्या सुविधाएं मिलती है उसके बारे में यहां पर जानेंगे। 

  1. एक SDM की सैलरी 50 हज़ार से ऊपर होती है। बाकी और भी बहुत तरीको से ये पैसा कमा लेते है। 
  2. SDM को सरकार के तरफ से गाडी और  एक ड्राइवर मिलता है। 
  3. रहने के लिए SDM को घर और काम करने के लिए सरकारी नौकर मिलता है।  SDM की सुरक्षा के लिए घर में और उसके साथ एक अलग से गार्ड भी मिलता है। 
  4. जितने भी बिल जैसे मोबाइल, पानी का बिल आदि का खर्चा सरकार ही देती है। 
  5. सरकारी कार्य से कभी भी बाहर जाने पर SDM के लिए अच्छे आवास की व्यवस्था सरकार ही करती है। 

SDM बनने के लिए योग्यता और कितनी आयु चाहिए 

अगर आप एसडीएम का फॉर्म भरना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन होना बहुत जरूरी है कुछ लोगों का इंटरनेट पर यह भी कहना है कि अगर आप कक्षा बारहवीं कर लेते हैं। उसके बाद भी आप यहां पर इसका एग्जाम दे सकते हैं लेकिन यहां पर आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करके ही आप इसका पेपर दे सकते हैं। 

अब यहां पर एसडीएम का पेपर देने के लिए आपकी आयु कितनी होनी चाहिए इसके लिए यहां पर अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग आयु सीमा होती है नीचे हम इसके बारे में बताते हैं। 

  1. सामान्य वर्ग के लिए आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  2. अन्य पिछड़ा ,अनुसूचित जाति और जन जाति वर्ग के लिए आयु  21 वर्ष से 45 वर्ष तक होनी चाहिए। 
  3. PWD के लिए आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष तक हो। 

SDM कैसे बनते है 

दोस्तों यहां पर अब अगर आप एसडीएम बनना चाहते हैं तो आपके पास यहां पर 2 तरीके होते हैं जिसके द्वारा आप एसडीएम बन सकते हैं पहला तरीका है कि आप यहां पर पीसीएस का एग्जाम दे और उसको पास करके एसडीएम बने या फिर दूसरे तरीका है यूपीएससी का पेपर दें उसके बाद यहां पर आप SDM के पद को हासिल करे। तो नीचे हम दोनों के बारे में विस्तार से बात करेंगे ताकि आपको सभी चीज़ समझ में आ सके। 

1. स्टेट पीसीएस एग्जाम: तो यहां पर पहला तरीका है कि आपको स्टेट पीसीएस का एग्जाम देना होता है इसको बहुत से लोग राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा के नाम से भी जानते हैं। जब आप इस परीक्षा को देंगे तो यहां पर आपको तीन चरणों में यह परीक्षा देनी होती है कौन से तीन चरण है। उसके बारे में नीचे हम आपको बताएंगे तो जब आप इस सभी चरणों की परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद आप यहां पर एसडीएम बन जाते हैं। 

  • प्रारंभिक परीक्षा ( Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)
2. UPSC CSE: अब यहाँ पर दूसरा तरीका है कि आप UPSC CSE के पेपर की तैयारी करे और अगर आप इस पेपर को पास कर लगे तो आपको IAS का पद मिलता है उसके बाद फिर बाद में SDM का भी पद मिल जाता है। तो अगर आप इसका पेपर देने जायेगे तो वो भी तीन चरण में होता है। 
  • प्रारंभिक परीक्षा ( Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

SDM की तैयारी कैसे करे 

ज्यादातर सभी जो स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे होते हैं उस सभी का सपना डीएम या फिर एसडीएम बनने का होता है तो आप भी यहां पर एसडीएम बनना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको शुरू से ही तैयारी करनी होती है तो यहां पर सबसे पहले आपको अपनी कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई बहुत अच्छे से करनी है। 

अब आपको अपनी ग्रेजुएशन भी बहुत अच्छे से करनी होती है साथ में आप यहां पर कोचिंग भी बहुत सारी ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी बहुत सारे यूट्यूब चैनल है। जो कि आपको इस तरह के एग्जाम की तैयारी भी करवाते हैं तो अगर आप ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं या फिर आप किसी इंस्टिट्यूट को भी पकड़ सकते हैं। 

Read More About : 

CA Full Form In Hindi

MSP full form in Hindi

IAS Full Form In Hindi

MBA full form in hindi

IRCTC Full Form In Hindi

Conclusion 

दोस्तों हमने आपको SDM full form in Hindi के बारे में बताएं यहां हमने आपको बताया है कि आप कैसे एक एसडीएम बन सकते हैं तो अगर आप यहां पर एसडीएम की तैयारी कर रहे हैं। तो ऊपर बताए हुए सभी चीजों को जरूर देखें जिससे आपको थोड़ी बहुत सहायता जरूर मिलेगी। वैसे तो आजकल ज्यादातर बच्चे बड़े-बड़े सरकारी पदों की तैयारी करते हैं जिसमें से SDM एक बहुत बड़ा पद होता है तो अगर आप भी यहां पर इसकी तैयारी कर रहे हैं या फिर आपका कोई भी दोस्त कर रहा है तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें। 
Prashant Baghel

नमस्कार दोस्तों, मैं Prashant Baghel, worldtricks4u का Technical Author & Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक IT Diploma (Polytechnic ) से कर रहा हु। मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है। मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We Worldtricks4u Team Support DIGITAL INDIA

Post a Comment

Previous Post Next Post