Affiliate Marketing Kya Hoti Hai Aur Paise Kaise Kamate Hai

Rate this post

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी आज के आर्टिकल में आपको में affiliate marketing kya hoti hai aur isse paise kaise kamate hai इसके बारे में बताउगा क्युकी आज भी बहुत सारे लोग है जो इस चीज़ को नहीं जानते है तो आज आपके सारे doubts को में clear कर दुगा तो चलिए शुरू करते है।

$ads={1}

यहाँ पर बहुत सारे लोग ऐसे है जो एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते है और कुछ लोग इसका गलत फैयदा भी उठा लेते है। अगर आपको नहीं पता तो MLM बिज़नेस करने वाले भी एफिलिएट मार्केटिंग बता कर लोगो को पागल बना देते है जिससे बहुत सारे लोगो को एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही गलत तकरीका लगता है। 

तो हम कभी भी किसी भी वेबसाइट पर visit करते है तो हमे वह पर कुछ products के buy का लिंक या कोई ads जरूर show होता है अगर आप उस पर क्लिक करके उस product को buy करते है तो जिसने उस लिंक को डाला होगा उसे कुछ commision मिल जाता है तो और जिसे मिलता है उसे हम afffilate marketer बोलते है तो मतलब साफ़ है की अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को online सेल कराते है तो आपको उसका कुछ पैसा मिलता है जिसे हम afflilate marketing कहते है। 

दोस्तों affilate मार्केटिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं क्युकी अगर आपके पास ट्रैफिक नहीं है बिलकुल भी तो आप कैसे किसी प्रोडक्ट को सेल करा पाएंगे इसलिए जिसके पास काम से काम 5000 से ज्यादा लोगो का per day का ट्रैफिक होता है वही इसमें अच्छे से काम कर पाता है। 

Affilate Marketing Kese Kaam Karta hai

अगर आप ब्लॉगर है तो आपके मन ये सवाल जरूर घूमता रहता होगा की ये काम कैसे करता है और ये पैसा हमे किस हिसाब से देता है तो ये दोस्तों कोई भी affiliate program को चलाने वाली कंपनी का जो भी बिज़नेस होता है वो कमीशन बेस पर होता है अब गर कोई भी इसे ज्वाइन करता है तो कंपनी उसे एक unique link देती है और जो भी उस लिंक से उस product को खरीदेगा तो उसका कमीशन उसको मिलता रहेगा। 

$ads={2}

Affiliate Marketing से संबधित कुछ keyword-

  1. Affilator- दोस्तों ये वो आदमी होता है जो किसी भी affilate program  को ज्वाइन करके अपनी प्रोडक्ट की लिंक को लोगो तक पॅहुचा के उस प्रोडक्ट को सेल करता है। 
  2. Affiliate IDयह एक unique id जो आपको affiliate program को join करते वक़्त मिलती है। 
  3. Affiliate Link- ये  लिंक वो होती है  किसी भी प्रोडक्ट को  अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोट करते है। 
  4. Commision –   दोस्तों आपको जो भी पैसा मिलता है प्रोडक्ट सेल की डिलीवरी पूरी होने के बाद दिखता है जो आपको प्रोडक्ट सेल के percentage के हिसाब से दिया जाता है। 
  5. Affiliate Master- ये वो लोग होते है जो बहुत टाइम से affiliate करते है जिससे उनको experience होता है और लोग इनसे suggestion लेते रहते है। 
  6. Payment Threshold- affiliate मार्केटिंग में आप जो भी काम करते है उसका जो भी कमिशन आता है वो आपके अकाउंट में कुछ minimum सेल पूरी होने तक रोक के रखा जाता है जिसे payment threshold कहते है। 

What is Digital Marketing ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है
Email Marketing Kya Hota Hai

Affiliate Marketing को कैसे join करे ?

अगर दोस्तों आप भी affiliate मार्केटिंग करके पैसा कमाने की सोच रहे है तो काफी अच्छी बात है इसे ज्वाइन करना बहुत ही आसान है और आपको में बहुत ही सिंपल steps में नीचे amazon के affiliate program में कैसे ज्वाइन होते है उसके बारे में बताउगा और आप उसी तरह से किसी भी affiliate program को join कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको अमेज़न के affiliate program वाली वेबसाइट पर जाना है 
  • अब आपको वहां पर sign up करना है अपनी साड़ी detail को भर के और अपनी वेबसाइट का लिंक भी देना है साथ में ही। 
  • जब आपका अकाउंट खुल जाएगा उसके बाद आपको पेमेंट लेने के लिए अपने बैंक का अकाउंट नंबर और बैंक से related कुछ जानकारी भरनी है। 
  • अब आप प्रोडक्ट की लिंक बनाकर शेयर कर सकते है कही भी। 

Affiliate Marketing से related कुछ सवाल –

दोस्तों अब हम कुछ ऐसे जवाब जानेगे affiliate marketing से related जो अक्सर पूछे व गूगल पर सर्च किये जाते है। 

क्या affiliate marketing के क्या चीज़ होनी जरुरी है ?

affiliate marketing के लिए सबसे जरुरी चीज़ है  की आपके पास बहुत बड़ा ट्रैफिक होना छाइये चाहे वो सोशल मीडिया या आपके youtube ,वेबसाइट पर हो क्युकी जब audience होगी आपके पास तभी लोग आपके products को देखेंगे और खरीदेंगे। 

क्या adsense के साथ हम afffilate marketing कर सकते है ?

तो दोस्तों इसका जवाब हां है आप दोनों काम कर सकते है एक साथ और बहुत से लोग तो सिर्फ affiliate करके ही adsense से ज्यादा पैसा कमा लेते है। 

Affilate प्रोग्राम से जुड़ने के लिये क्या कोई fee या कोई course करना होता है ?
दोस्तों आप किसी भी वेबसाइट पर affiliate का काम करते है तो उसके लिए कोई कोर्स की जरूरत नहीं होती है बस आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चहिये जो की आप youtube के वीडियो देख कर सीख सकते है और इससे जुड़ने के लिए कभी कोई fee नहीं ली जाती है।

Affililate Marketing को join करने से पहले ये चीज़ जरूर देखे –

दोस्तों हम लोग affiliate मार्केटिंग तो बहुत आसानी से ज्वाइन कर लेते है लेकिन हम उसके बारे में बहुत काम देखते है की ये कंपनी हमें क्या क्या दे रही है तो आपको कुछ चीज़े बताउगा जिसे आपको ज्वाइन करने से पहले जरूर देखे –

  1. कितने बैनर एड्स अवेलेबल है। 
  2. प्रमोशन के लिए क्या क्या सुविधा दी गयी है। 
  3. affiliate के मैनेज करने के लिए control पैनल है की नहीं। 
  4. tax फॉर्म की जरुरत है या नहीं 
  5. मिनिमम पेआउट कितना है और कैसे पेमेंट मिलेगा। 

तो अगर आप इन points को सही से देखेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा क्युकी कभी कभी payout किसी कंपनी का $1000 भी होता है अगर आपने थोड़े कमाए और आप बंद करना चहायेगे तो उस वक़्त आपके पैसे नहीं मिलेंगे इसलिए अच्छी कंपनी के माध्यम से ही ज्वाइन करे। 

Read More About :

How To Increase Website Traffic Free In Hindi

Blogger VS WordPress : Which Is Better In Hindi

What is Digital Marketing? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

On Page Seo Techniques Tutorial In Hindi

Conclusion

तो जहा पर मेने आपको affliliate मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दी और ये भी बताया की आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है और आपको कुछ points भी clear करे जो normally clear नहीं हो पाते है। तो दोस्तों अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इसे पहुचाये जिससे लोग जान सके और हमारे youtube चैनल worldtricks4u को भी सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको वीडियो के माध्यम से भी अपडेट मिलता रहे। 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment