Agneepath Scheme Details In Hindi – Eligibility, Age Limit, Best Salary

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Agneepath Scheme Details In Hindi क्या है। दोस्तों हर देश की सरकार समय समय पर नई नई योजनाए लाती रहती है। सभी देशों के साथ साथ हमारे भारत देश की सरकार भी देश की तरक्की के लिए बहुत सी योजनाए लाती रहती है।

विचार विमर्श करके उन्हे जनता के लिए सही समय पर बहुत से योजनाओ की घोषणा करती है, भारतीय सेना मे बहुत समय बाद भर्तियों को लेकर एक बदलाव या स्कीम आई है जिसका नाम है Agneepath Scheme इस योजना को लाने का मकसद देश मे बढ़ती बेरोजगारी है। 2024 से पहले युवकों को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां देना सरकार का मकसद है।

तो क्या आप जानते है की Agneepath Scheme क्या है। यहाँ हम आपको बता दे की Agneepath Scheme के तहत तीनों सेना यानि को आर्मी (Army), नेवी (Navy) और एयर फोर्स (Air Force) मे भर्ती होगी। और इस योजना के तहत जो भी जवान भर्ती होंगे उनको अग्नीवीर (Agniveer) का नाम दिया जाएगा।

अगर आप Agneepath Scheme Details In Hindi के बारे मे जनना चाहते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल जरूर पढे। आपको इस आर्टिकल मे Agneepath Scheme Details In Hindi की पूर्ण जानकारी दी गई है।

Agneepath Scheme Details In Hindi

Kya hai Agneepath Scheme – अग्निपथ स्कीम 2022 क्या है ?

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी ने मंगलवार जून 14 को Agneepath नाम की एक योजना निकाली है। इस योजना के तहत तीनों सेना यानि को आर्मी (Army), नेवी (Navy) और एयर फोर्स (Air Force) मे भर्ती होगी।

भारतीयों सेनाओं को ज्यादा युवा और नई तकनीकों मे माहिर बनाने के लिए cabinet committee ने नई भर्ती योजना को मंजूरी दे दी है। सिपाही के पद पर नई भर्तियाँ अब अग्निपथ योजना के तहत होगी और इसके तहत भर्ती होने वाले सैनिक अग्नि वीर कहलाएंगे।

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओ को सेना मे भर्ती किया जाएगा। योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी। और 25 प्रतिशत अग्निवीर को आगे जाकर परमानेंट होने का मोका भी मिलेगा। 

Agneepath Scheme Details In Hindi

Agneepath Scheme को लाने का मकसद देश मे बढ़ती बेरोजगारी है। 2024 से पहले युवकों को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां देना सरकार का मकसद है।

अग्निपथ के तहत 17.5 से लेकर 21 वर्ष की आयु वाले युवाओं की भर्ती होगी जिन्हे 6 महीने की ट्रैनिंग सहित कुल 4 साल की सैनिक सेवा का मौका मिलेगा लेकिन मे केवल 25 प्रतिशत को सेना मे ज्यादा समय तक काम करने का मौका मिलेगा। इसका मतलब यह है की अगर सरकार ने एक बैच मे 20 हजार सैनिकों के भर्ती की है इनमे से केवल 5 हजार सैनिक 4 साल के बाद भी सेना मे रहे सकेंगे जबकि 15 हजार सैनिक 4 साल के बाद रिटायर्ड हो जाएंगे इस योजना के तहत पहली बार भर्ती की घोषणा 90 दिनों के अंदर ही कर दी जाएगी।

Agneepath Scheme मे 4 साल मे क्या क्या मिलेगा- अग्नीवीरों की सैलरी कितनी होगी ?

पहले साल में अग्नीवीरों को ₹30000 महीना वेतन मिलेगा जिसमें से ₹9000 सेवा निधि में जमा होंगी इतनी ही राशि सेना भी अग्निवीरों के खाते में जमा कराएगी यानी कि 90 हजार (90000) रुपए।

दूसरे साल में 33000 रुपए महीने मिलेंगे और तीसरे साल में 36500 रुपए महीने मिलेंगे चौथे साल मे अग्निवीरों को 40000 रुपए महीने वेतन के रूप में दिए जाएंगे

साथ में नियम अनुसार राशन, वर्दी और यात्रा भर्ता भी सैनिकों को दिया जाएगा 4 साल की अवधि पूरी होने पर अग्नि वीरों को 11 लाख 71 हजार रुपए सेवा निधि के तौर पर दिए जाएंगे और यह बिल्कुल टैक्स फ्री होगी।  

अग्नीवीरों को पेंशन और gratuity कितनी मिलेगी

4 साल की सर्विस पूरी हो जाने के बाद अग्निवीर जब बाहर होंगे तो उनको पेंशन या फिर gratuity का लाभ नहीं मिलेगा लेकिन सेवा के दौरान 48 लाख का इंश्योरेंस भी दिया जाएगा

सर्विस के दौरान इन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी और इसके बाद ज्यादा से ज्यादा 25 परसेंट लोगों को रेगुलेट कैंडिडेट की तौर पर यानी परमानेंट के तौर पर सेना ज्वाइन करने का मौका भी दिया जाएगा।

अग्निपथ स्कीम के तहत सैनिक सेवा के दौरान मृत्यु होने की स्थिति में 44 लाख रुपए का अनुदान भी अग्नि वीरों को दिया जाएगा।

Eligibility for Agneepath Scheme In Hindi

  • Candidate भारत का निवासी होना चाहिए।
  • Candidate की उम्र 17.5 से 21 साल के बीच मे होनी चाहिए। पहले साल मे होने वाली भर्ती की उम्र सीमा 21 साल से 23 साल कर दी गई है।  
  • Aganipath Scheme के द्वारा सेना मे भर्ती होने के लिए अग्निवीर को 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास की होनी चाहिए।
  • सेना मे भर्ती होने के लिए कैनडिट को सभी medical standard को पूरा करना होगा।

Age limit for Agneepath Scheme

Agneepath योजना के तहत होने वाली सभी सेनाओं मे भर्ती होने की आयु सीमा भी निश्चित की गई है। अगर कोई आवेदक भर्ती के लिए आवेदन करता है तो उसकी उम्र 17.5 से लेकर 21 वर्ष तक होनी चाहिए। agneepath Scheme मे किसी तरह की कोई उम्र सीमा मे कोई छूट नहीं है।

Agneepath Scheme मे होने वाली भर्तियों को लेकर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है पहले साल मे होने वाली भर्तियों के लिए Age limit (उम्र सीमा) 21 वर्ष से 23 वर्ष कर दी गई है।  

 Documents  for apply in Agneepath Scheme

  • कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट
  • Original आधार कार्ड और उसकी एक कॉपी
  • ये प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • रेजिस्टर्ड मोबाईल नंबर
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • ईमेल आइडी

Agneepath Scheme ke fayde

Aganipath Scheme के फायदे को देखें तो सरकार ने भी कहा है की वो इन अग्निवीरों को एक सर्टिफिकेट देगी जिसके आधार पर इन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंकों से  में आसानी से लोन (Loan) मिल सकेगा। इसके अलावा प्राइवेट क्षेत्रों में भी आसानी से नौकरियां मिल पायेंगी।

एक फायदा यह भी है की भारतीय सैनिकों की औसत उम्र कम हो जाएगी अभी भारतीय सैनिकों की औसत उम्र 32 साल है लेकिन ज्यादा जवानों को भर्ती करने से भारतीय सैनिकों की औसत उम्र 32 साल से घटकर 26 साल अगले कुछ वर्षों में हो जाएगी इसलिए ज्यादा जवानों को सेना मे शामिल किया जा रहा है।  

Agneepath Scheme के नुकसान

Agneepath Scheme के नुकसान भी हैं। पीके सहगल ने सवाल उठाया कि एक बेहतर जवान को आर्मी में तैयार होने में 7 से 8 साल लग जाते हैं ऐसे में जो अग्निवीर  होते हैं उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी इसे वह कैसे बेहतर सैनिक बना पाएंगे

हर साल 55 हजार से ज्यादा high-skilled जवान आर्मी, एयरफोर्स और नेवी से रिटायर होते हैं इनमें से एक या फिर 2% लोगों को ही नौकरी मिलती है। 4 साल बाद जब अग्निवीर सिविल में जाएगा तो उसे किस तरीके से नई नौकरी मिलेगी यह सरकार अभी तक ठीक तरीके से समझा नहीं पाई है।

ज्यादातर रिटायर्ड होने वाले सैनिकों को गार्ड की नौकरी के अलावा कोई नई नौकरी नहीं मिलती है जवानों को cooperate वर्ल्ड भी नहीं लेता है ऐसे में काम ना मिलने की वजह से अग्निवीरों को बाद मे महसूस हुआ कि 4 साल तक नौकरी करके इनको सर्टिफिकेट पकड़ कर छोड़ दिया गया जाएगा।  

Agneepath Scheme के पहले साल मे कितनी भर्तियाँ होंगी

 रक्षा मंत्री जल्दी ही Agneepath Scheme के तहत भर्तियाँ लेकर आ रहे है। पहले साल मे आर्मी के लिए 90 दिनों मे पहली रीक्रूट्मन्ट रैली हो जाएगी।

आर्मी (Army) सेना मे 40 हजार (40000) पद, नेवी (navy) मे 3 हजार (3000) पद और एयरफोर्स (Air Force) मे 3 हजार 5 सौ (3500) पद की भर्ती होंगी

आग्निपथ योजना से क्या बदलाव आए है

अग्नीपथ योजना में भारतीय सेना की सदियों पुरानी regiment की परम्परा में भी अब बदलाव किए गए हैं अभी infantry की कई ऐसी regiment है जो खास क्षेत्र जाति या धर्म के सैनिकों की भर्ती करती है लेकिन Aganeepath Scheme के तहत हर रेजिमेंट में पूरे भारत से भर्ती की जाएगी।

अंग्रेजों के जमाने की मार्शल और नॉन मार्शल क्लास को पूरी तरीके से खत्म कर दिया जाएगा जहां इस योजना से देश में बेरोजगारी घटने की उम्मीद जताई जा रही है।

Read More About :

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट की नई लिस्ट

Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की Agneepath Scheme Details In Hindi क्या है? और उसी के साथ साथ हमने जाना की kya hai Agneepath Scheme और यहाँ आपको Agneepath Scheme के फायदे और नुकसान भी बताए गए है।  और इसी के साथ साथ Agneepath Scheme से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है। 

ऊपर दी गई Agneepath Scheme Details In Hindi की जानकारी से संबंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

FAQ (Frequently Asked Questions)

Agneepath Scheme के तहत कितने सालों के लिए सेना मे भर्ती होंगी?

Agneepath Scheme के तहत भारत की तीनों सेना 6 महीने की ट्रैनिंग के सहित कुल 4 साल की सेवा का मौका मिलेगा।

Aganeepath Scheme के तहत सेना मे भर्ती के लिए Age limit क्या है?

Agneepath योजना के तहत होने वाली सभी सेनाओं मे भर्ती होने की आयु सीमा भी निश्चित की गई है। अगर कोई आवेदक भर्ती के लिए आवेदन करता है तो उसकी उम्र 17.5 से लेकर 21 वर्ष तक होनी चाहिए। agneepath Scheme मे किसी तरह की कोई उम्र सीमा मे कोई छूट नहीं है।

Leave a Comment