Useful ANM full form in Hindi | एएनएम (ANM) का मतलब क्या है

4.9/5 - (20 votes)

ANM full form in Hindi: हेलो दोस्तों आज कल देखिए मेडिकल क्षेत्र में बहुत सारे कोर्स आ चुके हैं। जिनमें एएनएम का भी नाम आता है तो अब यहां पर ANM full form in Hindi क्या होती है इसके बारे में आप जानते हैं। यहां पर बहुत सारे हॉस्पिटलों में  इस कोर्स को करके लोग नौकरी भी करते है। जो लोग अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं और वे लोग नर्सिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो वह कैसे कर सकते हैं और यहाँ पर ANM करके आप यहां पर किस तरह की नौकरी पा सकते हैं उसके बारे में क्या आप जानते हैं। 

सभी लोगो के मन में अलग अलग तरह के सवाल आते है कि ANM कोर्स को करने के बाद आपका Future अच्छा हो पायेगा भी या नहीं। क्युकी लोगो को सोचना है इस जगह पर कम पैसा मिलता है। तो इसके बारे में भी जानना जरुरी है। 

जो बच्चे कक्षा 12वीं में बायलॉजी लेते हैं वह कुछ बच्चे तो डॉक्टर की तरफ चले जाते हैं और वह एमबीबीएस करते हैं और कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो कि नर्सिंग का भी कोर्स करना चाहते हैं। आज के टाइम पर नर्सिंग का कोर्स बहुत ही सरल हो चुका है यहां पर आपको ज्यादा पैसा भी नहीं देना पड़ता है। अगर आप यहां पर कॉलेज की बात करें तो आपको कॉलेज में बिल्कुल ठीक-ठाक मिल जाते हैं तो इसी वजह से लोग यहां पर नर्सिंग का कोर्स करते हैं।

यहां पर बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि एएनएम करना चाहते हैं लेकिन उनको यहां पर इसकी बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती कि हम कैसे आप पर यह नहीं कर सकते हैं कौन सा कॉलेज यहां पर सबसे बढ़िया है और आपको यहां पर कितना सैलरी मिल सकता है इसके बारे में भी बहुत लोग जानना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको यह एएनएम से संबंधित हर जानकारी देने की कोशिश करेंगे। 

ANM full form in Hindi

ANM क्या होता है – ANM full form in Hindi

एएनएम नर्सिंग का कोर्स होता है जिसको करने के बाद आप एक नर्स का कहीं पर भी काम कर सकते किसी भी बड़े हॉस्पिटल या से आप गवर्नमेंट हॉस्पिटल के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। आप लोगों ने देखा होगा कि हर बड़े बड़े हॉस्पिटल में नर्स होते हैं तो वह इसी कोर्स को कर कर आते हैं यह एक अंडर ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स है। 

अगर आप एयरपोर्ट को पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप यहां पर किसी भी बड़े हॉस्पिटल में जाकर अप्लाई कर सकते और वहां पर नौकरी भी पा सकते हैं। यहां पर अगर सैलरी की बात करें तो आप को सैलरी बिल्कुल ठीक ठाक मिल जाती है ऐसा नहीं है कि यहां पर आप को सैलरी काफी कम मिलेगी। लेकिन अगर आप किसी छोटे से हॉस्पिटल या फिर किसी गांव में नर्सिंग का काम करते हैं। तो वहां पर आपको कम पैसा भी मिल सकता है जहां पर जगह-जगह पर पैसे कितना मिलेगा आपको यह निर्भर करता है। 

इस एन एम कोर्स की जो duration होती है वह 2 साल की होती है जब 2 साल का यह पूरा कोर्स कर लेते हैं। उसके बाद आपको 6 महीने की एक इंटर्नशिप करनी जरूरी है। जिससे आपको यहां पर एक्सपीरियंस मिल सके जो भी चीज आपने अपने एनएमके कोर्ट में सीखी होती है। 

तो यहां पर आपने एएनएम कोर्स के बारे में जाना है कि आखिर इस कोर्स में क्या होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद हम कैसे यहां पर नौकरी पा सकते हैं। लेकिन अब लोगो के मन में यह सवाल आरहा होगा की ANM full form in Hindi क्या होता है। तो अब नीचे उसके बारे में भी आपको जानकारी मिलेगी। 

ANM full form in Hindi – एएनम फुल फॉर्म क्या है 

यहाँ पर जो ANM full form in Hindi के बारे में हर कोई पूछ ही लेता है जो इसका फुल फॉर्म  “ऑग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी“(Auxiliary Nurse Midwifer) होता है। कुछ लोगो को तो इसका फुल फॉर्म याद ही नहीं होगा जो लोग बायोलॉजी स्ट्रीम से नहीं होंगे। लेकिन जो लोग बायोलॉजी में इंट्रेस्ट रखते होंगे उनको यह आसानी से याद हो जाएगा क्युकी यहाँ पर फुल नाम ऐसे ही होते है। 

जो भी लोग यहां पर एएनएम का कोर्स करते हैं उन लोगों को यहां पर सामान्य भाषा में हम बोल सकते हैं कि यह एक नर्स का काम करते हैं आप लोगों ने देखा होगा कि छोटे-छोटे गांव में भी कभी-कभी ANM के बच्चे फ्री कैंप भी चलाते है और नयी नयी जानकारियों को लोगो तक पहुंचाते है।  

आप लोगों ने ज्यादातर लड़कियों को एएनएम का कोर्स करते हुए देखा होगा क्योंकि हॉस्पिटल में ज्यादातर जो नर्स का काम होता है वह लड़कियां ही करती हैं। ऐसा भी नहीं है कि यहां पर कोई लड़का नहीं कर सकता है। अगर कोई भी लड़का इस कोर्स को करना चाहता है तो वह कर सकता है और किसी हॉस्पिटल में काम भी ले सकता है। लेकिन जो ज्यादातर लोग हैं वह लड़कियां इसको उसको करना पसंद करते हैं। 

अगर आप एएनएम कोर्स को कर लेते हैं और इसके बाद अगर आप कोई भी और बड़े कोर्स को करते हैं तो उससे जो नौकरी लगेगी वह और अच्छी जगह लग सकती हैं। वहां पर आपको अच्छा पैसा मिल सकता है इसलिए बहुत सारे लोग एएनएम कोर्स को करने के बाद आगे और पढ़ाई को करते हैं। 

एएनएम के लिए क्या योग्यता चाहिए 

जो लोग एएनएम को करना चाहते हो और लोगों को यह जानना बहुत जरूरी है कि यहां पर क्वालिफिकेशन कितनी चाहिए होती है कुछ लोग यहां पर 10th पास करने के बाद ही इसके लिए अप्लाई कर देते है जो की सही है यही इसके बारे में नहीं पता होता है। तो नीचे आपको हम सभी चीज़ के बारे में बातायेगे। 
  1. आपको Class 12 को पास करना होगा वो भी मान्यता वाले बोर्ड दे जिसकी मार्कशीट हर जगह पर चल जाये। 
  2. आपके पास क्लास 12 में कोई भी स्ट्रीम को उससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन अगर आप मेडिकल के एरिया में जाना चाहते है तो बायोलॉजी को ही ले। 
  3. इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 17 से लेकर 35 वर्ष के बीच की उम्र हो। 
  4. आपकी मेन्टल स्तिथि भी सही होनी चाहिए। 

ANM admission required documents In Hindi 

आप सभी लोग जानते हैं कुछ लोग जब एनएम या फिर किसी भी कोर्स को करने के लिए एडमिशन के लिए जाते हैं तो वहां पर आपको डॉक्यूमेंट ले आकर पढ़ते हैं तो आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट ले जाने यह भी जानना चाहिए। 

  1. 10वीं की मार्कशीट 
  2. 12वीं की मार्कशीट
  3. प्रवासन प्रमाणपत्र
  4. जन्म प्रमाण पत्र
  5. स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  6. 2-3 पासपोर्ट साइज फोटो

ANM Course Admission Process In Hindi 

जो लोग एएनएम कोर्स को करना चाहते हैं तो वह कैसे उसको उसको कर सकते हैं इसके बाद में हम जानते हैं क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि इस कोर्स को करने जाते हैं लेकिन उनको जानकारी बिल्कुल नहीं है कि पहले हमें क्या करना होता है उसके बाद यहां पर कैसे हम इसका पेपर देते हैं उस सभी चीज की जानकारी आपको यहां पर हम देने वाले हैं। 

सबसे पहले आपको अपने स्कूल की कक्षा 12वीं तक की क्लास को पूरा करना है और वहां पर आपको कम से कम 40 परसेंट मार्क्स ऊपर ही पास होना होगा जब आप यहां पर पास हो जाते हैं उसके बाद आपको एएनएम कोर्स का एडमिशन लेना है तो एडमिशन लेने से पहले आपको यहां पर एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। 

अब यहां पर अगर आप सरकारी कॉलेज से यह नंबर बुक करना चाहते हैं तो आपको यहां पर एंट्रेंस एग्जाम देना होगा लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते तो वहां पर पैसे देकर हो जाता है लेकिन अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को भी देना चाहते तो वहां पर भी जाकर दे सकते हैं। 

अब जो लोग बढ़िया कॉलेज ढूंढ रहे हैं एडमिशन लेने के लिए तो यहां पर नीचे हम आपको कुछ अच्छे कॉलेजों के नाम बता देंगे अब उन कॉलेज को भी देख सकते हैं। 

एएनएम पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुछ बढ़िया कॉलेज 

  1. इंडियन मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग
  2. आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी), पुणे
  3. इंडियन आर्मी मिलिट्री (IAM), नई दिल्ली
  4. गुरु तेग बहादुर अस्पताल (GTBH), नई दिल्ली
  5. भारत कॉलेज ऑफ नर्सिंग
  6. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), अलीगढ़। 

ANM Nursing Course Syllabus In Hindi 

ANM full form in Hindi के बारे में तो आप सभी लोगों ने ऊपर जाना ही साथ में हमने ऊपर आपको यह भी बताया था कि यह कितने वर्ष का कोर्स होता है और यहां पर आपको ट्रेनिंग के लिए 6 महीने के लिए जाना होता है तो वहां पर कुछ लोग जो उसको उसको करना चाहते हैं वह यहां पर इसके सिलेबस के बारे में भी जानना चाहते हैं तो नीचे हमें आपको सिलेबस के बारे में भी बताएंगे। 

ANM full form in Hindi Course Syllabus (First-year)

  • प्रथम वर्ष के एएनएम कोर्स विषय (First-year ANM Course Syllabus)
  • व्यवहार विज्ञान (Behavioral Science)
  • सामुदायिक स्वास्थ्य और नर्सिंग (Community Health and Nursing)
  • स्वास्थ्य संवर्धन और पोषण (Health Promotion and Nutrition)
  • स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन का सिद्धांत (Health Center Management Theory)
  • बाल स्वास्थ्य और स्वास्थ्य नर्सिंग I (Child Health and Health Nursing I)

 

ANM full form in Hindi Course Syllabus (Second-year)

  • बाल स्वास्थ्य और स्वास्थ्य नर्सिंग II (Child Health and Health Nursing II)
  • दाई का सिद्धांत / व्यावहारिक (Midwifery Theory/Practical)
  • स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन सिद्धांत / व्यावहारिक (Health Center Management Theory/Practical)
  • पर्यावरण स्वच्छता (Environmental Sanitation)
  • प्रसव वार्ड (Antenatal Ward)

एएनएम पूरा करने के बाद क्या करें सकते है 

जो लोग यहां पर एएनएम को कोर्स को पूरा कर लेते हैं उनके मन में फिर यह सवाल आता है कि अब हम यहां पर क्या कर सकते हैं किस प्रकार के यहां पर हम नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हो। अगर हम आगे पढ़ना चाहते हैं तो हम कैसे पढ़ सकते हैं। तो आप आगे पढ़ना चाहते तो आप यहां पर जीएनएम का भी कोर्स कर सकते हैं इसके अलावा भी बहुत सारे कोर्स है जिनको आप कर सकते हैं और यहां पर अब बात रही नौकरी की कि आपके क्षेत्र में आकर नौकरी कर पाएंगे तो उसके  बारे में हमने  नीचे आपक बताया है।  

  1. स्टाफ नर्स (Staff nurse)
  2. होम केयर नर्स (Home care nurse)
  3. सामुदायिक स्वास्थ्य नर्स (Community Health Nurse)
  4. नर्सिंग ट्यूटर (Nursing Tutor)
  5. सीनियर – नर्स एजुकेटर (Senior – Nurse Educator)
  6. शिक्षक – नर्सिंग स्कूल (Teacher – Nursing School)
  7. आईसीयू नर्स (ICU Nurse)
  8. पोषण शिक्षक (Nutrition educator)

FAQ (Frequently Asked Questions)

एक ANM का मासिक वेतन (एएनएम की सैलरी) कितना होता है?

शुरआत की बात करे तो आपको 10 हज़ार तक का आराम से कही पर भी वेतन मिल जाएगा। बाद में फिर और बढ़ भी जाता है। 

10th पास के बाद क्या एएनएम का कोर्स कर सकते है?

जी है , अगर आप class 10 के बाद करना चाहते है तो कर सकते है। 

ANM का मतलब क्या होता है?

ANM full form in Hindi Auxiliary Nurse Midwifer होती है। यह एक नर्स का काम होता है। 

ANM कोर्स कितने साल का होता है?

ANM सिर्फ 2 साल का ही कोर्स  होता है और 6 महीने की ट्रेनिंग भी करनी होती है

Read More About :

CSE full form in engineering

CBI full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi 

Conclusion 

यहाँ पर हमने आपको ANM full form in Hindi के बारे में बताया है जो कि लड़कियों के लिए काफी अच्छा कोर्स है अगर कोई लड़की ज्यादा पड़ना नहीं चाहती है तो वो class 10 के बाद सीधे इसे भी कर सकती है। जिन भी लोगो को ANM के बारे में नहीं पता था कि यह किस प्रकार का कोर्स होता है तो अब आप सभी लोग इसके बारे में अच्छे से जान चुके होंगे। 

जो भी लोग ANM के कोर्स को करना चाहते है तो वो ऊपर बताये हुए तरीके से सभी जानकरी को ले सकते है। हमने यहाँ आपको ANM से जुडी हर चीज़ की जानकरी देने की कोशिश की है। तो अभी तक आपने अपने दोस्तों को यह आर्टिकल शेयर नहीं किया है तो जल्दी से कर दे। जिससे उनको भी यह जरुरी जानकरी मिल सके। 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment