[ Important ] CBI full form in Hindi | CID और CBI क्या है अंतर समझिए

Rate this post

CBI full form in Hindi : दोस्तों आप लोगों ने बहुत सारी ऐसी फिल्म देखे हुए जहां पर किसी भी व्यक्ति का खून हो जाता है तो उसके बाद उसका केस को सीबीआई को सौंप दिया जाता है तो आखरी सीबीआई कौन होते हैं। यहाँ पर CBI कैसे बनते हैं और CBI full form in Hindi क्या है ये सारी चीजों के बारे में आज के इस आर्टिकल में देखने वाले है। आप लोगों ने फिल्मों में सीबीआई के बारे में सुना हुआ कि जो भी बड़ा केस होता है जिसको पुलिस सॉल्व नहीं कर पाती है उस केस को सीबीआई को सौंप दिया जाता है और वह केस को जल्द से जल्द पूरा करती है।

फिल्मों में आप लोगों ने यह भी देखा होगा कि जो सीबीआई के कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो कि अंडरकवर काम करते हैं वह अपने आइडेंटिटी किसी को भी नहीं बताते हैं लेकिन वहीं पर कुछ ऐसे भी सीबीआई में काम करने वाले लोग होते हैं जिनकी एक एंटिटी हर किसी को पता होती है। वैसे तो यहां पर सीबीआई हर किसी का केस को हैंडल नहीं करते यहां पर सिर्फ वही केस को हैंडल करती है जो कि बड़े प्रोफाइल भी होते हैं या फिर पुलिस उन केस को सॉल्व नहीं कर पाती है।

आप सभी लोग यहां पर सीरियल तो देखते होंगे वहां पर आपने सीआईडी नाम का एक सीरियल जरूर देखा हुआ जो कि काफी पॉपुलर है तो अगर आपने वह चैनल देखा है तो उसमें जैसे किसी भी अपराधी को पकड़ा जाता है उसी प्रकार से यहां पर सीबीआई भी अपराधियों को पकड़ती है तो यहां पर अब हमको यह भी जानने की CBI full form in Hindi क्या होता है और हम यहां पर कैसे बन सकते उन सभी चीजों के बारे में जानेंगे।

CBI full form,CBI full form in Hindi,CID और CBI क्या है

CBI क्या हैं – CBI full form in Hindi

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि सीबीआई जांच एजेंसी है जिसकी स्थापना भारत सरकार के माध्यम से 1941 में हुई थी इसकी स्थापना तक इसलिए की गई थी कि यह एक विशेष पुलिस की तरह काम करेगी लेकिन बाद में 1963 मैं इसका नाम सीबीआई रख दिया गया था। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताए सीबीआई जांच एजेंसी है तो यहां पर यह कोई भी छोटे केसों को सॉल्व बिल्कुल नहीं करती है यहां पर यह बड़े बड़े अपराधियों को पकड़ने के लिए काम करती है और कोई भी खून हत्या हो जाती है तो उसकी जांच करती है।

वैसे तो यहां पर सीबीआई को वही केस मिलते हैं जो भारत सरकार या फिर राज्य सरकार देती है लेकिन अगर वह बड़ा कैसे जिसको भारत सरकार सीबीआई को केस नहीं देती है लेकिन यहां पर भारतीय उच्च न्यायालय या फिर सर्वोच्च न्यायालय हुकुम देते हैं सीबीआई जांच करने का तो सीबीआई को जांच करनी पड़ती है तो अगर कोई भी ऐसा किस होता है जिस पर कोई भी सुनवाई नहीं होती है तो आप न्यायालय के माध्यम से भी अपने केस को सीबीआई को सौंपने के लिए बोल सकते हैं।

CBI full form in Hindi

तो यहां पर अब हम बात कर लेते हैं कि CBI full form in Hindi क्या होती है यहां पर बहुत सारे लोग पूछ भी लेते हैं कभी कबार की सीआईडी यार फिर सीबीआई की फुल फॉर्म क्या होती है तो यहां पर आपको यह चीज जरूर पता होनी चाहिए। CBI Full Form  ” Center Bureau of Investigation ” होती है और अगर कोई भी आपसे CID Full Form In Hindi पूछता है तो उसकी ” Crime Investigation Department ” होती है।

सीबीआई और सीआईडी मे अंतर क्या है

CID

CBI

1.      CID का जो ज्यादातर काम होता है वह देश के अंदर होने वाले अपराध के केस को सोल्व करने का होता है

CBI का जो ज्यादातर काम होता है वह देश के अंदर और बहार  दोनों में होने वाले अपराध के केस को सोल्व करने का होता है

2.      CID बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद Criminology exam पास करना होता है।

CBI बनने के लिए CGPE Test पास करना होता है।

3.      सीबीआई की स्थापना 1902 में हुई थी।

सीआईडी की स्थापना 1941 मे की गयी थीं।

4.      CID रेप, हत्या और चोरी के मामले की जांच करती हैं।

CBI आर्थिक और भ्रष्टाचार के माले, धोखाधड़ी के मामले की जांच करती हैं।

5.      सीआईडी के काम करने का एरिया छोटा होता हैं

सीआईडी के काम करने का एरिया बड़ा होता हैं

CBI Join कैसे करे

अगर अब आप भी यहां पर सीबीआई की नौकरी करना चाहते हैं तो आपको यह चीज जरूर पता होना चाहिए कि सीबीआई की नौकरी के लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है यहां पर हमें कितनी एजुकेशन की जरूरत पड़ेगी और यहां पर उम्र आपकी कितनी होनी चाहिए साथ में आपको कौन सा एग्जाम देना होता है इन सभी की जानकारी भी होना बहुत जरूरी है अगर आपको इन सब की जानकारी नहीं होगी तो फिर आप यहां पर सीबीआई ऑफिसर नहीं बन पाएंगे।

तो यहां पर सीबीआई की नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी क्लास 12 को पूरा करना होगा उसके बाद यहां पर आपको एसएससी के CGPE एग्जाम की तैयारी को करना होता है। आज कल वैसे भी बहुत से institute भी बन चुके है जो इसकी तैयारी को करवाते है अगर आप ऑनलाइन भी SSC CGPE Test के बारे में जानना चाहते है YouTube पर सभी डिटेल मिल जायेगी।

सीबीआई (CBI) पर कोई पाबंदी होती हैं

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि अगर कोई भी केस पुलिस के पास जाता है तो बड़े अधिकारी का अगर कोई भी हाथ होता है तो वहां पर पुलिस बिल्कुल नहीं जाते हैं क्योंकि पुलिस पर अधिकारियों की तरफ से ऊपर से दबाव आता है जिसकी वजह से पुलिस वहां पर कोई भी एक्शन नहीं लेती है। तो क्या यहां पर सीबीआई के पास भी अगर कोई बड़ी प्रोफाइल का केस आता है तो उन पर भी ऊपर से कोई भी दबाव आता है जिसकी वजह से वह केस को सही तरीके से नहीं कर पाती है तो क्या यह सच बात है।

यह बिल्कुल सही बात नहीं है अगर कोई भी केस सीबीआई के पास आता है चाहे वह गवर्नमेंट के किसी भी बड़े अधिकारी का ही क्यों ना हो यहां पर सीबीआई हमेशा स्वच्छ रूप से काम करती हैं और इनको कोई भी रोक नहीं सकता है यहां पर यह बिल्कुल स्वतंत्र होकर काम करते हैं और केस को जल्द से जल्द सॉल्व करते हैं।

आप सभी लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि सीबीआई का मुख्यालय दिल्ली में है और सीपीआई भारत से जुड़ी किसी भी प्रकार की अगर कोई भी नेशनल सिक्योरिटी की बात होती है तो वह उसको भी देखती है यहां पर सीबीआई का मुख्य उद्देश्य यही है कि भारत की नेशनल सिक्योरिटी बिल्कुल सही है और यहां पर कोई भी जुर्म ना हो।

Read More About :

MSP full form in Hindi

IAS Full Form In Hindi

MBA full form in Hindi

DCP Full Form In Hindi

Conclusion

यहां पर दोस्तों हमने आपको CBI full form in Hindi के बारे में बताएं जहां पर हमने आपको बताया है कि सीबीआई क्या काम करती है और अगर आप एक सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपकी क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए वह सारी चीजों के बारे में हमने यहां पर पता है तो आप या फिर आपका कोई भी दोस्त सीबीआई ऑफिसर बनना चाहता है तो उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें।

यहां पर हमने आपको CBI full form in Hindi के साथ CID full form in Hindi के बारे में भी बताया है तो यहां पर इन दोनों में क्या अंतर होता है और उनके क्या-क्या काम होते उन सभी चीजों के बारे में जहां पर हमने डिस्कस किया है तो अगर आप भी इन दोनों के बारे में जानना चाहते हैं ऊपर से शुरू से लेकर आखिरी तक इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment