Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi – Best Tareeka

5/5 - (5 votes)

Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi: तुम तो आजकल हम अपने मोबाइल से एक दूसरे दोस्तों से परिवार वालों से बात तो करते रहते हैं लेकिन कभी-कभी हमें उनकी कॉल रिकॉर्ड करने की भी जरूरत पड़ जाती है क्योंकि कभी-कभी हमें कॉल रिकॉर्ड की मदद से हम किसी भी चीज को साबित कर सकते हैं कि वह सच था या फिर झूठ तो कैसे हम अपने मोबाइल से कॉल रिकॉर्डिंग करते हैं इसके बारे में तो आपको पता ही है क्योंकि स्मार्टफोन में आपको यह ऑप्शन पहले से ही मिल जाता है। 

लेकिन जो लोग जिओ फोन का उपयोग कर रहे हैं वह लोग कैसे अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग करेंगे वह उनको नहीं आता है तो इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Jio Phone पर ऑडियो रिकॉर्ड कैसे करें, अगर आप जियो फोन यूजर हैं, तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आएगी। क्योंकि इस Post  में हम आपको बताएंगे कि आप अपने Jio Phone में Voice  या call को कैसे रिकॉर्ड कर सकते है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Normal स्मार्टफोन पर ऑडियो रिकॉर्ड करने का Option पहले से ही मौजूद है। इसकी मदद से आप किसी की भी आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन जिओ फोन एक छोटा सा कीपैड मामूली फोन है जिसमें आप कुछ ही चुनिंदा एप्स को चला सकते हैं जिसमें कॉल रिकॉर्डर ऐप आपको बिल्कुल नहीं मिलता है तो Jio Phone पर ऑफिशियली ऑडियो रिकॉर्ड करने का कोई Option नहीं दिया गया है।

Jio Phone में 4G मोबाइल के सभी फीचर्स को ध्यान में रखा गया, और इसे आप केवल 1500 रुपये में खरीद सकते है। इस फोन में कई ऐसे भी फीचर्स हैं जो स्मार्टफोन में मिलते हैं। इसमें आप इंटरनेट चला सकते हैं जो कि आज के युवाओं की जरूरत बन गया है। हालांकि, Call recording और Voice recording ( Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare) का जरूरी option इस फोन पर नहीं दिया गया हैं, जिससे Users को बहुत परेशानी हो रही है। यह एक ऐसा फीचर है जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब इन Features की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi
Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi
 

Jio Phone पर Voice कैसे रिकॉर्ड करें 2022 | Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi

अगर आप एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें पहले से ही कॉल रिकॉर्डिंग और वॉयस रिकॉर्डिंग का option मिलता है। अगर किसी मोबाइल डिवाइस पर ये ऑप्शन नहीं मिलता है, तो एंड्रॉइड प्लेस्टोर में कई ऐप उपलब्ध हैं जिन्हे Install करके आप Recording कर सकते है। यह Jio Phone Kai ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है जो की android के operating system से काफी अलग होता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करने वाले app की संख्या काफी सीमित है। Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi

जिओ फोन एक ऐसा फोन है जिसे आप को व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे कुछ ऐप जिओ स्टोर में देखने के लिए मिलते हैं इसके अलावा आप इंटरनेट से भी किसी भी ऐप को डाउनलोड करके अपने जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते हो तो यहां पर आप अगर सोच रहे हो कि हम इंटरनेट पर वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग का कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करके जियो फोन में इंस्टॉल करके चला लेंगे तो वह एप्लीकेशन बिल्कुल भी सपोर्ट नहीं करने वाला है इसमें आप सिर्फ चुनिंदा एप्लीकेशंस को ही चला सकते हैं जो कि आपको जिओ स्टोर में देखने के लिए मिलते हैं

तो Jio Mobile में Audio और Voice Record  करने के दो तरीके हैं, जिसमे पहला तरीका है कि आप अपने कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। जिससे वीडियो के साथ आपकी आवाज भी रिकॉर्ड की जाएगी। हालाँकि, आपको इसमें साउंड क्वालिटी उतनी नहीं दिखेगी, जितनी एक साधारण फोन पर होती है, लेकिन यह काम चलाऊ तो ठीक ही है।

Jio Phone Mein Photo Se Video Kaise Banaye
Photo Ka Background Kaise Change Karte Hain

Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi का दूसरा तरीका इंटरनेट से संबंधित है, अगर आप Jio Phone का उपयोग कर रहे हैं तो आप अपने इंटरनेट का भी उपयोग कर रहे होंगे। तो इंटरनेट पर कई वेबसाइट हैं जो ऑडियो ऑनलाइन रिकॉर्ड करने का विकल्प प्रदान करती हैं।जिसमे से एक वेबसाइटों का नाम https://www.speakpipe.com है। यह एक बहुत ही अच्छी साइट है जहाँ आप ऑनलाइन ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं तो अब आप इसका use कैसे कर पाएंगे उसकी Details आपको नीचे मिल जाएगी।

  1. सबसे पहले, अपने ब्राउज़र को खोलें, या आप 0 बटन को लंबे समय तक दबाकर सीधे ब्राउज़र भी खोल सकते हैं।
  2. उसके बाद, Google पर Speakpipe.com सर्च करें, आप इस साइट के Open  यहां क्लिक करके भी एक्सेस कर सकते हैं।
  3. खोलने के बाद, ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए स्टार्ट रिकॉर्डिंग पर क्लिक करें।
  4. यह मोबाइल माइक्रोफोन का उपयोग करने के लिए आपकी Permission मांगेगा, तो आपको अनुमति पर क्लिक करना होगा। यदि आप अभी भी इस साइट का उपयोग आगे भी करना चाहते हैं। तो My Favorite में चेकमार्क पर टिक कर दे ताकि यह साइट आपके मोबाइल माइक्रोफोन की अनुमति फिर से न मांगे।
  5. स्टार्ट पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। रिकॉर्डिंग पूरी होने पर, स्टॉप बटन पर क्लिक करें। अब आप अपनी रिकॉर्ड की गई आवाज सुन सकते हैं, डाउनलोड करने के लिए सर्वर पर अपलोड पर क्लिक करें।
  6. अब आपको Save पर क्लिक करना है, इससे आपकी आवाज का लिंक बन जाएगा जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  7. डाउनलोड करने के लिए नई विंडो में ओपन पर क्लिक करें।
  8. इसके अलावा, आपके पास रिकॉर्डेड ऑडियो डाउनलोड करने का विकल्प होगा ताकि आप इसे अपने जियो फोन में डाउनलोड कर सकें।

जबकि एक साधारण कीपैड सेल फोन में वॉयस, साउंड और वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का विकल्प होता है, लेकिन जियो 4 जी सेल फोन पर रिकॉर्डिंग नहीं करने का विकल्प थोड़ा आश्चर्यजनक है। यह भी हो सकता है कि जिस फीचर कंपनी ने अभी तक मोबाइल में जारी नहीं किया है, वह उन्हें अगले अपडेट में एप्स के जरिए मोबाइल में उपलब्ध कराएगी। तो यह फीचर अगले अपडेट में आता है या नहीं, यह आपको आने वाला समय बताएगा, लेकिन अभी आप ऊपर बताए गए सरल तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

 

Conclusion

तो अब आपको पता होना चाहिए कि Jio Phone Me Voice Call Recording Kaise Kare In Hindi इस तरह से आप इस साइट की मदद से अपनी आवाज, आवाज और आवाज को आसानी से ऑनलाइन रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह एक बहुत ही आसान तरीका है जब आप पहली बार इस साइट का उपयोग करते हैं, तो आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है लेकिन बार-बार उपयोग के बाद आपको यह आसान लगेगा। यदि आप इस साइट को पसंद करते हैं, तो इसे अपने ब्राउज़र में पिन करके या सहेज कर रखें ताकि ज़रूरत पड़ने पर आप इसे सीधे अपने Jio फ़ोन में सहेज सकें।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

FAQ ( Frequently Asked Questions )

जियो फ़ोन पर काल रिकार्डिंग कैसे करे ?

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको ऑनलाइन काफी सारी वेबसाइट मिल जाती है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे सुनते हैं?

जब भी आप जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग को करेंगे तो उसको सुनने के लिए ऑप्शन आपको वहीं पर मिल जाता है। अगर आपको वहां पर तुरंत ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप अपने फाइल मैनेजर में जाकर कॉल रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment