KGF Full Form in Hindi | KGF के पीछे की सच्चाई – Top Facts

5/5 - (11 votes)

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल  मे हम जानेंगे की KGF Full Form in Hindi क्या होती है। दोस्तों KGF फिल्म के बाद आखिरकार KGF 2 फिल्म भी आ चुकी है। और रॉकी के fans KGF 1 से भी  ज्यादा KGF 2 को प्यार दे रहे है।

ऐसा नहीं है की KGF फिल्म के बाद ही यह जगह प्रसिद्ध हुई है। इसकी प्रसिद्धता सालों से सोने की खान के रूप मे है। KGF फिल्म तो बहुत लोगों ने देखी है लेकिन फिर भी बहुत से लोग इसकी Full form नहीं जानते है।

आज हम यहाँ KGF फिल्म की बात ना करके कर्नाटक मे स्थित KGF जगह के बारे मे जानेंगे। अगर आप भी KGF Full Form in Hindi के बारे मे जानना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल ध्यान से पढे। इस आर्टिकल मे आपको KGF की कुछ अनसुनी बातें भी बताई गई है। आइए शुरू करते है।

KGF Full Form in Hindi

KGF Full Form in Hindi “Kolar Gold Fields” होता है। KGF को हिन्दी मे “कोलार सोने का क्षेत्र काहा जाता है। यह सोने का क्षेत्र कर्नाटका के kolar जिले के बांगरपेट तालूक मे स्थित है। यह एक विश्व प्रसिद्ध खनन जगह है। औऱ KGF एक ऐसा क्षेत्र है जहा पर सन 1900 से लेकर 2001 तक Gold की खुदाई की जाती थी।

यह नाम इतना ज्यादा फेमस हो गया था कि इस पर एक फिल्म भी बनाई गई जिसका नाम KGF था और इस फिल्म के अब तक दो पार्ट आ चुके है। KGF फिल्म का direction प्रशांत नील के द्वारा किया गया है। KGF जगह भारत के अभी तक के सबसे ज्यादा फेमस खदानो मे से एक माना जाता है । भारत में कुछ सालों पहले तक यहाँ पर स्वर्ण का उत्पादन किया जाता था।

KGF Full Form in Hindi का इतिहास  

KGF Full Form in Hindi का इतिहास  

एक वक्त था जब भारत मे KGF मे हाथ से खोदकर सोना निकाल लिया जाता था और ये बात का पता जब ब्रिटिश सरकार के लेफ्टीनेट जॉन वॉरेन चोल वंश को लगा तो इसी बात से प्रभावित होकर वॉरेन ने गाँव वालों से सोना निकालने को कहा और उसके बदले इनाम भी देने का वादा किया।

इनाम पाने के लालच मे गाँव वालों ने बहुत सारी मिट्टी मे लिप्त हुआ सोना लाकर वॉरेन को दे दिया और उसमे 56 किलो सोना निकला।

1804 से लेकर साल 1860 तक काफी जाँच पड़ताल की गई लेकिन इस समय किसी के हाथ कुछ खास नहीं लगा तो  इस शोध के चलते कई लोगो की जान भी गई। जिसके कारण वहाँ खुदाई पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया।

1871 मे KGF मे वापस शुरुआत होती है। कोलार मे फिर शुरू हुई रिसर्च New Zealand से भारत retired ब्रिटिश सैनिक माइकल जदशवचड़स लेवेली 1804 मे ऐसीयटिक जनरल मे छपी एक रिपोर्ट पढ़ने के बाद कोलार गोल्ड फील्ड को उत्साहित हुए।

बंगलूरू और KGF के बीच 100 किलोमीटर की दूरी है तो लेवेली ने 1871 बैलगाड़ी से बंगलूरू से KGF का सफर तय किया। इस सफर के दौरान लेवेली खनन की जगहों और सोने के भंडार वाली जगहों को खोजने मे सफल रहे और  लेवेली 2 साल तक खोज की और सन 1873 मैसूर के महाराज वहाँ सरकार से कोलार मे खनन करने के license की मांग की और 2 फरवरी 1875 मे खनन करने का लाइसेन्स प्राप्त किया । 

लेकिन कम पैसा होने के कारण माइकल लेवेली ने इन्वेस्टर की मदद लेकर खुदाई का काम शुरू कर दिया और KGF से सोना निकलने का काम शुरू हो गया।

साल 1902 मे KGF भारत का 95 % सोना निकालता था हालांकि उस समय इतने मशीन उपकरण न होने कए कारण गोल्ड माइनिंग मे बहुत मुश्किल होती थी। साल 1905 मे भारत सोने के उत्पादन मे दुनिया का छटवाँ देश बन गया था।

साल 1956 मे KGF पर सरकार का कंट्रोल आ चुका था और KGF के सोने के भंडार मे कमी होने लगी और कामगार भी काम छोड़कर जाने लगे थे। 1979 तक KGF से सरकार को काफी घाटा होने लगा तो साल 2001 मे KGF को पूरी तरीके से बंद कर दिया गया।

15 साल बाद 2016 मे फिर से काम शुरू करने के संकेत मिले लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।    

KGF के रोचक तथ्य (KGF INTERESTING FACTS)

  • KGF क्षेत्र में 5 किलोमीटर की दूरी पर एक भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर कोटिलिंगेश्वर है।
  • KGF को बिजली प्रदान करने के लिए यहाँ पर शिवानासमुद्र में भारत में पहला पनबिजली संयंत्र स्थापित किया गया था।
  • भारत के सभी राष्ट्रीय खनन संस्थान का मुख्य कार्यालय KGF में ही स्थित किया गया है ।
  • खनन के समय उत्पन्न होने वाली धूल से सिलिकोसिस नामक बीमारी हो जाती थी इसमे मनुष्य के फफड़े खराब हो जाते है।
  • सोने के खनन होने की वजह से वहाँ पर काफी development भी हुआ जिसकी वजह से इसे मिनी इंग्लैंड भी कहा जाता था
  • यह जगह चूहों के हमले के लिए प्रसिद्ध थी यहाँ रहने वाले मजदूरों ने एक साल मे करीब 50 हजार चूहे मार दिए थे।
  • KGF के 120 साल के ऑपरेशन मे 6000 लोगों की मौत हुई थी।
  • वर्ष 1965 में केजीएफ भारत, जापान और ब्रिटेन की संयुक्त परियोजना के द्वारा विश्व की पहली ब्रह्मांडीय किरण न्यूट्रिनो का आदान-प्रदान यही पर किया गया था ।
  • स्वर्ण एक्सप्रेसवर्ल्ड की सबसे लंबी यात्रा वाली रेल को केजीएफ से बैंगलोर तक शुरू किया गया था ।

KGF Movie की जानकारी

KGF Movie Details In Hindi 

KGF के ऊपर एक मूवी भी बनाई है जो कि कन्नड़ भाषा से हिंदी में डब की गई है। और मूवी में ज्यादातर झोंपड़ पट्टी मे रहने वाले मजदूरों के बारे मे सच ही दिखाया गया है।

KGF Movie डायरेक्टर प्रशांत नील के द्वारा बनाई गई है और इसके हीरो का नाम यश है। इस फिल्म मे यश का नाम रॉकी है। वही विजय किर्गंदुर इस मूवी के प्रोडूसर है। 2018 मे KGF मूवी का पहला चैप्टर रिलीज़ किया गया था और इसके साथ ही हाल ही मे KGF2 12 अप्रैल 2022 को रिलीज़ हुई है। और रॉकी के fans KGF 1 से भी ज्यादा KGF 2 को प्यार दे रहे है।

KGF 2 के और कलाकारों की बात करें तो इसमें आपको यश, संजय दत, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन जैसे बड़े कलाकार देखने को मिले है।

KGF की कुछ अन्य फुल फॉर्म

  • Kelowna Gospel Fellowship
  • Keratinocyte Growth Factor
  • Kids Gourmet Food
  • Kilogram Feet Kingfisher
  • Known Good Fiber
  • Kredi Garanti Fonu
  • Kriegs Ge Fangene
  • Krishi Gobeshona Foundation

Read More About:

NDA Full Form In Hindi

IAS Full Form In Hindi

IPL full form in Hindi

NCC Full Form In Hindi

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की KGF Full Form in Hindi क्या होती है? और उसी के साथ साथ हमने जाना की KGF Full Form in Hindi का इतिहास क्या है और यहाँ आपको KGF के KGF INTERESTING FACTS के बारे मे भी बताया गया है। और KGF सोने की खनन के साथ साथ KGF मूवी के बारे मे बताया गया है। KGF से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है। 

ऊपर दी गई KGF Full Form in Hindi की जानकारी से संबंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

FAQ (Frequently Asked Questions)

KGF की खनन को बंद क्यों कर दिया गया?

आजादी के बाद 1956 मे KGF पर सरकार का कंट्रोल आ गया था और 1979 तक KGF से सरकार को काफी घाट होने लगा तो साल 2001 मे KGF को पूरी तरीके से बंद कर दिया गया।

Leave a Comment