Apna Ya Kisi Ka Bhi IP Address Kaise Pata Kare | किसी का भी आईपी एड्रेस (IP Address) कैसे पता करे – Best Methods

Rate this post

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की IP Address kaise pata kare दोस्तों क्या आप जानते है की जब आप Internet पर कुछ सर्च करते है तो router को पता कैसे चलता है की सर्च की information को collect करके कहाँ भेजना है। कम्प्यूटर नेटवर्क से जुड़े हुए डिवाइसेस की पहचान कौन कराता है और उनके बीच Data Transfer कैसे कर पाते है।

जब हम कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो हर device की एक अलग ID या Number होता है जिनको हम IP Address के नाम से जानते है। और यह उन सभी डिवाइस को Communicate करने में मदद करता है।

अगर आप भी अपने किसी device का IP Address पता करना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल IP Address kaise pata kare को पूरा जरूर पढे। इस आर्टिकल मे आपको website mobile wifi किसी अन्य व्यक्ति आदि का IP Address kaise pata kare की जानकारी विस्तार मे दी गई है।

IP Address kaise pata kare ( किसी का भी आईपी एड्रेस कैसे पता करे )

अपने किसी device का IP address पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने device के Google पर जाना है और सर्च बार मे जाकर आपको what is my ip सर्च करना है।

आपको अपने device का public IP Address दिख जाएगा। अब आप सोच रहे होंगे ये IP Address होता क्या है आइए इसके बारे मे जान लेते है।

IP address kya hai 

IP Address एक संख्याओं का एक सेट होता है जो कि एक digital Address की तरह काम करता है। कम्प्यूटर नेटवर्क से जुड़े हुए डिवाइसेस की पहचान करता है और उनके बीच Data Transfer करने में मदद करता है।

IP Address का Full Form ‘Internet Protocol Address’ होता है। जब हम कंप्यूटर या मोबाइल के द्वारा इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो हर device की एक अलग ID या Number होता है जिनको हम IP Address के नाम से जानते है। और यह उन सभी डिवाइस को Communicate करने में मदद करता है।

जब हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल से Internet पर कुछ Search करते है तो Router को IP Address के द्वारा ही पता चलता है। की उसे डाटा को collect  करके कहाँ भेजना है। Router हमारे द्वारा Search किये हुए डाटा को हमारे IP Address पर भेजने का काम करता है।

IP Address kitne type ke hote hai

Public IP Address

यह communicate करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। यदि आप इन्टरनेट के द्वारा आप कुछ भी search इंजन में search करते है तो वहाँ पर आपका public IP address इस्तेमाल होता है| यह Internet service provider (Internet provide करने वाला company) के द्वारा manage किया जाता है।

Private IP Address

जब हम devices को locally connect करते है तो यह प्राइवेट अड्रेस data send और receive करने का कार्य करते हैं| company मे दूसरे computer system को sharable बनाने के लिए private IP address का इस्तेमाल किया जाता है|  इस IP address का इस्तेमाल Local Area network के अन्दर ही किया जाता है|

Private और Public IP Address दो प्रकार के हो सकते है आईये उनके बारे में जानते है:

  1. Static IP Address: यह IP Address Permanent होता है, इसलिए यह IP Address कभी भी बदलता नहीं है।
  2. Dynamic IP Address: यह IP Address Temporary Address होता है, इसलिए इसका IP Address को चेंज किया जा सकता है।

IP Address के दो Version होते है जो कुछ इस प्रकार है

  1. IPv4 (Internet Protocol Address Version 4)
  2. IPv6 (Internet Protocol Address Version 6)

Computer Ka IP Address Kaise Pata Kare

जब आपके पास internet connection ना हो तो Computer का IP Address Kaise Pata Kare ये जानने के लिए नीचे दिए गए steps को अच्छे से फॉलो करे

Step-1 सबसे पहले आप अपने Computer की Start Menu पर जाकर क्लिक करें, और Run को select करें या फिर आप ‘Window + R’ दबा कर run का dialog बॉक्स को ओपन करें।

अब आपके सामने run का डायलॉग बॉक्स Open हो जाएगा उस बॉक्स में ‘cmd’ टाइप करके  ‘OK’ बटन पर क्लिक कर दें।

उसके बाद आपके सामने एक ब्लैक बॉक्स Open हो जाएगा उस बॉक्स में ‘IPconfig’ टाइप करें, ये टाइप करने के बाद keyboard के enter को दबाए अब आपके सामने आपका IP Address आ जाएगा।

अगर आप linux के यूजर है तो ctr+T प्रेस करना है इसके बाद terminal window को ओपन करें और ip addr show को टाइप करें और keyboard पर enter button को प्रेस कर दें। आपको IP address शो हो जाएगा।

और अगर आप macOS के यूजर है ifconfig command का उपयोग करके अपना IP Address पता कर सकते है। 

Mobile ka ip address kaise nikale

mobile का IP Address निकालने के लिए नीचे दिए सभी steps को फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने mobile फोन के ब्राउजर मे जाकर सर्च बार मे com टाइप करें।
  • उसके बाद com को ओपन करले
  • जैसे ही आपके mobile मे com का home page ओपन होगा आपको mobile का IP Address दिख जाएगा।

Mobile par apna ip address kaise pta kare

अगर आप अपने फोन की सेटिंग से Android का IP Address पता करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करे।

  • फोन की सेटिंग से IP Address पता करने के लिए सबसे पहले आप अपने फोन की Settings  में जाये।
  • Settings में जाने के बाद स्क्रीन को स्क्रॉल डाउन करेंगे तो आपको वहाँ About  या About phone का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Status  का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप Status के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको वहाँ IP Address का ऑप्शन देखने को मिलेगा। उस IP Address के नीचे जो नंबर दिया होगा वही आपके फोन का आईपी एड्रेस होता है।

Wifi ka IP address kaise pta kare

wifi का ip address पता करने के लिए आपको अपने mobile को उस wifi device से connect करना होगा उसके बाद अपने mobile की settings मे जाकर वहाँ आपको Wifi नाम का option दिखेगा उस wifi के option पर क्लिक करे दें

और जिस wifi device से आपका mobile कनेक्ट है उस पर क्लिक करे क्लिक करते है आपको IP Address का option दिखाई देगा उसके सामने ही आप अपने Wifi का ip address देख पाएंगे।            

Kisi ka bhi IP address kaise dekhe

kisi ka bhi address kaise dekhe इसके liye हम आपको यहाँ दो website के बारे मे बताने वाले है

whatstheirip.com

  • सबसे पहले आपको अपने mobile के ब्राउजर पर whatstheirip.com की वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • ओपन करने के बाद वहाँ पर अपना Email address डाल देना है।
  • इमेल डालने के बाद आपको एक youaremonkey वाला लिंक मिल जाएगा।
  • अब इस लिंक को आपको अपने victim यानि आप जिसका IP Address पता करना चाहते है। उसको मैसेज द्वारा send कर देना है।
  • जैसे ही आप ये लिंक अपने victim को send करेंगे वैसे ही आपके इमेल पर उसका IP Address आ जाएगा।
  • आपके पास बहुत ही आसानी से unknown person का IP Address आ जाएगा और उनको पता भी नहीं चलेगा।

IP Logger

IP Logger से किसी का Android IP Address Location पता करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  • इसके लिए IP Logger नाम की वेबसाइट पर जाना है। और एक लिंक क्रिएट करना है जो IP Address Tracker की तरह काम करेगा और यूज़र का IP Address track करेगा।

·        वहाँ पर जो लिंक डालने का आप्शन दिया है आप उसमें किसी भी वेबसाइट का नाम डाल सकते है। गूगल इमेज की लिंक या किसी social networking  साइट की लिंक भी डाल सकते है।

  • उसके बाद अब आपकी लिंक बन जाएगी वहाँ से इसे कॉपी कर लेना है। आपको जिस किसी का IP Address देखना चाहते है उसे यह लिंक Send करे किसीmessage  के द्वारा जिससे उसको पता ना लगे।
  • जैसे ही वो victim इस लिंक पर क्लिक करेगा आप उसका IP Address जान पाएंगे। अब विक्टिम के IP Address को देखने के लिए IP Logger वेबसाइट पर जाये और उसी लिंक को डाले।
  • उसके बाद Viewing Statistics में URL को सेव कर लें। Logged IP पर क्लिक करें और पेज को रिफ्रेश कर दें। अब आप उस IP Address को देख पाएँगे।

Website ka IP address kaise pta kare

अगर आप किसी भी website का IP Address पता करना चाहते है तो उसके लिए आप अपने computer के cmd यानि command prompt को ओपन के लेना है और उसके बाद ping www.example.com टाइप करना है।

अब आपको www.exapmle.com की जगह उस वेबसाईट का नाम डालना है जिसका आप IP Address पता करना चाहते है नाम डालते है की आपके सामने उस वेबसाईट का IP Address पता लग जाएगा।

IP address ko kaise badle

अगर आप अपना IP Address  को बदलना चाहते है तो हम आपको यहाँ बता दे की आप सिर्फ अपना private IP Address को ही बदल सकते है। आप public IP Address नहीं बदल सकते है। क्योंकि public IP Address automatically ही assign होता है।

IP Address ko kaise badle के लिए नीचे दिए गए सभी steps को फॉलो करे

  • सबसे पहले start menu पर जाकर control panel को ओपन करे।
  • वहाँ पर आपको Network & Internet पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको एक network and sharing Center के ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया window ओपन होगा उसके बाद आपको change adaptor settings पर क्लिक करें।
  • वहाँ पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Local Area Connection और wireless Network Connection आप जिस भी connection का इस्तमाल करते है उस पर राइट क्लिक करे और properties के ऑप्शन का बटन दबाए।
  • अब आपके सामने ( ipv4) internet protocol version (TCP/ IP4) properties का dialog बॉक्स ओपन हो जाएगा। अब यहाँ आपको use the following ip address को select कर लेना है।
  • अब आप नया IP Address को enter कर दें और ok बटन पर क्लिक कर दें। आपका IP Address change हो जाएगा।

Read More About:

Google Par Apne Photo Kaise Dale

Free Fire se paise kaise kamaye

Pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi 

Online Cricket Satta Bazaar 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की IP address kaise pata kare ? और उसी के साथ साथ हमने जाना की IP Address क्या है? कितने प्रकार के IP Address होते है उनके version क्या होते है। यहाँ आपको website, mobile, wifi और अपना या किसी अन्य व्यक्ति का IP address कैसे पता करे उसकी जानकारी विस्तार मे दी गई है IP Address kaise pata kare से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है।

ऊपर दी गई IP Address kaise pata kare की जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

FAQ (Frequently Asked Questions)

क्या कंप्युटर के IP Address को बदल सकते है?

हाँ, computer का IP Address बदल जा सकता है। कंप्युटर का आईपी अड्रेस बदलने का तरीका ऊपर आपको इस आर्टिकल मे विस्तार मे बताया गया है।

Leave a Comment