Mobile Se Email id ka password kaise change kare | Gmail Id Ka Password Kaise Change Karte Hain – Best Ways

Rate this post

Mobile Se Email id ka password kaise change kare : दोस्तों आज के वक्त में जीमेल अकाउंट बहुत जरूरी हो गया है। क्योंकि हर जगह आपसे जीमेल आईडी मांगा ज्यादा है जिससे किसी भी प्रकार की इंफॉर्मेशन आपके पास पहुंचाई जा सके। अब यहां पर काफी लोग जीमेल आईडी बनाना नहीं जानते होंगे तो यहां पर हमने अपनी वेबसाइट पर ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं इसके बारे में भी बताया है। फिलहाल इस आर्टिकल में आपको बताएंगे आप Gmail password change kaise karen क्योंकि बहुत सारे लोगों को जीमेल एप्लीकेशन से संबंधित काफी सारी जानकारी नहीं होती हैं।

दोस्तों अगर आपको किसी काम के लिए अपने gmail को खोलना पढ़े जब आपके मोबाइल में कुछ भी problem हो या फिर आपके पास कोई मोबाइल या फिर लैपटॉप नहीं होता है। तो आप लोगो को थोड़ा सा डर जरूर रहता है की आपके account के साथ कुछ गड़बड़ ना हो जाये।

तो अगर आपने भी कही दूसरे मोबाइल पर अकाउंट login किया है तो आप अपने mail id का password change करके उसे secure कर सकते है। अगर आपको account का password change करना नहीं आता है तो आज के आर्टिकल में आपको इसी चीज़ के बारे में विस्तार में बताऊगा।

आप सभी लोगों को पता है कि जीमेल एक ऐसा एप्लीकेशन है जिससे आप कहीं पर भी मैसेज को इंटरनेट के जरिए भेज सकते हो। अगर आप किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट को भेजना चाहते हो तो वह भी आप एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हो। अब यह जगह कहीं पर भी हो दुनिया में बस इंटरनेट होना बहुत जरूरी है। अगर इंटरनेट उस जगह नहीं होगा तो आपका मेल वहां पर नहीं पहुंच पाएगा।

Mobile Se Email Id Ka Password Kaise Change Karte Hain, Mobile Se Email id ka password kaise change kare
Mobile Se Email Id Ka Password Kaise Change Karte Hain

Mobile Se Email id ka password kaise change kare 2022 | Gmail Id Ka Password Reset Kaise Kare

तो आपको में बता दू की Google का Gmail Product 2004 में launch हो चूका था लेकिन इसी शुरू में सिर्फ company के ही कुछ लोग उपयोग कर सकते थे लेकिन बाद में इसे सभी लोगो के लिए Free कर दिया गया था।

जब Gmail आया तो Yahoo जैसे बड़ी Company को टक्कर दे चूका था क्युकी लोग सबसे ज्यादा Gmail का ही उपयोग करने लगे थे। क्युकी Gmail का Interface काफी अच्छा था।

इस एप्लीकेशन आप काफी आसानी से किसी को भी मेल भेज सकते हो या फिर आप ईमेल के जरिए बातचीत करना चाहते हो तो वह भी कर सकते हो। सबसे बढ़िया बात यहां पर यह है कि आपको इसका इंटरफेस बहुत अच्छा मिल जाता है और यहां पर किसी भी प्रकार की कठनाई नहीं होती है। अगर आपके पास मोबाइल है तो आप अपने जीमेल एप्लीकेशन के जरिए मेल भेज सकते हो या अगर आपके पास लैपटॉप, कंप्यूटर है तो आप गूगल क्रोम ब्राउज़र या किसी भी ब्राउज़र पर अपना जीमेल अकाउंट खोलकर मेल को भेज सकते हो।

वैसे आपको बता दे की अगर आप Gmail, Yahoo या फिर Oulook में से किसी भी अकाउंट का उपयोग कर रहे है और वह अकाउंट आपके लिए बहुत important है तो आपको समय समय पर अपने account के password को change करना चाहिए। यह चीज़ करने से आपका अकाउंट थोड़ा बहुत Safe हो जाएगा।

Steps To Change Gmail Account Password In Hindi

हमने आपको यह भी बताया कि आपको अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए लेकिन यहाँ यह सवाल उठता है कि आखिर Google Ke Gmail Ka Password Kaise Badle? यदि आप स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो इसकी विधि बहुत सरल है, आप कुछ ही मिनटों में पासवर्ड बदल सकते हैं। तो हम यह सब कैसे करते हैं, आइये जानते हैं स्टेप बाई स्टेप आसान तरीका।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Gmail app को खोलना है। 
  2. अब आपको Three Line पर सबसे ऊपर क्लिक करना है। 
  3. नीचे अब आपको Setting का option मिल जाएगा आप उस पर क्लिक करे। 
  4. अगर अब आपका अकाउंट एक ही है तो आप उस पर क्लिक करे या फिर अगर एक से ज्यादा अकाउंट होंगे तो वो सब वहाँ पर दिख जाएगा तो जिस अकाउंट का आपको पासवर्ड चेंज करना है उसे सेलेक्ट कर ले।  
  5. अब आप my account पर क्लिक करे। 
  6. अब एक नया page खुलेगा यहाँ पर आपको बहुत option मिलेंगे तो आपको वहाँ पर Security वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर उसी ऑप्शन के अंदर आपको Password का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक कर दे। 
  7. अब आपको अपना पुराना password डालना है जिससे Google को पता चल सके की ये आप ही है।
  8. अब आपको new password set करने का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको अपना नया पासवर्ड डाल देना है। 

Conclusion

Mobile Se Email Id Ka Password Kaise Change Karte Hain तो अब आपको पता होना चाहिए। हमने आपको यहाँ बहुत ही आसान तरीके से बताया है, क्योंकि आपको किसी भी ब्राउज़र पर जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने मोबाइल फोन पर इनस्टॉल जीमेल ऐप से अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment