no cost emi meaning in hindi | No Cost EMI क्या होता है जानिए इसके Best फायदे

Rate this post

No cost emi meaning in hindi :एक समान मासिक किस्त (ईएमआई) एक निश्चित[fixed] भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता द्वारा प्रत्येक कैलेंडर माह में एक निर्दिष्ट तिथि पर एक ऋणदाता को दी जाती है। समान मासिक किश्तें प्रत्येक महीने ब्याज [intrest]और मूलधन [main amount]  दोनों पर लागू होती हैं ताकि निर्दिष्ट वर्षों में ऋण का पूरा भुगतान किया जा सके।

सबसे आम प्रकार के ऋणों में – जैसे कि अचल संपत्ति बंधक, ऑटो ऋण और छात्र ऋण – उधारकर्ता ऋण को सेवानिवृत्त करने के लिए कई वर्षों में ऋणदाता को निश्चित आवधिक भुगतान करता है।

no cost emi meaning in hindi

EMI OVERDUE meaning in hindi

जिस ऋण(loan)राशि को ग्राहक समय पर चुकाने में विफल रहते हैं, उसे ऋण अतिदेय राशि के रूप में जाना जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, ऋण अतिदेय राशि भुगतान की देय तिथि के बाद भी बकाया राशि है। … यदि वह नियत तारीख तक इस ईएमआई राशि का भुगतान करने में विफल रहता है, तो यह राशि ऋण अतिदेय राशि होगी।

Existing EMI meaning in hindi

एक समान मासिक किस्त (ईएमआई) एक निश्चित(fixed) भुगतान राशि है जो एक उधारकर्ता द्वारा प्रत्येक कैलेंडर माह में एक निर्दिष्ट तिथि पर एक ऋणदाता को दी जाती है। समान मासिक किश्तें प्रत्येक महीने ब्याज (intrest)और मूलधन दोनों पर लागू होती हैं ताकि निर्दिष्ट वर्षों में ऋण का पूरा भुगतान किया जा सके।

PRE EMI meaning in hindi

प्री-ईएमआई एकमात्र साधारण ब्याज है जो उपयोग के दिनों की संख्या के लिए निकाले गए मूलधन पर देय होता है, जो हर महीने के एक विशिष्ट दिन पर ऋणदाता को देय होता है। आगे की राशि को कम करने पर, यह बढ़ता रहता है क्योंकि मूलधन पर देय ब्याज उसी के अनुसार बढ़ता है। भुगतान का यह तरीका केवल निर्माणाधीन खरीद के मामले में संभव है जहां ऋण संवितरण किश्तों में होता है।

Emi Amount का  क्या अर्थ  होता है

एक समान मासिक किस्त (ईएमआई) एक निर्धारित मासिक भुगतान है जो एक उधारकर्ता द्वारा एक लेनदार को प्रत्येक महीने एक निर्धारित दिन पर प्रदान किया जाता है। ईएमआई हर महीने ब्याज और मूलधन  पर लागू होती है, और कुछ वर्षों में ऋण का पूरा भुगतान किया जाता है।

Low cost Emi meaning in hindi

कम लागत वाली ईएमआई एक ऐसा प्रस्ताव है जिसके द्वारा आप अपने ईएमआई प्रदाता को केवल उत्पाद की कीमत का भुगतान करते हैं, जो आपकी चुकौती समयरेखा में समान रूप से विभाजित होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 6 महीने की अवधि में 18,000 रुपये की वस्तु खरीदते हैं, तो आप अपने ईएमआई प्रदाता को 6 महीने के लिए हर महीने 3,000 रुपये का भुगतान करेंगे, जो कुल 18,000 रुपये होगा।

No cost emi meaning in hindi

नो-कॉस्ट ईएमआई आपको एक ऐसा प्लान प्रदान करती है जहां आप किसी उत्पाद या सेवा के लिए सस्ती मासिक किश्तों में शून्य ब्याज के साथ भुगतान कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप केवल उत्पाद की कुल कीमत के लिए भुगतान कर रहे हैं, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के। उदाहरण के लिए, यदि आप 3 महीने की नो-कॉस्ट ईएमआई पर 15000 ₹ का उत्पाद खरीदते हैं, तो आपको अपने ईएमआई प्रदाता (जैसे ज़ेस्टमनी) को 3 महीने के लिए हर महीने 5000 ₹  का भुगतान करना होगा, जो कि कुल 15000 ₹ होगा। शून्य ब्याज लागत के साथ 3 महीने का अंत।

No Cost EMI का उपयोग कहां कर सकते हैं?

क्या आपने कभी भी अपने आप को स्मार्टफोन की नवीनतम रेंज पर नजर रखते हुए पाया है और चाहते हैं कि आप अपने पुराने, पुराने मोबाइल को एक ट्रेंडी मोबाइल से बदल सकें? हम सब घंटों तक स्क्रॉल करना, नई सुविधाओं को देखना और अनबॉक्सिंग वीडियो देखना, केवल यह महसूस करने के लिए कि आपके लिए भुगतान करने के लिए कीमत बहुत अधिक है। और यह केवल फोन नहीं है – यह विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के साथ भी ऐसा ही है। लैपटॉप और कैमरों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं, फ़र्नीचर और यहां तक कि कपड़ों तक, हम उन चीज़ों को खरीदने के लिए तरसते हैं जो इतनी सस्ती लगती हैं।

Offus Emi meaning in hindi

ऑफस ईएमआई एक ईएमआई एग्रीगेटर है, जब आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग एक बड़ी वस्तु खरीदने के लिए किया जाता है, जिसकी कीमत लगभग 20000 रुपये होती है, जिसमें आपने 12/24/36 महीनों में उद्घाटन में मात्रा चुकाने का फैसला किया है। रुपये। 30 महीने से अधिक के लिए 1000/-प्रति माह का अर्थ है कि आपने इस योजना के तहत लगभग रु./- से रु./- खर्च किए हैं।

Aggregator Emi meaning in hindi

हाल ही में लॉन्च किया गया अकाउंट एग्रीगेटर सिस्टम लोगों और छोटे व्यवसायों को बिना किसी परेशानी के बैंकों से ऋण प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके लिए उनके वित्तीय डेटा को इस प्रणाली की मदद से सभी संस्थानों में डिजिटल रूप से शामिल किया जाएगा।

Ex Gratia Emi meaning in hindi

अनुग्रह राशि भुगतान भारत सरकार द्वारा घोषित एक योजना है, जिसकी घोषणा स्वीकृत सीमा के साथ ऋण खातों पर छह महीने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच के अंतर के भुगतान के लिए और रुपये तक के बकाया के लिए की जाती है। 1 मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 (6 महीने / 184 दिन) की अवधि के लिए 2 करोड़ (सभी बैंकों और वित्तीय संस्थानों से सभी उधार / सुविधाओं का कुल)।

Outstanding ईएमआई का  क्या अर्थ  होता है

यह वह राशि है जो अभी आपको उधारकर्ताओं द्वारा देय है।

इसमें 3 घटक शामिल हैं:

ऋण का शेष मूलधन

महीने दर महीने, यह राशि उधारकर्ता द्वारा चुकाई गई प्रत्येक किस्त के बाद घटती जा रही है। यदि उधारकर्ता को अपनी किश्त के भुगतान में कुछ देरी होती है, तो बकाया मूलधन को शेष मूलधन में शामिल कर लिया जाता है।

बकाया ब्याज राशि

केवल तभी विद्यमान है जब उधारकर्ता विलंबित हो। यह ब्याज की वह राशि है जिसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है।

उपार्जित ब्याज

यह एक छोटी राशि है, जो उधारकर्ता की अंतिम देय तिथि से दैनिक गणना किए गए ब्याज के बराबर है। हम दैनिक ब्याज की गणना करते हैं लेकिन हम मासिक किस्त के भीतर भुगतान करने के लिए उधारकर्ता से प्रति माह केवल एक बार शुल्क लेते हैं।

2 किश्तों के बीच, यह राशि दैनिक ब्याज के साथ प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, फिर नियत तिथि पर जब किस्त का भुगतान करना है, शून्य पर वापस आ रहा है।

बकाया राशि ऋण के हिस्से की प्रमुख वित्तीय राशि है। यह वह राशि है जो आप खरीदते समय भुगतान करते हैं (यदि आप अतिरिक्त लागत या छूट के बिना खरीदते हैं)।

ऋण का एक हिस्सा खरीदने के बाद, बकाया विकसित हो रहा है। यह आमतौर पर देय तिथि तक अर्जित ब्याज के साथ प्रतिदिन बढ़ रहा है। नियत तिथि पर, यदि उधारकर्ता योजना के अनुसार किश्त का भुगतान करता है, तो भुगतान से बकाया कम हो जाता है।

Existing Loan Emi का क्या अर्थ  होता है

ईएमआई अनिवार्य रूप से एक निश्चित राशि है जिसे आपको ऋण चुकाने के लिए नियमित रूप से अपने ऋणदाता को भुगतान करना होगा। यह पैसा आमतौर पर एक निश्चित तिथि पर मासिक भुगतान किया जाता है, या तो चेक या ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से। जिसे आपने पूरी तरह से भुगतान नहीं किया था, आपको शेष ईएमआई का भुगतान करना था इसे मौजूदा ऋण ईएमआई कहा जाता है

Read More About –

Best FM WhatsApp Download Kaise Kare 

Mobile se google ka gmail account kaise delete kare

Gmail par contact kaise save karte hai

What Is Cashkaro

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने आपको सभी Emi के बारे में बताया है। काफी लोगो को Existing Loan Emi, no cost emi, Existing EMI के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। तो आज हमने आपको इन सभी की पूरी जानकारी दी है। अगर आपके भी किसी भी दोस्त को इसके बारे में पता नहीं है तो इसको शेयर जरूर करे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment