TikTok: the world’s most valuable startup that you’ve never heard of || टिक टोक : दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा

Rate this post

टिक टोक : दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा

हैलो दोस्तो आज में आपको बताने जा रहा हूं उसे सुन कर आप थोड़ा हैरान हो सकते है वो भी टिक टोक ऐप के बारे में जान कर ?
पहले लोग वॉट्सएप स्टेटस वीडियो बनाते थे यूट्यूब पर और फिर लोग इंस्टाग्राम , फेसबुक जैसे ऐप को छोड़ कर आज टिक टोक ऐप को जादा डाऊनलोड कर कर है और युनाइटेड स्टेट में 80 मिलीयन बार डाऊनलोड किया है इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से।
TikTok: the world's most valuable startup that you've never heard of || टिक टोक : दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप जिसे आपने कभी नहीं सुना होगा
टिक टिक क्या है ?
टिक टिक एक ऐप है जिसमें हम किसी भी प्रकार की 15 सेकंड की वीडियो बनाकर डाल देते है और फिर टिक टोक ऐप उस वीडियो को सारे टिक टोक यूजर्स के पास भेजता है ।
टिक टोक चीन से आता है, लेकिन, दिलचस्प बात यह है कि यह चीनी टेक दिग्गजों में से एक के स्वामित्व में नहीं है। अलीबाबा, टेंसेंट और बैदू की पसंद के वीडियो प्लेटफॉर्म में बड़े पैमाने पर निवेश के बावजूद, उनमें से कोई भी इस क्षेत्र पर हावी नहीं है। टिक टोक – जिसे स्थानीय रूप से डॉयन के रूप में जाना जाता है – 2016 में बाइटडांस द्वारा लॉन्च किया गया था, जो कि बीजिंग स्थित एक टेक कंपनी है जो पारंपरिक रूप से खबरों पर केंद्रित है। इसका समाचार ऐप, जिसे टाउटियाओ कहा जाता है, उन्नत एआई एल्गोरिदम का उपयोग करता है जो उपयोगकर्ता वरीयताओं को सीखता है, फिर अनुकूलित समाचार फ़ीड प्रदान करता है। बाइकाटेंस, टिकोटो उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक वीडियो फीड प्रदान करने के लिए एक ही एल्गोरिदम का उपयोग करता है।
2017 की शुरुआत तक, डॉयिन चीन का सबसे लोकप्रिय मोबाइल वीडियो ऐप बन गया था। उसी वर्ष के नवंबर में, बाइटडांस ने 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च करके एक प्रतिस्पर्धात्मक वीडियो शेयरिंग साइट का अधिग्रहण किया, जिसे म्यूजिकल कहा जाता है। जबकि संगीत भी चीन में स्थापित किया गया था, इसके अधिकांश उपयोगकर्ता अमेरिका में आधारित थे। टिक टोक और मुसिक्ली. लाई(musically.ly) की संयुक्त वैश्विक पहुंच एक शक्तिशाली संयोजन के लिए बनाई गई है।
जबकि कई सोशल मीडिया एप्लिकेशन वैश्विक स्थिरता और पहुंच पर ध्यान केंद्रित करते हैं, टिकटोक विशिष्ट स्थानीय दर्शकों को लक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। उदाहरण के लिए, जापान में, टिकटोक ने एक बड़ी कलाकार प्रबंधन कंपनी के साथ मिलकर स्थानीय हस्तियों द्वारा बनाए गए वाटरमार्क टिकटॉक वीडियो का उपयोग करके Y यूट्यूब और इंस्टाग्राम से ट्रैफ़िक चलाया। यह नृत्य और संगीत अभियानों की एक श्रृंखला भी चलाती थी, जो जापान में कई युवाओं के लिए शर्म को दूर करने पर केंद्रित थी।
चुनौतियां टिक टोक के प्रमुख तत्वों में से एक हैं। ये वीडियो स्किट्स हैं, जो एक लोकप्रिय मेमे के लिए विभिन्न प्रतिक्रियाएं पैदा करने वाले लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं। हाल ही में एक अदम्य गीत गाते हुए एक भालू को शामिल किया गया, जिसे टिक्कॉक पर 1.7 मीलियन लाइक्स मिले, जो ट्विटर पर वायरल हो गया और कई स्पिनऑफ उगल दिए।
प्रतियोगिता करघे
2018 के अंत तक, TikTok के पास आधे बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता (ट्विटर से अधिक) थे – चीन के बाहर उनमें से लगभग 40%। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वैश्विक बाजारों में सफल होने के लिए जादू के फार्मूले को समझने और अनुकरण करने के लिए चीनी दिग्गज सरल डिजाइन, सक्रिय प्रचार, विभिन्न स्थानों पर ध्यान देने और अधिग्रहण के लिए टिकटोक के सफल दृष्टिकोण का बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं।
टेनसोक के मुख्य स्थानीय प्रतियोगी कुआशीओउ में निवेश करके Tencent पहले से ही लघु-वीडियो स्ट्रीमिंग उद्योग पर दांव लगा रहा है, और कथित रूप से अपने स्वयं के मंच वीशी को बढ़ावा देने के लिए लगभग यूएस $ 500m की सब्सिडी दे रहा है। पश्चिम के दिग्गज भी ध्यान दे रहे हैं, फेसबुक ने चुपचाप नवंबर 2008 में लैस्सो नामक एक TikTok प्रतियोगी ऐप लॉन्च किया।
इस बीच, बायेडेंस ने हाल ही में प्रमुख तकनीकी निवेशक सॉफ्टबैंक के नेतृत्व में धन का एक नया दौर पूरा किया। इसने टिकटॉक के पीछे 75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी को महत्व दिया, जिससे यह दुनिया का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप बन गया, जो उबेर से भी अधिक है।
बायटेंस अपने लॉरेल्स पर आराम नहीं कर सकता है, हालांकि, अगर यह चाहता है कि टिकटॉक अपनी स्थिति पर निर्माण करे, जैसा कि विश्व स्तर पर सफल “चीन में बना” ऐप है। टिकोटोक को अपने आधार से व्यापक रूप से विस्तार करने की आवश्यकता होगी, जबकि अच्छी तरह से वित्त पोषित और महत्वाकांक्षी चीनी और वैश्विक प्रतिद्वंद्वियों से हमलों को रोकना। एक सफल ऐप बनाना एक बात है। लेकिन, जैसा कि स्नैपचैट का अनुग्रह अनुग्रह से गिरता है, यह सुनिश्चित करना कि सफलता पूरी तरह से अधिक चुनौतीपूर्ण प्रयास है।
Sharing Is Caring:

Leave a Comment