What is the internet in marketing Strategy In Hindi 2022

5/5 - (6 votes)

What is the internet in marketing Strategy In Hindi 2022 : हेलो दोस्तों हम लोग Internet पर तो हमेशा से active रहते है जब से इंटरनेट आपको कम दाम में ज्यादा मिलने लगा है। लेकिन अब तो आपने इंटरनेट मार्केटिंग का नाम तो बहुत बार सुना होगा लेकिन आप उसके बारे में जानते कुछ नहीं होंगे तो आज में आपको इसके बारे में पूरी details के साथ बताउगा तो चलिए शुरू करते है।

पहले के समय में हर चीज़ को लोग Offline ही बेचते थे और वही से सारा काम करते थे। लेकिन जब से Internet का यह कीड़ा आया तब से सभी लोग Internet पर जाने लगे। आज की अगर हम बात करे तो दुनिया की population जो है वो internet पर ही active रहती है। Internet Marketing की Strategy को सिख कर लोग अपने Business और अपने ज्ञान की हर बातो को ऑनलाइन ले आकर उसे Promote करते है।

अब Online इसलिए Promote करते है क्युकी आज कल सभी लोग इंटरनेट पर एक्टिव मिलेंगे तो Offline करने का जो भी तरीका रहता था वो तो Flop हो चूका था। अब Internet पर भी काम competition  नहीं है। यहाँ पर भी करोड़ो  बिज़नेस ऑनलाइन लाते है तो आप कैसे अपने business  ऊपर ला सकते है और उसमे क्या क्या Tricks उपयोग कर सकते है वो साड़ी चीज़े आपकी Online Internet Marketing में ही आती है।

हम लोग घर का कोई भी सामन मगाते  इंटरनेट से ही देखते है जब किसी भी चीज़ को देखते है तो वहाँ पर बहुत वेबसाइट और images दिखती है और आपको आकर्षित करती है की आप उस पर क्लिक करे तो जो वो आकर्षित करने का तरीका अगर आपके पास है तो आपको दुनिया में ऑनलाइन मार्केटिंग करने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

What is Digital Marketing ? || डिजिटल मार्केटिंग क्या है

Importance Of Internet In Marketing In Hindi

दुनिया में 70 % की जो जनता है वो न इंटरनेट पर ही होती है। अब अगर आप कोई भी business को Start करते है तो आपको audience की जरुरत पड़ेगी अगर आप Offline करेंगे तो आपको बहुत ही कम लोग जान पाएंगे और कम ही लोग भी आएंगे। लेकिन अगर आप इसी चीज़ Online शुरू करेंगे तो आप ज्यादा लोगो को Target कर सकते है। What is the internet in marketing Strategy In Hindi

Internet Marketing अगर आप करते है तो इसमें आपका कोई Investment नहीं है जिसकी वजह से आप दर रहे हो अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप Free Tips को भी लेकर अपनी कोई भी चीज़ को आगे ले जा सकते है। लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसा है तो आप Business को Increase जल्दी कर लेते है।

अगर आप Free में एक तरीका चाहते है तो आप Facebook, Twitter, LinkedIn या Instagram का उपयोग कर सकते है। आज के जमाने में यह एक ऐसा राम बाड़ है जिससे आप Free में ही अपने Business को Online Promote का सकते हो।

आप लोग Internet पर unlimited time तक किसी भी चीज़ को Promote कर सकते है। दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जो सिर्फ अपने business को Social Media से ही इतना ऊपर ले जा चुके है जिसकी आपने कभी सोची भी नहीं होगी। Social Media पर Internet मार्केटिंग आसान इसलिए होती क्युकी वहाँ पर सबसे ज्यादा audience मिलती है।

Internet Marketing Strategy कितने तरीके से होती है

Internet Marketing Strategy,What is the internet in marketing Strategy In Hindi 2020, Importance Of Internet Marketing In Hindi,  Advantages And Disadvantages Of Internet Marketing 2020

Internet पर मार्केटिंग करने के बहुत है तरीके है वो सारे तरीके आपको जहाँ पर मिल जायेगे बस आपको इन तरीको को अच्छे से समझना है और इनको अपने मार्केटिंग में लागू भी करना है।

1. Social Network

इसमें में ऊपर आपको साड़ी चीज़े बता चूका हु की आप सारे social account पर active रहे और वही से अपना advertisement करे और लोगो को इक्क्ठा करे।

2. Pay Per Click ( PPC)

आपको जहा पर google को पैसे देते है की हमारी वेबसाइट या किसी भी चीज़ का Google ads करे तो इसके लिए गूगल हमसे per क्लिक हो हमारी वेबसाइट पर आएगा Google की तरफ से उसका वो पैसा लेता है। ये एक तरह से पैसा देंगे कर अपनी मार्केटिंग का तरीका है। इसे आप तब ही use करे जब आपके पास ज्यादा पैसा हो।

3. SEO

ये चीज़ सबसे जरुरी होती है Online Marketing में Rank होने के लिए अगर आप Google के पहले पेज पर आना चाहते है तो आपको अपनी हर post का SEO करना ही पड़ेगा। SEO में बहुत सी चीज़े होती है जिससे आपके चांस ज्यादा बन जाते है।

What Is Search Engine Optimization (SEO) ?

4. Affiliate Marketing

अगर आप referring program को चलाते है या फिर उन लोगो को commission देते है जो आपके product को sell करवाते है उसे affiliate बोलते है। आप लोग affiliate लिंक बना कर अपने product को ज्यादा बेच सकते है। आपको पता नहीं हो तो हम बता दे की amazon भी affiliate का Program चलाता है जिससे वो ज्यादा earn भी कर लेता है। What is the internet in marketing Strategy In Hindi

Affiliate Marketing Kya Hoti Hai Aur Paise Kaise Kamate Hai 

5. Blog

अगर आप खुद का एक छोटा सा Blog बनाते है और अपने सामान के बारे में लोगो को बताते है और अगर आपके ब्लॉग को लोग ज्यादा देखते है तो ग्राहक आपके वहा से भी आ सकते है।

Blogger Kya Hota Hai || Blogger Overview In Hindi

6. Email Marketing

आज भी बहुत से लोग है जो email का से अपने हर document को भेजते है और ये बहुत secure भी होता है। तो अब जो मार्केटर होते है वो लोगो के Email करते है की आप इस product को देखे और उसके बारे में बहुत सी ऐसी बात लिखते है जिससे आप उसकी वेबसाइट पर जाते है और वहाँ से भी product को खरीद लेते है।

Email Marketing Kya Hota Hai

Advantages Of Internet Marketing

  1. आप पूरी दुनिया में अपने product को sell कर सकते है।
  2. आप 24/7 Online रह सकते है।
  3. किसी भी प्रकार का update आप तुरंत अपने ग्राहकों को दे सकते है।
  4. आप अपने ग्राहकों को एकत्रित भी कर सकते है और उनको संदेश भी भेज सकते है।

Disadvantages Of Internet Marketing

  1. अगर आप professional तरीके से शुरू करते है तो आपको पैसे खर्च करने पड़ते है वेबसाइट बनवाने के लिए और भी बहुत कामो के लिए।
  2. Online marketing में लोग बहुत आ रहे है तो छोटे लोग जल्दी नहीं टिक पा रहे है।

Conclusion

जहाँ  मैंने आपको What is the internet in marketing Strategy In Hindi के बारे में पुरे विस्तार के साथ बताया की यह क्या होता है और इसकी क्या जरूरत होती है और ये किस तरह से काम करता है। अगर आप कोई भी काम को Online Start करते है तो अब आपको कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है क्युकी मेने आपकी ज्यादातर परेशानी तो दूर ही कर दी है।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment