Airplane mode kya hai | एयरप्लेन या फ्लाइट मोड क्या होता है – Best Uses In Hindi

5/5 - (9 votes)

Airplane mode kya hai: दोस्तों आप सभी लोग अपने स्मार्टफोन को तो चलाते ही होंगे वहां पर आपको काफी सारे फीचर्स और फंक्शन मिलते हैं। लेकिन काफी कम लोग हैं जो अंदर के फीचर्स के बारे में जानते होंगे। आज किस आर्टिकल में हम आपको स्मार्टफोन के एयरप्लेन मोड फीचर के बारे में बताने वाले हैं। अब कुछ लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा एयरप्लेन मोड क्या है ? और यह हमारे मोबाइल में क्यों दिया होता है तो आज के साथ एकल में आपको एयरप्लेन मोड से संबंधित हर जानकारी प्राप्त होने वाली है।

काफी सारे लोगों ने एयरप्लेन मोड का यूज भी किया होगा , क्योंकि हमें मोबाइल में बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं और हम उनको टेस्ट करते हैं। तो जब भी आप एयरप्लेन मोड पर क्लिक करते होंगे उसके बाद आपके मोबाइल में काफी सारी चीजें बंद हो जाती है। जैसे आपका ब्लूटूथ , वाईफाई और सिम के नेटवर्क। तो आखिर यह बंद क्यों होते हैं यह सब के मन में सवाल आ रहा होगा। तो अभी आपको दिक्कत बिल्कुल भी नहीं लेनी है, क्योंकि यहां पर हम आपके हर सवाल का जवाब देने वाले हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दू कि जो Flight Mode होता है उसी को हम एयरप्लेन मोड कहते हैं। कुछ लोगों को कंफ्यूज होता है कि है अलग-अलग फीचर होते हैं, लेकिन यह दोनों एक ही होते हैं। जब मैंने पहली बार इस फीचर के बारे में सही से जानकारी प्राप्त की तो फिर मुझे भी लगा कि यह फ्लाइट मोड के बारे में आपको भी बताना बहुत जरूरी है क्योंकि Airplane Mode in Hindi विषय में अंदर के बारे में काफी कम लोग ही बताते हैं।

Airplane mode kya hai

Airplane mode kya hai – एयरप्लेन या फ्लाइट मोड क्या होता है?

एयरप्लेन मोड या फ्लाइट मोड आपको स्मार्टफोन और टेबलेट में सभी वायरलेस सुविधाओं को बंद करने के लिए दिया जाता है। जब भी आप इसको फोन में बंद करना चाहेंगे तो मोबाइल की सेटिंग या ऊपर नोटिफकेशन में plan का एक icon मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप सभी सुविधाओं को बंद कर सकते है।

जब भी आप एयरप्लेन मोड को ऑन करेंगे तो उसके बाद आपकी वायरलेस की सभी सुविधाएं बंद हो जाती है। अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि यह वायरलेस सुविधाएं कौन-कौन से बंद कर देता है , तो यहां पर आपका वाईफाई, ब्लूटूथ और सिम के नेटवर्क अपने आप बंद हो जाएंगे। जब आप एयरप्लेन मोड को ऑफ करेंगे उसके बाद ही आप इन सभी सर्विस को चालू कर पाएंगे।

Flight Mode को Airplane Mode क्यों कहते है ?

फ्लाइट मोड को एयरप्लेन मोड इसलिए कहा जाता है , क्योंकि इसका जो डिजाइन है वह एयरोप्लेन की तरह है। जब भी आप किसी भी प्लेन में सफर करते है तो उस वक़्त यह आपके मोबाइल को सुरक्षित रखने में मदद करता है। क्युकी मोबाइल के अंदर electromagnetic interference होता है और यही चीज़ प्लेन के equipments और उसके operation पर असर डालती है। वही Federal Aviation Administration के मुताबित जमीर पर स्थित टावर पर भी बाधा आती है। 

Airplane mode kya kaam karta hai

एयरप्लेन मोड का काम क्या है ? यह सवाल काफी लोगों के मन में आ रहा होगा। तो अब हम यहां पर जान लेते हैं फ्लाइट मोड या एयरप्लेन मोड का असल में काम क्या होता है। अब आपका किसी भी प्रकार का स्मार्ट डिवाइस हो चाहे मोबाइल ,आईफोन या विंडो टेबलेट हो उसमें आपको फ्लाइट मोड और एयरप्लेन मोड एक्टिव और डिसएबल करने का ऑप्शन मिलता है। जब भी आप इसको एक्टिवेट करेंगे तो आपके कुछ hardware function काम करना बंद कर देते हैं। तो कौन से hardware function काम करना बंद कर देते हैं उसके बारे में जानते हैं।

1. Cellular : 

जब भी आप अपने मोबाइल में फ्लाइट मोड को एक्टिवेट करोगे तो आपकी किसी भी ऑपरेटर की सिम डाली होगी तो उसके सभी सिग्नल बंद हो जाएंगे। उसके बाद आप किसी को भी कॉल और मैसेज नहीं कर सकते हो। सिंगल जाने के बाद से आप किसी को भी मैसेज भी नहीं भेज सकते हो। अगर आप सोच रहे हो की इंटरनेट तो चल ही जाएगा तो में आपको बता दू कि उस वक़्त इंटरनेट की भी सेवा आपको नहीं मिलेगी। एक तरह से आप मान ले कि आपके मोबाइल में कोई भी सिम नहीं है।

2. Wi-Fi

फोन में एयरप्लेन मोड ऑन होने के बाद यह आपके वाईफाई सेटिंग को भी बंद कर देता है तो आप किसी भी नेटवर्क से ज्वाइन भी नहीं हो सकते हैं। क्योंकि अगर आप अपने वाईफाई को खोलेंगे तो उसके लिए आपको एयरप्लेन मोड से हटना होगा तभी आप किसी भी इंटरनेट नेटवर्क से कनेक्ट हो पाएंगे।

3. GPS

आप अपने मोबाइल में जब भी फ्लाइट मोड को ऑन करें गे तो उसके बाद जीपीएस फंक्शन को भी बंद कर दिया जाता है। अगर आप कहीं पर भी ट्रेवल कर रहे हैं और आपने गलती से फ्लाइट मोड या एयरप्लेन मोड को ऑन कर दिया है तो उसके बाद आपका इंटरनेट कनेक्शन बंद हो जाता है और साथ में जीपीएस का लोकेशन है वह भी बंद हो जाता है।

आप किसी भी स्मार्ट डिवाइस का यूज कर रहे होंगे लेकिन अगर आप गलती से भी एयरप्लेन मोड को ऑन कर देते हो इसका नोटिफिकेशन आपको मोबाइल में सबसे ऊपर दिखने लगता है। आपको एक प्लेन आइकन देखने के लिए मिलता है अगर आपके मोबाइल में भी यह ऊपर बताई सर्विस नहीं चल रही है , तो आप अपने एयरप्लेन मोड को एक बार जरूर देखें और अगर लगा हुआ है तो आप उस पर क्लिक करके उसको बंद कर दे।

एयरप्लेन मोड का इस्तमाल करना क्यों जरूरी होता है?

आप सभी लोग जानते होंगे की प्लेन में सफर करते वक़्त मोबाइल को चलाना बिलकुल ही मना होता है। तो आज हम इसके पीछे का कारण जानेगे की आखिर ऐसा क्यों किया जाता है। एक स्मार्टफोन के माध्यम से हम communicate तो करते है। जब भी हम किसी से communicate करते है तो किसी भी cell tower से connect होते है। जब टावर से मोबाइल दूर होता है तो सिग्नल को बूस्ट किया जाता है जिससे मोबाइल में नेटवर्क आ सके।

लेकिन इससे communication interfere होता है। जब भी प्लेन में ऐसा कुछ होता है तो उसके सेंसर पर फर्क पड़ता है। यही एक कारण है जिसकी वजह से मोबाइल को एयरप्लेन मोड में रखा जाता है। सरकार किसी भी तरह की दुर्घटना नहीं चाहती है। वैसे तो modern equipment काफी अच्छे होते है। लेकिन फ़ोन से transmissions में दिक्कत तो आती ही है।आप कभी प्लेन में सफर करते वक़्त flight mode on करना भूल जायेगे तो उससे आपकी जान खतरे में नहीं आती है। 

Airplane Mode Se Battery Power Save Hoti Hai

जी हां , यह बिलकुल सही बात है कि airplane mode से हमारे स्मार्टफोन की बैटरी काफी ज्यादा सेव होती है। क्युकी इसके ऑन होने से बहुत सर्विस बंद हो जाती है।

हमारे मोबाइल में काफी सर्विस बैकग्राउंड में चलती ही रहती है। यही छोटी छोटी चीज़े मोबाइल की बैटरी को जल्दी खत्म कर देती है। आप मोबाइल में wifi या ब्लूटूथ स्कैनिंग करते है तो उससे भी बैटरी जल्दी लौ हॉट जाती है। अगर हम किसी भी एप्लीकेशन को खोलते है तो उसमे बैकग्राउंड में GPS जैसी बहुत सर्विस भी चलती है जो आपकी बैटरी को जल्दी खत्म कर देती है। अगर आपके मोबाइल में कोई भी सिम डली होगी और उससे नेटवर्क आ रहे होंगे तो उसमे भी थोड़ी बैटरी खर्च होती है। 

जब भी आप एयरप्लेन मोड को अपने मोबाइल फोन में एक्टिवट करेंगे तो उसके बाद काफी सर्विस कभी डिसएबल हो जाती है। ध्यान रखें जब भी आप इसे एक्टिवेट करते हैं तो आपके मोबाइल में कोई भी कॉल और एसएमएस नहीं आ पाएगा , क्योंकि एयरप्लेन मोड इन सभी सर्विस को ब्लॉक कर देता है। लेकिन एक सबसे बढ़िया बात यह है कि आपकी बैटरी बहुत ज्यादा बजने लगती है। एयरप्लेन मोड आपकी बैटरी को ज्यादा बचाने के लिए सबसे अच्छा फीचर है। यही एक airplane mode ke fayde है। 

Wi-Fi और Bluetooth को एयरप्लेन मोड में आप Enable कर सकते हैं

काफी लोगो को मानना है कि अगर हम flight mode को activate कर लेते है तो उसके बाद wifi को ऑन नहीं कर सकते है। तो में आपको बता दू कि आप wifi सर्विस को चालू कर सकते है। काफी सारे aeroplane में wifi को allow किया जाता है और कुछ प्लेन में तो आपको wifiचलाने के लिए भी मिलता है। flight mode को activate करने के बाद आप wifi सेटिंग में जाकर किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते है।

क्या होगा जब आप Aeroplane में सफ़र कर रहे हो और Phone को फ्लाइट मोड में नहीं रखते हैं

अगर आप फ्लाइट में सफर कर रहे हो और मोबाइल में airplane mode या flight mode को चालू नहीं किया है। तो pilots और air traffic controllers को प्रॉब्लम आ सकती है , लेकिन इससे flight को काफी ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होती है।

आप लोगो ने काफी बार एक चीज़ को अपने घर में जरूर करके देखा होगा। जब भी आप अपने मोबाइल को किसी भी audio system के पास लेके जाते हो तो एक अजीब सा साउंड सुनने के लिए मिलता है। किसी भी मोबाइल में radio emissions काफी ज्यादा होता है और यह noise को पैदा करता है। यह सब parasitic demodulation की वजह से होता है। लेकिन GSM की तुलना में Wi-Fi signal बहुत weak होता है। यह करीब 100mW के आस पास होता है , जिससे फ्लाइट में ज्यादा परेशानी नहीं होती है।

FAQ ( Frequently Asked Questions )

Airplane Mode एक्टिवटे करके फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता है?

जी हाँ , Airplane Mode एक्टिवटे करके फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता है। क्युकी मोबाइल की काफी सर्विस बंद होती है।

Airplane Mode में हम फ़ोन पर इंटर्नेट का इस्तमाल कर सकते हैं?

आप एयरप्लेन मोड को चालू करके सिम से इंटरनेट को नहीं चला सकते सकते है।

Read More About :

Mobile Se Email id ka password kaise change kare

Google Lens kya hai

Instagram se paise kaise kamaye

भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था

Conclusion

आज के आर्टिकल में हमने आपको Airplane mode kya hai ( What is Airplane Mode in Hindi) के बारे में जाना है। हम अपनी वेबसाइट पर अपने readers को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करते है। अगर आप एयरप्लेन मोड क्या है ? इस चीज़ को बाकी वेबसाइट पर देखेंगे तो वहाँ पर कम जानकारी देखने को मिलेगी। लेकिन हम आपको यहाँ विस्तार से सभी चीज़ बताते है।

तो आपने यहाँ पर एयरप्लेन मोड क्या है और इसके क्या फैयदे है इन सभी के बारे में जाना है। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल बहुत ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आपने अभी तक इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से शेयर कर दे।

 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment