Facebook par privacy kaise lagaye jati hai In Hindi

Rate this post

Facebook par privacy kaise lagaye jati hai : हेलो दोस्तों आज के टाइम में Internet पर आप चाहे कोई भी चीज़ चला रहे हो तो कुछ चीज़ो को आपको Private करके रखनी चाहिए, क्युकी Internet पर बहुत से Hacker या फिर ऐसे लोग जो आपकी जासूसी कर रहे हो और अगर उनके पास आपकी कोई भी ऐसी detail खोज लेते है ,तो इससे वो आपको हानि भी पहुँचा सकते है।

आज हम बात करने वाले एक सबसे बड़े सोशल मीडिया Facebook की जिस पर करोड़ो लोगो से भी ज्यादा accounts बने हुए है। इस Facebook के जरिये हम बहुत लोगो से बात कर सकते है , जो फेसबुक का उपयोग करते है। चाहे वो दुनिया में किसी भी कोने में ही क्यों ना हो।

अगर आप फेसबुक की जो भी नई प्राइवेसी पॉलिसी आती है उन पर ध्यान रखेंगे तो आपका अकाउंट हैक होने से बचता है। इंटरनेट पर काफी लोगो के अकाउंट कुछ गलतियों की वजह से हमेशा के लिए उनके पास से चले जाते है। कुछ लोग फेसबुक पर गलत चीज़े भी करते है जिससे उनके अकाउंट को फेसबुक ही बंद कर देता है।

हम सभी को पता है कि फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोगो का अकाउंट बना हुआ है। अगर आप ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति को खोज रहे है वो आपको फेसबुक पर आसनी से मिल जाता है। कुछ बच्चो को तो ऑनलाइन फेसबुक से प्यार हो जाता है ,जिसके बारे में आपने काफी newspaper में भी सुना होगा। लेकिन इस ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज्यादा धोखाधड़ी होती है।

Facebook par privacy kaise lagaye jati hai In Hindi
Facebook par privacy kaise lagaye jati hai In Hindi

Facebook par privacy kaise lagaye jati hai

फेसबुक के बारे में तो आप सभी लोग जानते है कि यह एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। यहाँ पर आपको करोड़ो लोग बात करने के लिए ऑनलाइन मिल जाते है। इतनी बड़ी ऑडियंस के होने के बाद फेसबुक को कुछ प्राइवेसी पॉलिसी को लगाया है ,जिसके विरूद्ध अगर कोई भी जाएगा तो उसका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

आज कल हर घर में लोग अपना Facebook पर अपना account बना कर बैठे हुए है। आपको बता दे कि Facebook पर काफी बार Cyber Attack भी हो चुके है और फेसबुक Cyber Team की वजह से सभी attack को रोक लेती है लेकिन फिर भी कभी कभी बहुत लोगो के data leak भी हो जाते है।

अगर हम यहाँ पर Leak Data की बात करे तो आपका जो भी cheez को Facebook पर डालते है वो सभी Details Hacker जैसे लोग चुरा कर sale करते है।

अगर आप भी अपनी प्राइवेसी को strong करना चाहते है तो आपको हम कुछ नीचे Tips देंगे जिससे आप कुछ हद तक अपने अकाउंट को secure कर पाएंगे।

Some Tips To Secure Facebook Privacy In Hindi

  1. जब भी आप अपने फेसबुक को लॉगिन करे तो setting में जाकर Apps and website में ये जरूर Check करे की आपने किन किन application को फेसबुक से लिंक करके रखा है। अगर आपने किसी unknown app को लिंक किया होगा तो आप उसे unlink कर दे वरना आपका अकाउंट खतरे में आ सकता है।
  2. Facebook पर आपने देखा होगा की Unknown link मिलती है, जिसमे Quiz चलती है तो उन Fake जैसी चीज़ो से बचे क्युकी वो आपकी personal details को लेते है, जिससे वो उसका गलत इस्तेमाल भी क्र सकते है।
  3. आप लोगो ने देखा होगा की बहुत सारे लोग like और comment ज्यादा पाने के चक्कर में अपनी जो भी पोस्ट को अपलोड करते है तो उसे Public select करते है जिससे वो हर किसी को दिखाई देती है। अगर आप अपनी Privacy चाहते है तो आप sirf Only Friend ही सेलेक्ट करे।
  4. आप अपनी Facebook की setting में जाकर Login Alarm को set कर ले। तो इस चीज़ से आपका फैयदा यह होगा की जब भी आप अपने अकाउंट को लॉगिन करेंगे तो उसका notification आपके मोबाइल पर आ जाएगा और अगर आपको लगता है कि वो लॉगिन आपने नहीं किया है तो आप तुरंत अपना Password भी change कर सकते है।
  5. हमेशा अपने Facebook पर अपनी कोई भी Personal Details जैसे Email Id या mobile numberको शेयर नहीं करना चाहिए। क्युकी बहुत से लोग Email के माध्यम से भी Facebook को hack करने की कोशिश करते है।

Facebook Account Delete Kaise Kare In Hindi

Conclusion

तो अब आपको यहाँ पर Facebook par privacy kaise lagaye jati hai In Hindi जानकारी बहुत अच्छी तरह से समझ आ गयी होगी। तो अब आप अपनी fb की privacy को थोड़ा अच्छा कर ले जिससे आपका अकाउंट सिक्योर रहे। अगर आपको इससे related कोई भी जानकारी चहिये हो तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment