Google Adsense Kya Hain | गूगल एडसेंस पर एकाउंट कैसे बनाये – Easy Way

5/5 - (11 votes)

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की Google AdSense Kya Hain ? Google AdSense काम कैसे करता है? और आप Google AdSense की मदद से पैसे कैसे कमा सकते है। 

दोस्तों Internet पर लगभग हर तरह की websites और कंटेन्ट उपलब्ध है आप जब भी कोई keyword सर्च करते है या कोई website के बारे मे सर्च करते है। उस websites पर आपको अलग अलग तरीके के content देखने को मिल जाते है। जैसे की Text article, images, videos और उसके साथ साथ Ads भी होते है। जो की Google AdSense के जरिए लगाए गए होते है।

जब आप उस Ads पर क्लिक करते है या उन Ads के साथ interaction करते है तो उसके बदले मे उस वेबसाईट के publisher को कुछ revenue मिलता है जिससे उसके AdSense अकाउंट मे कुछ कमाई हो जाती है।

दोस्तों अगर आपके मन मे भी Google AdSense को लेकर कोई भी doubt है अगर आप जानना चाहते की Google AdSense Kya Hain ये कैसे काम करता है और अगर आपके पास कोई Online प्लेटफॉर्म है तो आप वहाँ से Google AdSense के जरिए कैसे Earning कर सकते है। तो आज का हमारा यह आर्टिकल Google AdSense Kya Hain पूरा जरूर पढे आइए शुरू करते है।

Google AdSense Kya Hain ( गूगल एडसेंस क्या है )

AdSense Google का एक Advertising publishing प्रोग्राम है। जहाँ Google कंटेन्ट publisher को allow करता है। जिसके जरिए Google website, blog या YouTube की videos पर Ads लगा सके और Monitizeकर सके। और उसके बदले कुछ पैसे कमा सके।

Google के ads लगभग हर तरीके के कम्प्यूटिंग डिवाइस जैसे Desktop, laptop, tablet और mobile device मे उपलब्ध होते है जो अपने कभी ना कभी देखे ही होंगे। Google के Ads लगभग हर तरीके के content मे होते है ये Ads आपने YouTube की videos मे या आप जो आर्टिकल पढ़ते है उनकी website पर तो हर तरीके के content मे Google के Ads उपलब्ध है।

Google AdSense से आप दो तरह से पैसे कमा सकते है।

  1. पहला हर रोज आपके ads कितनी बार देखे गए उसके हिसाब से पैसे देता है. आप मान लीजिए की यह 1000 view में $1 देता है।
  2. दूसरा यह depend करता है के आपके ads पर कितनी बार click हुआ है।

Google AdSense काम कैसे करता है?

जो अपनी website में ads को डालते है उन्हें publisher कहते है और जिसका ads हमे दिखया जाता है वो advertiser होते हैं मान लीजिए आपकी कोई mobile कंपनी है। और उस मोबाईल कंपनी का विज्ञापन करना चाहते है। तो आप newspaper, TV, magazine या फिर आप उसका Online Advertisement करेंगे। आप किसी ऐसे system पर जाना चाहोगे जहाँ आपको लाखों दर्शक मिल सके और आपका प्रोडक्ट लाखो से करोड़ों लोगों के बीच जाए जहाँ कम से कम 10 से 20 हजार प्रोडक्ट आपकी कंपनी के  बिक जाए। 

Google पर 1 सेकंड मे 74 हजार से ज्यादा searches किये जाते है तो आप अंदाज लगा सकते है की एक घंटे मे कितने लोग Google पर सर्च करते होंगे, वही YouTube पर 1 सेकंड मे 80 हजार से भी ज्यादा सर्च किये जाते है।

Advertiser Google और YouTube के साथ अपने विज्ञापन करना चाहता है जिससे उसका बहुत फायदा होता है। तो Google ने एक service बनाई जिसका नाम AdWords है। जहाँ पर Advertiser Google को Ads publish करने के लिए देते है। और अपने product का विज्ञापन करने के लिए पैसे भी देता है। और Google उन्ही Ads को AdSense के जरिए websites, blogs पर YouTube videos पर Ads दिखाता है।

Google Adsense Kya Hain

सबसे पहले Advertiser ने Google को Ads दिए आपने AdSense के माध्यम से Ads अपनी website पर display किये आपकी website अन वाले दर्शकों ने वो Ads देखा और उस पर क्लिक किया उस क्लिक का पैसा जाता है Google कोGoogle उसका कुछ पैसा अपने पास रखता है कुछ पैसा आपको दे देता है।

Google आपको छूट देता है कि आप एक AdSense अकाउंट से YouTube blog website application सभी जगह Ads दिखा सकते हैं आप 100 ज्यादा वेबसाइट पर भी एक ही अकाउंट से Advertisement  display कर सकते हैं।

Google के Ads आकर ब्राउज़र की cookies को read करते हैं जब भी हम कुछ सर्च करते हैं। ब्राउज़र में सर्च का डाटा स्टोर हो जाता है और आपका सर्च किया हुआ प्रोडक्ट विज्ञापन के रूप में दिखाता है इस तरह Google Ads की यूनिट काम करती है।

AdSense par account kaise bnaye?

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऐडसेंस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है कल इनका को नीचे दिया गया है।

AdSense की Official website पर sign up now पर क्लिक करना है उसके signup के पेज पर पूछी गई डिटेल्स को भर देना है जैसे सबसे पहले अपनी वेबसाईट का URL डालना है उसके बाद Email id डाल देनी है नीचे save and continue पर क्लिक कर देना है

उसके बाद अपनी country को चुनना है। AdSense की term & conditions को accept कर create Account पर क्लिक कर देना है। AdSense की Term conditions को एक बार ध्यान से पढ़ ले।

एक नया Interface आपके सामने ओपन हो जाएगा Get started कर के अपनी Payment information को ध्यानपूर्वक भर दें जो आपका बैंक अकाउंट मे है वही नाम डालें बाद मे बदल नहीं जाएगा, सब कुछ submit कर दें।

इसके बाद आपको एक code मिल जाएगा इस कोड को कॉपी कर लें और फिर अपनी website मे login करके Appearance मे editor पर क्लिक करना है। वहाँ पर आपको header.php की फाइल मिलेगी उस पर क्लिक कर दें।

जहाँ पर Head close हो रहा है वहाँ पर उस code को paste कर दें। code को paste करने के बाद Update file पर क्लिक करके अपनी file को update करदें। वापस से AdSense मे आकार I have pasted के चेक बॉक्स पर क्लिक करदें और डन कर दें। आपको AdSense का अकाउंट बन चुका है।

आपके Account को activate होने मे एक दिन से ज्यादा का टाइम भी लग सकता है। कभी कभी इसमे 14 से 15 दिन भी तक लग जाते है। अकाउंट Activate हो जाने के बाद AdSense के options activate हो जाएंगे जैसे Ads payment आदि

Google AdSense मे apply करने के नियम

  • आपका जो blog है वो कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए यानि अपने जब भी Domain register कराया है उसके 6 महीने बाद ही आप AdSense के लिए apply कर सकते है। उससे पहले अगर apply करते है तो आपकी application मान्य नहीं होगी।
  • गूगले ने जो भाषाएं दी है आपका blog उन्ही भाषाओं मे होना चाहिए वहाँ पर About us का पेज होना चाहिए यानि आपका blog किस बारे मे है, Contact us का पेज होना चाहिए और आपकी website का layout अच्छा होना चाहिए।
  • आप अपनी website पर कोई भी Illegal ऐक्टिविटी न करें वहाँ पर आप कोई भी hacking या cracking से संबंधित ट्रिक्स एण्ड टिप्स नहीं देंगे आप कोई भी क्रिमिनल ऐक्टिविटी अपने blog पर नहीं करेंगे।

इस सब नियमों के बाद आपके blog पर Organic traffic ज्यादा आने लगेगा। 

Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते है ?

Google AdSense से पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है। ये पूरी तरह से निर्भर करता है की आप कितना पैसा कमा सकते है यह आप पर ही निर्भर करता है।

आपको Google तभी ही पैसे देता है जब आपकी वेबसाइट पर आने वाली ads पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक किये जाते है। आप किसी तरह का content अपनी website पर डाल रहे है यह आप पर depend करता है कि अगर आपका content लोगो को पसंद आता है और उनके लिए वो content मददगार होता  है। तो ज्यादा लोग आपकी website पर आयंगे और आपकी Google AdSense ads पर क्लिक करेंगे।

लेकिन एक बात ध्यान जरूर रखें की अगर आपकी website पर आने वाले ads पर आपके family member और दोस्तो है या फ़िर आप खुद ही अपने आप क्लिक करते है कि आपकी earning बढ़ जाएगी तो आपका Google AdSense account हमेशा के लिए बन्द हो सकता है।

इसलिए आपकी website से लोगो द्वारा natural तरीके से क्लिक होना चाहिए। किसी एक ही व्यक्ति द्वारा बार-बार google ads पर क्लिक न हो इससे आपका account बंद हो सकता है। इसलिए एक बार आप Google AdSense की policy को ध्यान से पढ़ ले।

Google AdSense से payment कैसे आती है ?

जब Google AdSense के माध्यम से आपकी earning होने लगती तो आप तो सोच रहे होंगे की Google AdSense की payment मुझे कैसे मिलेगी। तो हम आपको बताना चाहते है  कि जब आपके Google AdSense account में 10 dollar या उसे हो जाते है तो Google की तऱफ से एक letter आपके नाम आपके दिये गए address पर भेजा जाता है।

जिसमे आपको एक PIN code दिया गया होता है जिससे Google को पता लगता है कि वह आपका ही account है। और एक बार आपके account में 100 dollar हो जाते है तो आप उस amount को अपने bank account में ट्रांसफर करा सकते है। क्योकि Google 100 dollar से कम के amount को ट्रांसफर नहीं  करता है।

Read More About :

घडी का अविष्कार किसने किया है

कागज़ का आविष्कार किसने 

घर बैठे अपने कंप्यूटर से नेट बैंकिंग कैसे चालू करें

Memes Kya Hota Hain

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने जाना की Google AdSense Kya Hain? और Google AdSense काम कैसे करता है?, AdSense par account kaise bnaye? उसी के साथ साथ हमने जाना की Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते है? Google AdSense के बारे मे विस्तार से इस आर्टिकल मे बताया गया है। Google AdSense से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है।

ऊपर दी गई Google AdSense Kya Hain? की जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

 

Leave a Comment