[ Best Tricks ] Idea caller tone kaise lagaate aur hataye

5/5 - (7 votes)

Idea caller tone : आज के समय में आप सभी लोगों को पता है कि हर कोई अपने मोबाइल नंबर पर कॉलर ट्यून को जरुर लगाता है क्योंकि पहले आईडिया कॉलर टोन  काफी महंगा हुआ करती थी। लेकिन अब अगर आप कॉलर ट्यून को लगाते हैं तो है आपकी बड़े रिचार्ज के साथ बिल्कुल फ्री में आ जाती है। लेकिन फिर भी यहां पर बहुत सारे लोगों को कॉलर ट्यून लगाना नहीं आता है तो यहां पर हम आपको आज सिखाने वाले कि आप  Idea caller tone को कैसे लगा सकते हैं।

आज के समय की अगर बात करें तो जियो और एयरटेल सिम आपको फ्री में कॉलर ट्यून लगाने का मौका देती है। वहीं पर आपको आईडिया सिम मैं आपको अलग से कॉलर ट्यून लगाने का पैसा देना पड़ता है।  जिओ सिम सस्ते रिचार्ज देती है जिससे आप आसानी से उसको खरीद सकते हैं। लेकिन बाकी की कंपनी सस्ते दामों पर सारी चीज़ो को नहीं दे पाती है। जिसके कारण बहुत लोगो ने Jio Sim को ही चलना शुरू कर दिया है।

तो जिन भी लोगों के पास पहले से आइडिया की सिम है और वह अब उसको चेंज नहीं करना चाहते हैं और उसी में ही अपनी कॉलर ट्यून को लगाना चाहते हैं तो कैसे लगा सकते हैं। आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे साथ में हम यहां पर आपको यह भी बताएंगे कि अगर आपने पहले कभी आइडिया कॉलर ट्यून को लगाया है तो आप उसको कैसे हटा सकते हैं।

Idea caller tone kaise lagaate aur hataye

Idea caller tone kaise lagaate

तो यहां पर हम सबसे पहले जानेंगे कि आप आइडिया से मैं कैसे किसी भी कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं। यहां पर हम आपको 3 तरीके बताएंगे जो कि बिल्कुल सुरक्षित तरीके जिससे आपके मोबाइल में किसी भी तरह की कोई भी समस्या नहीं होगी।

1. SMS के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

अगर हम कोई भी आइडिया की सर्विस को On करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका आपके लिए s.m.s. का होता है। लेकिन अब लोगों को एस एम एस करने के लिए भी रिचार्ज कराना होता है। जिसकी वजह से बहुत सारे लोग अब इस तरीके से अपने कॉलर ट्यून को On नहीं कर आते हैं। तो आपके मोबाइल में एसएमएस का रिचार्ज पड़ा हुआ है तो आप इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

आप सभी लोगों ने हनी बनी और उनके बारे में तो काफी सुना ही होगा कि यह कितनी को पॉपुलर रही है अगर आप भी इसी कॉलर ट्यून को लगाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से HB लिखकर s.m.s. को 56789 नंबर पर भेज देना है।
  2. जब आप इस मैसेज को भेज देंगे तो उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जहां पर लिखा होगा कि उन्होंने आप की कॉलर ट्यून को रिसीव कर लिया है।
  3. फिर आपके पास कुछ ही देर बाद एक और मैसेज आता है जिसमें आपको कंफर्मेशन करने के लिए 1 टाइप करके मैसेज को भेज देना होता है।
  4. आपके मोबाइल में कॉलर ट्यून सेट हो चुकी है और अब आप किसी भी दूसरे मोबाइल से अपने नंबर पर कॉल करके कॉलर ट्यून को चेक कर सकते हैं।

2. Application के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

आप सभी लोगों को पता है कि वोडाफोन और आइडिया कब एक ही कंपनी हो चुके हैं और इनका एप्लीकेशन भी अब आपको गूगल प्ले स्टोर पर VI नाम से देखने के लिए मिल जाता है। तो आप उसके जरिए भी अपने आइडिया सिम पर कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं।

अब बहुत सारे लोगों को एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वह इसके जरिए कॉलर ट्यून को नहीं लगा पाते हैं तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिसके जरिए आप Idea caller tone को लगा सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से गूगल प्ले स्टोर पर जाना है उसके बाद वहां पर आपको VI  एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।
  2. अब जैसे ही आप अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को खोलेंगे तो यहां पर आपको अपने नंबर के माध्यम से लॉगइन करना होता है तो आप जैसे ही लोग इन करेंगे तो  मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको आप डाल दें।
  3. आपके सामने आप एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको कॉलर ट्यून का एक ऑप्शन मिलता है उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  4. अब आपके सामने पेज खुल कर आएगा जहां पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि आपके मोबाइल में पहले से कोई कॉलर ट्यून लगी है या फिर नहीं लेगी है और वही से आप कॉलर ट्यून लगा भी सकते हैं।

3. Call के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

अब जो लोग ऐसे में या फिर एप्लीकेशन के जरिए कॉलर ट्यून को नहीं लगा पा रहे हैं तो उनके लिए सबसे आसान तरीका है कि वह 53789 नंबर पर कॉल करके भी कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं काफी आसान तरीका है बस आपको यहां पर कॉल करना होता है उसके बाद आपसे यहां पर जो भी चीज पूछी जाएगी उसको आपको जवाब देना है और आप अपनी कॉलर ट्यून को लगा पाएंगे।

आइडिया कॉलर ट्यून कैसे हटाते हैं

तो ऊपर आप सभी लोगों ने जाना है कि कॉलर ट्यून कैसे लगा सकते हैं लेकिन आप अगर आप कॉलर ट्यून को चेंज या फिर हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो कैसे हटा सकते हैं उसके बारे में भी जहां पर जानने वाले हैं। यहां हम आपको 3 तरीके बताएंगे जिससे आप आइडिया कॉलर ट्यून को हटा पाएंगे।

1. SMS के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

आप सभी लोगों को हमने जैसे ऊपर s.m.s. के जरिए कॉलर ट्यून को लगाना सिखाया उसी तरीके से आप यहां पर कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके मोबाइल में रिचार्ज होना बहुत जरूरी है अगर आपके मोबाइल में रिचार्ज नहीं होगा तो आपको इसके जरिए नहीं हटा पाएंगे।

  1.  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से STOP लिखकर 155223  नंबर पर भेज देना है।
  2. जब आप इस मैसेज को भेज देंगे तो उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जहां पर लिखा होगा कि उन्होंने आपकी कॉलर ट्यून को हटा दिया गया है।
  3. आपके मोबाइल में कॉलर ट्यून हट चुकी है और अब आप किसी भी दूसरे मोबाइल से अपने नंबर पर कॉल करके कॉलर ट्यून को चेक कर सकते हैं।

2. Application के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

आप लोग वि आई एप्लीकेशन के जरिए भी अपनी आइडिया की कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं। लेकिन यहां पर कुछ लोगों को एप्लीकेशन ज्यादा प्रयोग करना नहीं आता है जिसकी वजह से वह इसको डाउनलोड नहीं करते हैं। लेकिन यहां पर अब हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कॉलर ट्यून को बंद कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से गूगल प्ले स्टोर पर जाना है उसके बाद वहां पर आपको VI  एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।
  2. अब जैसे ही आप अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को खोलेंगे तो यहां पर आपको अपने नंबर के माध्यम से लॉगइन करना होता है तो आप जैसे ही लोग इन करेंगे तो  मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको डाल दें।
  3. आपके सामने आप एप्लीकेशन खुलकर आ जाएगा जहां पर कॉलर ट्यून का एक ऑप्शन मिलता है उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  4. अब आपके सामने पेज खुल कर आएगा जहां पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि आपके मोबाइल में पहले से कोई कॉलर ट्यून लगी है या फिर नहीं लेगी है।
  5. अब वहीं पर आपको डीएक्टीवेट कॉलर ट्यून का ऑप्शन मिलेगा जहां पर क्लिक करके आप अपने किसी भी कॉलर ट्यून को बंद करा सकते हैं।

3. Call के जरिए Idea caller tone को कैसे लगाएं

अब अगर ऊपर दिए हुए तरीकों से भी आप अपनी कॉलर ट्यून को बंद नहीं करवा पा रहे हैं। तो सबसे अच्छा तरीका मैंने आपको सबसे ऊपर बताया था कॉलर ट्यून लगाने का और वही तरीका कॉलर ट्यून हटाने का भी है।

तो यहां पर सबसे पहले आपको कॉल करना है। उसके बाद वही आपको कस्टमर केयर से बात करनी है और उनको बताना है कि हमें अपनी आइडिया कॉलर ट्यून को बंद कराना है तो वह अपने आप वहीं से सारा काम कर देंगे वह आपको अपनी तरफ से कुछ भी नहीं करना होता है।

नोट – एक बात का हमेशा ध्यान रखें अगर आपको इंटरनेट पर कोई भी ऐसा एप्लीकेशन मिलता है। जिससे आपको बताया जाए कि आप इसके जरिए फ्री में अपने सिम के लिए कॉलर ट्यून को लगा सकते हैं। तो आप उस एप्लीकेशन को कभी भी इंस्टॉल ना करें। क्योंकि उस एप्लीकेशन के इंस्टॉल करने के बाद आपके मोबाइल में वायरस आ सकता है या फिर आपकी डिटेल को चुराया जा सकता है इसलिए हमेशा आप सतर्क रहें।

Read More About :

YouTube Se Paisa Kaise Kamaye

Jio Phone Recharge Plan List Detail

How To Apply Online Driving Licence

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आप सभी लोगों ने जाना कि आइडिया कॉलर ट्यून कैसे लगाते हैं जिन भी लोगों को कॉलर ट्यून लगाने में समस्या आती थी। तो आज हमने आपको 3 तरीके बताएं जिससे आप कॉलर ट्यून को काफी आसानी से लगा सकते हैं।  वहीं हमने 3 तारीख के ऐसे भी बताएं जिनसे आप आइडिया कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट भी कर सकते हैं।

अगर आपको पसंद नहीं आती है या फिर आप इन सर्विस को बंद करना चाहते हैं क्योंकि शुरू में ही हमने आपको बताया कि कॉलर ट्यून के लिए आइडिया सिम पर आपको पैसे देने होते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment