[ Best Tips ] Cricket mei career kaise banaye in hindi

Rate this post

Cricket mei career kaise banaye भारत का सबसे चहीता और प्रिय खेल क्रिकेट जिसके रूचि बच्चो और लोगो मई आय दिन बढ़ते जाते है। खेलो की प्रति योगदान भारतीय जनता का एक मात्र लक्ष्ये बन चूका है। खासकर क्रिकेट मैं तो लोगो की जान तक बस्ती है। इसकी सबसे खास बात यह है की क्रिकेट एक आउटडोर गेम है जो प्रकृति के संरक्ष में खेला जाता है और लोगो द्वारा खूब पसंद भी किया जाता है। भारत में ही नहीं क्रिकेट के फैन और उसके खेलने वालो की कमी नहीं है। यह तो क्रिकेट के मैचों में उमड़ी हुई भीड़ को देख के अंदाज़ा लगाया जा सकता है। 

कई लोगो ने तो क्रिकेट को अपने जीवन का एक मात्र उद्देश्य बना लिए है जो की आज के जीवन के लिए खूब अच्छी बात है। लोग इसमें अपना फ्यूचर देखते है। करियर देखते है क्रिकेट में कामयाबी मिलना मनो मेहनतो का ही नतीजा होता है लोगो द्वारा क्रिकेट और क्रिकेट खलने वालो को खूब सराया जाता है। खेलो में अपना भविष्ये ढूंढ़ना बहुत अच्छी  बात है। खेलों के मैदानों  में कामयाबी बिना मेहनत के नहीं नसीब होती है। खेलने में नहीं उतनी की निष्ठा लगते है जितने आप अपनी किताबो में लगाते है। किसी भी काम में कामयाबी का रास्ता संगर्ष से होकर गुजरता है। 

Cricket mei career kaise banaye in hindi ,क्रिकेट सीखने में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट कैसे सीखें ,क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए कितनी उम्र चाहिए ,cricketer banne ki last age ,आईपीएल में कैसे खेले ,क्रिकेट खेलने की उम्र
 

Cricket mei career kaise banaye  – क्रिकेट में करियर कैसे बना सकते है?

क्रिकेट में करियर बनने के बहुत से तरीके है। क्रिकेट एक फील्ड में खेला जाने वला स्पोर्ट्स है। जिसके लिए आपके शरीर को फिट और सुरक्षित होना बहुत आवशयक है। अगर आप  फिट है तो आपको क्रिकेट खेलने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

क्रिकेट में करियर बनने के लिए सबसे पहले आवश्यकता होते है एक अच्छे प्लेयर कि एक अच्छा तब बनता है जब उससे अच्छे क्रिकेट सीखाने वाले मिलते है उसके लिए हमे एक बढ़िया क्रिकेट की अकेडमी को ज्वाइन करना होता है। तब हमे कोच के अंडर में क्रिकेट को अच्छे से सीखना होता है । 

शिक्षा क्रिकेट खलने के साथ लोगो को लगता है। फील्ड में शिक्षा की अवशयकता नहीं होते परन्तु ऐसा नहीं है। क्रिकेट खेलने के साथ साथ हमे अपनी शिक्षा को आधा अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए। 

उम्र और क्रिकेट क्रिकेट में कोई उम्र सिमा नहीं होती है। आप जब चाहे तब इसको खेलना शुरू कर सकते है। परन्तु इस फील्ड में competition इतना ज्यादा है। कि आपको फिट और यंग होना बहुत ज़रूरी है। अगर आप अपने बच्चो को क्रिकेटर बनाना कहते है तो आपको उनको 9 -10 साल की उम्र से ही अकेडमी में भेजना शुरू कर देना चाहिए। 

Read More About –

TRP क्या है ? – TRP full form in hindi

How To Apply for Online Driving Licence In Up

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

dna ka full form kya hota hai in hindi

छोटे छोटे मुकाबलों से जुड़े रहना क्रिकेटर के छोटे छोटे मुकाबलों से भी जुड़ा रहना बहुत ज़रूरी है जिससे उन्हें बहुत कुछ सिखने को ही मिलता रहता है बेहतर खेल को खेलने का मौका मिल सकता है। इसलिए जो क्रिकेट में अपना करियर देखते है वो डिस्ट्रिक्ट और जोनल लेवल मुकाबलों से जुड़े रहे और लोकल टूनामेंट भी लगातर खलते रहे। एक बात को हमेशा याद रखे की जितना आप खलते रहेंगे उतना आप सीखते रहोगे।

मेहनत किसकी भी स्पोर्ट्स या स्टडी की चीज़ो में करियर बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरत मेहनत की होती है। अगर आप मेहनत का साथ नहीं छोड़ते को कामयाबी आपके आस पास ही आने लगती है। वैसे तो क्रिकेट में नाम शोहरत बहुत मिलते है परन्तु उतना ही मेहनत का भी हाथ होता है। 

क्रिकेट की प्रशिद्धता को देख के लोगो के मन में विचारआते है की वह कैसे इस खेल का हिस्सा बन सकते है कैसे अपने करियर को इस फील्ड में देख सकते है। क्रिकेट की लोकप्रियता इतनी की लोगो का इसमें जुड़ना और इसमें खुद का करियर देखना आम बात बना चुके है। इससे मिली शोहरत लोगो को इस खेल से जुड़ने के भाव को बड़ा देते है। 

क्रिकेट में कौन कौन से career है 

,क्रिकेट सीखने में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट कैसे सीखें ,क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए कितनी उम्र चाहिए ,cricketer banne ki last age ,आईपीएल में कैसे खेले ,क्रिकेट खेलने की उम्र

 1 . बल्लेबाज (batsman )

आप क्रिकेट में बल्लेबाज के तौर पे भी अपना करियर चुन सकते है। उसके लिए आपको क्रिकेट और उससे जुड़े सभी शार्ट के बारे में पूरी जानकारी होने आवश्यक है उसके लिए आपको क्रिकेट की बेस्ट अकेडमी से जुड़ा होना ज़रूरी है। आप में इतनी क्षमता होने चाहिए कि आप कोई भी शार्ट पूरी तरह से खेल सके और अपनी टीम को जीत के करीब ले जा सके। 

2 . गेंदबाज (baller )

बॉलिंग के भी दो तरीके होते है या तो फ़ास्ट या स्पिन इन दोनों ही बॉलिंग करियर में आपको अपनी फिटनेस और क्रिकेट की हर चीज़ के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। बैट्समेन को अपने जाल में फ़साना बखूबी आना चाहिए बॉलर हो या बैट्समैन क्रिकेट फील्ड में उसकी फील्डिंग बहुत मायने रखती है। एक अच्छा और पूर्ण क्रिकेटर वही कहलाता है जो इन सभी चीज़ो में सक्षम  हो। 

3 . विकेट कीपर (wicket kipper ) एंड बैट्समैन 

विकेट कीपर जो एक टीम की यानि क्रिकेट टीम की रीड की हड्डी को कहा जाता है। एक विकेट कीपर का चुस्त और मुस्तैद होना बहुत जरूरी होता है उसकी फुरती ही टीम को उठा के चलते है। विकेट कीपर का बैटिंग में भी अच्छा होना जरुरी है। क्युकी उसका खेलना टीम को एक अचेअच्छे नतीजे पे लेजा सकता है। 

वैसे तो क्रिकेट में सबका ही प्रदर्शन बहुत ज़रूरी और अच्छा होना चाहिए। सबको खेलना अच्छे से मायने रखता है की टीम का नतीजा क्या है। सबकी अपनी अपनी एहम भूमिका होते है और उस भूमिका में अच्छे से परफॉर्म करने के लिए सबको मेहनत का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। 

,क्रिकेट सीखने में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट में कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट कैसे सीखें ,क्रिकेटर बनने के लिए कितना पैसा लगता है ,क्रिकेट एकेडमी में जाने के लिए कितनी उम्र चाहिए ,cricketer banne ki last age ,आईपीएल में कैसे खेले ,क्रिकेट खेलने की उम्र

साधारण से जीवन का सामना जब तरक्की से होता है तो लोगो का मनो बल के अलग शैली में चला जाता है। जैसे की क्रिकेट में लोगो को जब कामयाबी को देखकर बाकी की जनता उसके जैसे शोहरत कमाने का सपने घर बैठे बैठे देख लेते है। परन्तु उसके पीछे का संघर्ष और मेहनत कोई देखना नहीं चाहता है। यहाँ पर लोग देख के अनदेखा कर देता है। 

किसी भी फील्ड में कामयाबी पाने के लिए मेहनत का होना उतना ही जरूरी की जितना आपको कामयाब बनने की जल्दी हो। किसी भी खेल से जुड़ा होना यानि आपके शरीर को फिट व सही होना खेल खुद में तो शरीर की लालसा बहुत होते है और इसको फिट और सवस्त रखना हमारी ही जिम्मेदारी है। कामयाबी को पानी के लिए मेहनत का साथ नहीं छोड़ना चाहिए।  

क्रिकेटर बनने के लिए क्या करे

Cricket mei career kaise banaye के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी होती है। आपको अगर क्रिकेट काफी ज्यादा पसंद है और आप इसी में अपने करियर को बनाना चाहते हैं। तो यहां पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई नहीं जिनको अगर आप ध्यान रखते हैं तो आप क्रिकेटर काफी जल्दी बन सकते हैं। 

  • क्रिकेट में अच्छा बनने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छे कोच और एकेडमी की जरूरत होती है उसके बाद ही आपको अच्छा मार्गदर्शन मिलता है।
  • आपके घर में अगर ज्यादा पैसा नहीं है और आप किसी भी बड़े अकैडमी को ज्वाइन नहीं कर सकते हो तो आपको स्पॉन्सर को ढूंढना होगा जिससे आप ट्रेनिंग के उपकरण को खरीद सके।
  • कुछ लोग क्रिकेट में अच्छा बनने के लिए अपनी पढ़ाई को छोड़ देते हैं लेकिन कभी भी आपको क्रिकेट के साथ पढ़ाई को नहीं छोड़ना चाहिए।
  • क्रिकेट में फिटनेस का बहुत बड़ा रोल होता है अगर आप अपनी फिटनेस को अच्छा बना कर रखेंगे तो आप क्रिकेट को अच्छी तरीके से खेल पाएंगे।
  • आपको अपने खाने पीने पर भी काफी ज्यादा ध्यान रखना होता है। अगर आप मोटे हो जाते हैं तो वहां पर अच्छा क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे इसलिए हमेशा मोटे होने वाली चीजों को बिल्कुल न खाएं।
  • आपको क्रिकेट की ट्रेनिंग में काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और वहां से अच्छी अच्छी चीजों को सीखना होगा। जिसके बाद कभी भी क्रिकेट खेलते हैं तो वहां पर आपको सारी ट्रिक्स के बारे में पता होगा और आप अच्छे से क्रिकेट मैच को खेल पाएंगे।

क्रिकेटर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

नए रूल के मुताबिक इंटरनेशनल क्रिकेट को खेलने के लिए आपकी कम से कम उम्र 15 साल होनी चाहिए।

बच्चों को क्रिकेट कैसे सिखाएं?

आप अपने बच्चों को क्रिकेट सिखाना चाहते हैं और उनकी उम्र कम है तो उनको अकैडमी में भर्ती करवा सकते हैं जिससे वह शुरू से ही मेहनत करेंगे और आगे जाकर एक अच्छे क्रिकेटर बन पाएंगे। आपको पता है क्रिकेट कोई ऐसा गेम नहीं है जो तुरंत आप उसको अच्छे से सीख जाए इसलिए आपको कम उम्र से ही बच्चों को यह गेम सिखाना चाहिए।

क्रिकेट एकेडमी में फीस कितनी लगती है?

क्रिकेट एकेडमी की फीस सभी जगह अलग-अलग होती है, लेकिन अगर हम आपको कम से कम रुपयों में बताएं तो वह 1000 से लेकर ₹35000 तक हो सकती है। यह सब एकेडमी के ऊपर निर्भर करता है कि वह किस तरह की आपको सर्विस दे रही है।

Conclusion 

यहाँ पर हमने आपको बताया की Cricket mei career kaise banaye अगर आपको क्रिकेट से जुडी यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप ऐसे और जानकारी के लिए हमारी साइट को पढ़े और अपनी प्रतिक्रिया दे जो हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकती है। किसकी भी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़े और जानकारी हासिल करे और कमेंट करते रहे की आपको कितना आसान लगा इन चीज़ो और खेल से जुडी जानकारी पाके जो आपके लिए कितने लबदायक रही। 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment