[ 2 Best Method ] Instagram account delete Kaise kare permanently in Hindi

Rate this post

Instagram account delete kaise kare permanently in hindi: Instagram आज के समय मे काफ़ी एक लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट है। जिसे फेसबुक द्वारा ही बनाया गया है। लेकिन बहुत से लोगो ये जाना चाहते हैं कि Instagram खाते को स्थायी रूप से हटा दें मुझे कोई पता नहीं है कि वह Instagram खाता को क्यो डिलीट करना चाहते हैं।

अभी के समय में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर लोग सबसे ज्यादा अकाउंट को बनाते है। काफी सारे लोगो के मुताबिक़ इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा लड़कियों के अकाउंट उपलब्ध है , इस वजह से बहुत सारे लड़के अब इस पर अकाउंट बनाना भी शुर कर दिया है। लेकिन वही कुछ लोग ऐसे भी है जो सोशल मीडिया पर ज्यादा वक़्त नहीं दे पाते है तो account delete करने की सोचते है।

इंस्टाग्राम अभी के समय में सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला एप्लीकेशन है। यहाँ पर आपको बहुत सारे फीचर्स भी मिल जाते है ,जिससे यह सबसे अलग एप्लीकेशन के रूप में जाना जाता है। इंस्टाग्राम के नए अपडेट में आपको Reels का भी फीचर दिया गया है जिससे आप शार्ट वीडियो कोभी देख सकते हो।

Instagram account delete kaise kare permanently in hindi
Instagram account delete kaise kare permanently

Instagram account delete kaise kare permanently in hindi 2022

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करने के लिए विकल्प दिया जाता है। कुछ लोग अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं। वे अपने खुद के Instagram खाते को Deactivate कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट को डिसेबल करने से आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Hide हो जाता है। और जो वीडियो और फोटो इंस्टाग्राम खाते पर डाले होते है वो भी Hide हो जाते है। जिससे कोई भी व्यक्ति आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को नहीं देख रहा है।

ये एक तरह से इंस्टाग्राम अकाउंट को delete करने की तरह ही है, लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम अकाउंट को permanent रूप से delete कर रहे हैं तो आप उसे दुबारा कभी नहीं खोल सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट kaise permanent रूप से डिलीट कर देता है

इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से डिलीट करने से पहले जो फोटो और वीडियो अपने अकाउंट पर रखा है अगर आपको वह चाहिए तो आपको अपने Instagram Account के सारे डाटा को Download कर लेना है उसके बाद आप इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से डिलीट कर सकते है।

विधि 1: Instagram खाते को स्थायी रूप से हटा दें

Step1 : अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉग इन करें

सबसे पहले, अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर ब्राउज़र खोलें और www.instagram.com पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन करें।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉग इन करें

Step 2: “अपना खाता हटाएं” Page को खोलें।

सबसे पहले, डिलीट इंस्टाग्राम अकाउंट पेज खुलता है और आप अपना अकाउंट क्यों डिलीट कर रहे हैं? या अपने खाते को हटाने का कारण बताए । तो आप कोई भी reason दे सकते है।

डिलीट इंस्टाग्राम अकाउंट पेज

Step 3: अपना पासवर्ड डालें और स्थायी रूप से इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दें

एक बार जब आप एक विकल्प चुनते हैं, तो आपको verify के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, कारण का चयन करने और अपना पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको Permanently delete my account वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Instagram खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करें

Method  2: Instagram खाते को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करें

Step 1: अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉग इन करें

सबसे पहले, अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर ब्राउज़र खोलें और www.instagram.com पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन करें।

Step 2: Profile Edit पर क्लिक करें और अस्थायी रूप से मेरा खाता Disable चुनें

लॉग इन करने के बाद प्रोफाइल एडिट करने के विकल्प पर क्लिक करें। फिर स्क्रीन के निचले भाग में अस्थायी रूप से मेरे खाते के विकल्प को क्लिक करें।

Step 3: अपना पासवर्ड दर्ज करें और Instagram खाते को Disable करें

आप अपने Instagram खाते को निष्क्रिय करने के लिए अपने खाते को अक्षम क्यों करते हैं? अपने खाते को निष्क्रिय करने के कारण का चयन करें।

एक बार जब आप एक विकल्प चुनते हैं, तो आपको पुष्टिकरण के लिए अपना पासवर्ड पुनः दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, एक कारण का चयन करने के बाद अपना पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको अस्थायी रूप से खाते को अक्षम करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। |

इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे फिर से Activate करें

यदि आप फिर से Instagram में शामिल होने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने Deactivate किए गए खाते को पुनः activate कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिर से लॉग इन करना होगा।

वेबसाइट www.instagram.com पर जाएं और अपने डीएक्टिवेट खाते को पुनः आरंभ करने के लिए अपने नाम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।

Conclusion

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, Instagram account delete kaise kare permanently in hindi और हम आशा करते हैं कि इसे पढ़ने के बाद आप Instagram खाते को deactivate कर सकेंगे। यदि आपके पास इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो आप इसे नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में लिख सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया नीचे दिखाए गए सोशल मीडिया बटन का उपयोग करके इस लेख को अधिक लोगों के साथ साझा करें, ताकि अधिक लोग इस जानकारी तक पहुंच सकें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment