Instagram Account Verify Kaise Kare | Verified On Instagram

5/5 - (7 votes)

हेलो दोस्तों आज में आपको  Instagram Account Verify Kaise Kare ये आपको बताउगा क्युकी बहुत सारे लोगो के mail को मैंने देखा उनमे सिर्फ यही सवाल है की कैसे हम अपने Instagram को Verified कर सकते है और क्या इसे सिर्फ famous logo के लिए ही बनाया गया है तो आज में आपकी इससे related सारी परेशानी दूर कर दुगा बस अब आपको आर्टिकल को पूरा पढ़ना है तो चलिए शुरू करते है।  

दोस्तों आजकल आप सभी लोग जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर reels  काफी ज्यादा चल रहे हैं जिसकी वजह से बहुत सारे लोगों के फॉलो भी बढ़ते जा रहे हैं जब लोगों के यहां पर ज्यादा खोलो और हो रहे हैं तो उसके बाद उनके फेस की वैल्यू भी बढ़ रही है। जब आपके फेस की value बनने लगती है तो आपको इंस्टाग्राम की तरफ से insta profile पर ब्लू टिक मिल जाता है तो आप कैसे Instagram Account Verify Kaise Kare

यहां पर बहुत सारे लोगों को  Instagram Account Verify Kaise Kare करते हैं इसका सही तरीका नहीं पता है लोग अपने गलत डॉक्यूमेंट को लगाते थे जिसकी वजह से इंस्टाग्राम का अकाउंट उनका वेरीफाई नहीं हो पाता है। लेकिन यहाँ अब हम आपको सभी चीज़ बतायेगे जिससे आपको आगे कभी भी दिक्कत भी नहीं होगी। 

Instagram Account Verify Kaise Kare

 

Instagram Account Verify Kaise Kare – Verified On Instagram

तो सबसे पहले में आपको ये बताता हु की इंस्टग्राम app को 6 अक्टूबर 2010 को लॉच किया था और वह ज्यादा पॉपुलर हो गया तो फिर फेसबुक ने इसे 1 Billion US Dollor में खरीद लिया था। उसके बाद फेसबुक ने जो पॉपुलर लोग होते है उनके अकाउंट में verify का एक tick देने लग गयी क्युकी बहुत सारे fake लोग account को चला रहे थे जिससे जो रियल अकाउंट है उसपर अब एक blue tick आने लगा लेकिन ये सिर्फ उन लोगो के लिए था जो famous है। 

लेकिन अब दोस्तों ये verify का जो tick है वो सभी के लिए enable कर दिया गया है जिससे हर आदमी की एक real पहचान का पता चल सके क्युकी अगर आपको ये टिक को एक्टिव कराने के लिए अपनी id proof देने पड़ते है उसके बाद इंस्टाग्राम वाले आपको approve देते है और टिक अपने आप आने लगता है प्रोफाइल के बगल में ही। 

यदि आपने अपने इंस्टाग्राम एप्लिकेशन को अपडेट नहीं किया है, तो आपको पहले इस एप्लिकेशन को अपडेट करना होगा क्योंकि यह सुविधा नए एप्लिकेशन में उपलब्ध है। इस फ़ंक्शन का लाभ उठाने के लिए, उपयोगकर्ता को एक फॉर्म भरना होगा, इस फॉर्म में उन्हें अपना पहचान पत्र या आधार कार्ड डालना होगा, इससे Instagram के लिए अपनी पहचान सत्यापित करना आसान हो जाता है। 

जब आप इस एप्लिकेशन में फॉर्म भरते हैं, तो यह एप्लिकेशन आपके फॉर्म और आपके द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेज की जांच करेगा। यदि जांच में आपके दस्तावेज़ सही पाए जाते हैं, तो इस जाँच के बाद आपके खाते का सत्यापन किया जा सकता है। इसमें कुछ दिन लग सकते हैं। तो, यह सब कैसे करना है, हम कदम से कदम पता करेंगे।

Instagram खाते को Verify करने से पहले कुछ आवश्यक बातें

अगर आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई करवाना चाहते हैं तो आप अगर कुछ बातों पर ध्यान देंगे तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट जरूर वेरीफाई हो जाएगा। यह मैं इसलिए आपको बता रहा हूं क्योंकि जो लोग नए-नए इंस्टाग्राम पर आते हैं और उनको वेरिफिकेशन कैसे करते हैं इसके बारे में बिल्कुल नहीं पता होता है और यहां पर क्या क्या एलिजिब्लिटी चाहिए होती है वह भी नहीं पता होती है तो वह सीधे जाकर अप्लाई करते इसके बाद उनकी प्रोफाइल को  वहां पर रिजेक्ट कर दिया जाता है। 

1. 1k Followers:

इंस्टाग्राम ने वेरीफाई बैच के लिए followers की कोई सीमा नहीं लगाई है लेकिन इंस्टाग्राम खाता वेरीफाई के लिए डालने से पहले अगर आपके इंस्टाग्राम पर कम से 1000 से 5000 वास्तविक followers हो तो अच्छा होगा जिससे आपको जल्दी blue tick मिल जाएगा।

2. Unique Account :

अगर आप अपना Instagram खाता वेरीफाई करवाना चाहते हैं तो आपका सबसे अलग खाता होना चाहिए क्योंकि उसके अंदर की सारी पोस्ट आपकी हो और सभी फोल्लोवेर्स भी असली भी हों, यदि आप वेबसाइट से अपने followers को increase करते है तो आप फिर हमेशा के लिए भूल जाओ की कभी आपका अकाउंट वेरीफाई होगा। 

3. Complete Profile:

इंस्टाग्राम अकाउंट अगर आप वेरीफाई करना चाहते हैं तो इसमें सबसे बड़ी भूमिका आपकी Profile का होता है इसके लिए अपने इंस्टाग्राम की  प्रोफाइल को पूरा set करले और अपने प्रोफाइल की Dp से Bio  तक सबकुछ डाल कर रखें।

4. Public Account 

इंस्टाग्राम पर बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो लोग अपनी प्रोफाइल को पब्लिक नहीं करते सिर्फ प्राइवेट करके रखते हैं ताकि उनके परिवार के कोई भी लोग उनके प्रोफाइल को ना देख सके तो अगर आप यहां पर स्टाग्राम अपना वेरीफाई करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पब्लिक करना होता है। 

Instagram Account Verify Kaise Kare Full Steps In Hindi 

जो भी चीजें मैंने आपको ऊपर बताए हैं पहले आपको उन चीजों को बिल्कुल सही कर लेना है उसके बाद ही आपको यहां पर इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई करने के लिए फॉर्म को भरना है अगर आप ऊपर वाली चीजों को सही तरीके से नहीं बढ़ेंगे तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई कमी नहीं हो पाएगा। 

  1. सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम को खोलना है। 
  2. अब आपको setting में जाना है उसी app की। 
  3. अब आपको वही पर एक request verification का option मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है। 
  4. अब आपको वहाँ पर साड़ी detail को अच्छे से fill करनी हवा भी सही सही। 
  5. अब अब submit कर देना है। 
  6. एक महीने में आपको पता चल जाएगा की आप verify हुए हो या नहीं। 

Instagram New Updates In Hindi 

आज के समय में इंस्टाग्राम पर अलग-अलग अपडेट होते रहते हैं जैसे कि अभी फिलहाल ही में Reels का अपडेट आया है। इसमें आप यहां पर छोटे-छोटे वीडियो को पब्लिश कर सकते हैं जैसे कि आपने टिक टॉक का नाम तो सुना ही होगा वहां पर आप शॉर्ट वीडियो को डालते थे उसी प्रकार से इंस्टाग्राम पर भी अब आप शॉर्ट वीडियो का फीचर देख पाएंगे

अगर आप इंस्टाग्राम पर किसी से भी चैट पर बात करते होंगे तो आपको वहां पर एक वेनिस मोड का भी ऑप्शन मिला है। तो यहां पर इंस्टाग्राम में वेनिस मोड को इसलिए बनाया गया है ताकि अगर आप कोई भी सीक्रेट सेट करना चाहते हैं जो कि पढ़ने के बाद अपने आप डिलीट हो जाए तो आप इस मोड में जाकर किसी से भी बात करेंगे तो आपकी जो भी चैट होगी वह डिलीट हो जाएगी। 

FAQ ( Frequently Asked Questions )

क्या एक सामान्य व्यक्ति को Instagram पर ब्लू टिक मिल सकता है ?

हां, अगर आपके बारे में न्यूज़ पेपर में कोई आर्टिकल लिखा गया हो या आपके बारे में इंटरनेट पर बहुत ज्यादा सर्च होते होंगे। तो आपको ब्लू टिक मिल सकता है।

instagram par follower kaise badhaye without app ?

इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना पड़ेगा। जब आप रोज पोस्ट को डालेंगे तो अपने आप आपके अकाउंट की reach अच्छी होती जाएगी।

इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कैसे लगाएं ?

अगर आप भी इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक लगवाना चाहते है तो इसके लिए आपकी एक सेलिब्रिटी इमेज बननी चाहिए तभी आप आसानी से ब्लू टिक को ले सकते है। अगर आप ब्लू टिक वेरिफिकेशन के स्टेप को जानना चाहते है तो आर्टिकल में देख सकते है।

Conclusion 

इस लेख में मेने आपको बताया है की आप Instagram Account Verify Kaise Karte है,  मुझे आशा है कि मैंने इस विषय को अच्छी तरह से समझाया है । उम्मीद है कि, आप अब तक समझ गए होंगे और इंस्टाग्राम अकाउंट को वेरीफाई करना सीख लिया होगा और अपने इंस्टाग्राम को वेरिफिकेशन के लिए डाल दिया होगा।

अगर आपको यहां पर इंस्टाग्राम से संबंधित और भी कोई दिक्कत होती है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या फिर हमारी वेबसाइट में जाकर सर्च कर सकते हैं हमने इंस्टाग्राम से संबंधित और भी आर्टिकल को लिखा है अगर आप उनको देखना चाहते हैं तो वेबसाइट पर इंस्टाग्राम टाइप करके सर्च करें। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment