Jio phone me hotspot kaise on kare | जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चलेगा ?

5/5 - (9 votes)

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Jio phone me hotspot kaise on kare दोस्तों आप सभी जानते है ही होंगे की Hotspot क्या होता है। भारत में जबसे जिओ फ़ोन आया है तब से लोग उसमे नयी नयी चीज़ जानना चाहते है। आपको बता दे कि जिओ फ़ोन जो सबसे पहले आया करते थे उसमे हमें wifi का ऑप्शन मिलता था जिसके जरिये हम किसी भी दूसरे मोबाइल से इंटरनेट का यूज़ कर सकते थे। 

अगर आपके पास जिओ फ़ोन का सबसे पहला मॉडल है तो आप अपने जिओ फ़ोन से wifi को आसानी से कनेक्ट कर सकते है। आपको अगर किसी भी मोबाइल से wifi कनेक्ट करना चाहते है या hotspot को चालू करना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। यहाँ पर हम आपको पुरे विस्तार से जानकारी देने वाले है।

Jio phone me hotspot kaise on kare

दुनिया मे Hotspot एक ऐसा माध्यम है की जिससे हम अपने vireless LAN (Local Area Network) का उसे करके किसी अन्य डिवाइस से अपने फोन को कनेक्ट कर सकते है।

आपको एक बात ध्यान मे रखनी होगी की Hotspot को कनेक्ट रखने के लिए एक distance होती है वह ज्यादा से ज्यादा 100 मीटर होनी चाहिए अगर इससे ज्यादा distance होती है तो आपका Hotspot Disconnect होकर range से बाहर आ जाएगा।        

इसके माध्यम से हम आसानी से wifi  कनेक्ट करके internet चला सकते है। काफी लोगों को यह तो पता है की Jio Phone me Hotspot को Use किया जा सकता है, लेकिन उनको यह नहीं पता की उसको On कैसे किया जाता है। Jio phone में Hotspot का Feature छुपा हुआ होता है।  

अगर आप भी यह जानना चाहते है की Jio phone me hotspot on kaise kare तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढे इसमे आपको Jio phone me hotspot kaise on kare के साथ साथ Hotspot क्या होता है? Mobile Hotspot क्या होता है? और Jio phone me wifi kaise connect kare? यह सब भी बताया जाएगा

अगर आप इस आर्टिकल के अनुसार सारी चीजें सही तरीके से करते हैं तो आप भी Jio Phone में Hotspot का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। आइए शुरू करते है?     

Hotspot क्या होता है?

Hostpot एक ऐसा माध्यम है की जिससे हम अपने vireless LAN (Local Area Network) का उसे करके किसी अन्य डिवाइस से अपने फोन को कनेक्ट कर सकते है। इसके माध्यम से हम आसानी से wifi  कनेक्ट करके internet चला सकते है। यह तकनीक Jio ने अपने Jio phone मे अभी तक नहीं दिया था लेकिन जब से Jio phone का दूसरा version आया था तब से यह तकनीक कुछ सेटिंग्स करने के बाद Jio Hotspot का ऑप्शन मिल जाता है।

Mobile Hotspot होता क्या है?

Mobile Hotspot मे virtual vireless LAN (Local Area Network) का उसे करके physically Hotspot को किसी दूसरे स्मार्टफोन मे कनेक्ट किया जा सकता है आपको यह तो पता ही होगा की Hotspot को कनेक्ट रखने के लिए एक distance होती है वह जायद से ज्यादा 100 मीटर होनी चाहिए अगर इससे ज्यादा distance होती है तो आपका Hotspot Disconnect होकर range से बाहर अजाएगा। 

Jio phone me hotspot kaise on kare

Jio phone में Hotspot को ऑन करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना है। अगर आपने एक भी स्टेप को मिस कर देंगे तो आपके Jio Phone में hotspot on नहीं कर पाएंग। इसलिए सभी Points को अच्छे से Follow करें क्योकि यह प्रोसेस थोडा लम्बा है।

  • सबसे पहले आपको Jio Phone कीSettings में जाना होगा।
  • उसके बादDevice में जाए और यह confirm करलें की आपका Software update है या नहीं।
  • अगर है तो ठीक वरना तो पहले आपको अपना Software को अपडेट करना होगा।
  • उसके बाद आपको Settings में जाकर Wifi के आप्शन में जाना है।
  • फिर उसके बाद phone के Wifi कोon कर लें क्योकि Hotspot में भी Wifi की जरुरत होती है।
  • उसके बाद Mobile network & Data के ऑप्शन में जा कर Data Connection को on कर देना है।
  • Data Connection के नीचे आपको एक APN Settings का ऑप्शन मिलेगा उसे ओपन करें लेना है।
  • उसके बाद आपको Data Settings का ऑप्शन मिलेगा उसे open करना देना है।
  • यहाँ पर Jio4G अपने आप पहले से ही सेट रहेगा और नीचे Add APN का आप्शन भी होगा।
  • Add APN पर क्लिक करें और यहाँ पर ध्यान से सभी चीजें ठीक से भरे।
  • अब आपको APN में jio india लिख देना है।
  • उसके नीचे identifier में आपको hotspot लिखना है।
  • उसके नीचे आप उस hotspot का जो पासवर्ड रखना चाहते हैं उस को  Password में लिखें दे।
  • इसके बाद दो तीन बार स्क्रॉल डाउन करने पर Authentication मिलेगा उसमे CHAP को सेलेक्ट कर लेना है।
  • इसके बाद Save बटन पर क्लिक करें और उस APN को सेव कर दें।
  • इसके बाद जो Jio4G पहले से ही सेट है उसे jio india पर सेट करें।
  • अब हमारा hotspot बन कर तैयार है लेकिन कुछ और Settings है जिनको करने के बाद ही यह काम करेगा।
  • इसके लिए फिर से आपको Wifi में जाना है और Advanced Settings को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद Manage Networks के ऑप्शन में जा कर Known Networks में जाना है।
  • अब यहाँ पर आपने जो hotspot बनाया है वह आपको दिखने लगेगा।
  • इसके बाद एक बार Back हो जाना है और Join Hidden Network को सेलेक्ट कर लेना है।
  • यहाँ पर SSID Network Name में jio india टाइप कर देना है उसके बाद Connect पर क्लिक कर करना है।
  • इसके बाद दो तीन बार Back हो करके फिर से Wifi में आ जाना है।
  • उसके बाद आपको Available Networks में जाना है।
  • यहाँ पर आपने जो hotspot बनाया है वह आपको दिखने लेगा।

Jio phone me wifi kaise connect kare?

यादि आप अपने jio phone में Wifi Connect करना चाहते है तो नीचे जो steps दिए गए है उनको अच्छे से फॉलो करे। तो steps कुछ इस प्रकार है
STEP1:- सबसे पहले आपको अपने Jio Phone की Setting पर Click करना है।
STEP2:- उसके बाद बहुत सारे ऑप्शन आपको दिख जायेंगे। उसमे से आपको Wifi & Connectivity का एक option मिलेगा। उस पर click कर देना है।
STEP3:- उसके बाद फिर Available Network पर click कर देना है। वहाँ आपको वो  सभी Network दिखेंगे जो आपके आस पास में On होंगे।
STEP4:- अब जिस भी Wifi Network में आप Connect करना चाहते है उस पर click कर दें। अगर Lock है तो password डालकर connect करे लें।

Read More About:

Google Se Online Paise Kaise Kamaye

no cost emi meaning in hindi

TRP full form in hindi

Conclusion

आज के इस आर्टिकल मे हमने सीखा की Jio phone me hotspot kaise on kare? और उसी के साथ साथ हमने जाना की Jio phone me wifi kaise connect kare और Hotspot क्या होता है? Mobile Hotspot क्या होता है? यह भी बताया गया है और यहाँ आपको Jio phone और Jio phone के Hotspot से जुड़ी बहुत सी जानकारियाँ इस आर्टिकल मे दी गई है। 

ऊपर दी गई Jio phone me hotspot kaise on kare की जानकारी से संबंधित आपका कोई प्रश्न या सुझाव है। और आप अगले किस टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना पसंद करेंगे नीचे दिए गए comment Box मे हमें जरूर बताएं। मुझे आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

FAQ (Frequently Asked Questions)

जियो फोन से किसी दूसरे फोन मे नेट कैसे चला सकते है?

Jio phone से लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट आप bluetooth tethering से आसानी से चला सकते है। इसके लिए अपने फ़ोन को लैपटॉप के साथ bluetooth से कनेक्ट कर लें। फिर अपने जिओ फ़ोन में bluetooth tethering के option को ऑन कर लें। इससे आपके Jio phone से लैपटॉप और कंप्यूटर में भी इंटरनेट चलाया जा सकता है।

Wi-Fi कनेक्ट कैसे कर सकते हैं?

Wifi कनेक्ट करने के लिए wifi की सेटिंग्स में जाना होगा और सभी availabe networs को scan करना है। इसके बाद जो भी ओपन networks available है उनसे आप सीधा कनेक्ट कर सकते है। कुछ hotspots locked भी होते है जिनसे connect करने के लिए आपको उनका password पता होना चाहिए।

Leave a Comment