Mobile se print kaise nikale in hindi

5/5 - (8 votes)

Mobile se print kaise nikale in hindi: हेलो दोस्तों आज के समय में मोबाइल हर किसी के लिए एक बहुत जरूरी चीज बन चुका है बिना मोबाइल के आप बहुत कम ही रुक सकते हो तो क्या आप यहां पर मोबाइल के सभी फीचर्स के बारे में जानते हैं। यहाँ पर बहुत से लोगो को तो ये भी नहीं पता होगी Mobile se print kaise nikale क्युकी हर किसी के पास स्मार्टफोन तो होता है लेकिन उसके बारे में ज्यादा नहीं जानते है।

ज्यादातर लोग यहां पर मोबाइल का उपयोग अपने कॉल को उठाने के लिए करते हैं या फिर व्हाट्सएप फेसबुक को ही चलाते हैं इसके अलावा भी यहां पर आप अपने स्मार्टफोन में बहुत सारी चीजें कर सकते हैं जो कि आपके लिए आगे के लिए फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन लोग इन चीजों पर ध्यान बिल्कुल भी नहीं देते है।

अब कभी भी आप अपने मोबाइल से प्रिंट को निकालना चाहते हैं तो कैसे निकालेंगे इसके बारे में भी यहां पर बहुत सारे लोग नहीं करते लोगों को इतना पता है कि हम अपने मोबाइल के जरिए फोटो को खींच सकते लेकिन उससे हम प्रिंट भी निकाल सकते हैं यह नहीं पता होता अगर हम आज के स्मार्टफोन की बात करें तो आपको यहां पर बहुत सारी चीजें मिल जाती जिसके बाद आपको और किसी चीज की जरूरत भी नहीं है।

तो जो लोग भी मोबाइल से प्रिंट कैसे निकालते यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना है यहां पर मैं आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले साथ में हम आपको और भी चीजें बताएंगे जिससे आपको स्मार्टफोन के फीचर के बारे में पता चलेगा।

Mobile se print kaise nikale in hindi

Mobile se print kaise nikale in hindi – Mobile से Print कैसे निकालें

आप सभी लोगो को पता है कि पहले के जो प्रिंटर आया करते थे वो USB वाले आते थे। लेकिन आज के वक़्त में Wifi के भी आने लगे है। अब ज्यादातर लोग नए प्रिंटर को लेते है तो wifi वाला ही लेते है क्युकी उसमे आपको फीचर्स ज्यादा मिल जाते है। लेकिन जो नए प्रिंटर आरहे है उसमे भी आपको USB का पोर्ट मिल जाता है। जिससे आप अपने स्मार्टफोन को भी कनेक्ट कर सकते हो।

अगर आप अपने मोबाइल से प्रिंट को निकालना चाहते है तो आपके पास एक OTG केबल होना बहुत जरुरी है। इसके माध्यम से ही आप अपने मोबाइल से प्रिंट को निकाल सकते है। वैसे तो OTG आपको बाजार में काफी कम दाम में मिल जाती है। इस OTG केबल से आप प्रिंट निकालना ही नहीं इससे और भी काम को कर सकते है। जैसे अगर आप अपने मोबाइल को पेन ड्राइव से कनेक्ट करना चाहते है तो वो भी इसी से कर सकते है।

आज कल हर मोबाइल के अलग सॉकेट पिन आती है तो अगर आपके पास Type C का चार्जर है तो आपको उसी की OTG को खरीदना होगा। अगर आप किसी भी दूसरे मोबाइल की पिन को ले आते है तो वो आपके किसी भी काम नहीं आने वाले है।

Mobile Se Print Kaise Nikale Full Steps In Hindi

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Playstore में PrinterShare Mobile Print एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना है।
  2. अब वहाँ पर आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जिसमे से printer को सेलेक्ट कर लेना है।
  3. आपको अपने USB को मोबाइल और प्रिंटर से कनेक्ट कर दे।
  4. अब आपसे कुछ परमिशन भी मांगी जा सकती है तो उन सभी परमिशन को दे दे।
  5. आपके सामने अब वो प्रिंटर दिखने लगेगा जिससे आपने मोबाइल को कनेक्ट किया है तो उसको सेलेक्ट करे।
  6. अब आप डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन को choose करेंगे तो अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में पहुँच जायेगे।
  7. फिर आपको वो फाइल को सेलेक्ट कर लेना है जिसका प्रिंट निकालना चाहते है।
  8. अब उसी फाइल के पेज को किस तरह से निकालना है या आपको कलर प्रिंट चाहिए उसको सेलेक्ट करके प्रिंट के बटन पर क्लिक कर देना है और प्रिंट आपके प्रिंटर से निकल आएगा।

तो ऊपर जो भी हमने आपको स्टेप बताये वो वही स्टेप है जैसे हम अपने लैपटॉप से किसी भी प्रिंट को निकालते है। यहाँ पर हमने सिर्फ एक एप्लीकेशन और OTG केबल की ही मदद ली है। तो अगर आपको कोई भी  चीज़ समझ नहीं आती है तो नीचे कमेंट कर सकते है।

अगर आपके पास कोई ऐसा डॉक्यूमेंट है जो कि WhatsApp पर है तो आप उसका भी इसी तरीके से प्रिंट को निकाल सकते है। वैसे आप सभी को पता है आज के वक़्त में स्मार्टफोन एक बहुत जरुरी चीज़ बन गया है। आज सभी की जो भी मीटिंग या फिर स्कूल की क्लास होती है वो ऑनलाइन कराई जाती है। तो अगर आपके घर में कोईभी प्रिंटर है तो अपने मोबाइल से ही आप अपने प्रिंट को निकाल पाएंगे।

Read More About :

How to Charge Your Android Phone Faster

How to Record WhatsApp Calls and Video Calls on Android 

Disabled Instagram Account Recover Or Reactivate Ways Tricks

What Is Magicpin || Magicpin kya hota hai

How To Get Free Money By Top Apps

Conclusion

यहाँ पर हमने आपको Mobile se print kaise nikale in Hindi इसके बारे में बताया है। जो भी लोगो को मोबाइल से प्रिंट निकालने में दिक्कत हुआ करती थी तो वो अब इस तरीके से आसानी से प्रिंटआउट निकाल पाएंगे। अगर आपके मोबाइल में कम स्टोरेज का है तो तब भी आप इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके प्रिंट निकाल पाएंगे।

तो अगर आपके भी किसी भी दोस्त के पास प्रिंटर है और आप प्रिंट निकालना चाहते है या आपका दोस्त ही निकालना चाहता है तो इस आर्टिकल को उसके पास किसी भी जरिये शेयर जरूर करे जिससे उसको भी यह जानकारी आसानी से मिल सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment