Pdf Size Kam Kaise Kare [ Best Method ] | PDF File Reduce/Minimum कैसे करें

Rate this post

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की Pdf Size Kam Kaise Kare आप सभी जानते है की बात जब किसी Document को सांझा यानि शेयर करने के आती है तो pdf एक बेहतर ऑप्शन होता है। क्योंकि हर एक दूसरे फोन मे pdf को ओपन करने के लिए pdf reader का फीचर दिया होता है।    

इस Online के जमाने मे चाहे आप किसी जॉब के लिए या फिर किसी सरकारी पहचान पत्र के लिए या किसी योजना के लिए अप्लाइ करते है तो सब कुछ Online होता है। ऐसे मे जरूरत के सारे document आपको Online ही upload करने होते है। और ज्यादातर फाइल pdf मे ही चाहिए होती है। 

अक्सर Online फॉर्म भरते समय आपको अपने Document को upload करना होता है। और pdf का साइज़ ज्यादा होने के कारण समस्या का सामना करना पड़ता है। और आपका Document upload नहीं हो पता है।आपको pdf का साइज़ कम करने की आवश्यकता होती है और इसके साथ साथ हमें अपने pdf फाइल की क्वालिटी का भी ध्यान रखना पड़ता है जिससे आपके document क्वालिटी खराब ना हो।

वैसे तो बहुत से आसान तरीके है जिनका इस्तमाल आप अपनी pdf फाइल का साइज़ आसानी से कम कर सकते है। लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को pdf फाइल का साइज़ कम करने मे परेशानी होती है, तो अगर आप भी जानना चाहते है की Pdf Size Kam Kaise Kare तो आज का यह आर्टिकल पूरा जरूर पढे, इसमे आपको pdf फाइल साइज़ कम करने के बहुत से तरीके बताए गए है।

Pdf Size Kam Kaise Kare

 

Pdf Size Kam Kaise Kare – पीडीएफ़ फाइल का साइज कम कैसे करे

Pdf साइज़ कम करने के बहुत से तरीके होते है। जहाँ से आप अपनी pdf का साइज़ कम कर सकते है जैसे software, Online website , mobile application आप इनमे से किसी का भी इस्तमाल कर आसानी से अपनी pdf का साइज़ कम कर सकते है। आइए एक – एक करेक सभी को विस्तार मे जान लेते है। 

Software से Pdf Size Kam Kaise Kare

pdf का साइज़ कम करने के लिए बहुत से software उपलब्ध है जिनकी सहायता से आप pdf फाइल के अलावा और अन्य फाइल्स का भी साइज़ कम कर सकते है। यहाँ हमने कुछ फ्री software के बारे मे बताया है। जिनकी मदद से आप किसी भी pdf file का size कम कैसे करें ये आसानी से जान सकते हैं।

pdf का साइज़ कम करने के लिए  Adobe Acrobat Reader एक अच्छा ऑप्शन है। इस software की मदद से आप बहुत आसानी से PDF File compress यानि साइज़ कम कर पाएंगे हैं। आपको Adobe Acrobat Reader software को अपने computer या laptop में डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

software को install कर लेने के बाद प्रोग्राम को ओपन करके उसमें PDF फ़ाइल ओपन करें. उसके बाद Document मे जाकर Reduce File Size पर क्लिक कर दें। बस इस तरह से आप अपने पीडीएफ फाइल साइज कम कर पाएंगे।

आप Pdf Creator नामक software से भी अपनी pdf का साइज़ कम कर सकते है।

Pdf का साइज़ कम करने के लिए कुछ अन्य software

यह सभी सॉफ्टवेयर साइज में छोटे होते है। इन software की मदद से आप कोई भी फाइल को कंप्रेस कर सकते है। सभी तरह की जैसे फाइल, software, song, videos और game आदि आप सभी को इन सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्रेस करके एक फाइल में बदल सकते हैं।

Online website से Pdf Size Kam Kaise Kare

अगर आप pdf फाइल का साइज़ कम करने के लिए किसी software को download नहीं करना चाहते है तो ऑनलाइन PDF फाइल का साइज कम करने के लिए बहुत सी वेबसाइट उपलब्ध है। यहाँ हम आपको कुछ वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप pdf फाइल का साइज आसानी से कम कर सकते है। website कुछ इस प्रकार है।

Pdfresizer.Com

Pdfresizer.Com  की website की लिंक https://Pdfresizer.Com/Resize मे जाकर आपको Choose Files विकल्प में क्लिक करके PDF फाइल को सेलेक्ट करना है इसके बाद upload बटन पर क्लिक कर देना है।  आप जैसे ही PDF फाइल अपलोड करते है। आपकी PDF का साइज कम हो जाता है और आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके कम साइज़ की pdf को डाउनलोड कर सकते है। 

Pdf2go.Com

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट की लिंक https://www.pdf2go.com/resize-pdf में क्लिक करके वेबसाइट ओपन करना है। जहाँ पर आपको choose Files के ऑप्शन पर क्लिक करके PDF फाइल को सेलेक्ट करके अपलोड कर देना है 

Pdf फाइल अपलोड करने के बाद आपको बहुत से option देखने को मिलेंगे जैसे Choose From Preset, Set Custom Page Size आदि लेकिन आपको स्टार्ट बटन में क्लिक करना है

स्टार्ट बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी pdf फाइल का साइज कम हो जाएगा और डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा जहा से आप अपनी कम्प्रेस पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर सकते है

 Smallpdf.Com

इस website की लिंक https://smallpdf.com/blog/resize-pdf-online पर क्लिक करके इस वेबसाइट ओपन करना है।  जहाँ पर आपको दिख रहे Compress PDF के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको Choose Files का दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करके अपनी Pdf  फाइल को अपलोड कर देना है।

अब आपके सामने Basic Compression का option दिखेगा जिस पर आपको टिक करना है इसके बाद  Choose Option बटन पर क्लिक करते ही आपकी PDF फाइल का साइज कम हो जाएगा और डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाएगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर सकते है।

Www.Ilovepdf.Com 

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट की लिंक https://www.ilovepdf.com/compress_pdf में क्लिक करके वेबसाइट ओपन करना है जहाँ पर आपको Select Pdf Files के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

और अपनी Pdf  फाइल को अपलोड कर देना है आप जैसे ही PDF फाइल अपलोड करेंगे आपको सामने  Compression Level  का विकल्प दिख जाएगा जिसमे आपको तीन प्रकार के Compress लेवल देखने को मिलेंगे।

आप हिसाब से कम्प्रेशन लेवल को सेलेक्ट करे और Compress Pdf  बटन पर क्लिक करे दें  क्लिक करते ही आपकी पीडीऍफ़ फाइल का साइज कम हो जाएगा और डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी pdf  फाइल को डाउनलोड कर सकते है।   

Mobile Apps से PDF का साइज कम कैसे करे ( Pdf Size Compressed By Mobile Apps ) 

हम आपको बता दे की पीडीऍफ़ फाइल का साइज कम करने के लिए software और online websites के साथ साथ बहुत से  मोबाइल apps भी उपलब्ध है उनमे से कुछ के बारे मे हम यहाँ आपको विस्तार मे बताने वाले है। यह Apps कुछ  इस प्रकार है।

Compress PDF Files Reduce

सबसे पहले आपको इस app  को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही app  ओपन करेंगे आपके सामने Open Pdf  का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है और उसके बाद आपको PDF फाइल को सेलेक्ट कर लेना है।

आप जैसे ही अपनी pdf  फाइल सेलेक्ट करेंगे आपको Compress का ऑप्शन दिखेगा Compress बटन पर क्लिक करते ही आपकी pdf  फाइल का साइज कम हो जाएगा और आपके सामने Save Compressed PDF का ऑप्शन आ जाएगा  जिस पर  क्लिक करके आप अपनी Compressed PDF को save कर सकते है

Pdf Compress

सबसे पहले आप इस app  को अपने मोबाइल में डाउनलोड करलें डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही app  को ओपन करते है आपको select pdf  का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आपको अपनी pdf फाइल सेलेक्ट कर लेना है

आप जैसे ही अपनी पीडीऍफ़ फाइल सेलेक्ट करेंगे आपके सामने  कंप्रेस ऑप्शन आ जाएगा जहाँ पर  आप अपनी pdf फाइल को कंप्रेस करने का percentage सेट कर सकते है। अब आपके सामने Compress PDF का ऑप्शन आ जाएगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी pdf का साइज कम कर सकते है और आप अपनी compressed pdf  फाइल को सेव कर सकते है

Doc Scanner

Doc Scanner app को अपने मोबाइल में डाउनलोड करलें डाउनलोड करने के बाद आपके सामने app  का फ्रंट पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको सबसे ऊपर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना है  क्लिक करने के बाद आपको import  का दिखेगा आपको इस पर क्लिक कर देना है

अब आपके सामने Import PDF का option  आएगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी PDF File सेलेक्ट करे आप जैसे ही अपनी पीडीऍफ़ फाइल सेलेक्ट कर लेते है आपके सामने बहुत से ऑप्शन शो होंगे जहाँ आपको Open PDF में क्लिक करना है फिर आपको  Compress का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करके आपको अपनी फाइल को कंप्रेस करना है

और फिर आपको सेव पर क्लिक करके अपनी फाइल सेव कर देना है यहाँ से आप अपनी pdf फाइल को डायरेक्ट शेयर भी कर सकते है

Mac पर PDF फाइल के साइज को कम कैसे करें

Mac users भी pdf फाइल का साइज़ आसानी से कम कर सकते है। इसके लिए Preview में उपलब्ध फंक्शन की सहायता से आप pdf को कम्प्रेस कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको अपनी पीडीएफ फाइल को Preview ऐप्लिकेशन के साथ ओपन कर लेना है, और फिर File मे जाकर Export में जाना है। इसके बाद  Quartz फिल्टर को सलेक्ट करें और फिर Reduce file size पर क्लिक करें आपकी pdf का size कम हो जाएगा फाइल को सेव करने के लिए Save पर क्लिक करें।

pdf फाइल का साइज कम कैसे करे

अब आप pdf size कम करने के बहुत से तरीके सीख चुके है लेकिन यदि आपकी पीडीऍफ़ फाइल का साइज ज्यादा है तो आप डायरेक्ट पीडीऍफ़ फाइल का साइज कम न करें इससे आपकी पीडीऍफ़ फाइल की क्वालिटी ख़राब हो सकती है। अगर आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल की क्वालिटी को बिना ख़राब हुए उसका साइज़ कम  करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए points को फॉलो कर सकते है

  • सबसे पहले आपको अपनी पीडीऍफ़ फाइल को JPG  में convert करना पड़ेगा
  • उसके बाद आपको JPG फाइल का साइज कम करना होगा
  • और फिर आपको अपनी JPG  फाइल को Pdf में convert करना होगा

आपकी pdf की फाइल कितनी भी बड़ी हो आप इस प्रकार से अपनी PDF File का साइज कम साइज आसानी से कम कर सकते है।

Read More About :

Mobile tower installation rules and regulations

Instagram Marketing Kaise Kare

Free Website Or Blog Kaise Banate Hai 

TRP full form in hindi

Conclusion

आज आपने इस आर्टिकल मे सीखा की Pdf Size Kam Kaise Kare और pdf का साइज़ कम करने के बहुत से तरीके आपको इस आर्टिकल मे बताए गए है। जैसे software से, मोबाईल application से, online website से आप Pdf Size Kam Kaise Kare

इस आर्टिकल मे दी pdf फाइल का साइज कम कैसे करे से कोई प्रश्न है तो हमें नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। मुझे आशा है की आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment