PNR full form in railway Hindi | Apna pnr status check kaise kare – Best Tareeke

Rate this post

PNR full form in railway Hindi : दोस्तों आज के वक़्त में सभी लोग ट्रैन से सफर तो करते ही होंगे। तो अगर आपने भी कभी ट्रैन को ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक किया होगा तो टिकट में PNR Number देखने को मिलता है। तो आखिर PNR full form in railway Hindi क्या होती है और यह हमारे क्या काम का होता है ? यह सवाल आपके मन में जरूर आया होगा। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है।

हम आपको इस आर्टिकल में यह भी बतायेगे कि आप Apna pnr status check kaise kare अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी काफी आसानी से PNR को देख सकते हो। काफी लोग गाँव में रहते है और इंटरनेट को सही से चलाना भी नहीं जानते है तो उन लोगो को ट्रैन में सफर करते वक़्त सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। लेकिन अब आप भी यह PNR के बारे में जान पाओगे। 

दोस्तों हम अपनी वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी से संबंधित हर जानकारी को आप तक पहुचाते है। हम हर छोटी से छोटी जानकारी को सही से बताने का प्रयास करते है। तो आज जब मैंने PNR के बारे में सोचा कि भारत में काफी सारे लोग है जिनको इसके बारे में नहीं पता होता है , तो चलिए अब Apna pnr status check kaise kare इसके बारे में जानते है।

Apna PNR status check kaise kare

PNR क्या होता है – Apna PNR status check kaise kare

तो यहाँ पर जो भी लोग आज तक ट्रैन से सफर नहीं किये होंगे तो उनको यह नाम पहली बार सुनने के लिए मिल रहा होगा। तो में आपको बता दू PNR Railway के लिए काफी जरुरी शब्द है। आप किसी भी PNR Number से जो भी यात्री कही पर भी जा रहा होता है उसकी हर डिटेल देखने के लिए मिल जाती है।

PNR Number में यात्री किस जगह पर जा रहा है और उसकी सीट कहा पर स्थित्त वो हर जानकारी उसमे लिखी होती है। आप Online भी इसकी सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते हो। जो भी लोग टिकट Online या Offline टिकट को बुक करते है तो उसमे आपको हमेशा PNR Number देखने के लिए मिलता है।

PNR FULL FORM IN HINDI

ऊपर आपने PNR के बारे में तो जान लिया की यह क्या काम करता है और किस जगह पर लिखा होता है। तो अब PNR FULL FORM IN HINDI के बारे में भी जान लेते है। रेलवे में PNR FULL FORM IN HINDI का मतलब “यात्री का नाम रिकॉर्ड” है। वही इंग्लिश में हम “Passenger Name Record” बोलते है।

वैसे तो PNR Number के बारे में तो काफी लोगो को जानकरी होती है , लेकिन PNR FULL FORM IN HINDI को हर कोई नहीं बता सकता है। फुल फॉर्म है तो काफी सरल लेकिन फिर भी लोगो के दिमाग से निकल जाती है। तो आज हमने भी आपको इसके बारे में बता दिया है।

PNR status live check on mobile

PNR status live check on mobile

अब आपके मन में सवाल आरहा होगा की आखिर pnr status live check on mobile कैसे करते है। तो pnr status देखना काफी सरल हो चूका है। आपके मोबाइल में PAYTM APP तो डला ही होगा। तो उसमे आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है , जिससे आप PNR को चेक कर सकते हो। जिन लोगो को इसके बारे में नहीं है तो वो नीचे बताये हुए स्टेप को देखे।

Paytm Se PNR Status Kaise Dekhe Full Steps In Hindi 

  1. सबसे पहले आपको अपने paytm एप्लीकेशन को खोलना है।
  2. अब आपको वही पर एक सर्च का ऑप्शन मिलता है जिस पर आप PNR लिखे।
  3. जब आप सर्च करेंगे तो आपको PNR Check का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर क्लिक करे।
    अब आप अपना PNR Number को डाले उसके बाद सारी डिटेल आपको मिल जायेगी। 

Goibibo pnr status kaise karte hai 

अगर आप goibibo एप्लीकेशन का यूज़ करते है तो वहाँ पर भी PNR Status को देख सकते हो। इसके लिए भी आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को खोलना है और सर्च में PNR लिखना है और फिर अपने pnr number को डाल देना होता है। आप गूगल पर किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो बिलकुल यही तरीके को फॉलो करना होता है।

PNR status checking railway enquiry

PNR status checking railway enquiry

अगर आप किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में नहीं डालना चाहते है तो आप सीधे रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट से भी PNR check कर सकते हो। इसके लिए आपको सबसे पहले Google पर pnr status checking railway enquiry लिखना होगा उसके बाद सबसे ऊपर ही आपको indianrail.gov.in की वेबसाइट मिलेगी , जिस पर क्लिक कर देना है। अब आप अपना pnr number online check कर सकते हो। इस वेबसाइट में आपको check pnr status train with passenger name के साथ मिलता है।

पीएनआर स्टेटस का मतलब

CAN

Cancelled (रद्द)- यात्री ने अपनी टिकट रद्द कर दी है

CNF

Confirm (पुष्टि या स्थायी)- आप की टिकट कन्फर्म हो गयी है, सीट नंबर चार्ट बनने के बाद दिए जायेंगे

RAC

Reservation Against Cancellation (रद्द करने पर आरक्षण)- यात्री को यात्रा की अनुमति है, दो यात्रियों को एक ही बर्थ दी जाती है. अगर यात्रा के दौरान कोई बर्थ खाली है तो पूरा बर्थ मिल सकता है.

WL

Waitlist – यात्री को प्रतीक्षा सूची वाला eticket के साथ यात्रा करने की अनुमति नहीं है गाड़ी के 30 मिनट प्रस्थान से पहले ट्रेन का टिकट रद्द किया जा सकता है.

RLWL

Remote Location Waitlist – छोटे स्टेशन में सीटों के अलग-अलग कोटा है और इसकी प्रतीक्षा सीटें आरएलडब्ल्यूएल की स्थिति दी गई हैं

PQWL

Pooled Quota Waitlist – यह कोटा मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए है और सामान्य प्रतीक्षा सूची से अलग प्रतीक्षा सूची है

RSWL

Road-Side Waitlist – रोड साइड वेटिंग लिस्ट .

REL

Released

NR

NoRoom – कोई और बुकिंग की अनुमति नहीं है

NOSB

No Seat Berth – बच्चे अगर 12 साल से कम हैं और फुल किराया नहीं दिया है तो सीट नहीं मिलेगी और PNR स्टेटस NOSB रहेगा

WEBCAN

Railway Counter Ticket: टिकट को इंटरनेट पर रद्द कर दिया गया है और रिफंड एकत्र नहीं किया गया है

WEBCANRF

Railway Counter Ticket: टिकट को इंटरनेट पर रद्द कर दिया गया है और रिफंड एकत्र किया गया है

GNWL

सामान्य प्रतीक्षा सूची

TQWL

तत्काल प्रतीक्षा सूची

Read More About : 

NRC Full Form In Hindi 

Html full form in Hindi

एनडीआरफ क्या है 

SDM full form in Hindi

FAQ ( Frequently Asked Questions ) 

PNR Number कितने अंक का होता है ?

PNR Number 10 अंक का होता है।

भारतीय रेलवे का ऑफिसियल वेबसाइट का यूआरएल क्या है ?

IRCTC का फुल फॉर्म क्या है ?

IRCTC का फुल फॉर्म Indian Railways Catering And Tourism Corporation है।

Conclusion 

तो आज के आर्टिकल में आप सभी लोगो ने जाना की PNR क्या होता है और Apna pnr status check kaise kare ( pnr status live check on mobile ) वैसे तो हमने आपको सभी तरीके बताने का प्रयास किया है। अगर आपको PNR Number से रिलेटेड कोई और भी जानकारी चाहिए हो तो आप हमने कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment