एनडीआरफ क्या है – NDRF Full Form In Hindi | Best Career Options

Rate this post

दोस्तों! आज कल कई युवा पीढ़ी के नवजवान एवं वृध जन जागरूक है ये जानने के लिए की NDRF Full form क्या है या what is the full form of NDRF. अगर NDRF full form in hindi  or ndrf full form in English के बारे में कहें तो शायद ही ज्यादा लोग जानते है ऐसा इसलिए है क्यों की NDRF का नाम मात्र सिर्फ अखबार या टीवी  के जरिये लोगों तक पहुच पता है

अख़बारों ,टीवी या फिर पत्रिकाओं के जरिये full form of ndrf ही पता चल पता है की यही वह टीम है जवानों की जो आपदा से पारेशान लोगों की सहायता करने से पीछे नहीं हटती, चाहे कोई भी  आपदा क्यों न आ जाए। चलो यह पता चल गया परन्तु जानकारी की अभाव में कई लोग यह भी नहीं जानते की full form of NDRF in hindi  का काम क्या है और वह कैसे इसको फलीभूत करती है अपने त्तुकड़ी के जवानों  की सहायता से

इसके बारें में कई सर्च मिलते है गूगल पर लोगो  के द्वारा किये हुए। चलिए आज आपको इस लेख के जरिये आप को सम्पुर्ण जानकारी देते है NDRF के बारें में

NDRF Full Form In Hindi

NDRF full form क्या है – NDRF Full Form In Hindi

NDRF का फुल फॉर्म है National Disaster Response Force ,इसका अर्थ है राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल।इस टुकड़ी का मुख्या कार्य किसी भी आपदा में फंसे लोंगो की या उनके जान माल की रक्षा करना होता है।यह बल अपने आदर्श शब्दों यानि की ‘आपदा सेवा सदेव सर्वत्र’ पर खरा उतरने के लिए अपनी जान की भी परवाह नहीं करता।

अब आगे NDRF क्या है और कैसे काम करता है ,इसके बारें में जानकारी प्राप्त करते है।

NDRF क्या है और कैसे काम करता है

हमारा देश भारत कई ऋतुओं से सुसज्जित है।अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ऋतुओं का NDRF से क्या सम्बन्ध ? जब अलग अलग मौसम हमें अलग अलग तरीके से गर्मी,सर्दी,बारिश पतझड़ का आभास हमारे वातावरण से करते है तो कभी ये नहीं लगता की ये मौसम कभी विकराल रूप भी ले सकते है।

प्रकृति के इसी विकराल रूप जैसे सुनामी ,भूकंप इत्यादि से हमारी रक्षा के लिए भारत देश में NDRF पुलिस बल का निर्माण किया गया है।क्यों की अधिकतर यह देखा गया है की मानसून के समय प्राकृतिक विपदाओं के कारन जान-माल की बहुत हानि होती है इसलिए हमारे देश की जनता को सुरक्षित उनके यथा स्थान पहुचाने के लिए के लिए NDRF का निर्माण किया गया है।सिर्फ यही नहीं NDRF हमें प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा के नित नए तरीकों से अवगत कराती है।उनके इसी अभियान के कारन हम मेसे कई लोग अपने परिवार से दूर नही होते और प्राकृतिक विपदा से बचने की तैयारी पहले से कर पते है।

परन्तु जब स्तिथि काबू से बाहर हो जाती है तो NDRF की टीम हमें उन आपदाओं से बाहर सुरक्षित निकलने में सहायक होती है।तथा किसी सुरक्षित स्थान तक पहुचती है।

वैसे तो यदि किसी भी राज्य में प्राकृतिक आपदा आती है तो उसकी जिम्मेदारी वहा के सरकार की होती है परन्तु यदि स्थिति काबू के बाहर हो जाए तो इसकी पूरी जिम्मेदारी भारत सरकार की यानि की हमारे प्रधान मंत्री जी की होती है।

NDRF का गठन

NDRF का गठन

NDRF टीम का गठन 2005 में  हुआ था।इस टीम में बारह बटालियन शामिल रहते है,जिसमें BSF, CISF, CRPF, SSB और ITBP बल होते हैं। NDRF में १२ बटालियन शामिल है और इसका का मुख्यालय दिल्ली में है। NDRF की अपनी ऑफिसियल वेबसाइट है । वहां से सारी जानकारी मिल जाती है ।

NDRF के महानिदेशक आईपीएस ऑफिसर अतुल करवाल जी है।इस बल के भी ऊपर एक फाॅर्स है ,NDMA ,NDRF इसी संगठन के संचालन में काम करती है ।

NDRF  फाॅर्स में  सारे सैनिकों को हर तरह की प्राकृतिक आपदा से निपटने की ट्रेनिंग दी जाती है।यही नहीं इन आपदाओं से निपटने के लिए इस बल को ३१० किस्म के सहायक इन्त्रुमेंट्स दिए जाते।

NDRF बटालियन और उनके निर्वाचित कार्य स्थल  

क्रम संक्या

NDRF बटालियन

स्थान

१.

BSF

गुवाहाटी ,असम

BSF

नदिया ,पश्चिम बंगाल

CISF

कटक,उड़ीसा

४.

CRPF

पुणे ,महारास्त्र 

५.

ITBP

भटिंडा ,पंजाब

ITBP

गाजियाबाद ,उ.प

७.

BSF

पटना , बिहार

CRPF

बड़ोदरा , गुजरात

CRPF

गुंटूर , अ.प

१०

CISF

वेल्लोर,तमिलनाडु

NDRF की उपलब्धियां

NDRF बल हमारे देश के कई स्थानों पर तैनात है, ज्यादातर  आपदा संभावित छेत्रों में । जब आपातकाल परिचालन केंद्र की सहायता से  किसी भी सम्भाव्वित आपदा का पूर्वानुमान लगाया जाता है, तब यह NDRF अपनी 24 घण्टे सक्रिय स्तिथि में और अलर्ट हो जाती है ।  

कुछ और कार्य जो यह बल करता है :

  • अपने मुख्या कार्य को अंजाम देने के लिए ,आपातकालीन स्थिति का पट लगाना और प्लानिंग करना ।
  • आपदा में फंसे लोगो को आवश्यक सेवाएं उप्लाब्श करवाना जैसे भोजन ,फर्स्ट ऐड इत्यादी ।

अगर हम NDRF  फाॅर्स की उपलब्धियों के बारें में बात करें तो अभी तक प्रस्तुत आंकड़ों के मुताबिक लगभग 114492 से ज्यादा लोगो की जानमॉल की रक्षा की जा चुकी है और लगभग 552857 से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पर पंहुचा चुकी है।

NDRF को ज्वाइन करने के लिए अभी भी नै पीढ़ी के पास पूरी जानकारी नहीं है,इसीलिए हमने अपने लेख उन सभी के लिए उचित जानकारी इकठा की है।

NDRF को ज्वाइन करने की प्रक्रिया

NDRF को कोई भी साधारण नागरिक ज्वाइन नहीं कर सकता।मतलब की यहाँ सीधी भरती नहीं होतीहै। इसमें ज्वाइन करने के लिए आपका पहले से ही किसी सुरक्षा बल में एक्सपीरियंस लेना आवश्यक है ।

जो भी सैनिक या जवान पहले से ही ITBP ,CRPF,CISF, BSF या SSB में तैनात है,उन्ही को NDRF में ज्वाइन करने की अनुमति होती है ।

इन सभी सुरक्षा बालों के जवान सीधे अप्लाई कर सकते है ।अप्लाई करने के बाद इन सभी जवानों को ट्रेनिंग की जाती  हैआप्दा से लड़ने की और फिर वे सभी NDRF ज्वाइन कर लेते है।

Career की संभावनाएं

कई स्टूडेंट्स ndrf ke liye kya karna hai  या  ndrf elgibility in hindi  टाइप करके पता लगाने की कोशिश करते है और ndrf syllabus  या  ndrf ki training kaise hoti hai के बारें में पता लगाना चाहते है ताकि  इस बल में शामिल हो कर देश की सेवा कर सकें । भविष्य में आगे बढ़ने के लिए हर छात्र के लिए उसका करियर बहुत महत्वपूर्ण होता है , इसलिए सही जानकारी होना जरूरी है ।

जैसा की उपर बताया गया है की सिर्फ वो ही सैनिक इस बल में शामिल हो सकते है जो पहले से  किसी न किसी सैन्य बल में रह रहे ।इसलिए सबसे पहले उन सभी स्टूडेंट्स को अपने इंटरेस्ट के मुताबिक फाॅर्स चुनकर उसमें शामिल होने की तैयारी करनी चाहिए फिर ही NDRF की तरफ फोकस करें ।

Read  More About :

Html full form in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने अपने लेख में आप के साथ कई प्रकार की जानकारियों को साँझा किया।इस लेख के जरिये आपको पता चला की what is the full form of ndrf, NDRF क्या है और कैसे काम करता है , NDRF का गठन , NDRF  का निर्वाचित कार्य स्थल , NDRF की उपलब्धियां और NDRF को ज्वाइन कैसे करें

जहाँ तक NDRF बल की बात करें तो यह भी आपकी सेनाओ की तरह ही है फर्क बस इतना है की यह बाहर के दुश्मनों से नहीं लड़ती, बल्कि अपने ही देश की प्राकृतिक आपदाओं  जैसे रेल दुर्घटना  ,सुनामी, भूकंप ,बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स के गिरने से जो हानी होती है ,उससे हमारी रक्षा करती है

NDRF की सेना में सिर्फ रेस्क्यू टीम ही नहीं होती है बल्कि डॉक्टर, तकनीशियन एंगिनीर्स इत्यादि होते है ,ताकि हर खराब स्थिति से निपट सकें और जान माल की रक्षा कर सकें

आप सभी से आशा करते है की  आप को यह लेख पसंद आया होगा ।write the full form of ndrf  से आप गूगल पर सर्च करें ,यदि आप को पोस्ट पसंद आई हो तो लिखे जरूर करें तथा शेयर करना न भूलें । हमें उत्साहित करने के लिए आप कमेंट सेक्शन में अपने सुझाव जरूर दें । आपके बहुमूल्य सुझाव ही हमें आगे और अच्छी जानकारी कलेक्ट करने और आप तक पहुचाने में सहायता करते है ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment