Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen | प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें – Best Tareeke

5/5 - (4 votes)

Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen : क्या आप अपनी किसी बात को प्रधान मंत्री तक पहुचाना चाहते है ?तो फिर आप को कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप का मोबाइल ही आप की शिकायत प्रधान मंत्री जी तक या फिर किसी भी उच्च अधिकारी तक पहुचाने में आपकी सहायता करेगा ।

आपकी शिकायत चाहे किसी भी योजना के सञ्चालन की हो या फिर आप के साथ हो रहे किसी दुर्व्यवहार की हो।अगर आपकी एप्लीकेशन न मंजूर हो रही हो और काफी समय से आप दफ्तरों के चक्कर लगा कर परेशान हो रहे हैं, तब भी आप अपनी बात प्रधानमंत्री जी तक बहुत ही आसानी से पंहुचा सकते है ।

हर भारतीय की सहायता हेतु ही प्रधानमंत्री हेल्प लाइन नंबर दिया गया है ताकि आप अपनी शिकायत आसानी से प्रधान मंत्री जी तक पंहुचा सकें ।आप की हर शिकायत पर काम किया जाता है।

Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen

प्रधान मंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करे – Pradhan mantri se sidhe shikayat kaise Karen

आप पीएम ऑनलाइन साईट के जरिये आपनी शिकायत दर्ज करा सकतें है।यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं तो ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें ।  

  • सबसे पहले आप अपनी मोबाइल की टच स्क्रीन से या फिर कंप्यूटर व लैपटॉप से भी गूगल पर पीएम इंडिया साईट पर जाने के लिए पीएम इंडिया लिखें और एंटर प्रेस करें।
  • आप को अब जितनी भी साइट्स दिखेंगी स्क्रीन पर उसमें से सबसे पहली वाली साईट पर क्लिक करें।यह प्रधान मंत्री जी की ऑफिसियल वेबसाइट है।
  • आगे बढ़ने से पहले आप अपनी सहज भाषा का चुनाव कर लें ।इसके लिए साईट पर ही दाहिने साइड उपर भाषाओँ की लिस्ट में से अपनी सहज भाषा सेलेक्ट कर लें ताकि जो भी जानकारी आप को चाहिए वो उसी भाषा में मिल जाए।
  • भाषा का चुनाव करने के बाद आप साईट पर जब नीचे की तरफ जायेंगे तो आपको वहां एक आप्शन दिखेगा “प्रधानमंत्री के साथ बात करे” ,इस पर क्लिक कर दें ।इसके बाद दूसरा आप्शन मिलेगा, “अपने विचार,सुझाव,राय यहाँ साझा करें”,इसपर आप के मन में जो भी विचार है जो आप प्रधान मंत्री जी से साझा करना चाहते है ,वो लिखें ।
  • अब एक और आप्शन आपके सामने होगा , “प्रधानमंत्री को लिखे” ,इसमें आप को अपनी शिकायत लिखनी होगी।
  • परन्तु शिकायत करते समय आप को कुछ डिटेल्स भी भरनी पड़ेंगी जैसे
  • आप का नाम ,सही नाम जो आप के आधार कार्ड में हो ।
  • शिकायत की ग्रुप,आप किस केटेगरी की शिकायत के बारे में बात करना चाहते है ।केटेगरी की लिस्ट में से सही मैचिंग आप्शन चुन लें।   
  • आप का देश ,भारत जहां आप रहते है ।
  • आपका पता, चाहे वो स्थाई हो या टेम्पररी ,अपना वर्तमान पता डाले ।
  • आप जिस राज्य में रहते है ,भारत के जिस राज्य में रहते है उसका नाम लिखें ।
  • जिला,आपने जिले का नाम लिखें आधार कार्ड मैं जो रजिस्टर्ड है उसके अनुसार ।
  • फ़ोन नम्बर,अपना फ़ोन नंबर रजिस्टर करवाएं ।
  • आपकी ईमेल आईडी,जो आप उपयोग में लेते हैं ।
  • समस्या का कारण पूरी तरह से तर्कसंगत होना चाहिए।जैसे की यदि आप की कॉलोनी में कई सालों से सड़क नहीं बनवाई गई है और गढ़ों के कारन बरसात में पानी भर जाता है।यातायात में भी बाधा पड़ती है ,तो आप आपनी बात रखते समय पूरी जानकारी के साथ कुछ तथ्य भी रखें उससे जुड़े हुए ।
  • ये सभी जानकारी आपके बारे में साईट के जरिये पीएमओ ऑफिस तक पहुचती है।इसीलिए इन सब को बहुत ही जाँच परख कर फिल करें।आप जब भी पता डाले तो पिनकोड का खास कर ध्यान रखें ,क्योंकि हर जगह का पिनकोड अलग होता है और इसी से आप तक पंहुचा जा सकता है ।
  • अगर आपकी शिकायत से सम्बंधित कोई डेटा फाइल है तो उसको आप अपलोड भी कर सकते है इसी साईट के पेज पर।यदि फाइल नार्मल डॉक्यूमेंट के रूप में हो या पीडीऍफ़ तब भी आप उसको attach कर सकते है। अपनी शिकायत के और बाकि पर्सनल डिटेल्स के साथ ।फाइल अपलोड करते समय सही फाइल का चुनाव सावधानी से करें ।अंततः आप सबमिट बटन पर क्लिक करका प्रोसेस को ख़तम करें ।
  • आपकी शिकायत का एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपको मोबाइल पर भेज दिया जाएगा ।जो आपको बाद में अपने शिकायत के बारे में जानने में मदद करेगा ।इस रजिस्ट्रेशन नंबर को सेव करके रखें क्योंकि इसी से आप कनेक्ट किये जायेंगे अपनी शिकायत के लिए और उसके निवारण के लिए भी ।

PM se online shikayat kaise kare अन्य तरीके

PM se online shikayat kaise kare अन्य तरीके

अगर आप को लगता है कि प्रधान मंत्री को ऑफलाइन शिकायत कैसे करें ?आप के पास ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके है अपनी शिकायत प्रधान मंत्री तक भेजने के लिए।आप इसके लिए नीचे दिए गए नंबर और ऑनलाइन पोर्टल की सहायता ले सकते है।

  • प्रधान मंत्री शिकायत नंबर – 155261
  • प्रधान मंत्री हेल्पलाइन नंबर – 1800115526
  • प्रधान मंत्री शिकायत पोर्टल – gov.in
  • प्रधान मंत्री ऑफिस शिकायत नंबर- 011-23386447 

ये जितने भी फ़ोन नंबर दिए गए है ,सभी आप की समस्याओं को दर्ज करने और उसका समाधान करने के लिए है ।यदि आप ऑफलाइन अपनी समस्या दर्ज करना चाहते है तो इन मेसे किसी भी फ़ोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करे ?

अपनी शिकायत दर्ज करने के बाद यदि कई दिनों तक कोई भी उत्तर न मिले तो अपनी शिकायत का स्टेटस भी आप आसानी से चेक कर सकते है। जहाँ से आपने अपनी शिकायत प्रधान मंत्री जी से की थी आपको बस सीधे उसी गवर्नमेंट साईट पर जाना हैं।

  • इसके लिए आप को गूगल से प्रधान मंत्री जी की शिकायत साईट gov.in ,पर जाना होगा और साईट पर क्लिक करें । साईट पर जाने के बाद ,यदि आप ध्यान से देखेंगे तो स्क्रीन पर आप को एक आप्शन मिलेगा दाहिने साइड पर “व्यू ग्रीवेंस स्टेटस” या “View Grievance Status” ।
  • आप्शन को सेलेक्ट करते ही आप से आप का शिकायत रजिस्ट्रेशन नंबर फिल करने को कहा जाएगा,तो आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जो शिकायत करने के बाद मिला था ,फिल करें ।
  • उसके बाद यदि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर माँगा जाए तो वो फिल करें और वेरिफिकेशन के लिए दिए गए कैप्चा कोड को टाइप करके सबमिट बटन पर क्लिक करें ।यदि एक बार में कैप्चा स्वीकार नहीं होता तो फिर से कोशिश करें क्योंकि कई बार ऐसा मोबाइल के ख़राब नेटवर्क कनेक्शन की वजह से होता है ।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही ,आप का स्टेटस स्क्रीन आपके सामने आ जाएगा ,आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

इस तरह आप ऑनलाइन अपनी मोबाइल की टच स्क्रीन या लैपटॉप से बहुत ही आसानी से घर बैठे ही अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

Read More About :

मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाते है

आधार कार्ड चेक करना है कैसे करे 

दुनिया का सबसे महंगा फ़ोन कौन सा है

प्रधानमंत्री शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करे

Frequently asked questions

हम अपने सुझाऊ प्रधान मंत्री जी तक कैसे पहुचाएं ?

आप जब प्रधान मंत्री पाताल पर जायेंगे तो वह आप अपने सुझाव दे सकते है।यह सुविधा हर किसी के लिए है ।क्यों की कई बार हम आपस में तो बात करते है सुधार की जैसे की सड़क बनवाने की कई जगह,या फिर स्कूल की जरूरत के बारे में परन्तु सही जानकारी नहीं मिल पाने के कारन यह बात प्रधान मंत्री जी तक नहीं पहुच पाती ।अतः इस अवसर का पूरा लाभ उठाइए और अपने भारतीय नागरिक होने का कर्त्तव्य निभाएं ।

क्या बिन ऑनलाइन साईट पर गए भी हम अपनी बात रख सकते है ?

आप यदि ऑनलाइन साईट के माध्यम से प्रधान मंत्री जी से बात करने में सहज नहीं है। तो आप डायरेक्ट उनके ही रेडियो के कार्यक्रम,” मन की बात” के जरिये उनके सामने अपना विचार रख सकते हैं।यह कार्यक्रम प्रधान मंत्री जी ने  ही शुरू करवाया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उनसे आपनी बात कह सकें ।

प्रधान मंत्री जी का शिकायत ऑफिस कहाँ पर स्थित है ?

प्रधानमंत्री  जी का शिकायत ऑफिस  दिल्ली में है ।ऑफिस का पूरा पता है -> साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली,पिनकोड-110011.

 क्या हम प्रधान मंत्री जी से मिल सकते है

कोई भी प्रधान मंत्री जी से ऑनलाइन साईट के जरिये मिल सकता है और अपने विचार भी शेयर कर सकता है ।प्रधान मंत्री जी हर किसी के सुझाव का स्वागत करते है और यदि सुझाव अच्छा हुआ तो अप्लाई भी करने की सोचते है ।

प्रधान मंत्री तक ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

आप अपनी शिकायत प्रधान मंत्री जी तक ऑनलाइन पोर्टल pgportal.gov.in से पंहुचा सकते है।अआप वह अपनी ईद भी बना सकते है और बाद में उसी ईद से लॉग इन करके आप आपनी शिकायत प्रधान मंत्री जी तक पंहुचा सकते है ।

क्या हम प्रधान मंत्री जी से बिना ऑनलाइन पोर्टल के भी संपर्क कर सकते है ?

जी बिलकुल ,आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से प्रधान मंत्री जी से संपर्क कर सकते है।ऑफलाइन प्रधान मंत्री जी से आप दिए गए नंबर से संपर्क कर सकते है और अपनी बात भी रख सकते है।
1. प्रधान मंत्री शिकायत नंबर – 155261
2. हेल्प लाइन नंबर – 1800115526
3. प्रधान मंत्री ऑफिस शिकायत नंबर- 011-23386447 

प्रधान मंत्री से सम्पर्क कैसे करें ?

प्रधान मंत्री जी से संपर्क करने के लिए आप प्रधान मंत्री जी की ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर उन से संपर्क कर सकते है और यदि कोई शिकायत है तो भी आप उनसे साँझा कर सकते है ।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment