Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन कैसे देखें 2022 | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

5/5 - (2 votes)

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status: दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि भारत में बहुत सारे ऐसे परिवार भी हैं जिनके मुखिया भी नहीं होते हैं मतलब जो घर में कमाने वाला व्यक्ति होता है वह नहीं होता है जिसके कारण बहुत से परिवार बहुत बुरी हालत में होते हैं लेकिन सरकार राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत उन लोगों को कुछ पैसा देती है जिससे उनका गुजारा अच्छे से हो सके।

लेकिन आज भी गांव में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के बारे में बिल्कुल नहीं जानते और वह इस का आवेदन तक नहीं करते जिसकी वजह से सरकार द्वारा भेजा जाने वाला पैसा उन तक नहीं पहुंच पाता है और उनकी घर की परेशानी और ज्यादा  कठिन हो जाती हैं।

अगर आपके भी घर में वह भी कमाने वाला नहीं है और आप काफी ज्यादा गरीब है आपके पास बिल्कुल भी पैसा नहीं है रहने के लिए तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर महीने सरकार की तरफ से कुछ ना कुछ पैसा मिलता रहेगा। अब यहां पर बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जोकि  राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति up में कैसे भरते हैं या फिर इसके बारे में कहा से जाने ये सब सोच रहे होंगे।

तो यहां पर हम आपको Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 के बारे में सभी चीजें बताने वाले हैं कि कैसे आप यहां पर राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना फॉर्म पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका आवेदन ऑनलाइन कैसे करें। हर चीज के बारे में यहां पर हम आपको बताएंगे जिससे आपको कहीं और पर जाने की परेशानी ना उठानी पड़े और आपको सही जानकारी यहां पर मिल सके।

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status

राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना क्या है – Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन कैसे देखें 2022

यहां पर जो भी ऐसे परिवार हैं जिनके यहां पर कोई भी कमाने वाला नहीं है तो उनको Rastriya Parivarik Labh Yojana के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को पैसा देती है जिनके परिवार में कोई भी कमाने वाला नहीं होता है। आपको सरकार इसलिए पैसा देती है ताकि आपकी जिंदगी थोड़ी सी बेहतर हो सके। अब जिन लोगों को सरकार के द्वारा यह पैसा नहीं मिल पाता है उनकी जिंदगी थोड़ी सी बेकार हो जाती है उनको काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन फॉर्म उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किया था और इसका लाभ सिर्फ यहां पर उत्तर प्रदेश के लोग ही कर सकते हैं अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर जा सकते हैं।

जब आपके परिवार में पैसा कमाने वाले आदमी की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद आपको सरकार की तरफ से ₹30000 की आर्थिक सहायता दी जाती है और यह आपको सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंचाए जाते हैं। अगर किसी आदमी के पास बीपीएल कार्ड है तो वह इस योजना का लाभ जरूर ले।

उत्तर प्रदेश परिवारिक लाभ योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना इसलिए चलाई गई है ताकि जो भी गरीब लोग हैं और उनके कमाने वाले घर में कोई भी नहीं है तो उनको सरकार की तरफ से थोड़ा बहुत लाभ मिल सके। इसलिए इस योजना को चलाया गया है यह योजना उन लोगों के लिए बिल्कुल भी नहीं है जिन लोगों के घर में पहले से ही पैसा कमाने वाले लोग हैं।

उत्तर प्रदेश परिवार की योजना से लाभ?

  1. जिसके परिवार में कोई पैसा कमाने वाला नहीं होता वहाँ पर यह पैसा जाता है।
  2. यहाँ से आवेदन के बाद सीधे बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जाता है
  3. इससे जो भी कमजोर लोग होते है उनको आर्धित सहायता मिलती है।
  4. आवेदन के तुरंत 45 दिनों में ही आपको पैसा बैंक में मिल जाता है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की पात्रता क्या है

जो भी लोग उत्तर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना का लाभ उठाना जाते लेकिन उन्हें यहां पर Rastriya Parivarik Labh Yojana की पात्रता के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं कि यहां पर आपको क्या चीज चाहिए होती है। तो हम यहां पर आपको सब ठीक बताएंगे नीचे जिससे आपको आगे कोई भी दिक्कत ना हो और अगर आप यहां पर एलिजिबल हो तो आप बहुत आसानी से इस फॉर्म को भर सके।

  1. जो भी आवेदन कर रहा है वो उत्तर प्रदेश का ही रहना वाला होना चाहिए।
  2. आप गरीबी रेखा से नीचे होने चाहिए।
  3. घर में पैसा कमाने वाला कोई भी नहीं होना चाहिए।
  4. जो भी इस फॉर्म को भर रहा है उसकी सालाना इनकम ₹46000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  5. आपके घर में जो भी पैसा कमाने वाला जो अगर वह मर जाता है और उसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच की है तभी आप इस उत्तर प्रदेश की योजना में आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज?

आप सभी लोग जानते हैं यह योजना सिर्फ गरीब लोगों के लिए बनी हुई है लेकिन अब जो लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते हैं। वह लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं कि वह अपने दस्तावेजों को सही से एकत्रित नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उनको आवेदन करने में बहुत सारी दिक्कतें होती हैं। तो यहां पर हम नीचे आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को लेने के लिए उसके बारे में बताएंगे।

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र
  3. मृतक का आधार कार्ड
  4. मृतक का पहचान पत्र
  5. मूल निवास प्रमाण पत्र
  6. मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. बैंक पासबुक
  9. मोबाइल नंबर
  10. मृतक का आयु प्रमाण पत्र
  11. पासपोर्ट साइज फोटो

Rashtriya Parivarik Yojana Labh Online Form Apply

आप यहां पर बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जिन लोगों को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में बिल्कुल नहीं पता होगा। कुछ लोग यहां पर गलत तरीके से किसी भी दूसरी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर देते हैं और वहां पर फिर उनको पैसा भी नहीं मिलता है। तो यहां पर हम आपको सही तरीका बताएंगे कि आप कैसे हैं राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन कर सकते हैं।

Rastriya Parivarik Labh Yojana ऑनलाइन आवेदन

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में http://nfbs.upsdc.gov.in/ वेबसाइट को खोलना है।
  2. अब वही पर आपको नया पंजीकरण का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. आपके सामने अब एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी सभी डिटेल को भरना है और साथ ही अपने दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  4. अब फॉर्म को जमा कर दे और उसका प्रिंट भी निकाल ले।
  5. अब ऑनलाइन फॉर्म को जमा करने के तीन दिन के भीतर समाज कल्याण विभाग में इसको जमा करके आये।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे

जब आप अपने ऑनलाइन राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के फॉर्म को भर देते हैं और उसके बाद समाज कल्याण विभाग में जमा भी कर आते हैं। फिर आप यहां पर कैसे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं उसके बारे में बहुत सारे लोगों के सवाल होते हैं। तो आप ऑनलाइन ही अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं तो कैसे चेक करे इसके बारे में नीचे हम आपको बताएंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में http://nfbs.upsdc.gov.in/ वेबसाइट को खोलना है।
  2. अब वही पर आपको आवेदन पत्र की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. यहाँ पर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट और Account No. / Register No को भरना है।
  4. अब सभी जानकारी आपको वहाँ पर दिखने लग जायेगी।

Parivarik Labh Yojana Form पेंडिंग है तो क्या करें?

अगर आपके Rastriya Parivarik Labh Yojana का जो आवेदन है वह 5 महीना से ज्यादा समाज कल्याण विभाग अधिकारी में पेंडिंग बताता है तब आपको अपने जिले के समाज कल्याण विभाग अधिकारी से जाकर बात करनी होती है जहां पर आप अपनी सभी बात को बताएंगे तो आपका आवेदन कब तक सही तरीके से सफलतापूर्वक कंप्लीट होगा मैं आपको बता देंगे।

परिवारिक लाभ योजना का पैसा मिल चुका है कैसे पता करें?

ऑनलाइन यह भी जान सकते हैं कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन का जो पैसा है वह आपके गांव के अंदर आया है या फिर नहीं आया और अगर आप यह भी जानना चाहते हैं। कि किन-किन गांव में इस योजना का पैसा पहुंच चुका है। तो वह भी आप अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन जान सकते हैं तो आप कैसे हम जान सकते इसके बारे में भी हम यहां पर आपको बताने वाले हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में http://nfbs.upsdc.gov.in/ वेबसाइट को खोलना है।
  2. अब वही पर आपको जनपद वार लाभार्थियों का विवरण  का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. आपके सामने एक टेबल सी बानी होगी यहाँ पर सारा हिसाब लिखा होगा कि कितने District में इस योजना का पैसा पंहुचा है।
  4. अब आपको कोई भी डिस्ट्रिक्ट को चुन लेना है उसके बाद आपको सभी तहसील दिखेगी।
  5. अगर आप किसी भी एक तहसील पर क्लिक करेंगे तो आपको वह के Block के हिसाब से दिखाने लगेगा कि किस ब्लॉक में कितना पैसा पंहुचा है।
  6. जब आप ब्लॉक पर क्लिक करेंगे तो पंचायत आ जायेगी और फिर पंचायत पर क्लिक के बाद गाँव भी दिखेंगे।
  7. तो इसी तरीके से आप किसी भी गाँव के बारे में जान सकते है कि किस गांव में कितना पैसा आया है।

Read More About :  

वर्तमान में भारत में कुल कितने जिले हैं 

भारत का कौन सा राज्य अंग्रेज़ो का गुलाम नहीं बना था

भारत की राजधानी क्या है और कब बनी

Conclusion

यहां पर हमने आपको Rastriya Parivarik Labh Yojana के बारे में बताया कि आप कैसे राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति यूपी के बारे में भी जान सकते हैं। यहां पर बहुत सारे लोगों को इस योजना को ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी हुआ करते थे उनको समझ नहीं आता था कि कैसे हम इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तो यहां पर हमने आपको इसके बारे में सभी जानकारी दी है।

तो अब अगर आप Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन देखना चाहते है तो ऊपर बताये हुए तरीके से देख सकते है। अगर आपके भी किसी भी दोस्त को इस योजना के बारे में जानकारी लेती हो तो उसे भी आप शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में पूरी तरीके से जाना सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment