Telegram Par Account Kaise Banaye – Download Installation & Delete | Telegram Best Features In Hindi

5/5 - (1 vote)

Telegram par account kaise banaye : आज कल सभी लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक ,instagram,टेलीग्राम आदि  के जरिए एक दूसरे से जुड़े रहे हैं और तरह तरह की जानकारियों का लाभ उठा रहें हैं ,साथ ही साथ paise भी कमा रहें हैं

हम जानते हैं की किसी भी प्लेटफार्म पर सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना पड़ता है तभी हम उसकी किसी activity का लाभ उठा सकते हैं ।

आज हम अपने इस पोस्ट में Telegram par account kaise banaye ? या और साथ ही telegram par paise kaise kamaye के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे । लेकिन अगर आपको हर विषय पर सभी स्पेशल जानकारियों को जानना है तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें 

telegram par account kaise banaye

What is Telegram?(टेलीग्राम क्या है ?) 

आप को जैसा की उपर बताया की यह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो आप को app के रूप में मिलता है । आप सिर्फ computer या लैपटॉप से ही नहीं ,बल्कि मोबाइल के टच स्क्रीन से भी बहुत ही आराम से इस सोशल मीडिया app को यूज़ कर सकते हैं । इस app की मदद से कोई भी दुनिया के किसी भी कोने से किसी को भी कनेक्ट कर सकता है और एक दूसरे को मेसेज ,document ,फाइल्स ,फोटो ,इत्यादि भेज भी सकते है और मंगवा भी सकते।

आपको सबसे पहले यह समझना है की telegram एक तरह की क्लाउड तकनीक पर काम करता है । यह तकनीक Instant Messaging Service प्रदान करती है , इसका मतलब है की आप जो भी डाटा टेलीग्राम पर save करते हो वह आपके मोबाइल device की जगह telegram स्टोर में save होता है।

telegram क app से आप बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे ब्लॉग्गिंग ,मूवीज ,कोर्सेज  और सबसे ज्यादा entertainment । एक और सबसे बड़ा फ़ायदा यह है telegram से की जहाँ आप whatsapp पर बहुत ही लिमिटेड स्टोरेज होने के कारन है फाइल्स नहीं लोड कर पाते ,लेकिन इस पर आप आराम से 1 terabyte से भी ज्यादा की फाइल्स को लोड करके भेज सकते हैं ।

Telegram par account kaise banaye (Download & install in Hindi)  

अब आपको telegram के बारे में पता चल चुका है तो आइये आप अपना अकाउंट बनाना भी सेख लें । आप को दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़कर फॉलो करना है:

  • आप अपने Android या स्मार्ट टच फ़ोन की स्क्रीन पर playstore या फिर apple store पर जाकर क्लिक करें ।
  • जब आप का प्ले स्टोर ओपन हो जाए तो फिर उसके सर्च बार में टेलीग्राम टाइप करें और सर्च पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने कई images दिख रही होंगी ,आप को telegram app के आप्शन या इमेज पर क्लिक करना है और फिर install बटन पर क्लिक करें। 
  • जैसे ही telegram app इनस्टॉल हो जाएगा ,फिर ओपन आप्शन दिखेगा आपको।आप ओपन पर क्लिक करें और आपका app ओपन हो ।आगे आपको अकाउंट के कन्फर्मेशन के लिए agree आप्शन पर क्लिक करें ।इसको करने के बाद आप पूरी तरह से telegram के प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए allowed है।
  • इसके बाद start मेस्सगिंग आप्शन पर क्लिक करके सेलेक्ट करना है ।यहाँ पर आप से आपका फ़ोन नंबर माँगा जाएगा ।याद रखिये यह फ़ोन नंबर आपका telegram पर रजिस्टर्ड हो जाएगा और इसी फ़ोन नंबर से आप telegram app का उपयोग करेंगे ।
  • जैसे ही आप अपना फ़ोन नंबर फिल करेंगे तो आपके नंबर के वेरिफिकेशन या सत्यापन के लिए आपके पास एक one time password या OTP भेजा जाएगा।यह OTP आपको अपने फ़ोन के messages में मिल जाएगा।अगर आप के पास OTP नहीं आया हो तो OTP के नीचे resend बटन पर क्लिक करके नया OTP भेजे और जब आपके मोबाइल पर वह रिसीव हो जाए तो उसको स्क्रीन पर फिल कर दें ।
  • इसके बाद आपके सामने एक न्यू स्क्रीन पर प्रोफाइल सेटिंग्स के लिए आप्शन आएगा ।आप अपना नाम और प्रोफाइल के लिए जरूरी जानकारी फिल करके सबमिट करें ।
  • इसी के साथ आपका telegram account बन जाता है ।कंप्यूटर में टेलीग्राम पर अकाउंट कैसे बनाये? के लिए आपको उपर दिए गए निर्देशों को ही पालन करना है है बस प्ले स्टोर की जगह गूगल से telegram app को download करना होगा। 

अब आप पूरी तरीके से ,Telegram से message कैसे send करें? समझ गए होंगे Telegram पर messages कर सकते हैं और रिसीव भी कर सकते हैं, मूवीज का आनंद ले सकते है, documents का आदान प्रदान कर सकते हैं। साथ ही साथ आप अपना ग्रुप बनाकर या किसी भी ग्रुप को ज्वाइन करके जितनी चाहें चैटिंग कर सकते ।

Telegram ke फीचर्स क्या है 

Telegram के मॉडर्न फीचर्स बहुत ही बढ़िया और उपयोगी हैं । टेलीग्राम के फीचर्स whatsapp से भी कही ज्यादा अच्छे हैं और कई माएनो में तो अनोखे भी है। तो चलिए आज आप को उन फीचर्स के बारे में बताते हैं जो बहुत ज्यादा यूज़ किये जाते हैं ताकि आप भी उन फीचर्स का लाभ उठा सकें

1) Save message feature :

टेलीग्राम का save message फीचर बहुत ही प्रैक्टिकलजो होने के साथ उपयोगी भी है ।इस feature की सहायता से आप जो भी डाटा फाइल्स,document इत्यादि के रूप में save करते है वो सीधे telegram क्लाउड पर जा कर save हो जाता है।अब आप किसी भी device,computer ,मोबाइल से लोगइन कर के सेव्ड डाटा का यूज़ कर सकते है कहीं भी । 

Steps -> डाटा save करने के लिए आप स्टेप्स फॉलो करें

  • Telegram app के लेफ्ट साइड मेनू पर क्लिक करें और वहां आपको कई आप्शन मिलेंगे ,उसमें से आप को सिर्फ save message आप्शन पर क्लिक कर के सेलेक्ट करें ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे एक न्यू स्क्रीन आप के सामने खुल जाएगी ।यह स्क्रीन ठीक आपके चैट बॉक्स जैसा ही होता है देखने में ।इस पर आप अपना जो भी document ,फाइल्स ,photos,videos ,इत्यादि save कर सकते है ।
  • सभी documents चाहे वो नए हो या पुराने तब तक नहीं डिलीट होते या मिटते जब तक की आप उसको सेलेक्ट करके नहीं डिलीट करते ।यहाँ किसी तरह के documents और फाइल्स को save किया जा सकता है ,अतः आप किसी भी डाटा फॉर्म को save करते समय बिलकुल भी न घबराएं ।
  • यह feature आपकी प्राइवेसी को ध्यान में रख कर बनाया गया है । आप के सेव्ड डाटा का मिसयूज़ कोई नहीं कर सकता । 

लेकिन आप एक बात का खास ख्याल रखें की कई बार ऐसा होता है।हम बहुत सारे messages भेजते या रिसीव करते हैं सारा दिन के अंदर ,तो अगर हमने गलती से उन messages को डिलीट कर दिया ,या फिर नहीं ढूंढ पा रहे हैं बहुत messy हो गए है तो घबराने की जरूरत नहीं है ।आप का डाटा ,फाइल्स ,documents इत्यादि क्लाउड पर बिलकुल सुरक्षित है और आप जब चाहें उसे यूज़ कर सकते हैं ।यहीं पर telegram whatsapp से बेहतर साबित होता है इस feature के दम पर ।ऐसा इसलिए है क्योंकि हमरा deleted जरूरी डाटा हमको वापस मिल जाता है ।

  • Privacy प्रोटेक्टेड फीचर (ऑटो बॉट): हर कोई अपनी प्राइवेसी को प्रोटेक्ट करना चाहता है और अपने पर्सनल और इम्पोर्टेन्ट messages और documents को लॉक कर के  रखना च हटा है ।इस इजी यूजर interface से आप अपनी प्राइवेसी बनाए रख सकते हैं।

अगर आप कोई चैनल ओनर हैं और नहीं चाहते की कोई और उस चैनल पर अपना प्राइवेट message या लिंक भेजे,तो आप ऑटो बॉट आप्शन का यूज़ कर सकते है 

अगर आपने ऑटो बॉट feature एक्टिव कर दिया, तो कोई भी लिंक आपके चैनल या ग्रुप पर एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा और ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगा

इतना ही नहीं जिस व्यक्ति ने आपको लिंक सेंड किया था उसको वार्निंग भी भेजी जाएगी । आप  बाकि ग्रुप के मेम्बेर्स के नंबर्स को भी हाईड करके उनकी प्राइवेसी को save कर सकते हैं । इस हालत में कोई भी नंबर के अभाव में मेम्बेर्स को डिस्टर्ब नहीं करेगा ।

  • आप किसी भी मेम्बर को टेलीग्राम call या फिर messages की परमिशन ग्रांट कर सकते हैं ।यहाँ पर फेसबुक और whatsapp की तरह आप GIF images भेज सकते है और अपने चैनल के मेम्बेर्स को भी इसकी परमिशन ग्रांट कर सकते हैं ।आप एक से ज्यादा यूजर ईद बना सकते हैं ।

वैसे तो कई features हैं परन्तु उपर दिए गे features का सबसे ज्यादा यूज़ किया जाता है

आशा करते हैं की आपको हमारे पोस्ट के जरिये आप को सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी की telegram पर अकाउंट कैसे बनाते हैं और Photo,Video,File,Document कैसे send करते हैं ? यदि आपके पास कोई उन्सुल्झा प्रश्न रह गया हो या कोई सुझाव हो ,तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।

टेलीग्राम से कांटेक्ट डिलीट कैसे करे

दोस्तों टेलीग्राम में अपने कांटेक्ट को डिलीट करना काफी आसान है यहां पर ऐसा नहीं है कि आप किसी भी कांटेक्ट को डिलीट नहीं कर पाई तो किसी भी कांटेक्ट को डिलीट करने के लिए नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे उनको फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप्लीकेशन को खोलना है
  2. अब आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  3. अब आपके सामने प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है
  4. थोड़ा सा नीचे जाने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप डिलीट कांटेक्ट कर सकते हैं

Telegram par account kaise delete kare

दोस्तों पर आप सभी लोगों ने जाना है कि हम Telegram par account kaise banaye और यहां पर आपको क्या-क्या फीचर्स देखने के लिए मिल जाते हैं। लेकिन अब अगर आप टेलीग्राम को काफी दिनों से चला रहे हैं और अब उसको डिलीट करना चाहते हैं तो कैसे करेंगे इसके बारे में भी जानते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में टेलीग्राम एप्लीकेशन को खोलना है
  2. अब आपको सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  3. अब आपके सामने प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर देना है
  4. थोड़ा सा नीचे जाने के बाद आपको एक ऑप्शन मिलेगा जहां पर आप Delete Account कर सकते हैं

Read More About :

Cycle ka avishkar kisne aur kab kiya tha

Online Cricket Satta Bazaar

Free Fire se paise kaise kamaye

Pradhan mantri suraksha bima yojana in hindi

FAQ ( Frequently Asked Questions )

क्या हम telegram पर अपना ग्रुप बना सकते है ?

जी हां बिलकुल । जैसे whatsapp पर आप अपने ग्रुप को एक नाम देते हैं और फिर एक एक करके फ़ोन नंबर्स को add करके मेम्बेर्स की लिस्ट बनाते हैं ,वैसे ही telegram पर भी आपको अपना ग्रुप बनाने की पूरी आजादी है । 

क्या हम telegram app से paise भी कमा सकते हैं?

जी आप जैसे दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिये paise कम सकते है वैसे ही telegram के जरिये भी कमा सकते हैं ।आप एड्स की सेल्लिंग करके,सब्सक्रिप्शन चार्जेज के जरिये ,एफिलिएट marketing को यूज़  करके ,इत्यादि तरीकों से paise कमा सकते हैं । 

अपने ग्रुप पर message कैसे करते हैं telegram से ?

जैसे आप whatsapp पर message send करते हैं ठीक उसी प्रकार ग्रुप में इंटर करके अपना message या कोई फाई अटैचमेंट ,फाइल,document इत्यादि send कर सकते हैं । 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment