Whatsapp par conference call kaise kare in hindi { Best Tricks }

5/5 - (6 votes)

Whatsapp par conference call Kaise Kare in Hindi : हेलो दोस्तों जब से India में Jio Sim का आना हुआ है तब से Internet के Price बहुत ही काम हो चुके है। अब ज्यादा से ज्यादा लोग Internet पर आ चुके है। अगर आप Whatsapp App की बात करे तो हर घर में सभी लोग इस app को चलाते है।

अगर आप भी whatsapp के जरिये अपने दोस्तों से एक साथ बात करना चाहते है और आप नहीं कर पा रहे है तो tension लेने की कोई बात नहीं है। क्युकी आज के इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों के जवाब मिल जायेगे। व्हाट्सएप पर कॉन्फ्रेंस कॉल करके कई लोगों से एक साथ बात कर सकते हो जिससे आपको अलग-अलग बार किसी को कॉल नहीं लगाना होता और आपका समय बहुत बच जाता है इसी वजह से कॉन्फ्रेंस कॉल को लोग ज्यादा यूज करने लगे है।

व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां पर आप इंटरनेट के जरिए काफी सारे लोगों से चैटिंग और ऑनलाइन बात कर सकते हो लेकिन जो गांव के लोग होते हैं. उन लोगों को इंटरनेट और व्हाट्सएप जैसे एप्लीकेशन को चलाना नहीं आता है, जिसकी वजह से वह लोग व्हाट्सएप से बात नहीं कर पाते है।

व्हाट्सएप एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन एंड जिसको आप गूगल प्ले स्टोर से काफी आसानी से डाउनलोड कर सकते हो यहां पर आपको काफी सारे फीचर मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन इंटरनेट से काफी सारे लोगों से बातचीत कर सकते हैं अगर आप कहीं दूर रहते हो और आप अपने घर पर बात करना चाहते हो तो वहां पर भी आप व्हाट्सएप के जरिए बातें कर सकते हो।

Whatsapp par conference call kaise kare in hindi
Whatsapp par conference call Kaise Kare
 

Whatsapp par conference call kaise kare in hindi – WhatsApp conference call 2022

अगर आप Whatsapp के बारे में नहीं जानते तो में आपको बता दू कि यह एक Social Media App है जिससे आप sirf उन्ही लोगो से बात कर सकते है जिसका Number Whatsapp Application पर होगा।

इस Whatsapp app की मदद से आप इंटरनेट के जरिये  Audio और Video call भी कर सकते हो। लेकिन पहले इसमें आप एक साथ सिर्फ 3 लोगो से ही बात कर पाते थे। लेकिन अब इस application में काफी Improvment किये गये है जिसकी वजह से अब आप एक 6 लोगो से एक साथ Video Call  बात कर सकते हो।

अगर आप कोई अपने School Group या फिर कोई Family Group से एक साथ बात करना चाहते है तो अब आपको कोई दूसरे app की जरूरत नहीं पड़ने वाली है। अब आप इसी App की मदद से यह काम भी कर पाएंगे।

WhatsApp से Group Video Call कैसे करें?

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में whatsapp को update कर ले।
  2. अब आप किसी को भी call कर ले।
  3. अब जैसे ही आप अपने मोबाइल से किसी को भी call करेंगे तो सबसे ऊपर Right Side में आपको एक Icon दिखेगा जिसमे +और एक लोगो होगा Human का तो आपको उस पर क्लिक करना है।
  4. अब आप अपने contact list में से third person को भी कॉल कर सकते है
  5. इस तरह से आप Group call कर पाएंगे।

Whatsapp Par Online Hote Huye Bhi Offline Kaise Dikhe

अगर आपके पास जियो का सिम है और आप किसी दूसरे जिओ नंबर पर बात करना चाहते हैं तो वहां पर भी आप वीडियो कॉल किस जरिए बात कर सकते हैं और अगर आपको कभी भी कॉन्फ्रेंस कॉल करना पड़ जाए तो आप वह भी डायरेक्ट कर सकते हैं। यह सुविधा आपको सिर्फ जिओ के नंबर पर ही मिलती है। अगर आप जिओ के नंबर से किसी भी अन्य नंबर पर कॉल करेंगे और वहां पर वीडियो कॉल के साथ कॉन्फ्रेंस करने की सोचेंगे तो डायरेक्ट आप यह फीचर का लाभ नहीं ले सकते हैं।

FAQ ( Frequently Asked Question)

Whatsapp Video Call Feature कब चालू हुआ?

14 November 2016 को Whatsapp Video Call Feature चालू हुआ था।

एक साथ Whatsapp Group Video Call में कितने लोगो को Add कर सकते हैं?

अगर आप एक साथ किसी को भी वीडियो कॉल करते हो तो आप ज्यादा से ज्यादा 8 लोगों को ही ऐड कर सकते हो ,

Whatsapp Calling करना सुरक्षित हैं?

WhatsApp पर आपकी हर चीज़ end तो end encryption में होती है जिसके कारण यह काफी सिक्योर है।

Coclusion

तो यहाँ पर आपने सीखा कि Whatsapp par conference call kaise kare in hindi। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी जानकारी और चहिये हो तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है। व्हाट्सएप में आपको बहुत सारे फीचर मिल जाते है , जिसकी वजह से काफी सारे लोग इसी एप्लीकेशन का यूज करते हैं। अगर आपके फ्रेंड व्हाट्सएप पर काफी ज्यादा है तो आप इसका यूज करके बहुत सारी चीज़ आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको कभी भी किसी भी डॉक्यूमेंट या फोटो को भेजना होता है जो तुरंत व्हाट्सप्प से अपने किसी भी दोस्त को भेज सकते हो। 

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment