Youtube par short video kaise banaye full guide

5/5 - (5 votes)

Youtube par short video kaise banaye full guide 2021 : दोस्तों जब से India में Tiktok app banned हुआ है तबसे हर बड़े प्लेटफार्म पर short video डालने का ऑप्शन दे दिया है क्युकी india में shorts video को देखना का शौक बहुत लोगो को है। तो आज हम YouTube shorts के बारे में  बात करने वाले है वैसे तो यहाँ पर वीडियो को देखने का आनंद तो सभी लेते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि YouTube की जो shorts video कैसे upload या बनाई जाती है? यदि नहीं, तो आपको यह article आज जरुर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज मैं आपको इस विषय पर काफी जानकारी देने जा रहा हूं।

वैसे तो टिकटोक बैन होने के बाद से बहुत सारे एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं जो कि ऐसे ही छोटे छोटे क्लिप के वीडियो बनाते हैं और वह काफी पॉपुलर भी है लेकिन अगर हम ट्रस्ट की अगर बात करें तो यहां पर इंस्टाग्राम भी और यूट्यूब एप्लीकेशन ही सामने आते हैं क्योंकि यह कभी भी बंद नहीं हो सकते हैं।

हालाँकि YouTube shorts वीडियो बनाना काफी आसान है, लेकिन आप में से कुछ लोग होंगे जो YouTube shorts वीडियो बनाना नहीं जानते हैं। तो इस मामले में, आज का लेख आपके लिए बहुत फायदेमद होगा। तो चलिए बिना टाइम को ख़राब किये  शुरू करते हैं।

वैसे तो यूट्यूब शॉर्ट्स काफी पहले से ही अपनी तैयारी में लगा हुआ था कि वो अपने इस फीचर को जल्दी लांच करे क्युकी गूगल को टिक टोक के आने पर ही दिखने लग गया था कि ये हर जगह पर अपने पैरो को जमा कर रख रहा  जैसे ही टिकटोक banned हुआ उसके बाद ही यूट्यूब ने अपना Youtube shorts को उतारा ताकि जल्दी से लोग यहाँ पर आ सके।

Youtube par short video kaise banaye full guide 2021

Youtube par short video kaise banaye in Hindi full tutorial

तो अब आपको भी टिकटोक वीडियो बनाने का शौक है और आप वीडियो बनाना चाहते हैं तो यहां पर आप यूट्यूब प्लेटफार्म हो चुन सकते हैं यहां पर आप अपनी टेक्नॉलॉजी या फिर कॉमेडी वीडियो को शॉर्ट वीडियो में बना सकते हैं। तो अब आपको नीचे कुछ स्टेप बताइए जिनके जरिए आप यहां पर अपने यूट्यूब के शॉट वीडियो को बना सकते हैं और हम आगे आपको यूट्यूब शॉर्ट से रिलेटेड और भी कई जानकारी देंगे जिससे आपका भी फायदा होने वाला है। 

आप सभी लोग वैसे यह तो जानते ही हो अगर वैसे वीडियो प्लेटफार्म की कोई भी बात करे तो वो सिर्फ एक ही है जिसका नाम Youtube है जिस पर इतने लोग हर दिन वीडियो बनाते है जिसका आप अंदाज़ा तक नहीं लगा सकते है। तो फिर अब टिकटोक के आने के बाद यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म कैसे पीछे हट सकता है जबकि यूट्यूब के पास पहले से ही इतने लोग है कि उसको प्रचार करवाने तक की जरूरत नहीं है बस उसको आपका Shorts का ऑप्शन ही तो खोलना है। जो कि उसने अपने Youtube App पर दाल भी दिया है। 

Youtube par short video kaise banaye – All Steps 2022

  1. सबसे पहले आपको अपने google playstore में जाना है और अपने Youtube Application को update कर लेना है। जैसे हो आप Update कर ले उसके बाद अपने Youtube App को Open करे।
  2. जैसे ही आपका app खुल जायेगा तो screen में सबसे नीचे बीच में प्लस बटन दिखेगा तो आप उस पर टैप करें। उसके बाद आपको Create Short के ऑप्शन पर press करे।
  3. अब आप अपना वीडियो शुरू कर सकते हैं और एक बार रिकॉर्ड करने के बाद, यदि आप चाहें तो आवश्यक अनुसार Editing भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप Video की Speed को बदल सकते हैं, आप अपने वीडियो में संगीत भी जोड़ सकते हैं या आप चाहे तो अपनी वीडियो की क्लिप को ट्रिम भी कर सकते हैं।
  4. जब आपको लगने लगे की आपकी वीडियो बिलकुल अच्छी बनी है, तो आप इसे अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं।

Youtube Shorts Camera में आपको क्या -क्या Features मिलते है ?

Youtube par short video kaise banaye के लिए सबसे पहले आपको कैमरा को access करने के लिए मोबाइल की permission देनी पड़ती है उसके बाद आपको यहाँ पर editing tools देखने के लिए मिल जाते है, जिसमे आप वीडियो को काट कर छोटा भी कर सकते है ,और किसी और की audio को लगाकर लिप्सिंग भी कर सकते है।

यदि आपके mobile में Shorts Camera नहीं आया है, तो YouTube Shorts वीडियो कैसे बनाएं?

Youtube par short video kaise banaye के लिए एक Shorts Camera नाम से एक Option दिया है जिससे आप तुरंत अपनी video को shoot कर सकते हो। लेकिन यह ऑप्शन उन लोगो को नहीं दिखेगा जिनका यूट्यूब एप्लीकेशन अपडेट नहीं होगा। तो सबसे पहले अपने एप्लीकेशन को अपडेट कर ले जिससे आपको वह ऑप्शन दिख सके।

Pubg Mobile Download In Jio Phone Apk || How To Play Pubg Mobile In Jio Phone 

तो आप Tension ना ले आप अपनी वीडियो को vertically shoot करे और ध्यान रखे की Video का Duration 60 Second से ज्यादा नहीं हो। जब आपकी वीडियो पूरी शूट हो जाये तो उसे YouTube पर Simply Upload करते वक़्त Title और description में #shorts जरूर लिखे जिससे YouTube आपकी वीडियो को Shorts Video की list में डाल देगा।

तो अगर आपके में भी यह Shorts Camera का ऑप्शन नहीं आया है तो ऊपर बताये हुए तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। अब आने वाले जो भी अपडेट होंगे वहाँ पर आपको अपने आप ही यह ऑप्शन दिखने लग ही जाएगा। क्युकी Youtube खुद ऐसी परेशानी को क्रिएटर को कभी नहीं देना है चाहता है जिससे लोग उनके प्लेटफार्म को छोड़ कर कही और पर चले जाए।

How to viral short video on youtube in hindi

अब अगर आप Youtube par short video kaise banaye ये तो सीख गए और रोज़ वीडियो भी बना रहे है। लेकिन उससे आपको बिलकुल भी व्यूज नहीं आते है। तो आपको निराश भी बिलकुल नहीं होना है। यहाँ पर हम आपको कुछ तरीके बतायेगे जिससे शायद आपको वीडियो भी  चल सके। तो नीचे जानेगे की वह क्या वह क्या तरीके है जिससे हम Youtube Shorts Video Ko Viral Kar Sakte है।

1. Trending Topic

अगर आप Youtube Shorts पर हमेशा ट्रेंडिंग वीडियो को बनायेगे तो आपको सभी लोग देखना पसंद करेंगे क्युकी हर नयी चीज़ को लेकर आपकी वीडियो आती है तो लोग जरूर देखते है वही अगर आप पुराने टॉपिक पर बनायेगे तो उनको पहले से ही वो सारी बातो के बारे में पता होता है जिसकी वजह से वो वीडियो देखते ही नहीं है।

2. Niche

कुछ लोग होते है जो अलग अलग टॉपिक पर वीडियो को बनाते है ताकि उसका कोई भी एक वीडियो चल जाये जिससे उनको व्यूज आ सके। तो मेरा तो यही कहना है कि आप एक ही टॉपिक को लेकर अगर चलते है तो जो भी यूजर देखेगा उसको समझ आएगा की आप एक टॉपिक से सम्बंधित वीडियो को बनाते है और अगर उसे वो टॉपिक पसंद होगा तो आपके चैनल को सब्सक्राइब जरूर ही करेगा। इसलिए Youtube par short video kaise banaye से पहले आप अपनी niche के बारे में पहले देखे।

3. SEO

अपनी वीडियो को जब भी पब्लिश करे तो उसका बेसिक seo तो जरूर करे जिससे कभी कभी वो सर्च करने पर भी रैंक कर सके। अगर सीधे वीडियो को डालेंगे तो बहुत मुश्किल हो जाता है Youtube पर रैंक होना।

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे भी कमाये जा सकते है

अगर आप यूट्यूब एप्लीकेशन पर शॉर्ट्स वीडियो को बनाते है तो उससे भी पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन यह बात बहुत लोगो को पता नहीं है कि इसके जरिये भी पैसे को कमाया जा सकता है। अब बहुत सवाल आरहे होंगे कि आखिर इससे कैसे कमा सकते है तो यहाँ पर भी आप अपने वीडियो के माध्यम से एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे को कमा सकते है।

अगर आप एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में अच्छे से जानते है होंगे तो अब समझ गए होंगे कि Youtube Shorts पर किस तरीके से काम करना होता है। अगर आपके अच्छे व्यूज भी आते होंगे तो बड़ी कंपनी भी Sponsorship दे सकती है। जिससे आपको बहुत ज्यादा पैसा मिल सकता है।

कुछ लोग सिर्फ adsense के भरोसे ही बैठे रहते है जब वह आएगा तभी हम ads दिखा कर वहां से पैसा को कमाएंगे। लेकिन आप adsense को छोड़कर भी बहुत तरीके है जिससे adsense से ज्यादा पैसा को कमा सकते है।

Youtube par short video kaise banaye video के माध्यम से जाने

अगर आप आपको सारी चीज़ समझ आ गयी है। लेकिन कुछ थोड़ा बहुत Steps नहीं समझ पाये है तो आप हमारी नीचे दी हुई वीडियो को भी देख सकते है जिसमे हमने आपको Live एक video upload करके दिखाई है।

Conclusion

आशा है कि आपको यह लेख Youtube par short video kaise banaye पसंद आया होगा। मेरा हमेशा से यह प्रयास रहा है कि users को YouTube वीडियो को बनाने का जो तरीका होता है,उससे related सारी जानकारी प्रदान की जाए ताकि उन्हें उस लेख के लिए अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

क्युकी इससे उनका समय बचेगा और उन्हें एक ही स्थान पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई प्रश्न हैं या आप इसे सुधारना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment