भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है – [भारत की Best 10 नदियों की सूची ]

Rate this post

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है : भारत और इसकी संस्कृति की बात पुरे विश्व में चर्चित रहती है भारत बहुत सी सांस्कृतिक चीज़ो के लिए पूरी दुनिया में अपनी एक विशाल पहचान बना चूका है। भारत का धार्मिक स्तल हो गया यहाँ के पूजा से जुडी कोई भी धार्मिक गतिविधयां सबकी अपनी एक अटूट कहानी और किस्सा है ,भारत में ऐसी बहुत सी चीज़े जिसके बारे में जानने के लिए पुरे विश्व भर से आये दिन लोग आते रहते है और जानकारी निकलते है।

हमने इस आर्टिकल  के माध्यम से भारत की सबसे लम्भी और विशाल नदी के बारे में जानकारी लिखी है हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से लोगो तक भारत की सबसे लम्भी नदी

भारत का एक अनोखा रिश्ता है ,धार्मिक स्थलों के साथ साथ नदियों की भी पूजा का एक सखुशल परिचय भगवान की तरह नदियों को पूजा जाता है ,कुछ छोटी  नदियां होती है कुछ बड़ी परन्तु सबकी अपनी एक एहम भूमिका के लोगो के मनोभाव और विचारो में है। भारत का इतिहास बहुत ही रोमांचक रहा है इसमें विभिन प्रकार की भारतीय नदियों का अलग अलग खूबसूरत जिक्र है।

bharat ki sabse lambhi nadi konse hai,एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है ,भारत की सबसे बड़ी नदी कौन है ,राजस्थान की सबसे लंबी नदी कौन सी है ,प्रायद्वीपीय भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है ,दक्षिण भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है ,विश्व की सबसे लम्बी नदी कौनसी है ,भारत की सबसे छोटी नदी कौन सी है ,भारत की सबसे चौड़ी नदी कौन सी है

जानिये भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है 

भारत अपनी कई चीज़ो और स्थलों के लिए जाना जाता है ,और क्या आप यह भी जानते है की भारत की सबसे लम्बी नदी कौन सी है तो आज हम आपको इसके बारे में पूर्ण विस्तार से आलेख करेंगे और उम्मीद करंगे की आप इस जानकारी को जानने की लिए की भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है? इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक और अच्छे से पड़ंगे ताकि आपको  इस बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो जाये।

अब नीचे हम आपको भारत की 10 लंबी नदी के बारे में बता रहे है। जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा।

  1. गंगा = 2525  कुल लम्बाई के साथ।
  2. गोदावरी =1465  कुल लम्बाई के साथ।
  3. यमुना = 1376  कुल लम्बाई के साथ।
  4. नर्मदा =1312  कुल लम्बाई के साथ।
  5. कृष्णा = 1300  कुल लम्बाई के साथ।
  6. सिंधु = 3180  कुल लम्बाई के साथ।
  7. भह्मपुत्र = 2900  कुल लम्बाई के साथ।
  8. महानदी = 890  कुल लम्बाई के साथ।
  9. कावेरी = 800  कुल लम्बाई के साथ।
  10. ताप्ती = 724  कुल लम्बाई के साथ।

तो भारत की सबसे लंबी नदी गंगा है जिसकी कुल लम्बाई 2525 किलोमीटर है। जो एक सबसे विशाल और पूजनीय नदी मानी जाती है। गंगा नदी को भारत में सबसे उच्च दर्जा दिया जाता है। कई स्थलों पर इसकी जोरदार पूजा भी होती है। गंगा नदी का भारत में निम्न लिखत नामो से भी जाना जाता है।

भारत का सांस्कृतिक रूप धर्म बहुत पुराना और प्रचलित है। भारत की विभिन्न धार्मिक ग्रंथो की गिनती में नदियाँ भी अपना एक अहम स्थान पाती है। कुछ पंडितो और राजगुरु द्वारा यह  जाना जाता है की गंगा जैसे पवित्र नदी में इस्नान करके लोग अपने पाप से मुक्त हो सकते है। यह कहने की बातें नहीं है लोग इसको पूरी शिद्दत से मानते और निभाते है।

Read more about: 

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है

Bharat Mein Kul Antarrashtriya Stadium Kitne Hain

Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai || India me kitne state hai

What Is Credit Card In Hindi – Credit Card Meaning In Hindi

Conclusion

तो यह थी भारत की सबसे लम्बी नदियों की कुछ एहम जानकारी हम आशा करते है की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है उसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। और आप ऐसे ही और रोमांचक जनक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल्स को पढ़ते  रहे और जानकरी प्राप्त करते रहे है।

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की सबसे लंबी नदी के बारे में जानकारी लिखी है हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से लोगो तक भारत की सबसे लम्बी नदी की जानकारी पहुँचा पाएंगे। आप ऐसे ही हमारे आर्टिकल और पढ़ते रहे और देश दुनिया से जुडी जानकरी प्राप्त करते रहे। अभी तक आपने इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से शेयर करे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment