[ Top 6 Point ] Blogger vs WordPress Comparison In Hindi

5/5 - (1 vote)

Blogger vs WordPress Comparison In Hindi : दोस्तों आज के समय में आप सभी लोग अगर वेबसाइट पर काम करते हैं आपने दो प्लेटफार्म का नाम बहुत ज्यादा स्वभाव सबसे पहले जो नाम आता है वह आता है वर्डप्रेस जो कि आप होस्टिंग लेकर तक पर काम करते हो लेकिन वहीं पर अगर आप फ्री होस्टिंग मतलब ब्लॉक कर प्लेटफार्म पर काम करना चाहते हो आप वहां पर जा सकते हो।

अब यहाँ पर बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन लोगो को Blogger VS WordPress को समझने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है। कि कौन सा सबसे अच्छा है। अगर आप एक ब्लॉग बनायेगे तब सबसे ज्यादा दिक्कत होती है किसी भी एक चीज़ को चुनने में तो यहाँ हम आपको हर चीज़ इसके बारे में बतायगे।

वैसे तो ज्यादातर लोग शुरू में ही wordpress में ही जाते है क्युकी वहाँ पर आपको सभी चीज़े काफी आसानी  से देखने के लिए मिल जाती है। लेकिन अब जिन लोगो को के पास ज्यादा पैसा नहीं होता है तो वो क्या कर सकते है। अमीर लोग तो जल्द से कुछ न कुछ करके अपना वेबसाइट तैयार कर ही लेते है। तो अगर आपके पास काफी कम पैसा है फिर भी आप Online Website Or Blog बनाकर काम कर सकते है।

यहाँ पर हम आपको Blogger vs WordPress Comparison In Hindi 2021 दोनों के बारे में विस्तार से बतायेगे की इन दोनों में क्या अंतर देखने को मिलता है। जिससे आपका भी confusion जो भी होगा वो दूर हो जाएगा। जिससे आपका पैसा भी सही जगह पर लगेगा और आपका काम भी काफी अच्छा चल जाएगा।

Blogger vs WordPress Comparison In Hindi 2021
Blogger vs WordPress Comparison In Hindi

Blogger vs WordPress Compared – Pros and Cons 2021

आप सभी लोगों को पता है कि ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म में जहां पर आपको फ्री होस्टिंग और उन्हीं का subdomain मिल जाता है। जिस पर आप अपना कोई भी ब्लॉग बना सकते है। वही अगर हम wordpress की बात करे तो आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी होती है और साथ में एक डोमेन को भी खरीद कर उसका setup करना है।तो नीचे हम अब इसके बारे में सही विस्तार से बात करेंगे। 

Ownership

दोस्तों जो ये blogger है उसको pyra lab की कंपनी ने बनाया था जिसे बाद में google ने खरीद लिया था। इसलिए ये प्लेटफार्म है वो पूरी तरह से free है और इसमें आप कोई भी डाटा रखते है वो सारा डाटा google के server में जाता है और google जब चाहे तब delete कर सकता है इसपर पर कोई claim भी नही कर सकते है।

अब यहीं पर अगर वर्डप्रेस की बात करें तो जो सर्वर होता है वह भी आपका होता है तो अगर आपका सर्वर बंद होगा तो आपकी वेबसाइट पर बंद हो जाएगी इसका मतलब साफ है जब आप चाहेंगे तभी आप की वेबसाइट बंद हो सकती है इसके अलावा कोई भी आपकी वेबसाइट को बंद नहीं कर सकता है।

Control

जब भी आप ब्लॉगर प्लेटफार्म पर जाएंगे तो वहां पर आपको कुछ ही चीज है कंट्रोल करने के लिए मिलती है अगर आप यहां पर बहुत ज्यादा कस्टमाइजेशन करना चाहेंगे तो वह है आप बिल्कुल यहां पर नहीं कर सकते है। यहां पर आपको कोई भी प्लगइन इंस्टॉल करने के लिए नहीं मिलता है।

वहीं पर अगर हम वर्डप्रेस की बात करें तो यहां पर आप बहुत सारे प्लगिंस को इंस्टॉल कर सकते हैं और इंटरनेट पर आपको बहुत सारी चीजें मिल जाती हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट को काफी अच्छा बना सकते हैं अगर आप वर्डप्रेस को चुनते हैं तो यहां पर आपको हर चीज की सुविधा बहुत आसानी से मिल जाती है।

Look 

blogger में अगर आप अपने ब्लॉग का look अच्छा देखना चाहते है तो वो आपको नही मिलेगा और क्युकि blogger के लिए आपको प्रीमियम templates जादा नही मिलेगे इसलिए क्युकि उसमे आप जादा editing नही कर सकते है अपने templates में इसलिए एक begginer के लिए तो अच्छा है लेकिन pro लोग जहा पर ही मिलेगे क्युकि जहा पर लिमिट्स बहुत जादा है।

wordpress में लुक की बात की जाए तो आपको जहा पर बहुत सारी templates मिल जाती है जिसको आप अपने मन मुताबिक़ केसा भी कर सकते है जहा पर pro लोग जादा use करते है इस प्लेटफार्म को क्युकि में आप अपनी मर्ज़ी से सब कुछ कर सकते है।

blogger की security की बात करे तो ये google से चलती है और google के server में जाना बहुत ही मुस्किल होता है तो इसका मतलब ये है की ब्लॉगर बहुत ही strong server है जादा पर आपके वेबसाइट पर कितना भी ट्रैफिक आएगा वो सारा ट्रैफिक google खुद settle करता है आपको इसमें hacker से कोई दिक्कत नही होती है।

wordpress में आपको खुद एक मालिक होते है तो आपको खुद ही अपनी security करती होती है जादा पर अगर आप छोटी hosting use कर रहे है तो आप जादा ट्रैफिक को झेल नही सकते है और आपको जादा plugin use करने होगे तभी आप अपने वेबसाइट को hacker से बचा सकते है।

Transfer 

आज के वक्त में अगर ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर जाना चाहते हैं तो काफी अच्छी चीज होती है आप होकर नए-नए पिक्चर देखने के लिए मिल जाते लेकिन यहां पर आपको ट्रांसफर करने में कोई ज्यादा बड़ी दिक्कत नहीं होती है शुरुआत में अगर आप यहां पर कुछ जानते नहीं होंगे तब आपको दिक्कत होगी जिससे आपका वेबसाइट के जो भी कंटेंट होता है वह लोगों को नहीं दिखेगा और आपके जो भी यूजर होंगे वह कम होते जाएंगे।

अगर आप वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट बनाकर बैठे हुए हैं और अब आप अपनी वेबसाइट को किसी भी दूसरी होस्टिंग पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यहां पर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत देखने के लिए नहीं मिलती है यहां पर आपको बहुत सारे ऐसे प्लगइन मिल जाते हैं जिससे आप अपने वेबसाइट का सारा डाटा बैकअप के रूप में रख सकते हैं और जहां पर भी आप अपनी वेबसाइट को होस्ट करेंगे तो वहां पर उसी बैकअप को वापस ला सकते हैं जिससे आपकी जो भी कंटेंट होगा वह लोगों को दिखता भी रहेगा।

Update

blogger प्लेटफार्म में अपडेट तो बहुत कम होते है क्युकि google ने अपने पुराने प्रोडक्ट्स पर जादा फोकस नही किया है और उसके कुछ प्रोडक्ट्स बंद भी हो चुके है इसलिए google का अभी आने वाले समय में भी कोई पता नही है।

wordpress एक open soucre होने के कारण ये किसी पर देपेंद नही रहता है इसमें आप खुद किसी चीज़ को modify करके एक अपडेट कर सकते हो और जादातर जो भी बड़ी कंपनी होती है वो इसी में अपना वेबसाइट बनाकर काम करती है।

SEO

अगर आप ब्लॉगर पर काम करते हैं और वहां पर अपनी पोस्ट को लिखते हैं तो अगर आप उनको रैंक कराना चाहते हैं तो उसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ जाती है अपने कंटेंट खुद देखने में क्योंकि वहां पर आपके पास कोई भी ऐसा प्लगइन नहीं होता है जिससे आपको अपने कंटेंट में कमी नजर आ जाए बाकी आप अगर अपनी पोस्ट को काफी अच्छा लिखेंगे तो आप ब्लॉक कर प्लेटफार्म से भी उसको रह कर सकते हैं।

वर्डप्रेस पर अगर आप अपनी किसी भी पोस्ट को लिखते हैं तो वहां पर आपको बहुत सारे प्लगइन देखने के लिए मिल जाते हैं जो कि आपको बता देते हैं कि आपके कंटेंट में किस चीज की कमी है उसको वहीं पर दूर करके अपनी पोस्ट को काफी अच्छा बना सकते हैं। जब SEO अच्छा होगा तो पोस्ट बहुत जल्द रैंक भी होगी।

Blogger Vs Worldpress में कोन बेहतर है 

जो भी मुख्य पॉइंट थे उन सभी को मैंने ऊपर आपको बता दिया है तो अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है जिससे आप किसी भी होस्टिंग को खरीद सके अब तो आप ब्लॉगर प्लेटफार्म पर जा सकते हैं। मेरे हिसाब से दोनों प्लेटफार्म काफी अच्छे है।

अगर आप ये सोच रहे है कि हम ब्लॉगर प्लेटफार्म पर अपनी किसी भी पोस्ट को रैंक नहीं कर सकते है। तो आपका यह सोचना बिलकुल गलत है। आप सही से अपनी पोस्ट को लिखते है और उसका On Page SEO भी करेंगे तो आपकी पोस्ट रैंक जरूर करेगी।

अगर शुरआत में आपको कुछ भी नहीं आता है और बिलकुल भी पैसा नहीं है तो आप अपना free subdomain लेकर ब्लॉगर पर काम कर सकते है। अगर आप blogspot डोमेन पर काम करेंगे तो रैंक होने में थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन उस पर आप अच्छे से अपने किसी भी आर्टिकल को लिख सकते है।

Blogger vs WordPress FAQ (Frequently Asked Questions)

क्या blogger SEO के लिए ठीक है?

जी हां अगर आप मैनुअली खुद जाकर अपनी वेबसाइट का SEO करेंगे तब यह बिलकुल ठीक है।

क्या आप blogger वेबसाइट को WordPress पर ट्रांसफर कर सकते है ?

जी हां आज के समय में आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट को वर्डप्रेस पर काफी आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

क्या blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है ?

जी हां ब्लॉगर गूगल का ही एक प्रोडक्ट है।

Conclusion 

वहां पर दोस्तों हमने आपको Blogger vs WordPress के बारे में बताया है कि यह किस प्रकार से काम करते हैं और अगर आपके पास ज्यादा पैसा है। तो आप किस चीज को चुन सकते हैं यहां पर हमने ब्लॉगर और वर्डप्रेस के सभी अंतरों के बारे में बात की है।  जिससे आपको किसी भी प्लेटफार्म को चुनने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। 

तो आपकी भी किसी भी दोस्त हो वर्डप्रेस और ब्लॉगर में अंतर जानना है या फिर वह किसी भी एक प्लेटफार्म पर काम करना चाहता है तो आप उसको यह आर्टिकल जरूर शेयर करें जिससे उसको भी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके। 

Sharing Is Caring:

Leave a Comment