Mobile Se PAN Card Kaise Banaye | पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से कैसे पता करे

5/5 - (2 votes)

Mobile Se PAN Card Kaise Banaye : आज कल आप सभी लोगो को पता है कि हम कही भी बैंक या फिर नौकरी करते है तो उस जगह पर आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरुरी होता है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आपका पैन कार्ड बन सकता है। लेकिन अब लोगो के मन में बहुत सवाल होते है कि Mobile Se PAN Card Kaise Banaye , पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें, पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से कैसे देखे।

आज कल आप सभी लोगो को इतना तो पता है कि बहुत से लोग गांव में रहते है तो उनको इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं होती है। लेकिन यहाँ पर हम आपको पैन कार्ड ऑनलाइन चेक कैसे करते है से लेकर हर चीज़ की जानकारी देंगे। जिससे आगे आपके जीवन में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

अब जो अभी कॉलेज में पड़ते है तो उनको भी कभी कभी पैन कार्ड की जरूरत पढ़ जाती है। तो उसका भी solution बतायगे कि वो बच्चे ऑनलाइन पैन कार्ड फॉर्म कैसे भरे ज्यादातर जो बच्चे बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते है तो उसको पैन कार्ड देना होता है।

आज कल हम कही भी कोई भी बैंक का account open कराने जाते है तो वह पर आपसे हमेशा दो चीज़ जरुर मागी जाती है एक तो आधार कार्ड और दूसरा pan card और आपके पास सब document होते है लेकिन pan कार्ड नही होता है तो आप अपना अकाउंट नहीं खुलवा पाते है। लेकिन अब आप Mobile Se PAN Card Kaise Banaye या पैन कार्ड ऑनलाइन चेक कैसे करे ये आसानी से कर पाएंगे।

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बनाएं ,Mobile Se PAN Card Kaise Banaye
Pan कार्ड क्या है ?

पैन कार्ड क्या है – Mobile Se PAN Card Kaise Banaye 

तो यहां पर हूं सबसे पहले जानेंगे कि आखिर यह पैन कार्ड की हमें जरूरत क्यों पड़ती है जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आपकी जो भी इनकम होती है उसकी जानकारी आपके पैन कार्ड के जरिए पता चलते जब भी आपकी कोई भी सैलरी आती है तो पैन कार्ड पर ही सो होती है जिससे आपको जो भी टैक्स बोलता है या फिर आप कहीं से भी पैसा लेते हैं तो आपके अकाउंट में आता है तो उसकी जानकारी होती है वह सारी पैन कार्ड में आती है इसी वजह से लोगों की पास कितनी संपत्ति है या उनके पास कितना पैसा है उसके बारे में पैन कार्ड के जरिए पता चलता है।

अगर आप ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करते हैं तो वह सारी चीजें आपके पैन कार्ड पर आती हैं जिससे आपकी इनकम का पता चलता है क्या आपका जो इनकम सोर्स है वह क्या है और आपके पास जो पैसा आता है वह किस तरीके से आता है।

यही एक बहुत बड़ा कारण है बैंक या फिर जहां भी आप नौकरी करते हैं वहां पर पैन कार्ड को लगाया जाता है जब आपका पैन कार्ड लग जाता है तो आपकी बैंक में जितना भी पैसा आता है तो उसका सारा डिटेल आपके पैन कार्ड पर जाता है।

Mobile Se PAN Card Kaise Banaye – 2 तरीके 

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो पैन कार्ड के लिए सीधी अप्लाई कर सकते हैं यहां पर आपके पास 2 तरीके होते हैं या तो आप किसी भी दलाल के पास जाएं और वहां उसको पैसे देकर और अपने कुछ डॉक्यूमेंट देकर अपना पैन कार्ड बनवाने या फिर आप ऑनलाइन खुद भी अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। 

अगर आपके पास बहुत पैसा है और आप ऑनलाइन पैन कार्ड फॉर्म को नहीं भर सकते है तो दलाल के पास जा सकते है या किसी भी साइबर कैफ़े में जाके अपने डॉक्यूमेंट के जरिये पैन कार्ड को बनवा सकते है। 

पैन कार्ड फॉर्म कैसे भरे online यहाँ पर बहुत से लोगो को दिक्कत होती है। अगर आप अपना फॉर्म गलत भर लेंगे तो पैन कार्ड में दिक्कते आ सकती है। जिसके कारण आपको आगे दिक्कत होगी और फिर करेक्शन के लिए इधर उधर जाना पड़ता है।

ऑनलाइन पैन कार्ड फॉर्म कैसे भरे 

  1. सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। 
  2. अब आपको अपनी डटिल को भरना है उसके बाद आपका एक टोकन बन जाता है। 
  3. टोकन बनने के बाद आप दुबारा भी अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाते है।
  4. अब आपको अपनी सभी को भरना है और अगर आपके पास आधार कार्ड है तो उसके जरिये भी आप अपना पैन कार्ड को ऑनलाइन बनवा पाएंगे।
  5. अगर आप आधार के जरिये बनवायेगे तो आपको ज्यादा डिटेल को भरना नहीं होता है।
  6. सभी डिटेल को भरने के बाद आपको पैमेंट करना होता है।
  7. Acknowledgement Number मिलेगा उसको सभाल के रखना है।
  8. अब आपका पैन कार्ड बन चूका है।

पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से कैसे पता करे

ऊपर आप सभी ने जाना कि Mobile Se PAN Card Kaise Banaye लेकिन अब जब ऑनलाइन आप ये काम कर लेते है तो कुछ लोग अपने पैन कार्ड के स्टेटस को भी देखना चाहते है। कि आखिर कितना दिन और इसको बनने में लगेगा तो इसके लिए भी आपको इनकी वेबसाइट पर ही सभी डिटेल देखने के लिए मिल जाती है। अगर आपका भी नया पैन कार्ड अभी तक आपके घर नहीं आया है तो आप नीचे दिए हुए तरीके से सभी चीज़ जान सकते है।

  1. सबसे पहले आपको हमारे दिए हुए लिंक पर क्लिक करना है – Click Here
  2. अब आपको अपना Acknowledgement Number डालना होगा यह आपको पैन कार्ड फॉर्म को ऑनलाइन करते है उस वक़्त मिलता है।
  3. जब आप Pan card Acknowledgement Number डालेंगे तो आपको सभी डिटेल पता चल जायेगी कि अभी तक आपके पैन कार्ड में क्या हुआ है।

Pan Card बनवाने के लिए किन किन दस्तावेजो की जरुरत है

  1. दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
  2. जन्म का प्रमाण पत्र
  3. Identity Proof
  4. Address Proof

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे जाने

पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे जाने इस चीज़ को लेकर बहुत लोग परेशान रहते है। लेकिन अब इसका भी हम यहाँ पर हल बता देंगे जिससे आगे तो कोई परेशानी नहीं होगी।
  1. सबसे पहले  Incometax.gov.in वेबसाइट पर जाकर लाॅगइन करें।
  2. वही पर आपको Link Aadhaar ऑप्शन मिलेगा तो वही से Our Services पर क्लिक करें।
  3. Link Aadhaar Know About Your Aadhaar Pan Linking Status पर क्लिक करें।
  4. अब PAN Card और Aadhar Card से जुड़ी डीटेल्स भरना होगा।
  5. पूरी डिटेल को भरने के बाद View Link Aadhaar Status पर क्लिक करें।
  6. आधार और पैन कार्ड के लिंक का स्टेटस आपको दिख जाएगा।

भूल जाने पर पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें

अगर आपका पैन कार्ड पहले से ही बना हुआ है और आपका पैन कार्ड कभी खो जाता है। तो आप उसका नंबर कैसे निकाल सकते है। यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है। तो इसके लिए आप इनके टोल फ्री नंबर 1800-180-1961 पर बात करके सभी जानकारी को पा सकते है। अगर आपको किसी भी जानकरी चाहिए तो तब भी आप इसी से नंबर से ले सकते है।

जब भी आप इस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपकी identify के लिए आपसे नाम और पता जैसी चीज़े पूछी जा सकती है। तो इसका जवाब बिलकुल सही देना है तभी आपको यहाँ पूरी जानकरी मिलेगी।

पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे- डाउनलोड पैन कार्ड सॉफ्ट कॉपी

अब जो लोग ऑनलाइन पैन कार्ड को बनवा लेते है और उनका पैन कार्ड बन जाने का नोटिफिकेशन भी आ जाता है। अब आप उसको डाउनलोड कैसे कर सकते है उसके बारे में जानते है।

  1. पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको  https://www.utiitsl.com/ वेबसाइट  पर जाना है।
  2. अब  PAN Card Services पर क्लिक करके जो ड्रॉप डाउन मेन्यू में Apply PAN पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर एक नया पेज ओपन होगा उसमें से बहुत विकल्प होंगे जिसमें Download e-PAN पर क्लिक करे।
  4. अब आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी।
  5. कैप्चा डालकर सबमिट करे।
  6. फिर आपसे आपकी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को डालकर यहां आपको कैप्चा डालकर Mode of OTP चुनना है।
  7. अब आपको पेमेंट करना होगा। उसके बाद आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है।

तो दोस्तों यहाँ पर हमने आपको पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर,पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें,पैन कार्ड इनकम टैक्स,डाउनलोड पैन कार्ड सॉफ्ट कॉपी,पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे,पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं कैसे जाने,Mobile Se PAN Card Kaise Banaye ,पैन कार्ड फॉर्म कैसे भरे online,पैन कार्ड ऑनलाइन चेक करे आदि से सबंधित हर चीज़ के बारे में बताया है।

अगर आपको पैन कार्ड बनवाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप हमे कमेंट कर सकते है। अगर अभी तक आपने अपने दोस्तों को यह आर्टिकल शेयर नहीं किया है तो जल्द से कर दे जिससे यह महत्वपूण जानकारी मिल सके।

FAQ (Frequently Asked Questions)

पैन कार्ड बनाने का वेबसाइट क्या है?

पैन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.utiitsl.com है।

पैन कार्ड कितने दिन में बनेगा 2023?

जब आप ऑनलाइन अपना पैन कार्ड की सभी प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो 45 दिन के अंदर आपका पैन कार्ड आपके पास आ जाता है।

फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएं 2023?

ऑनलाइन फ्री में कभी भी पैन कार्ड नहीं बनता है यहां पर आपको कुछ पैसा देना होता है क्योंकि गवर्नमेंट की फीस होती है अगर आप जानना चाहते हैं कि अपना पैन कार्ड कैसे बनवाते हैं तो उसके लिए आपको आर्टिकल में सारी जानकारी मिल जाएगी।

मोबाइल से पैन कार्ड कैसे बना सकते हैं?

मोबाइल से पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आप अपनी सभी डिटेल को सही से भरना होगा उसके बाद आपका पैन कार्ड बन जाता है अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल में सारी चीजें देख सकते हैं।

Leave a Comment