Gmail par contact kaise save karte hai

Rate this post

Gmail par contact kaise save karte hai : हेलो दोस्तों आज कल हर किसी के मोबाइल कभी न कभी तो ख़राब हो ही जाते है। लेकिन हम जो भी नंबर को मोबाइल में सेव करते है ,तो वो भी डिलीट हो जाते है। अब अगर आप ऐसे हर बार अपने दोस्तों और फॅमिली के contact को बार-बार मोबाइल पर सेव करने में टाइम को ख़राब करेंगे तो कभी न कभी आपको गुस्सा भी आ जायेगा।

अगर आपके मोबाइल में कांटेक्ट पहले से ही सेव होंगे तो आप किसी को भी बुरे वक्त में कॉल लगा सकते हैं और उनसे मदद भी मांग सकते है। तो यहां पर आप जीमेल में कांटेक्ट सेव कैसे करेंगे इसके बारे में यहां आपको बताएंगे।

तो आज के आर्टिकल में आपको में एक ऐसा तरीका बताने वाला हु जिससे आपका Sim or mobile दोनों में से अगर कोई भी चीज़ ख़राब हो जाती है , तो फिर भी आप अपने Contact को वापस वैसे ही अपने मोबाइल में दुबारा ला सकते है। तो बिना टाइम को खराब किये शुरू करते है।

Gmail par contact kaise save karte hai
Gmail par contact kaise save karte hai

Mobile me Gmail par contact kaise save karte hai

तो अगर आप भी एक android मोबाइल को चला रहे है ,और मोबाइल नंबर को एक safe जगह save करना चाहते है तो आप अपनी Gmail पर कर सकते है। लेकिन अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की Gmail में हम कैसे अपने Contact को Save कर सकते है। तो दिक्कत न ले आज में आपको सारी चीज़े बताने वाला हु।

तो Gmail पर contact को सेव करने के लिए आपको सबसे पहले जरुरत पड़ेगी एक Gmail Id की और अगर आप Gmail Id बनाना नहीं जानते है तो नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके सबसे पहले अपना एक account बना ले उसके बाद ही नीचे बताये हुए Steps को देखे।

लिंक – Email id kaise banaye in hindi 

Steps For Save कांटेक्ट In Mobile

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के dialer में जाना है और वहां पर कोई नंबर को type करना है जिसको आप Gmail पर सेव करना चाहते है।
  2. अब जैसे ही आप Add a new contact पर क्लिक करेंगे उसके बाद सबसे ऊपर बीच या फिर Side में आपको एक ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप किस जगह नंबर को सेव करना चाहते है ,तो वहाँ पर आपको अपनी Email Id को select करना है।
  3. अब आपको अपने नंबर को किस नाम से save करना है उसका नाम लिख दे।
  4. अब जैसे ही आप save करेंगे तो आपका contact gmail पर सेव हो चूका होगा।

नोट – दोस्तों सब मोबाइल में Google पर सेव करने का ऑप्शन अलग अलग जगह होता है जैसे Redmi वाले मोबाइल में आपको सबसे ऊपर बीच में ही दिख जाता है। लेकिन कुछ दूसरी कंपनी के मोबाइल में थोड़ा ऊपर नीचे की तरफ होता है।

तो दोस्तों अगर आप और अच्छे तरीके से समझना चाहते है तो हमारा Youtube पर वीडियो भी देख सकते है। जहाँ पर मेने आपको Live एक नंबर Gmail पर सेव करके दिखाया है।

 Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको यहाँ पर बताया की आप Kaise Gmail par contact kaise save karte hai। तो यहाँ पर अब आप सभी लोग सीख चुके है। लेकिन अगर आपको इससे related कोई भी Problem आती है तो आप मुझे कमेंट कर सकते है।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment