Gmail par dusra account kaise login Kare  मात्र 2 मिनट में (2023) | Multiple Gmail Account

5/5 - (13 votes)

Gmail par dusra account kaise login kare : दोस्तों आज के समय पर हर किसी के पास एक से ज्यादा multiple Gmail Account मिल जाते है। लेकिन क्या आप सभी अकाउंट को एक ही मोबाइल में चला सकते है, यह सवाल बहुत लोगो के मन में आता है। अगर आप भी अपने सभी Email Id को एक ही मोबाइल में चलाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

ईमेल आईडी की जरूरत यहां पर हर किसी को पड़ती ही रहती है। क्योंकि आज के वक्त में ऑनलाइन अगर आप कोई भी चीज करते हैं तो वहां पर आपसे ईमेल आईडी जरूर मांगी जाती है। ज्यादातर लोग गूगल पर ही अपना जीमेल अकाउंट बनाते हैं।  वैसे तो और भी जगह से आप अपनी ईमेल आईडी को बना सकते हैं।

आज कल हर कोई अपने अलग अलग work के लिए Fake Gmail Account को Create करते रहते है। लेकिन जब कभी आपको उनकी जरूरत दुबारा होती है और आपको एक ही मोबाइल पर लॉगिन करना होता है, तो यह चीज़ आपको आती नहीं है। आज भी बहुत लोग है जो Android Mobile से जुडी छोटी छोटी चीज़ो को करना नहीं जानते है लेकिन हम आपको अपनी इस वेबसाइट पर हर जरुरी चीज़ो के बारे में बताते रहते है।

आज भी बहुत सारे लोगो को multiple जीमेल आईडी बनाने की जरूरत पड़ ही जाती है। लेकिन लोगो को Gmail par dusra account kaise login kare यह समझ नहीं आता है। वैसे तो यह काफी सरल होता है लेकिन लोगो को मोबाइल की सेटिंग सही से समझ नहीं आती है तो कैसे सब चीज़ो को समझ पाएंगे।

Ek Mobile Par Multiple Gmail Account Kaise Login Kare, Gmail par dusra account kaise login kare

Ek Mobile Par Multiple Gmail Account Kaise Login Kare

आप लोगो को जीमेल के बारेम इ तो पता ही होगा। यहाँ पर हम ऑनलाइन मेल को एक आदमी से दूसरे आदमी तक बहुत आसनी से भेज सकते है। यही वजह की वजह  इसको बहुत ज्यादा प्रयोग भी करते है। इंटरनेट पर yahoo और bing भी ईमेल आईडी होते है लेकिन आज कल हर कोई google की चीज़ो को चलाना ज्यादा पसंद करता है।

वैसे तो Gmail Account आज के समय में एक बहुत जरुरी चीज़ है। अगर आप कही भी job के लिए जाते है तो आपको अपना cv भी mail करना पड़ता है। अगर आपको Gmail Id तक बनाना नहीं आता है तो आप नीचे दी हुई लिंक से जान सकते है।

लिंक – Email id kaise banaye in hindi 

अगर आपने बहुत सारे जीमेल अकाउंट बना रखे हैं और आप अब एक मोबाइल में ही सारे अकाउंट को रखना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा होगा। क्योंकि अगर आपको मोबाइल के फीचर्स के बारे में नहीं पता होगा तो आप यहां पर एक साथ ज्यादा ईमेल आईडी को अपने मोबाइल में लॉगिन नहीं कर पाते हैं। तो यहां पर नीचे हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से बहुत सारे ईमेल आईडी को अपने मोबाइल में लॉगिन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Gmail Application को Update कर लेना है।
  2. अब आपको अपना gmai app खोलना है।
  3. अब आपके आपकी already एक Gmail Account खुला दिखायेगा तो आपको यहाँ पर सबसे ऊपर Right तरफ आपका Gmail id का फोटो दिख रहा होगा जिस पर आप क्लिक करे।
  4. अब आपको Add Another Account पर क्लिक करना है।
  5. अब आपको अपनी दूसरी gmail id और password को डालकर लॉगिन कर लेना है।
  6. जैसे ही आप ये सब कर लेगे तो आपके मोबाइल में दो Account बन गए होंगे।
 

नोट – एक बात का हमेशा ध्यान रखे की कभी भी ऑनलाइन गूगल से डायरेक्ट किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करके अपनी ईमेल आईडी को ना डाले। क्युकी बहुत से एप्लीकेशन में वायरस डाल दिया जाता है जिसके बाद आपके मोबाइल की किसी भी इनफार्मेशन कोआसानी वसे चुराया जा सकता है।

तो अगर अब आप एक Video के माध्यम से देखना चाहते है की Multiple अकाउंट कैसे चलाये तो आप हमारे Youtube Channel पर हमारा वीडियो देख सकते है जिसका लिंक भी हमने नीचे दिया है। यहाँ पर हमने आपको करके भी दिखाया है कि  कहा से सारी चीज़ो को करना होता है।

Conclusion

तो आज हमने आपको सिखाया की आप कैसे Mobile par multiple account ko create karte है।  अगर आपको इससे related कोई भी जानकारी और चाहिए हो तो आप मुझे कमेंट में बता सकते है। वैसे तो मेने ऊपर आपको सभी जानकारी डिटेल में देने की कोशिश की है। अगर आप अपने परिवार या अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर करना चाहते है तो जल्दी से कर दे।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब कर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे।

Gmail par dusra account kaise login kare FAQ

ईमेल आईडी कैसे चेक करें मोबाइल में?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन पर अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड को डालना है अगर आपका पासवर्ड सही होगा तो आपकी ईमेल आईडी खुल जाएगी।

जीमेल कैसे खोले?

मोबाइल में जीमेल एप्लीकेशन के जरिए आप अपनी जीमेल आईडी को खोल सकते हैं। अगर आप ब्राउज़र में जीमेल आईडी को खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले वेबसाइट पर जा रहा है और अपने अकाउंट को लॉगइन करना है।

एक व्यक्ति कितनी ईमेल आईडी बना सकता है?

एक व्यक्ति अपने एक नंबर से सिर्फ 10 ईमेल आईडी को बना सकता है। लेकिन अगर आप अपनी पुरानी ईमेल आईडी में से नंबर हटा कर नई ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आप करा सकते हैं।

Leave a Comment