How To Index Website On Google In Hindi [ Updated 2023]

4.3/5 - (14 votes)

How To Index Website On Google In Hindi : दोस्तों आज कल blog तो हर कोई बना लेता है लेकिन बात करे कि google के search engine में वो post show क्यों नहीं होती है इसका क्या कारण है और हम कैसे अपनी पोस्ट को गूगल पर रैंक करा सकते है उसके बारे में आज में आपसे  बात करुगा तो चलिए शुरू करते है।

आप लोगों ने यहां पर देखा हुआ कि जब भी यहां पर हम अपनी किसी भी वेबसाइट की पोस्ट को पब्लिश कर देते हैं तो वह गूगल पर नहीं दिखती है तो आपकी पोस्ट गूगल पर नहीं आएगी तो यहां पर लोग कैसे आएंगे आप समझ सकते हैं और आपकी यहां पर उस पोस्ट को पब्लिश होने से कोई भी फैयदा नहीं मिलेगा।

तो अगर आपकी भी गूगल पर कोई भी वेबसाइट की पोस्ट नहीं आ रही है उसके लिए आपको यहां पर हम कुछ तरीके बताइए जिससे आपका पोस्ट जल्दी गूगल पर इंटेक्स होना शुरू हो जाएगा जिससे सभी लोगों को वह आर्टिकल दिखने लगेगा।

अगर आप ऑनलाइन वेबसाइट पर नहीं करना चाहते हैं तो उसके लिए तो यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि जब आपकी पोस्ट लोगों को नहीं दिखेगी तो वहां पर ऐड भी नहीं दिखेंगे और जब आपके एड्स के ऊपर कोई क्लिक नहीं करेगा। तो आपको पैसा कैसे बनेगा वह आप समझते हैं जहां पर आप को इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है क्युकी यहाँ हम आपको Pro Blogging Tips देने वाले है

How To Index Website On Google In Hindi ,google search engine ,submit website to google search engine ,hindi google search ,add website to google search engine ,how to make website on google in hindi ,websites hindi ,google new hindi ,submitted by in hindi ,meaning of console in hindi ,google submit ,website in google ,submit website to google ,how to write submitted to in hindi ,how do i submit my website to google ,how to submit website in google ,www google com in hindi ,add website to google search ,google hindi homepage ,how to submit your website to google ,how can i add my website in google search engine ,how to add website in google search engine ,how to add website to google search ,google search engine submission
 Index Website On Google

Google Search Console क्या है – How To Index Website On Google In Hindi

दोस्तों google search console को पहले हम google webmaster कहते थे। इसका काम ये था की ये हमारी वेबसाइट के performance को control के लिए use किया जाता था। जिससे आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से चल सके। Search Console की मदद से आप अपनी वेबसाइट की कोई भी url को index कर सकते है manually जिससे आपकी कोई भी पोस्ट गूगल के सर्च इंजन पर जल्दी से show करा सकते है

अगर आपने अपनी वेबसाइट को बना लिया है और गूगल सर्च कंसोल में जाकर अपनी वेबसाइट को सबमिट नहीं किया है तो आप वेबसाइट का कोई भी पेज गूगल पर नहीं दिखेगा जिससे आपके पास कोई भी ट्रैफिक नहीं आएगा।

यहां पर मैं आपको गूगल सर्च कंसोल के बारे में बता रहा हूं वैसे तो आपको यहां पर अलग-अलग सर्च कंसोल देखने के लिए मिल जाते हैं। जैसे कि  Bing Search Engine है उस पर भी जाकर अपनी वेबसाइट के यूआरएल को सबमिट कर सकते हैं। जिससे जब भी कोई Bing Search Engine  में सर्च करता है आपका पेज वहां पर भी दिखने लगेगा।

गूगल इंडेक्सिंग: वेबसाइट की जानकारी कैसे गूगल में इंडेक्स होती है?

जब हम कुछ सर्च करने के लिए गूगल पर जाते हैं, तो हमें समान्य रूप से लाखों या करोड़ों वेब पेज के बीच से जवाब मिलता है। लेकिन यह कैसे हो सकता है कि गूगल इतनी बड़ी जानकारी को इतनी जल्दी ढूंढ़कर हमें प्रदान करता है? इसका जवाब है गूगल के इंडेक्सिंग प्रक्रिया।

गूगल इंडेक्सिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें गूगल के बॉट्स (यानी क्रॉलर या स्पाइडर) इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइटों की जानकारी को खोजते हैं और उसे अपने इंडेक्स में संग्रहित करते हैं। इंडेक्स में संग्रहित जानकारी से गूगल यूजर को सही और उपयोगी जवाब प्रदान कर सकता है।

गूगल इंडेक्सिंग की प्रक्रिया निम्नानुसार होती है:

  1. क्रॉलिंग (Crawling): गूगल के बॉट्स वेबसाइट पृष्ठों को क्रॉल करते हैं। इसका मतलब होता है कि वे वेबसाइट के हर पृष्ठ को पढ़ते हैं और उसमें मौजूद लिंक्स को भी फॉलो करते हैं।
  2. इंडेक्सिंग (Indexing): जब बॉट्स वेबसाइटों को क्रॉल करते हैं, तो वे वेबसाइट की जानकारी को इंडेक्स करते हैं। इंडेक्स में, वेबसाइटों की जानकारी को कई तरह के तालिकाओं और इंडेक्स मानचित्र में विभाजित किया जाता है।
  3. व्यक्तिगतकरण (Personalization): गूगल उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत और संदर्भानुसारित जवाब प्रदान करने के लिए इंडेक्स में संग्रहित जानकारी का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता की सामग्री प्राथमिकता और पहला विकल्प मिलता है।
  4. खोज प्रश्नावली (Query Processing): जब उपयोगकर्ता गूगल पर कुछ सर्च करता है, तो उसका विधान विश्लेषण किया जाता है और संग्रहित जानकारी का उपयोग करके उचित जवाब ढूंढ़ा जाता है।

गूगल इंडेक्सिंग की यह प्रक्रिया गूगल को वेबसाइटों की जानकारी को संग्रहित करके और उपयोगकर्ताओं को उपयोगी जवाब प्रदान करके उच्च स्तर पर काम करने में मदद करती है। इसके माध्यम से गूगल उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय, संदर्भानुसारित और मान्यता प्राप्त जानकारी प्रदान करता है।

नयी वेबसाइट को गूगल पर इंडेक्स कैसे करे

जब भी हम अपने कोई भी नई वेबसाइट बनाते हैं तो वह किसी भी सर्च इंजन में नहीं होती है और अगर हम उस वेबसाइट को गूगल याहू या फिर किसी भी सर्च इंजन में सर्च करते हैं तो वह वहां पर नहीं आती है। तो अगर आप भी अपनी वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में डालना चाहते हैं या आप सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल पर अपनी वेबसाइट को इंडेक्स करवाना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करके इंडेक्स करा सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपना गूगल अकाउंट खोल लेना है उसके बाद आपको गूगल पर सर्च करना है ‘गूगल सर्च कंसोल’ जब आप इसको गूगल क्रोम पर टाइप करेंगे तो आपको उसके बाद आपको गूगल सर्च कंसोल की वेबसाइट खुलकर सामने दिखाई देगी। अब वही पर आपको Add Property का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे।

अब आपको अपनी वेबसाइट यूआरएल डालना है और फिर कंटिन्यू पर क्लिक करे।

अब आपको अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करने के लिए पांच तरीके मिलते हैं। जिनमें से आप किसी का भी यूज करके अपनी ओनरशिप वेरिफिकेशन को कंप्लीट कर सकते हैं।

जब आप ओनरशिप वेरिफिकेशन को कम्पलीट कर लेते है उसके बाद आपको वही पर sitemap डालने का एक ऑप्शन मिल जाएगा तो आपको निचे फोटो में जिस तरह से मेने sitemap को डाला है उसी तरह से आप भी डाले।

How To Index Website Page On Google In Hindi –

  1. सबसे पहले आप google search console को open करे। 
  2. अब आपको अपनी वेबसाइट को verify करना होगा। 
  3. वेबसाइट वेरीफाई होने के बाद sitemap को submit करे। 
  4. अब आपको सबसे ऊपर search वाले जगह पर inspect any url लिखा दिखाएगा बस आपको वह पर अपनी url को डालना है जिसे आप index करना चाहते हो। 
  5. अब आपको वहाँ पर लिखा मिलेगा URL is not on Google  फिर आपको वही पर Request Index का बटन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। 
  6. अब आपकी url index हो चुकी है अगर आप check करना है तो वही पर आपको Test Live Url का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप देखना है। 
  7. बस फिर आप एक बार गूगल पर सर्च करके देख सकते है। 

जो भी ऊपर हमने आपको तरीका बताया है उससे आप खुद गूगल सर्च कंसोल में जाकर अपनी वेबसाइट कि किसी भी पोस्ट या फिर पेज को इंडेक्स करा कर गूगल के सर्च इंजन में ला सकते हो जिससे आपके पास काफी ट्रैफिक आ सकता है।

Read More About :

What is the Internet in Marketing Strategy

What Is Black Hat SEO

What is SEO in Hindi

Conclusion

तो यहां पर आपने How To Index Website On Google In Hindi के बारे में जानना है कि हम कैसे अपनी वेबसाइट के किसी भी पेज को गूगल पर इंडेक्स करके काफी सारा ट्रैफिक आ सकते हैं तो आपके भी किसी भी दोस्त या फिर परिवार में कोई भी वेबसाइट पर काम करता हूं और उसकी वेबसाइट गूगल पर रेंट नहीं हो रही हो तो आप इस तरीके से उनकी मदद कर सकते हैं।

तो कैसा लगा दोस्तों आपको मेरा आर्टिकल अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो हमारेyoutube चैनल को सब्सक्राइबकर ले जिससे आपको लेटेस्ट न्यूज़ की जानकारी वीडियो के माध्यम से मिलती रहे और आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अन्य लोगो को भी शेयर कर सकते है जिससे उनको भी अपडेट मिलता रहे। 

How To Index Website On Google In Hindi FAQ

क्या Google Search Console से अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को अच्छा कर सकते है ?

गूगल सर्च कंसोल से आप अपनी वेबसाइट के बारे में जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट का कौन सा कीबोर्ड कहां पर रहेंगे जिससे आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग और अच्छी कर सकते हैं अगर आपको अच्छे से SEO कर लेते है।

क्या अलग अलग search engine में वेबसाइट को सबमिट कर सकते है ?

जी हां आप अपनी वेबसाइट को किसी भी अलग-अलग सर्च इंजन में जाकर सम्मिट करके अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को अच्छा कर सकते हैं।

क्या हम अपनी किसी भी वेबसाइट को google search console में submit कर सकते है ?

जी हां आप अपनी किसी भी वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में जाकर सबमिट करके उसको मैनुअली इंटेक्स कर सकते हैं।

Leave a Comment